चेहरे से दाग धब्बे कैसे हटाये | चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय | Chehre se daag dhabbe kaise hataye

|| चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय, Chehre se daag dhabbe kaise hataye, चेहरे से दाग धब्बे कैसे हटाये, एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए, चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए Cream, 3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे, गुलाब जल से दाग धब्बे कैसे हटाए, चेहरे पर दाग-धब्बे क्यों होते हैं ||

अक्सर हमारे चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं जो हमारी शर्मिंदगी का कारण बनते हैं। अब यदि (Chehre se daag dhabbe kaise mitaen) हम कही जाते हैं या किसी से मिलते हैं तो सबसे पहले उसका ध्यान हमारे चेहरे पर ही जाता हैं। ऐसे में यदि हमारा चेहरा ही दाग, धब्बो इत्यादि से भरा हुआ तो सामने वाले की नज़र में हमारी क्या ही (Chehre se daag kaise hataye) इमेज बनेगी। साथ ही हमें भी शर्मिंदगी महसूस होगी वो अलग।

ऐसे में यदि आप भी अपने चेहरे पर छाये इन दाग धब्बो से परेशान हैं और जल्द से जल्द इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपके साथ (Chehre se daag dhabbe kaise dur karen) चेहरे से दाग धब्बे हटाने के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं। आइए जाने (Chehre se daag dhabbe hatane ke upay) चेहरे से दाग धब्बे कैसे हटाये या फिर चेहरे से दाग धब्बे हटाने के घरेलू तरीके।

Contents show

चेहरे से दाग धब्बे कैसे हटाये (Chehre se daag dhabbe kaise hataye)

अब जब आप अपने चेहरे से दाग धब्बो को हटाना चाहते हैं तो पहले आपको उसके प्रकार के बारे में जान लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आपको अपने चेहरे पर छाये इन दाग धब्बो के बारे में ही नही पता होगा तो फिर आप इन्हें हटा कैसे पाएंगे। ऐसे में यदि आप अपने चेहरे पर छाये इन दाग धब्बो को हटाने को लेकर सीरियस हैं और इन्हें सच में हटाना चाहते हैं तो आइए सबसे पहले इनके बारे में विस्तार से जाना जाए।

चेहरे से दाग धब्बे कैसे हटाये (Chehre se daag dhabbe kaise hataye)

दाग धब्बे क्या होते है (Daag dhabbe kya hota hai)

सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि आखिरकार यह दाग धब्बे होते क्या है क्योंकि जब तक आपको इनके बारे में पता ही नही होगा तो फिर आप इनके लिए उपाय भी कैसे कर पाएंगे। दरअसल हमारी स्किन का रंग चाहे जैसा भी हो, चाहे वह गोरा हो या सांवला या काला लेकिन यदि हमारी स्किन पर कोई अनावश्यक अलग सा निशान बनने लग जाए तो उसे काला धब्बा या दाग कहा जाएगा।

कहने का अर्थ यह हुआ (Daag dhabbe ke liye kya karen) कि यदि आपके चेहरे की स्किन का जो रंग हैं, उससे हटकर कोई और निशान बनने लग जाए फिर चाहे वह गोरा हो या काला या किसी अन्य रंग का जैसे कि भूरा इत्यादि तो उसे दाग धब्बो की श्रेणी में रखा जाता हैं।

हालाँकि शुरू में यह ज्यादा गहरा नही होगा और कम जगह पर होगा लेकिन धीरे धीरे यह फैलकर आपके पूरे चेहरे पर फैलने लग जाता हैं। साथ ही यदि इनका समय पर उपचार ना किया जाए तो फिर यह आपके पूरे शरीर पर फैलने लग जाता हैं। ऐसे में आइए जाने यह कितने तरह के हो सकते हैं।

दाग धब्बो के प्रकार (Daag dhabbo ke prakar)

अभी तक आपने यह जाना कि यह आपके स्किन की रंग से अलग होते हैं लेकिन अब हम जानेंगे कि आखिरकार यह फाग धब्बे किस तरह के हो सकते हैं। यदि आपको इनके प्रकार के बारे में सही से पता होगा तो आप इनका उपचार भी ठीक ढंग से कर पाएंगे। आइए जाने दाग धब्बो के प्रकार के बारे में विस्तार से।

#1. सफेद दाग (Safed daag)

आपके चेहरे की त्वचा का रंग चाहे जैसा भी हो, चाहे आप एकदम गोरे ही क्यों ना हो लेकिन यह सफेद दाग एकदम सगेफ होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप यह बिल्कुल मत सोचिये कि यदि ये सफेद दाग आपके चेहरे पर हो गए तो आप गोरे हो जाएंगे या आपके चेघ्रे पर ग्लो आ जाएगा।

दरअसल यह एक तरह से बीमारी का संकेत हैं जिसका कोई भी उपचार डॉक्टर के पास भी नही हैं। इसके होने से चेहरा सहित शरीर के अन्य अंग भी धीरे धीरे इसकी जकड़ में आने लगते हैं। इसमें मुख्यतया चेहरे का रंग एकदम सफेद होने लगता हैं।

#2. डार्क स्पॉट या काले धब्बे (Kale dhabbe)

सफेद गाद के बिल्कुल विपरीत यह चेहरे पर काले रंग के धब्बे बनाने लग जाएंगे। यह आवश्यक नही कि यह काले रंग में ही बल्कि यह गहरे भूरे रंग के भी हो सकते हैं। इनके होने से भी चेहरा बहुत ख़राब लगने लग जाता हैं। साथ ही यह आसपास शर्मिंदगी का कारण बन सकता हैं वो अलग। मुख्यतया इसका बनने का कारण सूरज से आने वाली हानिकारक किरणें हो सकती हैं।

#3. डार्क सर्किल (Dark circle)

आपने अक्सर लोगों की आँखों के नीचे बने गहरे काले धब्बे देखे होंगे। यही डार्क सर्किल के नाम से जाने जाते हैं। अक्सर ऐसा उन लोगों में देखने को ज्यादा मिलता हैं जो या तो कम नींद लेते हैं या फिर जिन्हें ज्यादा समय तक काम करने की आदत होती हैं। ऐसे में यदि आप भी कम नींद ले रहे हैं तो यह उसकी मुख्य वजह हो सकता हैं।

#4. झाइयाँ (Jhaiya)

ऐसा ज्यादातर हानिकारक किरणों या प्रदूषण के संपर्क में आने के कारण होता हैं। अक्सर झाइयाँ होने पर हमारे शरीर पर और चेहरे की त्वचा पर गहरे भूरे रंग के स्पॉट होने लग जाते हैं। इसमें शरीर में मेलेलिन का स्तर भी बढ़ जाता हैं। यह हमारी त्वचा के लिए हानिकारक माना जाता हैं।

#5. मेलास्मा (Melasma)

यह भी एक तरह से दाग धब्बो की श्रेणी में ही आता हैं लेकिन इसमें भी आपके चेग्ग्रे पर गहरे भूरे रंग के धब्बे ही होंगे। हालाँकि यह बड़े आकर में ना होकर छोटे छोटे आकर में हो सकते हैं। ऐसा मुख्यतया व्यक्ति में हरमों परिवर्तन या सूराज के प्रभाव में ज्यादा रहने के कारण होता है।

चेहरे पर दाग धब्बे होने के कारण (Chehre par daag dhabbe hone ke karan)

अब जब हम यहाँ दाग धब्बों के बारे में बात कर रहे हैं तो हमारा यह भी जानना जरुरी हैं कि आखिर इनके होने का कारण क्या हैं या फिर ये किस कारण से हो जाते हैं। यदि हम अपने चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो के बारे में अच्छे से जान लेंगे और यह किस कारण से हो रहे हैं, इसके बारे में पता लगा लेंगे तो अवश्य ही हम इनसे जल्दी ही छुटकारा भी पा लेंगे। तो आइए जाने कि आखिरकार चेहरे पर इन दाग धब्बो के होने के क्या क्या कारण हो सकते हैं।

#1. आनुवांशिक लक्षण

हमें जो भी बीमारियाँ होती हैं या शरीर में जो भी परिवर्तन होते हैं या हमें जो भी आदत पड़ती हैं या हमारा व्यवहार जैसा होता हैं वो बहुत हद्द तक हमें अपने माता पिता से मिले आनुवंशिक लक्षणों पर भी निर्भर करता हैं। तभी तो हमें अक्सर यह सुनने को मिल जाता हैं कि तुम तो अपने पापा पर गए हो या तुम बिल्कुल अपनी माँ जैस ही हो।

इसलिए यह आवश्यक नही कि आपके अंदर केवल आपके माता पिता के ही लक्षण आये। दरअसल वह आनुवांशिक लक्षण आपके दादा दादी या नाना नानी से भी आये हो सकते हैं। इसलिए यदि आपके परिवार में पहले से किसी को चेहरे पर दाग धब्बो की समस्या हो तो आपको भी वाश समस्या होने की प्रबल संभावना हैं।

#2. गलत खानपान

आजकल का हमारा खानपान कुछ इस हद्द तक बिगाड़ चुका हैं कि पूछो मत।हम अपने काम में इतना व्यस्त हो चुके हैं कि खाना खाने का समय भी निर्धारित नही। कभी हम सुबह जल्दी खा लेते हैं तो कभी सुबह का नाश्ता देर तक करते हैं। साथ ही हम घर का बना पिश्तिक आहार कम और बाहर का तला हुआ भोजन ज्यादा करने लगे हैं।

तो इन सभी से ना केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता हैं बल्कि इससे हमारे चेहरे की त्वचा भी दाग धब्बो के रूप में अपना प्रभाव दिखाती हैं। इसलिए यदि आप अपने खाने को सही कर लेंगे और पोष्टिक आहार खायेंगे तो चेहरे के दाग धब्बो की समस्या बहुत हद्द तक हल हो जाएगी।

#3. प्रदूषण

अब आपको क्या लगता हैं कि जो प्रदूषण हम केवल दीपावली के समय ही सुनते हैं तो वह केवल उसी समय होता हैं? दरअसल आज आपका सच्चाई जानना आवश्यक हैं। हम अपने पर्यावरण को इस सीमा तक नुकसान पहुंचा चुके हैं कि हम वर्ष के बारह महीने प्रदूषण में रहते हैं। यदि आप आज भी अपने शहर के वायु प्रदूषण का स्तर चेक करेंगे तो हैरान रह जाएंगे।

बस अंतर इतना हैं कि साल के बारह महीने हमें यह प्रदूषण दिखता नही बस दीपावली का त्यौहार उस प्रदूषण में थोड़ी सी बढ़ोत्तरी कर हमें आइना दिखा कर चला जाता हैं। इसलिए हवा में फैले यह जहरीले कल भी बहुत हद्द तक हमारी स्किन के दाग धब्बो के लिए उत्तरदायी हैं।

#4. सूरज की किरणें

सूर्य हमारे लिए देवता समान हैं और उन्हीं से हमें पोषण भी मिलता हैं। उन्ही के कारण ही इस पृथ्वी पर सबकुछ विद्यमान हैं लेकिन हम यदि उन्हीं सूरज भगवान के सामने कड़ी धूप में खड़े रहेंगे या बाहर में ज्यादा समय बिताएंगे तो अवश्य ही इसका नकारात्मक प्रभाव हमारे चेग्रे पर देखने को मिलेगा।

साथ ही आज के बढ़ते प्रदूषण के स्तर ने हमारी ओजोन की परत को भी बहुत नुकसान पहुँचाया हैं। ओजोन परत सूरजसे आने वाली हानिकारक किरणों को धरती में प्रवेश करने से रोकती थी। तो हमारे चेहरे पर दाग धब्बो का एक मुख्य कारण सूरज की किरणें भी हो सकती हैं।

#5. बढ़ती उम्र

यदि आपकी उम्र 40 के पार चली गयी हैं और आपके चेहरे पर दाग धब्बे निकल आये हैं तो समझ जाइए कि यह भी उम्र में आया एक परिवर्तन का सूचक हैं। दरअसल कई लोगों के साथ यह देखने को मिलता हैं कि जैसे ही वे चालीस की उम्र के पार जाने लगते हैं वैसे वैसे ही उनके शरीर में कैतारह परिवर्तन देखने को मिल जाते हैं।

अब उन्हीं परिवर्तनों में से एक परिवर्तन हैं चेहरे पर द्दाग धब्बो का हो जाना। ऐसा अक्सर उन लोगोके साथ ज्यादा देखने को मिलता हैं जो अपना समय बाहर ज्यादा बिताते हैं या फिर व्यायाम आदि नही करते हैं। इसलिए आप भी इन संकेतों को समझिये।

इसके अलावा चेहरे पर दाग धब्बो के होने के अन्य कई कारण हो सकते हैं जैसे कि विभिन्न प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों का आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल करना, अल्ट्रा वोइलेट किरणें, इनफर्टिलिटी, किसी चीज़ से हुआ संक्रमण, चोट का लगना इत्यादि।

चेहरे से दाग धब्बे हटाने के उपाय (Chehre se daag dhabbe hatane ke upay)

अब यदि आप चेहरे पर दाग धब्बे होने के कई कारणों के बारे में जान चुके हैं तो आप्केमन में यह भी जिज्ञासा होगी कि आखिरकार इन्हें हटाने के लिए क्या क्या किया जा सकता हैं। या फिर इन्हें कैसे हटाया जाए। तो आइए जाने चेहरे से दाग धब्बे हटाने के कुछ असरदार व प्रभावी उपायों के बारे (Chehre se daag dhabbe ko kaise hataye) में विस्तार से।

#1. नींबू का रस

जब भी हम किसी त्वचा या इससे संबंधित किसी समस्या का हल निकालने के लिए प्राकृतिक तरीको का इस्तेमाल करने का सोचते हैं तो उसमे नींबू सबसे पहले आता हैं। दरअसल नींबू हैं ही औषधीय गुणों की खान। नींबू के इस्तेमाल से हम अपनी स्किन की कई तरह की समस्याओं से मिनटों में छुटकारा पा सकते हैं।

ऐसे में यदि आपके चेहरे पर सूरज की किरणों के प्रभाव के कारण दाग धब्बे होने लगे हैं या डार्क सर्किल पड़ गए हैं तो आपके इसमें नींबू का इस्तेमाल कर इन्हें हटा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक बड़े नींबू के रस को निकाल ले। अब इस रस में थोड़ा सा नामक भी मिला ले। यह नामक एक चुटकी से ज्यादा ना हो।

अब इस नामक व नींबू के मिश्रण को अपने नाथ में लेकर चेहरे के उस जगह पर रगड़े जहाँ पर आपको दाग धब्बो की समस्या हैं। यदि यह आपके पूरे चेहरे पर ही धीरे धीरे करके हो रही हैं तो फिराप इसे अपने पूरे चेहरे पर रगड़े। ऐसा आप सप्ताह में दो से तीन बार करेंगे तो अच्छे परिणाम मिलेंगे।

#2. एलोवेरा जेल

एलोवेरा को लोग उगते ही इसलिए हैं ताकि वे इसे अपने चेहरे पर लगा सके और ग्लो पा सके। तो आज आप जान ले कि इस अलोएवेरा जेल से ना केवल आप अपने चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं बल्कि इसके प्रभाव से आपके चेहरे पर हुए दाग धब्बे भी देखते ही देखते छूमंतर ही जाएंगे।

इसके लिए सबसे पहले तो आप कहीं से शुद्ध एलोवेरा ले आये। हालाँकि आप बाजार से भी एलोवेरा जेल को खरीद सकते हैं लेकिन कही से यदि आपको एलोवेरा का पत्ता मिल जाए तो यह आपके लिए ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगा। इसलिए इस एलोवेरा पत्ते को घरे ले आये और इसको काटकर इसमें से जेली को अलग कर ले।

अब इस जेली को सुबह नहाने से आधे घंटे पहले चेहरे पर मले। इसे आपको हलके हाथ से ना मलकर टाइट हाथ से मलना हैं। ऐसा आप कम से कम 15 से 20 मिनट तक करें। उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले। ऐसा आप हर एक छोड़कर दूसरे दिन कर सकते हैं। एक माह में ही आपको सकारात्मक परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे।

#3. पपीते का रस

जिस पपीते को हम चाव से खाने में इस्तेमाल करते हैं वही हमारे चेहरे के दाग धब्बो को हटाने में भी बहुत काम आ सकता हैं। इसलिए आगे से इस पपीते को ना केवल खाने में बल्कि चेहरे पर लगाने में भी इस्तेमाल करें। इसके लिए आप पपीते को या फिर इसके छिलके दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए दोनों के बारे में जाने।

पपीते के इस्तेमाल से चेहरे के दाग धब्बे हटाना

इसके लिए आप अपने अनुसार कुछ पपीता ले और उसमे से छिलके को अलग कर ले। अब उस पपीते को किसी भारी बर्तन से पीस ले और उसका पेस्ट तैयार कर ले। अब उस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिला ले और साथ ही थिदा सा नींबू भी निचोड़ लेंगे तो बेहतर रहेगा।

अब जब यह मिश्रण तैयार हो जाए तब इसे अपने चेहरे पर लगा ले। ध्यान रखे इसे आप लगाते समय हलके हाथ से लगाए और यह आपकी आँखों में ना जाने पाए अन्यथा बहुत जलन होगी। अब जब यह मिश्रण चेहरे पर लग जाए तब इसे आधे घंटे यूँ ही पड़े रहने दे। आधे घंटे बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले। ऐसा आप सप्ताह में दो बार करेंगे तो कुछ ही दिनों में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

पपीते के छिलके से चेहरे के दाग धब्बे हटाना

इसके लिए आप पपीते के छिलके को मिक्सी में गुलाबजल के साथ घुमाये। इसमें पानी ना मिलाये बल्कि थोड़ा सा गुलाब जल ही मिलाये। जब यह अच्छे से पीस जाए और इसका हल्का गाढ़ा रस तैयार हो जाए तब इसे एक कटोरी में निकाल ले।

अब इस मिश्रण से अपने चेहरे की मालिश करे। ध्यान रखे इसे आपको अपने चेहरे पर लेप की तरह ना लगाना हैं, बल्कि इससे चेहरे की मालिश करनी हैं। इसे आप सप्ताह में 3 बार कर सकते हैं। 3 से 4 सप्ताह में ही आपको इसका सकारात्मक प्रभाव दिखेगा।

#4. कॉफ़ी का स्क्रब

कुछ लोगों को चाय पीनी पसंद होती हैं तो कुछ को कॉफ़ी। यदि आपको भी कॉफ़ी पीनी पसंद हैं तो आगे से इस कॉफ़ी का इस्तेमाल केवल पीने में ही नही बल्कि चेहरे पर लगाने पर भी करेंगे तो आपके चेहरे पर हुए दाग धब्बों को हटाने में मदद मिलेगी। इसलिए आगे से थोड़ी कॉफ़ी अपने चेहरे पर लगाने के लिए भी रख ले।

इसके लिए आप दो चम्मच कॉफ़ी की ले और उसमे कुछ चीनी मिला ले। इस मिश्रण में आप गुलाबजल या सामान्य जल भी मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को अच्छे से फेंट कर तैयार कर ले। ध्यान रखे कि चीनी आप बाद में मिलाये ताकि यह पूरी तरह से घुले नही और इसके दाने शेष रह जाए।

अब यह एक तरह से स्क्रब करने वाला मिश्रण तैयार हो जाएगा। यह थोड़ा चिपचिपा तो होगा लेकिन इसका प्रभाव बहुत बढ़िया रहेगा। इसलिए आप यह थोड़ा थोड़ा हाथ में लेकर चेहरे पर मलते रहे। इसे कुछ देर तक यूँ ही मले जब तक की सारा मिश्रण ना समाप्त हो जाए। इसमें आपको 20 से 25 मिनट का समय लग सकता हैं। उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले। आप पाएंगे कि आपके चेहरे पर उसी समय एक सकारात्मक परिवर्तन आया हैं। इसे आप सप्ताह में एक बार ही करे।

#5. कॉफ़ी का लेप

दरअसल चेहरे से दाग धब्बो को हटाने में कॉफ़ी एक तरह से नही बल्कि दो तरह से काम आ सकती हैं। इसके पहले तरीके में आपने जाना कि किस तरह से आप कॉफ़ी के स्क्रब से चेहरे के दाग धब्बो को हटा सकते हैं लेकिन यदि आप इसके बाद चेहरे पर कॉफ़ी का बना लेप भी लगा लेंगे तो दुगुना फायदा देखने को मिलेगा। आइए जाने कॉफ़ी का लेप कैसे बनाए।

इसके लिए वैसे ही 2 चम्मच कॉफ़ी ले। आप चाहे तो कॉफ़ी की मात्रा को थोड़ा कम कर सकते हैं। अब इसमें दो चम्मच गुलाब जल, आधा नींबू, आधा चम्मच गेहूं का आटा, आधा चम्मच बेसन भी मिला ले। अब इस मिश्रण को लेप का रूप देने के लिए इसमें फ़िल्टर किया हुआ पानी मिलाये। यह सब मिलाकर अच्छे से एक गाढ़ा सा पेस्ट तैयार कर ले।

अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाए। ध्यान रखे कि इससे पहले आप अपने चेहरे पर कॉफ़ी का स्क्रब कर चुके हो। इसके बाद ही आप यह पेस्ट अपने चेहरे पर लगाए। जब आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लेंगे तब आप कुछ देर यूँ ही आराम करे। करीब आधे घंटे बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले। आप पाएंगे कि आपके चेहरे से दाग धब्बे तेजी के साथ गायब होने लगे हैं। इसे भी आप सप्ताह में एक बार ही करेंगे तो बेहतर रहेगा।

#6. शहद

शहद का इस्तेमाल चेहरे से दाग धब्बो को हटाने में किया जा सकता हैं। इसके इस्तेमाल से आपपने चेहरे से आसानी से दाग धब्बो को हटा पाएंगे। बस आपको इसका सही तरीका पता होना चाहिए। तो आइए जाने कैसे आप अपने चेहरे से दाग धब्बो को संपूर्ण रूप से हटाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे पहले तो दो चम्मच शहद ले और अब उसमे कच्चा दूध मिलाये। इस बात का ध्यान रखे कि दूध उबाला हुआ ना हो क्योंकि तभी वह कच्चा दूध कहलाता हैं। यदि यह दूध गाय का होगा तो ज्यादा बेहतर रहेगा। अब इन दोनों क मिला कर एक मिश्रण तैयार कर ले। यह मिश्रण ज्यादा पतला ना होने पाए।

अब इस शहद व कच्चे दूध के मिश्रण को अपने चेहरे पर कुछ देर लगाकर रखे। इसे आप अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगे रहने दे और उसके बाद चेहरा ठन्डे पानी से धो ले। ऐसा आप सप्ताह में दो से तीन बार कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपको इसका सकारात्मक प्रभाव नज़र आने लग जाएगा।

#7. आलू का रस

आलू हमारे रसोई में पाया जाने वाला एक ऐसा चमत्कारिक तत्व हैं जो किसी भी सब्जी के साथ मिलकर उसे स्वादिष्ट बना देता हैं। यदि आलू जब हम अपने चेहरे पर लगाएंगे तो वह हमारे चेहरे पर फैले दाग धब्बो को हटाने का काम भी बखूबी करेगा। इसलिए आगे से आप इस आलू का इस्तेमाल केवल कहने में ही नही बल्कि अपने चेहरे पर फैले दाग धब्बो को हटाने में भी कर सकते हैं।

सबसे पहले तो इसके लिए दो आलू ले। इसमें से देश आलू का रस निकाल ले और बाकि का आधा आलू यूँ ही रखें क्योंकि यही आपके काम आयेगा। रस निकालने के लिए आलू को कद्दूकस करें और फिर उसे निचोड़ ले। अब निचोड़ने के बाद जो रस निकलेगा उसे एक कटोरी में इकट्ठा कर ले और बाकि का आलू फेंक दे।

अब जो आलू का आधा टुकड़ा अपने रखा हैं उसे चपटे तरफसे इस रस में डुबोकर अपने चेहरे पर मले। ध्यान रखे इसे आप अपने चेहरे पर कठोर  हाथ से मले। इसके बाद जब आपको लगे कि उस आलू का रस आम्प्त हो रहा हैं तो फिर इसे उस रस में डुबोये और अपने चेहरे पर मले। ऐसा आप तब तक करे जब तक कि वास आलू का रस समाप्त ना हो जाए। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके चेहरे से दाग धब्बे बिल्कुल गायब हो गए हैं।

#8. हल्दी

हल्दी को भारतीय संस्कृति व आयुर्वेद में औषधीय गुणों की खान माना गया हैं। दरअसल ऐसा हल्दी में पाए जाने वाले चमत्कारिक गुणों के कारण माना गया हैं। कोरोना के समय में भी हल्दी के महत्व को लोगों ने जाना और विदेशों तक में हल्दी का गर्म दूध बहुत प्रचलित रहा। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपके चेहरे के दाग धब्बे भी इस हल्दी की सहायता से ठीक हो जाए तो आज हम आपके साथ वही साँझा करने वाले हैं।

इसके लिए आप दो चम्मच हल्दी ले और उसमे ताजा दूध की मलाई मिला ले। ध्यान रखे कि यह मलाई ताजा ही हो अन्यथा इसका प्रभाव कम होगा। मलाई इतनी हो कि हल्दी व उसका एक गाढ़ा लेप तैयार हो जाए। अब आप इस लेप को हलके हाथ से अपने चेहरे के दाग धब्बो पर लगा ले। आप चाहे तो इसे अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं ताकि यह आपकी त्वचा में निखार भी ला सके।

जब हल्दी का लेप लग जाए तब इसे 15 से 20 मिनट तक यूँ ही रहने दे। कहने का अर्थ यह हुआ कि जब तक यह सूख ना जाए तब तक इसे यूँ ही रहने दे। फिर जब यह सूख जाए तब इसे सीधा पानी से ना धो ले बल्कि चेहरे पर अपने हाथ से रगड़ रगड़ कर निकाले। दरअसल ऐसा करने से चेहरे पर जमा कितनी व विषाणु जो अभी भी बचे रह गए हैं, वे निकल जाएंगे।

इसलिए जितना हो सके चेहरे को रगड़ कर हल्दी व मलाई के इस मिश्रण को पपड़ी रूप में निकालने का प्रयास करें। जब यह निकल जाए तब आप अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले। यह उपाय आप सप्ताह में केवल एक बार ही करें क्योंकि आप इसे ज्यादा करेंगे तो चेहरा पीला भी पड़ सकता हैं।

#9. बेकिंग सोडा

दरअसल हम बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कई तरह की चीजों को बनाने में करते हैं या फिर केक जैसी डिश को फूलने में भी इसका उपयोग किया जाता हैं। अब आप उसी बेकिंग सोडे का इस्तेमाल अपने चेहरे के दाग धब्बो को हटाने में भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा करने की भी आवश्यकता नही हैं।

सबसे पहले तो एक चम्मच बेकिंग सोडा ले और इसमें एक चम्मच शहद मिला दे। ध्यान रखे कि यह मिश्रण अच्छे से मिल जाए क्योंकि शहद गाढ़ा होता हैं। इसलिए आप इसे अच्छे से फेंट ले। यदि शहद कम हैं तो आप एक चम्मच शहद और मिला सकते हैं लेकिन बेकिंग सोडा एक चम्मच से ज्यादा ना ले। ज्यादा बेकिंग सोडा आपको लाभ पहुँचाने की बजाए नुकसान भी पहुंचा सकता हैं।

अब इस मिश्रण को तैयार कर अपने चेहरे पर लगाए। हालाँकि यह मिश्रण आपको अत्यधिक चिपचिपा व ना सुहाने वाला लग सकता हैं और आप इससे परेशान भी हो सकते हैं। फिर भी इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगे रहने दे। इसके बाद अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले। इसे आप सप्ताह में एक बार करेंगे तो कुछ ही सप्ताह में आपको इसका सकारात्मक परिणाम मिलेगा।

#10. टमाटर

टमाटर का रस भी चेहरे से दाग धब्बो को हटाने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। बस आपको इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा। कई लोग सीधा ही टमाटर को चेहरे पर लगा लेते हैं जो कि सही भी हैं लेकिन इससे बस चेहरे पर ग्लो आएगा। तो वही यदि आप अपने चेहरे के दाग धब्बो को हटाना चाहते हैं तो आपको इससे हटकर भी कुछ करना होगा।

इसके लिए आप एक टमाटर का रस निकाल ले और उसमे आधा नींबू व एक चम्मच संतरे का रस भी मिला ले। जब यह तीनो मिल जाते हैं तो चेहरे पर आये दाग धब्बो की वाट लग जाती हैं। इसलिए सबसे पहले तो आप इन तीनो का मिश्रण तैयार कर ले। अब इसे अपने चेहरे पर लगाए।

ध्यान रखे कि इसे आप अपने चेहरे पर लेप की तरह नही लगा सकते हैं। इसे आप थोड़ा थोड़ा अपनी हथेली में लेकर उसे चेहरे पर रगड़े। जब यह पूरा रस समाप्त हो जाए तब चेहरे को गरम पानी से धो ले। इसे करने में आपको कम से कम 10 से 15 मिनट तो लगने ही चाहिए। ऐसा आप सप्ताह में दो से तीन बार करेंगे तो एक माह में ही आपको सकारात्मक परिणाम मिल जाएगा।

चेहरे के दाग धब्बो का ईलाज (Chehre ke daag dhabbo ka ilaj)

अब यदि आप हमारे द्वारा ऊपर बताये गए सभी उपायों को अपना कर देख चुके हैं और फिर भी चेहरे के दाग धब्बे हैं कि ख़त्म होने का नाम ही नही ले रहे हैं तो अवश्य ही आपको इससे जुड़ी कोई बीमारी हो सकती हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में चेहरे के दाग धब्बो का ईलाज करवाना आवश्यक हो जाता हैं अन्यथा यह समस्या बढ़ भी सकती हैं।

इसलिए सबसे पहले तो आप हमारे द्वारा बताये गए उपायों को 2 से 3 महीने करके देखिये। इसके बाद भी यदि आप दाग धब्बे वैसे के वैसे ही बने हुए हैं तो अवश्य ही यह एक चिंता का विषय हैं और इसके लिए आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

अब आप जनन चाहेंगे कि इसके लिए आपको किस डॉक्टर के पास जाना चाहिए। तो आप चेहरे के दाग धब्बो की समस्या के लिए एलोपैथिक, होमेओपथिक्व आयुर्वेदिक किसी भी डॉक्टर के पास जा सकते हैं। इन तीनो के पास जाने के अलग अलग फायदे व नुकसान हैं।

जैसे कि यदि आप चेहरे के दाग धब्बो का ईलाज एलोपैथिक डॉक्टर से करवाएंगे तो वे अंग्रेजी दवाई के द्वारा उन्हें ठीक तो कर देंगे लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। यह साइड इफेक्ट्स आपको उसी समय या उसके कुछ समय बाद देखने को मिल सकते हैं।

यदि आप अपने चेहरे के दाग धब्बो का उपचार किसी होम्योपैथिक दोक्टोरसे करवाएंगे तो अवश्य ही इसके साइड इफेक्ट्स नही होंगे और यह आपकी समस्या को ठीक भी कर देंगे लेकिन इसमें वे समय बहुत ज्यादा ले लेंगे। किसी किसी (Daag dhabbo ke liye upay) केस में तो यह समय 2 से 5 साल तक का हो जाता हैं। इसलिए यदि आप इतना संयम रख सकते हैं तो अवश्य ही होम्योपैथिक डॉक्टर के पास जा सकते हैं।

यदि आप अपने चेहरे के दाग धब्बे के उपचार के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर के पास जाते हैं तो ना तो इसके साइड इफेक्ट्स देखने को मिलेंगे और ना ही यह होम्योपैथिक डॉक्टर की भांति आपका ज्यादा समय लेंगे। हालाँकि इनके बताये उपाय करने में आपको कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं क्योंकियह आपके चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए केवल दवाई ही नही देंगे बल्कि प्राकृतिक तरीको का भी उपयोग करेंगे जिन्हें आपको हर स्थिति में मानना होगा।

चेहरे से दाग धब्बे कैसे हटाये – Related FAQs

प्रश्न: चेहरे के काले दाग को कैसे हटाएं?

उत्तर: चेहरे के काले दाग को कटाने के लिए उस जगह दूध की मलाई व शहद को लगाए, इसे 10 से 15 मिनट तक रहने दे और फिर पानी से धो ले।

प्रश्न: चेहरे पर दाग धब्बे हो तो क्या करें?

उत्तर: चेहरे पर दाग धब्बे होने पर आप उसका ईलाज पपीता, दूध, एलोवेरा, मलाई, बेकिंग सोडा, शहद इत्यादि कई उपायों को अपना कर कर सकते हैं।

प्रश्न: 1 दिन में चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए?

उत्तर: 1 दिन में चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए आप उस पर मेक अप कर ले या मास्क पहन ले क्योंकि किसी भी स्थिति में एक दिन में चेहरे से दाग धब्बे नही हट सकते हैं।

प्रश्न: चेहरे पर काले धब्बे होने का क्या कारण है?

उत्तर: चेहरे पर दाग धब्बे होने का मुख्य कारण प्रदूषण, गलत खानपान, आनुवंशिक लक्षण, कम नींद, पौष्टिक आहार की कमी इत्यादि हैं।

तो चेहरे से दाग धब्बो को हटाने के यह कुछ उपाय थे जिनका पालन कर आप अपने चेहरे पर आये दाग धब्बो को कुछ ही समय में मिटा सकते हैं या उनसे छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए यदि आप अपने चेहरे पर आये दाग धब्बों से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अभी से ही हमारे बताये गए उपायों का पालन करना शुरू कर देना चाहिए।

Leave a Comment

सवर्ण 10% आरक्षण लाभ कैसे मिलेगा ? मोबाइल से Slow Motion Video कैसे बनाए? दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2023 मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन