मोबाइल से पीएनआर स्टेटस चेक करने की आसान प्रक्रिया | पीएनआर नंबर से टिकट कैसे चेक करें?

|| ऑनलाइन पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें?, रेलवे टिकट चेक, टिकट चेक करना है, टिकट चेक करने वाला ऐप्स, रेलवे टिकट की जानकारी, PNR status, PNR नंबर ||

जैसा कि हम सभी को पता है हमारे जीवन में ट्रेनों का विशेष योगदान है। जब भी हम एक जगह से दूसरी जगह सफर करते हैं, तो बड़ी ही आसानी के साथ हम अपने सफर को आनंददायक बना सकते हैं साथ ही साथ अपनी जगह पर पहुंच भी सकते हैं।

कई बार हमें ट्रेनों के बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं मिल पाती है और हम कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को समझ नहीं पाते। ऐसे में हम आपको ट्रेनों के पीएनआर स्टेटस मोबाइल के माध्यम से करने की तकनीक बताने वाले हैं ताकि आप भी अपनी ट्रेन के बारे में समुचित जानकारी हासिल कर सके।

पीएनआर क्या है?

पीएनआर स्टेटस की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आखिर PNR क्या होता है? दरअसल पीएनआर का मतलब बड़ा ही सामान्य होता है जिसमें किसी भी पैसेंजर के साथ ही साथ यह आपको यात्रा से संबंधित जानकारी देता है।

इसके अलावा आप अपने टिकट की स्थिति को भी जान सकते हैं और टिकिट की कन्फर्मेशन की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। यह आपके लिए बहुत ही सुविधाजनक हो जाता है कि आपके टिकट में ही सारी जानकारी आसानी से ही आप हासिल कर सकते हैं।

पीएनआर काम करने का तरीका

आज तक हमने इसके बारे में जान सुना तो है लेकिन इसके तरीके के बारे में हमने नहीं जाना है। ऐसे में पीएनआर के काम करने का तरीका एक अलग प्रकार के सिस्टम के माध्यम से होता है, जो सेंटर ऑफ रेलवे इंफॉर्मेशन के माध्यम से जारी होता है।

यह एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा ट्रेन में उपस्थित सभी यात्रियों की जानकारियां ली जाती है और जिसमें प्रत्येक व्यक्ति का 10 नंबर का डिजिट का पीएनआर नंबर होता है। जब भी सफर किया जाता है, तो इस 10 नंबर डिजिट के माध्यम से ही पीएनआर काम करता है, जो किसी भी प्राइवेट या सरकारी ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से जारी किया जाता है।

पीएनआर स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? [How to check PNR status online?]

पीएनआर नंबर चेक करने का तरीका

अगर आप खुद का ही पीएनआर नंबर चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक सरल प्रक्रिया अपनानी होगी।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको सर्च बॉक्स में जाकर अपना पीएनआर नंबर टाइप करना होगा उसके बाद ही आप अपने टिकट का पीएनआर स्टेटस आसानी के साथ देख सकेंगे।
  2. प्रत्येक टिकट में पीएनआर नंबर होता है, जो बाएं तरफ में अंकित होता है।
  3. इस माध्यम से आप आसानी से ही पी एन आर नंबर चेक कर सकते हैं और उसके स्टेटस की जानकारी भी ली जा सकती है।

पीएनआर स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? [How to check PNR status online?]

यदि आपने कोई टिकट बुक कराया है लेकिन आपकी सीट अभी तक कंफर्म नहीं हुई है । ऐसी स्थिति में आपको अपने पीएनआर स्टेटस चेक करना होता है । क्योंकि यदि आप अपने पीएनआर का स्टेटस नहीं चेक करते हैं तो आपको पता नहीं चलेगा कि आपकी सीट कंफर्म हुई है या नहीं । इसके साथ ही यदि आपने ऑनलाइन टिकट बुक किया है, तो सीट कंफर्म ना होने की स्थिति में आप का टिकट ऑटोमेटिक कैंसिल हो जाएगा । और आपके पैसे कुछ दिनों आपके अकाउंट में वापस भेज दिए जाएंगे । ऐसी परिस्थिति में यदि आप यात्रा करते हैं, तो आपको बिना टिकट का ही माना जाएगा । एवं पकड़े जाने पर आपको वही कार्रवाई की जाएगी जो एक बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्री के साथ की जाती है ।

पीएनआर नंबर भरे

पीएनआर स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? [How to check PNR status online?]

अपने पीएनआर स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट https://www.indianrail.gov.in/पर जाना होगा । आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं । ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचकर आपको ऊपर दिखाई गई मैच की तरह एक पेज दिखाई देगा । यहां पर आपको अपना पीएनआर नंबर बॉक्स में भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।

कैप्चा कोड भरें

पीएनआर स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? [How to check PNR status online?]

पीएनआर नंबर भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होगी । यहां पर एक कैप्चा कोड दिखाया जाएगा । आपको दिखाए गए कैप्चा कोड को सॉल्व करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।

पीएनआर स्टेटस चेक करें –

पीएनआर स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? [How to check PNR status online?]

जैसे ही आप कैप्चा कोड भरकर सबमिट करेंगे आपके सामने आपके पीएनआर स्टेटस दिखाया जाएगा । यहां पर आपको पता चल जाएगा कि आपकी सीट भी कंफर्म हुई है या नहीं । यदि आपकी सीट अभी वेटिंग लिस्ट में है तो आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपका नंबर कितनी वेटिंग लिस्ट है ।

एसएमएस के माध्यम से भी किया जा सकता है पीएनआर स्टेटस चेक

पीएनआर स्टेटस चेक करना आज के समय में काफी आसान हो गया है, जहां आप इसे सिर्फ एक एसएमएस के माध्यम से भी आसानी के साथ जानकारी ले सकते हैं। अगर आप किसी अन्य तरीके से पीएनआर स्टेटस चेक नहीं कर पा रहे हैं,तो ऐसे में आप अपने मोबाइल में “PNR” लिखकर 5888 या 139 या 5676747 या 57886 मैसेज भेज कर अपने पीएनआर की स्थिति देख सकते हैं।

जब आप मैसेज कर देंगे उसके कुछ ही देर में आपको आपके पीएनआर स्टेटस की जानकारी मोबाइल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी, जिसे आप एक बेहतरीन सुविधा कह सकते हैं।

अपने ही ट्रेन की टिकट का पीएनआर स्टेटस देखने की जरूरत

कई बार हमें ट्रेन के द्वारा दी गई सहूलियत के बारे में जानकारी नहीं होती है लेकिन अगर आप इस लेख को गौर से पढे़गे तो निश्चित रूप से ही आपको नई जानकारियां प्राप्त होंगी।

हम सभी को पता है पीएनआर स्टेटस की जानकारी होना जरूरी है लेकिन अपनी ट्रेन, टिकट का स्टेटस जानने की आवश्यकता भी हम सभी को हमेशा होती है।

  1. पीएनआर स्टेटस की जानकारी रखना उस समय सबसे ज्यादा आवश्यक होता है, जब आपके पास टिकट वेटिंग लिस्ट में हो और आपका बर्थ निश्चित नहीं हो। ऐसी स्थिति में पीएनआर स्टेटस की जानकारी काम आ जाती है।
  2. सामान्य तौर पर देखा जाता है कि ट्रेन के छूटने के 4 घंटे पहले ही लिस्ट तैयार कर ली जाती है लेकिन अगर आपकी बर्थ कंफर्म नहीं हुई है, तो ऐसे में सीट उपलब्धता के आधार पर पीएनआर के माध्यम से कंफर्म हो सकता है।
  3. अगर आप चाहें तो पीएनआर स्टेटस देखने के बाद आप अपना मूड और प्लान को देखते हुए बुकिंग बदल सकते हैं क्योंकि यह हो सकता है कि आपकी टिकट कन्फर्म ना हो पाई हो।

भारतीय रेलवे में उपयोग होने वाले कुछ संक्षिप्त नाम

कई बार भारतीय रेलवे में कुछ संक्षिप्त नाम के बारे में लिखा हुआ होता है लेकिन हमें उसकी जानकारी नहीं होती है। कई बार जब हम पीएनआर स्टेटस की जानकारी लेने लगते हैं, उस समय यह संक्षिप्त नाम भी वहां पर नजर आते हैं लेकिन हम इससे बिल्कुल भी वाकिफ नहीं होते।

ऐसे में आज हम आपको इन सब कामों के बारे में जानकारी देंगे, जिससे आप अगली बार से अपने पीएनआर स्टेटस में दिखने वाले इन नामों को आसानी से ही समझ सकें।

  1. डब्लूएल# — प्रतीक्षा सूची संख्या
  2. पी क्यू डब्ल्यू एल — पूल्ड कोटा प्रतीक्षा सूची
  3. जीएनब्ल्यूएल — सामान्य प्रतीक्षा सूची
  4. आरएसी — आरक्षण
  5. सीएएन या एमओडी —- कैंसल या संशोधित यात्री
  6. डब्ल्यूबीसीएएन — यात्री ने रेलवे काउंटर पर टिकट कैंसिल करवा दिया हो लेकिन अभी उसका रिफंड ना लिया हो।

रेलवे की कुछ मुख्य जानकारियां होना है जरूरी

अगर आप हमेशा रेलवे के माध्यम से सफर करते हैं या मिलने वाली सुविधाओं के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं। ऐसी स्थिति में भी आपको रेलवे की कुछ मुख्य जानकारियां होना जरूरी है जिसके माध्यम से आप खुद का टिकट देखते हुए स्टेटस चेक कर सके और फिर अपने बर्थ के बारे में भी जानकारी ले सकें।

कई बार ऐसे मौके हमारे सामने आते हैं, जब हमें अकेले ही सफर करना होता है। ऐसी स्थिति में कभी किसी पर निर्भर न रहना पड़े और आप खुद ही अपना सफर आराम के साथ तय कर सके। इस मंशा के साथ रेलवे की जानकारी रखना आवश्यक है ताकि भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो और आप बिल्कुल आसान तरीके से सफर तय कर सकें।

पीएनआर क्या होता है?

सामान्य रूप से पीएनआर 10 डिजिट नंबर होता है जिसके माध्यम से आप अपने ट्रेन के साथ-साथ टिकट के बारे में भी सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसे करना आपके लिए बहुत ही आसान होता है।

एसएमएस के माध्यम से पीएनआर स्टेटस चेक कैसे किया जा सकता है?

अगर आप चाहें तो आसानी से ही एसएमएस के माध्यम से भी अपने pnr-status को चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको” PNR” लिखकर 5888 या 139 या 5676747 पर मैसेज भेज कर जानकारी ले सकते हैं।

पीएनआर स्टेटस चेक करना क्या जरूरी है?

जी हां, पीएनआर स्टेटस चेक करना जरूरी है जिसके माध्यम से आप आसानी से ही अपनी टिकट ट्रेन और बर्थ के बारे में सही जानकारी ले सकते हैं साथ ही साथ किसी प्रकार की दिक्कत से भी बचा जा सकता है।

इस प्रकार से आज हमने आपको ट्रेनों से संबंधित जानकारी दी है जिसके बारे में खासतौर से हम सभी को कोई जानकारी नहीं होती और ऐसे में अकेले सफर करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हमने आपको पीएनआर के माध्यम से अपना स्टेटस चेक करने की जानकारी दी है ताकि आप घर बैठे भी सुविधा का लाभ ले सके और आने वाली असुविधा से बच सकें। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा इसे अंत तक पढ़ने के लिए ।। धन्यवाद ।।

Spread the love:

Leave a Comment