जनधन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें? | आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करना

|| जनधन अकाउंट का बैलेस कैसे चेक करें, how to check Jan dhan account balance, आधार कार्ड से जनधन खाता कैसे चेक करें, जनधन खाता का बैलेंस चेक करना, आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करना, जनधन अकाउंट की जानकारी List, 0 बैलेंस खातों की जानकारी 2022, जनधन अकाउंट की जानकारी 2022 ||

प्रधानमंत्री जनधन बैंक खाते का मकसद लोगों को कई प्रकार का आर्थिक लाभ प्रदान करना था। मसलन पेंशन एवं बीमा लाभ के साथ ही ओवर ड्राफ्ट की सुविधाए रूपे डेबिट कार्ड का लाभ आदि। सबसे बड़ी सुविधा यह थी कि यह खाता जीरो बैलेंस पर खोला गया। इसका अर्थ यह था कि बैंक में खाता खोलने के लिए भी कोई पैसा नहीं देना था एवं इसे मेंटेन करने के लिए भी कोई मिनिमम बैलेंस इसमें रखने की आवश्यकता नहीं थी। निल बैलेंस रहने पर भी बैंक खाता बंद नहीं होगा।

कोरोना महामारी के वक्त इस खाते के जरिये केंद्र सरकार ने असंख्य लोगों तक सहायता राशि पहुंचाई। बहुत से लोगों की पेंशन इसी खाते में आती है। लेकिन बहुत से लोगों के लिए इस खाते का बैलेंस चेक करना एक समस्या है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप प्रधानमंत्री जनधन एकाउंट का बैलेंस चेक कैसे कर सकते हैं। आइए, शुरू करते हैं.

प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है? (what is pradhan mantri Jan dhan Yojana)

साथियों, इससे पूर्व कि आपको जनधन अकाउंट बैलेंस (balance) चेक करने की जानकारी दें आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना (pradhan mantri Jan dhan Yojana) यानी पीएमजेडीवाई (PMJDY) के संबंध में जानकारी देते हैं। आपको बता दें कि इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2014 में की थी। इस योजना को 28 अगस्त, 2014 को प्रारंभ किया गया।

इसका उद्देश्य देश के गरीब लोगों को जिनके बैंक खाते नहीं हैं, बैकिंग व्यवस्था से जोड़ना है। इसके अंतर्गत देश के निर्धन लोगों के बैंक, डाकघरों (post office) एवं राष्ट्रीयकृत बैंकों (nationalised banks) में खाते खोले गए। ये खाते जीरो बैलेंस पर खोले गए। प्रधानमंत्री जनधन खाता खुलवाने के लिए आवदेकों को केवल आधार कार्ड की आवश्यकता है।

लेकिन यदि उनके पास आधार कार्ड नहीं है तो वे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी, मनरेगा जाॅब कार्ड आदि दस्तावेजों के आधार पर प्रधानमंत्री जनधन खाता खुलवा सकते हैं। इसमें व्यवस्था की गई कि जो खाते आधार कार्ड से लिंक होंगे, उन्हें छह माह बाद 10,000 रुपये ओवर ड्राफ्ट (overdraft), रूपे डेबिट कार्ड (rupay debit card) की सुविधा के साथ ही इसके माध्यम से एक लाख रूपये के एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर (accidental insurance cover) प्रदान किया जाएगा।

जनधन अकाउंट बैलेंस चेक करने का तरीका –

जनधन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें? (how to check Jan dhan account balance)

दोस्तों, प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए दो तरीके इस्तेमाल किए जा सकते हैं। एक है पीएफएमएस (PFMS) यानी पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (public financial management system) एवं दूसरा है मिस्ड काॅल (missed call)। आज हम आपको इन दोनों ही तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे-

1. पीएफएमएस पोर्टल से बैलेंस कैसे चेक करें

दोस्तों, सबसे पहले आपको बताते हैं कि आप पीएफएमएस पोर्टल (PFMS portal) से बैलेंस कैसे चेक करें। इसकी भी एक निर्धारित प्रक्रिया (process) है। आपको यह steps फाॅलो करने होंगे-

  • सबसे पहले आपको पीएफएमएस की आफिशियल वेबसाइट https://pfms.nic.in/static/NewLayoutCommonContent.aspx? पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज (home page) पर know your payment के लिंक पर क्लिक करना होगा।
जनधन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें? (how to check Jan dhan account balance)
  • इसके बाद आपको अपना एकाउंट नंबर (account number) एंटर करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको दिए गए कैप्चा बाक्स (captcha box) में कैप्चा कोड (captcha code) भरकर submit करना होगा।
  • अब आपके खाते का बैलेंस आपके सामने होगा।

2. मिस्ड काॅल के माध्यम से एकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

मित्रों, अब हम आपको बताएंगे कि आप मिस्ड काॅल के जरिए एकाउंट बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं। इसका एक बेहद आसान सा तरीका है –

a) एसबीआई में खाता होने की स्थिति में.

यदि आपका खाता एसबीआई (state bank of india) में है तो आपको सबसे पहले टोल फ्री नंबर 18004253800 अथवा 1800112211 पर मिस्ड काॅल देनी होगी। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9223766666 पर भी मिस्ड काॅल कर सकते हैं। इसके पश्चात आपका एकाउंट बैलेंस एसएमएस (sms) के जरिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (registered mobile number) पर आ जाएगा।

b) यदि आवेदक का खाता पंजाब नेशनल बैंक में है-

यदि आपका जनधन खाता पंजाब नेशनल बैंक (punjab national bank) में है तो आपको 18001802223 अथवा 01202303090 पर मिस्ड काॅल करनी होगी। यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आप इस बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर इस सर्विस को आरंभ कर सकते हैं।

c) यदि आवेदक का खाता आईसीआईसीआई बैंक में है-

जिन खाताधारकों का खाता आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में हैं। उन्हें अपने जनधन अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए 9594612612 पर मिस्ड काॅल करनी होगी। यदि इस बैंक के ग्राहक चाहे तो IBAL लिखकर 9215676766 नंबर पर मैसेज कर सकते हैं। आपके खाते का बैलेंस तुरंत आपके फोन पर भेज दिया जाएगा।

d) यदि आवेदक का खाता एचडीएफसी बैंक में है.

मित्रों, यदि आपका जनधन खाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में है एवं आप अपने खाते का बैलेंस चेक करना चाहते है तो आपको 18002703333 नंबर पर काॅल करना होगा। यह तो आप जानते ही हैं कि यह नंबर टोल फ्री (toll free) है। यानी इस नंबर पर काॅल करने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा।

दोस्तों, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही दिए गए नंबर पर मिस्ड काॅल करें। दोस्तों, आपको एक और खास एवं महत्वपूर्ण जानकारी दे दें। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके एकाउंट का आपके आधार कार्ड से लिंक (link) होना बेहद आवश्यक है।

प्रधानमंत्री जनधन खाता कैसे खोला जा सकता है? (how to open PMJDY account)

दोस्तों, आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन खाता बेहद आसानी से खोला जा सकता है। इसके लिए आपको यह प्रक्रिया फाॅलो करनी होगी-

  • सबसे पहले अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाएं।
  • वहां जनधन खाते का फाॅर्म लें।
  • इसमें पूछी गई सभी जानकारी सही सही भरें।
  • खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  • यह फार्म बैंक में जमा कर दें। आपका खाता खोल दिया जाएगा।

अब तक 44.12 करोड़ जनधन खाते खोले गए

प्रधानमंत्री जनधन योजना से संबंधित यह एक बेहद महत्वपूर्ण जानकारी है। आपको जानकारी दे दें कि अब तक प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 15 दिसंबर, 2021 तक कुल 44.12 बैंक खाते खोले जा चुके हैं।

खास बात यह है कि इसमें 55 प्रतिशत से भी अधिक संख्या महिला खाताधारकों की है। कुल 24.42 करोड़ खाते महिलाओं के थे। यह महिला सशक्तिकरण (women empowerment) की अवधारणा को पुख्ता करता है।

प्रधानमंत्री जनधन खाता किसके द्वारा खोला जा सकता है? (who can open PMJDY account)

प्रधानमंत्री जनधन खाता किसके द्वारा खोला जा सकता है? दोस्तों, यदि आपके मस्तिष्क में भी यह सवाल उठ रहा है तो आपको बता दें कि 10 वर्ष अथवा उससे अधिक आयु के नागरिक प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खाता खुलवा सकते हैं। यह तो हम आपको बता ही चुके हैं कि किसी भी बैंक, डाकघर में यह खाता खुलवाया जा सकता है।

यदि आपका वर्तमान में कोई बचत खाता (saving account) है तो उसे आप जनधन एकाउंट में भी तब्दील करा सकते हैं। दोस्तों, आपको बता दें कि जब सरकार ने इस योजना की शुरूआत की थी तो इसके लाभों को देखते हुए एक साथ बड़ी मात्रा में लोगों ने यह खाते खुलवाए थे।

प्रधानमंत्री जनधन बैंक खाते का क्या लाभ है? (what are the benefits of PMJDY account)

मित्रों, अब हम आपको प्रधानमंत्री जनधन बैंक खाते के लाभों के विषय में जानकारी देते हैं। सबसे बड़ा लाभ तो यही है कि यह खाते जीरो बैलेंस (zero balance) पर खोले जाते हैं। हालांकि, आपको बता दें कि खाताधारक चेक बुक (cheque book) लेना चाहता है तो उसे न्यूनतम बैलेंस मानक (minimum balance standard) पूरा करना होता है। इस खाते के अन्य लाभ इस प्रकार से हैं-

  • यह लाभार्थी का बचत खाता होता है, जिसमें कोई भी न्यूनतम बैलेंस मेंटेन (maintain) करने की आवश्यकता नहीं।
  • इस योजना के तहत खुले खातों पर बैंक द्वारा ब्याज (interest) भी दिया जाता है।
  • बैंक खाता खुलवाने पर ग्राहकों का 1.30 लाख रूपये का बीमा (insurance) होगा। खाताधारक की स्थिति में मृत्यु होने पर उसके नाॅमिनी (nominee) को एक लाख रुपये की राशि प्राप्त होती है।
  • बैंक खाताधारक को 30 हजार रुपये का सामान्य बीमा भी मिलता है। इसके अंतर्गत एक्सीडेंट की स्थिति में खाताधारक को 30 हजार रुपए मिलते हैं।
  • खाताधारक को खाता खुलने के छह माह के भीतर बगैर किसी कागज के 10,000 रूपये के ओवर ड्राफ्रट की सुविधा।
  • रूपे डेबिट कार्ड के जरिये दो लाख रूपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है।
  • खाते का इस्तेमाल किसी भी सरकारी योजना के लिए डीबीटी (DBT) के लिए भी किया जाता है।
  • प्रत्येक परिवार के एक खाते, खास तौर पर महिला खाते में 5,000 रूपये के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा।

कोरोना काल में महिलाओं को 500 रूपये प्रति माह की आर्थिक सहायता दी गई

दोस्तों, इस प्रधानमंत्री जनधन खाते का लाभ देश के तमाम ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के निर्धन लोगों को हुआ है। विशेषकर कोरोना काल (corona period) में महिलाओं को 500 रूपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी गई थी। यह राशि उनके जनधन बैंक एकाउंट में ही डाली गई।

आपको बता दें दोस्तों कि करीब 20 करोड़ से अधिक महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ प्राप्त हुआ। इससे उन परिवारों को आर्थिक सहायता पहुंची, जिनकी आय का जरिया खत्म हो गया था। रसोई का भार क्योंकि महिलाओं के कंधों पर होता है, इसे देखते हुए सरकार ने इस राशि को सीधे उन्हीं के खाते में भेजा जाना श्रेयस्कर समझा।

उसका यह कदम इस दृष्टि से बहुत बेहतर भी साबित हुआ। हालांकि यह राशि देखने में बड़ी नहीं लगती लेकिन उन्होंने घर के कई छोटे मोटे खर्च इस राशि से निपटाए। कहावत भी है कि कुछ न होने से कुछ होना भला।

जन धन खाते से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें (contact on helpline for any query regarding PMJDY account)

दोस्तों, आपको बता दें कि प्रधामंत्री जनधन योजना यानी पीएमजेडीवाई के तहत यदि आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत हो रही हो तो आप इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से जारी हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन का नंबर 18001110001 एवं 18001801111 है।

मित्रों, इसके अतिरिक्त आप चाहें तो इस योजना पर फीडबैक (feedback) भी दे सकते हैं। इसके लिए आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmjdy.gov.in/ पर जाना होगा। यहां होम पेज पर आपको यूजर्स फीडबैक (users feedback) के लिंक पर क्लिक करना होगा। आप आसानी से अपना फीडबैक दर्ज कर पाएंगे।

दोस्तों, आपको बता दें कि फीडबैक के माध्यम से सरकार योजनाओं के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया जान सकती है एवं इसके साथ ही इस माध्यम से आए सुझावों में योजनाओं में अपेक्षित तब्दीली कर सकती है।

बहुत से जनधन खातों में कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ (there is no transactions in many PMJDY accounts)

दोस्तों, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने बहुत सारे अच्छे उद्देश्यों को लेकर जनधन खातों की शुरूआत की थी। लेकिन एक सच यह भी है कि बहुत से जनधन खातों में कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ। इसकी एक वजह यह भी है कि लोगों के खाते खोल दिए गए, लेकिन वे इनके लाभों के प्रति जागरूक नहीं हैं।

सरकार की ओर से इस दिशा में कोई कमी नहीं है। वह अपना पूरा प्रयास कर रही है। इसके बावजूद देश की जनसंख्या इतनी है एवं सभी स्थानों पर प्रचार प्रसार की सुविधा मुहैया नहीं। इन दिनों सोशल मीडिया का जमाना है एवं सरकार भी अपनी अधिकांश योजनाओं का प्रचार इन दिनों सोशल मीडिया के माध्यम से कर रही है।

लेकिन यह सच है कि देश की निर्धन जनसंख्या अधिकांश ग्रामों में निवास करती है एवं स्मार्ट फोन भी सभी की पहुंच में नहीं। बहुत से लोग तो अभी इसे आपरेट करना भी नहीं जानते। हालांकि धीरे-धीरे इस परिदृश्य में अब बदलाव आ रहा है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना का शुभारंभ कब हुआ?

प्रधानमंत्री जनधन योजना की घोषणा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज से लगभग सात वर्ष पूर्व 15 अगस्त, 2014 को की। योजना 28 अगस्त, 2014 को लागू हुई।

इस योजना के तहत बैंक खाते खोले जाने का क्या लक्ष्य था?

इस योजना के अंतर्गत बैंक खाते खोले जाने का लक्ष्य सभी निर्धन लोगाें तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाना एवं खाते खुलवाना था।

प्रधानमंत्री जनधन खाते के लिए क्या कोई शुल्क चुकाना होता है?

जी नहीं, ये जनधन खाते जीरो बैलेंस पर खोले जाते हैं।

जनधन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक किया जा सकता है?

जनधन अकाउंट बैलेंस चेक करने के दो तरीके हैं। पहला पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से एवं दूसरा मिस्ड काॅल करके।

पीएफएमएस पोर्टल का लिंक क्या है? जिसके जरिये बैलेंस चेक किया जा सकता है?

बैलेंस चेक करने के लिए पीएफएमएस पोर्टल का लिंक https://pfmc.nic.in/newdefault है।

जनधन एकाउंट का बैलेंस जानने के लिए आपको किस नंबर पर मिस्ड काॅल करनी होगी?

प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट बैलेंस जानने के लिए आपको टोल फ्री नंबर पर काल करने की सुविधा दी गई है। बैंकवार संबंधित जानकारी हमने आपको ऊपर पोस्ट में उपलब्ध करा दी है।

कोरोना काल में सरकार ने महिलाओं के खाते में कितने रुपये की वित्तीय सहायता भेजी है?

कोरोना काल में सरकार ने महिलाओं के खाते में 500 रूपये की वित्तीय सहायता भेजी है।

जनधन खाता किस उम्र का व्यक्ति खुलवा सकता है?

10 वर्ष से अधिक का कोई भी भारतीय नागरिक जनधन खाता खुलवा सकता है।

क्या जनधन खाता खुलवाने के लिए कोई शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई है?

जी नहीं, खाता खुलवाने के लिए ऐसी कोई बाध्यता नहीं रखी गई है।

मित्रों, हमने आपको इस पोस्ट के जरिये प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट बैलेंस चेक करने संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी। उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी। आप इस पोस्ट में दी गई जानकारी से अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकेंगे। यदि आप ऐसे ही जानकारीपरक विषयों पर हमसे पोस्ट चाहते हैं तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

………………………………

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment