चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम शर्ते व आवेदन प्रक्रिया | Chai Theka franchise kaise le?

|| चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम शर्ते व आवेदन प्रक्रिया, Chai Theka franchise kaise le? चाय ठेका फ्रेंचाइजी हिंदी, देसी चाय का ठेका फ्रेंचाइज हिंदी, चाय ठेका फ्रेंचाइजी कैसे ले, चाय फ्रेंचाइज हिंदी ||

भारत के लोगों को जो चीज़ सबसे ज्यादा आकर्षित करती हैं वह है चाय। हर कोई चाय का दीवाना हैं और ऐसे में यदि किसी को चाय का बढ़िया सा रेस्टोरेंट मिल जाए तो वहां जाना कौन पसंद नही करेगा। यहाँ हम यह कहना चाह रहे हैं कि जिस प्रकार एक समय पहले तक केवल कॉफ़ी से जुड़े रेस्टोरेंट और कैफ़े ही प्रसिद्ध (Chai Theka franchise details in Hindi) थे तो आज के समय में उनकी जगह चाय के कैफ़े भी बहुत पसंद किये जा रहे हैं। लोग ऐसी जगह पर जाना बहुत पसंद भी कर रहे हैं।

अब इसी में एक नाम आता है चाय ठेका का जो अपने काम के चलते बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो चुका हैं। वर्तमान समय में चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी कई शहरों में खुल चुकी हैं और इसके तहत बिज़नेस कर रहे लोग भी बहुत फायदे में हैं। तो यदि आप भी (Chai Theka ki franchise kaise le) चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो चाय ठेका कंपनी भी आपके इस कदम का स्वागत करती हैं।

दरअसल वर्तमान समय में चाय ठेका कंपनी भी खुद की फ्रैंचाइज़ी देने के लिए लोगों के आवेदन स्वीकार रही हैं। उनके द्वारा लोगों को अपने शहर में चाय ठेका का आउटलेट खुलवाने में पूरी सहायता की जा रही हैं। तो यदि आप चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने को इच्छुक हैं तो आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख अंत तक पढ़ना चाहिए।

Contents show

चाय ठेका क्या है? (Chai Theka Franchise in Hindi)

सबसे पहले बात करते हैं कि आखिरकार यह चाय ठेका है क्या चीज़ और इसके द्वारा क्या किया जाता है। तो पहले तो आप यह जान ले कि चाय ठेका एक रेस्टोरेंट या कैफ़े कहा जा सकता हैं जहाँ आपको चाय के साथ कई तरह की खाने पीने की आइटम मिलेगी। यहाँ आप अपने परिवार, दोस्तों या जीवनसाथी के साथ जा सकते हैं और आनंद के कुछ पल बिता सकते हैं। क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए यह जगह बहुत ही बढ़िया कही जा सकती हैं और यहाँ आने वाले लोगों का अनुभव भी बहुत अच्छा ही रहा हैं।

रही बात इस कंपनी के इतिहास की तो वह भी ज्यादा पुराना नही हैं। चाय ठेका कंपनी की शुरुआत आज से 3 वर्ष पहले सन 2019 में ही हुई थी जिसके संस्थापक अमन सूद हैं। उन्हें एक दिन विचार आया कि चाय भारत में बिकने वाला सबसे प्रसिद्ध पेय पदार्थ हैं तो क्यों ना इसके नाम से एक रेस्टोरेंट की चैन खोली जाए। बस तभी से उन्होंने चाय ठेका कंपनी की शुरुआत की और इसके तहत देशभर के विभिन्न शहरों में इसकी शाखाएं खोली गयी।

चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम शर्ते व आवेदन प्रक्रिया | Chai Theka franchise kaise le?

चाय ठेका का मेन्यू (Chai Theka cafe menu)

अब यदि आपको लगता हैं कि चाय ठेका के रेस्टोरेंट में केवल आपको चाय ही पीने को मिलेगी तो आप गलत हैं। दरअसल यह प्रसिद्ध तो अपनी बनाई जाने वाली चाय के लिए ही हैं और यहाँ पर आपको कई तरह की वैराइटी की चाय पीने को मिल जाएगी लेकिन इसी के साथ साथ आपको अन्य खाने पीने की आइटम भी मिलेगी। तो ऐसे में आपके मन में चाय ठेका का मेन्यू जानने की उत्सुकता भी बढ़ रही होगी। तो इनके रेस्टोरेंट में यह सब चीज़े बेचीं जा सकती हैं:

  • चाय की सभी तरह की वैराइटी जैसे कि मसाला चाय, अदरक वाली चाय, इलाइची चाय, तुलसी चाय इत्यादि।
  • बिना दूध वाली चाय जैसे कि ब्लैक टी, लेमन ब्लैक टी, लेमन आइस टी इत्यादि।
  • कॉफ़ी की आइटम फिर चाहे होट कॉफ़ी हो या कोल्ड कॉफ़ी।
  • चाय के साथ खायी जाने वाली आइटम जैसे कि फैन, रस, मस्का, टोस्ट, ब्रेड इत्यादि।
  • अलग अलग तरह की मैगी की आइटम जैसे कि वेजिटेबल मैगी, मसाला मैगी, बटर मैगी, चीज मैगी इत्यादि।
  • सैंडविच आइटम जैसे कि चीज सैंडविच, वेज सैंडविच, कॉर्न चीज सैंडविच, मैगी सैंडविच इत्यादि।
  • पास्ता के आइटम जैसे कि वाइट सॉस पास्ता, रेड सॉस पास्ता, मिक्स सॉस पास्ता इत्यादि।
  • मक्रोनी में पनीर मक्रोनी, चीज मक्रोनी, वेज मक्रोनी इत्यादि।
  • अलग अलग तरह के शेक, जूस, ड्रिंक्स इत्यादि।

तो इस तरह से आपको चाय ठेका के रेस्टोरेंट में हर तरह की खाने की आइटम मिल जाएगी जो आप चाय के साथ खाना पसंद करेंगे। इसी के साथ आपको फ़ास्ट फ़ूड में तरह तरह की वैराइटी भी वहां मिलेगी वो भी उचित दाम पर। यही कारण हैं कि यह बहुत ही कम समय में बहुत प्रसिद्ध हो चुका हैं।

चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी आपके लिए क्यों बेस्ट है? (Why Chai Theka franchise is best)

अब जब बिज़नेस करने के इतने सारे अवसर और विकल्प हैं तो आपको चाय ठेका का ही चुनाव किस कारण से करना चाहिए? क्या चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप फायदे में रहने वाले हैं या आपको आगे चलकर घाटा उठाना पड़ सकता हैं? इसी तरह के कई प्रश्न आपके मन में उठ रहे होंगे और आप चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने को लेकर असमंजस की स्थिति में होंगे।

तो आज हम आपके सामने चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी रखेंगे जिसके कारण आपको पता चल सकेगा कि आखिरकार क्यों चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता हैं।

  • यह एक अलग तरह का यूनिक बिज़नेस मॉडल हैं जिसके चलने की संभावना बहुत अधिक हैं। खासकर छोटे शहरों में तो इस तरह के बिज़नेस की बहुत अधिक मांग हैं।
  • चाय का बिज़नेस करना एक ऐसा बिज़नेस होता हैं जिसमे आगे चलकर लाभ होगा ही होगा। वह इसलिए क्योंकि भारतीयों के द्वार चाय को बहुत पसंद किया जाता हैं और यही इसके चलने का प्रमुख कारण हैं।
  • इसमें चीज़ों और चाय के दाम भी बहुत सही रखे हुए हैं जो ना तो ज्यादा महंगे हैं और ना ही ज्यादा सस्ते। इससे आपक यहाँ हर तरह लोग आएंगे और चाय खरीद कर पिएंगे।
  • आपको चाय ठेका कंपनी की ओर से हरसमय सहायता मिलेगी। उनके द्वारा आपको एक हेल्पलाइन नंबर दिया जाएगा जिस पर आप किसी भी समय कॉल कर बात कर सकते हैं।
  • कंपनी के द्वारा आपको कानूनन रूप से भी हरसंभव सहायता की जाएगी। इसके लिए आपको जिन जिन डाक्यूमेंट्स या लाइसेंस को बनवाना होगा, उसमे आपकी सहायता की जाएगी।
  • चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी शुरू करने से पहले आपको पूरी तरह से ट्रेन किया जाएगा। इसमें आपको और आपके यहाँ काम करने वाले स्टाफ को सभी तरह की ट्रेनिंग दी जाएगी और उसके बाद ही काम शुरू किया जाएगा।
  • इसकी फ्रैंचाइज़ी को आप देश के किसी भी कोने में खोल सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसके लिए कोई क्षेत्र सीमित नही किया गया हैं और यह देश में कही भी खोली जा सकती हैं।
  • कंपनी के द्वारा डिजिटल रूप से आपके बिज़नेस की मार्केटिंग भी की जाएगी। इससे आपका बिज़नेस चलना की संभावना बढ़ जाएगी।
  • इस तरह के बिज़नेस में रिस्क की संभावना ना के बराबर होती हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि इस तरह के बिज़नेस घाटे में बहुत ही कम जाते हैं।

चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी के लिए इन्वेस्टमेंट (Chai Theka franchise investment)

चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको कुछ लाख रुपयों का भुगतान करना पड़ेगा। इसमें आपको चाय ठेका कंपनी के द्वारा कई तरह की सुविधाओं का लाभ मिलेगा जिसमें आपके रेस्टोरेंट का सेटअप करने से लेकर स्टाफ को ट्रेन करना तक शामिल हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको बस उन्हें पैसों का भुगतान करना होगा और उसके बाद सब काम वो देख लेंगे।

तो एक अनुमान के अनुसार आपको चाय ठेका कंपनी को लगभग 10 लाख रुपयों का भुगतान करना होगा। इसमें 50 हज़ार रुपए तो रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में आपसे लिए जाएंगे। इसके अलावा टोकन अमाउंट, वेलकम अमाउंट इत्यादि भी सम्मिलित होगी। हालाँकि यह राशि सरकारी कर, उस समय की स्थिति, आपकी जगह और शहर के प्रकार के अनुसार थोड़ा ऊपर नीचे भी हो सकती हैं। कुल मिलाकर आपको 10 लाख रुपए तो निवेश करने ही होंगे तभी जाकर आपको चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी मिल पायेगी।

चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जगह (Chai Theka franchise location)

अब यदि आप चाय ठेका का रेस्टोरेंट खोलने जा रहे हैं तो स्वाभाविक सी बात हैं कि इसके लिए आपको एक बड़ी जगह की जरुरत पड़ेगी क्योंकि उसमे आपको एक रसोई, काउंटर और लोगों के बैठने इत्यादि सभी की व्यवस्था करनी होगी। तो इन सभी के लिए जगह भी बड़ी ही चाहिए होती हैं जहाँ यह सब आराम से सेट हो सके।

तो यदि आप चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको 1500 वर्ग फुट जगह की जरुरत होगी। हालाँकि यदि आपके पास इतनी जगह नही हैं तो आप दो मंजिल का रेस्टोरेंट खोल सकते हैं या फिर लोगों के बैठने की व्यवस्था रेस्टोरेंट के बाहर और अंदर दोनों जगह कर सकते हैं। कुल मिलाकर आपको सब मिलाकर 1500 वर्ग फुट की जगह तो करनी ही होगी ताकि सब चीज़े सही से व्यवस्थित हो सके।

चाय ठेका फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस इन्वेस्टमेंट प्लान (Chai Theka franchise investment plan)

अब आपने यह तो जान लिया कि आप चाय ठेका कंपनी को उनकी फ्रैंचाइज़ी देने के लिए 10 लाख रुपए के आसपास का भुगतान करेंगे लेकिन आपक यह भी जानना चाहिए कि इन रुपयों में आपको चाय ठेका कंपनी से क्या क्या मिलेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको चाय ठेका कंपनी किस किस तरह की सुविधा देगी और क्या कुछ आपको करना होगा। तो अब यदि चाय ठेका कंपनी के बिज़नेस इन्वेस्टमेंट प्लान की बात की जाए तो उसमे निम्नलिखित चीजे आएँगी।

  • चाय बनाने के लिए सभी तरह का रॉ मटेरियल आपको कंपनी की ओर से उपलब्ध करवाया जाएगा। इसमें आपको चाय पत्ती, चीनी, दूध इत्यादि सब वही देंगे। इसी के साथ अन्य जो भी खाने की आइटम बन रही हैं वह भी उनके द्वारा ही दिया जाएगा।
  • चाय व अन्य खाने की आइटम बनाने के लिए जिन जिन मशीन की जरुरत पड़ती हैं, वह भी चाय ठेका कंपनी के द्वारा ही उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • आपके चाय ठेका के रस्टोरेंट की मार्केटिंग करने के लिए उसका कमर्शियल फोटोशूट भी करवाया जाएगा। वह भी इसी इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत आएगा।
  • कंपनी के द्वारा आपके आउटलेट की डिजिटल मार्केटिंग भी की जाएगी जो किसी भी बिज़नेस को आगे ले जाने के लिए बहुत जरुरी होता है।
  • आपके रेस्टोरेंट में कस्टमाइज्ड लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी तथा साथ ही अलग तरह की डेकोरेशन भी की जाएगी ताकि यहाँ आने वाले लोग इसकी सजावट देखकर प्रभावित हो जाए।
  • रेस्टोरेंट की सुरक्षा के लिए CCTV कैमरों की व्यवस्था भी कंपनी के द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।
  • जब आपके रेस्टोरेंट का उद्घाटन होगा तब कंपनी के द्वारा उसकी ओपनिंग सेरेमनी आयोजित करवाई जाएगी। इसमें लोगों को पहले दिन फ्री में खाने की आइटम दी जाएगी।
  • चाय ठेका के द्वारा ऑनलाइन ऑर्डर भी लिए जाते हैं। ऐसे में उनकी डिलीवरी करने के लिए आपको इलेक्ट्रिक टू व्हीलर भी दिया जाएगा।

चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Chai Theka franchise kaise le)

तो अब जब आप यह जान चुके हैं कि चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको कितना तक खर्चा करना होगा और उसके लिए कितनी बड़ी जमीन की जरुरत पड़ेगी तो आपने यह भी सोच लिया होगा कि क्या अब आपको चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करना चाहिए या नही। तो यदि आप चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं तो हम आपकी इसकी प्रक्रिया के बारे में भी बता देते हैं।

इसके लिए सबसे पहले तो आपको चाय ठेका की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिंक आपको इस https://thechaithekaindia.com/ लिंक पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप सीधे चाय ठेका की वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे जहाँ आपको ऊपरी दाए कोने में फ्रैंचाइज़ी लिखा हुआ दिख जाएगा। यह आइकॉन अलग से बना हुआ होगा और इस पर क्लिक कर आप सीधे चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने वाले पेज पर पहुँच जाएंगे।

चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Chai Theka franchise kaise le)

वहां आपको चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित हर तरह की जानकारी दी गयी होगी। आपको इन्हें पढ़ते जाना हैं और नीचे स्क्रॉल करते रहना हैं। जब आप पेज के अंत में पहुँच जाएंगे तो वहां आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा जहाँ पर आपसे कुछ निजी जानकारी मांगी जाएगी। तो आपको यह सब जानकारी सावधानीपूर्वक भर देनी होगी और फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

इसमें आपसे आपका नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी, शहर और मैसेज भरने को कहा जाएगा। तो आप मैसेज में अपनी सब जानकारी भर कर उन्हें भेज दे। जैसे ही चाय ठेका के अधिकारियों को आपका आवेदन मिलेगा तो आपसे अपने आप ही संपर्क कर लिया जाएगा और आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बता दिया जाएगा।

चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी में मिलने वाली सुविधा (Chai Theka franchise services in Hindi)

अब जब आप चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो कंपनी के द्वारा यह दावा किया जाता हैं कि वे अपनी फ्रैंचाइज़ी लेने वालों को 30 तरह की सुविधाएँ प्रदान करते हैं जिसकी सूची उन्होंने अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड की हुई हैं। ऐसे में आपको भी इसके बारे में जानने का अधिकार हैं क्योंकि आप इसके लिए आवेदन करने जा रहे हैं। तो यदि आप चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो आपको नीचे दी गयी 30 तरह की सुविधाएँ मिलेंगी।

  • मशीनरी
  • रॉ मटेरियल
  • फर्नीचर
  • इंटीरियर
  • मोड्यूलर किचन
  • स्टाफ ट्रेनिंग
  • स्टाफ का सामान
  • बर्तन
  • पूरी तरह से आटोमेटिक POS मशीन
  • कमर्शियल फोटोशूट
  • बोर्ड व ब्रांडिंग
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • फ्रैंचाइज़ी अग्रीमेंट जो कि 7 वर्ष के लिए होगा
  • पैकिंग का सब सामान
  • कस्टमाइज्ड लाइटिंग व डेकोरेशन
  • 24 * 7 हेल्पलाइन सपोर्ट
  • कानूनी सहायता
  • लाइसेंस
  • स्टाफ सपोर्ट
  • CCTV कैमरा
  • ओपनिंग सेरेमनी जिसका खर्चा कंपनी द्वारा उठाया जाएगा
  • प्रिंटिंग मेन्यू/ विसिटिंग कार्ड/ फ्लायर्स
  • एयर कंडीशनर
  • फायर Extinguisher
  • मशीनरी सपोर्ट टूल्स
  • लैंडलाइन फोन
  • सोफ्टी मशीन
  • टीवी
  • डॉल्बी साउंड सिस्टम
  • क्वालिटी assurance चेक ऑडिट

चाय ठेका कांटेक्ट डिटेल (Chai Theka franchise contact details)

अब यदि आप किसी कारणवश चाय ठेका कंपनी से संपर्क करना चाहते हैं या उनसे कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो उसकी जानकारी भी कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर दी हुई हैं। कंपनी के द्वारा अपना आधिकारिक पता, फोन नंबर व ईमेल आईडी सब जारी किये हुए हैं। आप दी गयी जानकारी से उनके साथ संपर्क कर सकते हैं और आगे की प्रक्रिया के बारे में जान सकते हैं।

तो यदि आप चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं और उससे पहले आपको उनके साथ संपर्क करना हैं तो आप नीचे दिए गए विवरण से उनके साथ संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

चाय ठेका का मोबाइल नंबर (Chai Theka franchise mobile number): 9958148566, 8287680537

चाय ठेका की ईमेल आईडी (Chai Theka franchise email id): thechaitheka2019@gmail.com 

चाय ठेका का आधिकारिक पता (Chai Theka official address): 1/7039 Shivaji park east rohtas nagar shahdara delhi-110032

चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: चाय ठेका कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर: चाय ठेका कंपनी का मालिक अमन सूद है।

प्रश्न: चाय ठेका कंपनी कब शुरू हुई थी?

उत्तर: चाय ठेका कंपनी की शुरुआत वर्ष 2019 में हुई थी।

प्रश्न: चाय ठेका के रेस्टोरेंट में क्या क्या मिलता हैं?

उत्तर: चाय ठेका के रेस्टोरेंट में आपको चाय की सभी तरह की वैराइटी, उसके साथ खाना जाने वाला स्नैक्स, तरह तरह के फ़ास्ट फ़ूड की आइटम और शेक, जूस इत्यादि मिलते हैं।

प्रश्न: चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते हैं?

उत्तर: चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा। उसके बाद चाय ठेका के अधिकारी आपसे अपने आप ही संपर्क कर लेंगे।

तो अब तक आप चाय ठेका की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित हर तरह की जानकारी पा चुके हैं। यदि अभी भी आपके मन में कोई शंका रह गयी हो तो आप ऊपर दी गयी जानकारी के अनुसार चाय ठेका कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और उनसे डायरेक्ट बातचीत कर सकते हैं।

Leave a Comment