Chai Point की फ्रैंचाइज़ी कैसे खोले? | निवेश, प्रॉफिट, नियम व प्रक्रिया | Chai Point Franchise in India in Hindi

Chai Point Franchise in India in Hindi:- भारत के लोग चाय के बहुत ज्यादा दीवाने हैं। बहुत लोग तो ऐसे हैं जिन्हें यदि सुबह की चाय अच्छी ना मिले तो उनका पूरा दिन सही नही गुजरता हैं। ऐसे में हर किसी को चाय पीने का शौक हैं तो उसका बिज़नेस करने वाले भी (Chai Point franchise model in Hindi) तो होंगे। हर कोई यही चाहता हैं कि वे अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम चाय उपलब्ध करवाए। अब इसी में ही एक नाम जुड़ गया हैं Chai Point का जो अपने चाय का बिज़नेस पिछले 10 वर्ष से भी ज्यादा समय से करती आ रही हैं। यही कारण हैं कि आज यह एक सफल ब्रांड के रूप में स्थापित हो चुकी हैं।

तो ऐसे में आप भी इसकी फ्रैंचाइज़ी लेकर अपना काम शुरू कर सकते हैं और एक सफल बिज़नेस की नींव रख सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप एक ऐसा बिज़नेस करें जो यूनिक भी हो और जिसके बदौलत आपकी अच्छी कमाई भी हो तो आप इस बिज़नेस (Chai Point ki franchise kaise le) में जा सकते हैं और Chai Point की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं। देखते ही देखते आपका बिज़नेस बहुत कमाई करने लगेगा। तो आइए जाने किस तरह से आप Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका एक स्टोर अपने शहर में खोल सकते हैं।

Contents show

Chai Point की फ्रैंचाइज़ी कैसे खोले (Chai Point Franchise in India in Hindi)

जहाँ एक ओर Chai Point का बिज़नेस करना एक अलग तरह का बिज़नेस हैं तो दूसरी ओर इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करना भी बहुत आसान हैं। वह इसलिए क्योंकि Chai Point के द्वारा देशभर में अपने बिज़नेस को गति देने के उद्देश्य से जगह जगह इसकी फ्रैंचाइज़ी वितरित की जा रही हैं। लोग भी इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने में बहुत रुचि दिखा रहे हैं। इस कारण पिछले कुछ वर्षों में इसके बिज़नेस में बहुत तेजी देखने को मिली हैं।

ऐसे में यदि आप भी Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेकर एक सफल बिज़नेस करना चाहते हैं और अपने शहर में प्रसिद्ध होना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर देना चाहिए अन्यथा आपके शहर में कोई अन्य व्यक्ति बाजी मार जाएगा और आप केवल उसका मुहं देखते रह जाएंगे। तो इसके लिए आपको कई बातों का पहले से ही ध्यान रखना होगा तभी आपको Chai Point की फ्रैंचाइज़ी मिल पायेगी। आइए एक एक करके इन सभी बातों के बारे में विस्तार से जानते हैं ताकि आपके मन में कोई शंका ना रहने पाए।

Chai Point की बाजार में स्थिति (Chai Point market demand)

किसी भी बिज़नेस की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले बाजार में उसकी स्थ्जिती का आंकलन कर लिया जाए तो इससे आपको भी बिज़नेस करने में आसानी हो जाती हैं। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि तब क्या होगा जब आप इतनी मेहनत करके और इतना पैसा लगाकर Chai Point की फ्रैंचाइज़ी ले भी ले लेकिन बाजार में इसकी स्थिति ही अच्छी नही हुई तो आप चाहकर भी कमाई नही कर पाएंगे। तब आप सोचेंगे तो अफ़सोस करेंगे कि काश आप किसी और चीज़ की ही फ्रैंचाइज़ी ले लेते तो ज्यादा अच्छा रहता।

तो आज हम आपको पहले ही स्पष्ट कर दे कि चाय के बाजार में Chai Point एक उभरता हुआ नाम हैं जिसनें पिछले कुछ वर्षों में अभूतपूर्ण नाम कमाया हैं। इसके द्वारा बनाई गयी चाय लोगों के द्वरा बहुत पसंद भी की जा रही हैं। इस कारण कंपनी के रेवेन्यु में भी बहुत तेजी देखने को मिली हैं। यही कारण हैं कि जगह जगह इसकी फ्रैंचाइज़ी खुलने लगी हैं और लोगों के द्वारा इस बिज़नेस में हाथ आजमाया जा रहा हैं। तो सीधे शब्दों में कहे तो Chai Point की बाजार में स्थिति अच्छी हैं और आप इसकी फ्रैंचाइज़ी लेकर काम शुरू कर सकते हैं।

Chai Point के प्रोडक्ट्स (Chai Point products list)

जब आप Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका आउटलेट खोल रहे होंगे तो अवश्य ही आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि इसकी दुकान खोलकर आप वहां क्या क्या चीज़ बेच सकते हैं। क्या वहां आपको केवल चाय बेचने को ही मिलेगी या फिर आप अन्य आइटम भी बेच सकते हैं। तो आज हम आपको बता दे कि Chai Point के द्वारा केवल चाय पत्ती ही नही बल्कि चाय बनाने और साथ ही चाय के साथ इस्तेमाल होने वाले अन्य आइटम भी बेचने का काम किया जाता हैं।

समय के साथ साथ Chai Point ने अपने प्रोडक्ट्स में बढ़ोत्तरी की हैं और चायपत्ती में भी कई तरह की आइटम निकाली हैं। हालाँकि इसके द्वारा मुख्य रूप से चाय का ही व्यापार किया जाता हैं लेकिन चाय के साथ जो सामान हम खाते हैं और चाय जिसमे डालते हैं, उन उत्पादों का निर्माण कर उन्हें बेचने का काम भी इसके द्वारा शुरू किए जा चुका हैं। ऐसे में Chai Point के आउटलेट में आप इन इन प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं:

  • कई तरह की चाय पत्ती इनके द्वारा बनाई जाती हैं और उनके फ्लेवर भी अलग अलग होते हैं। उदाहरण के रूप में मसाला चाय, इलाइची चाय, ग्रीन टी, लेमन ग्रीन टी, आसाम चाय, ब्लैक टी इत्यादि।
  • चाय पत्ती के अलावा ये चाय में डालने वाले अन्य सामान भी बेचने लगे हैं जैसे कि इलाइची पाउडर, मसाला पाउडर इत्यादि।
  • चाय के कप और जार भी इनके द्वारा बेचे जा रहे हैं। इसमें आपको कई तरह के चाय के कप और गिलास की वैराइटी मिल जाएगी।
  • चाय के साथ खाए जाने वाले प्रोडक्ट्स जैसे कि बिस्कुट, कूकीज, रस इत्यादि का व्यापार भी इनके द्वारा किया जा रहा हैं।
  • इसके अलावा भी कुछ अन्य छोटे मोटे आइटम इनके द्वारा बेचे जाते हैं। साथ ही साथ इनके द्वारा हर कुछ समय में नया प्रोडक्ट लांच किया जाता हैं।
  • इन सभी के अलावा इसने अपने रेस्टोरेंट जो बढ़ाते हुए कई तरह की खाने की आइटम और स्नैक्स भी शुरू कर दिए हैं जैसे कि काफी, शेक्स, सैंडविच, बर्गर, पैक्ड फ़ूड इत्यादि।

तो इस तरह से आप अपने Chai Point के आउटलेट में कई तरह के आइटम बेच सकते हैं और उनके जरिये कमाई कर सकते हैं। हर आइटम आपके बिज़नेस को बूस्ट करने के ही काम आएगा।

Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए प्लानिंग करना (Chai Point franchise planning)

Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेना आसान कार्य तो हैं लेकिन यदि आप पहले से ही इसकी एक कार्य योजना बना लेंगे तो यह आपके बिज़नेस मॉडल को ही सरल बनाने का काम करेगा। ऐसे में यदि आप Chai Point के साथ काम करने को इच्छुक हैं तो आपको पूरी तैयारी करके रखनी चाहिए ताकि बाद में चलकर किसी समस्या का सामना ना करना पड़े। बिज़नेस की योजना यदि पहले से ही बना ली जाए तो आपका बिज़नेस तेज गति से भी चलता हैं।

तो ऐसे में आपको कुछ बाते ध्यान में रखनी चाहिए और उनके बारे में पहले से ही विचार विमर्श कर लेना चाहिए। उदाहरण के रूप में आप Chai Point का आउटलेट अपने शहर में कहां और क्यों खोलेंगे और उस जगह की स्थिति कैसी हैं, इसके लिए आप कितना तक निवेश कर सकते हैं, क्या आपके पास इतना पैसा हैं या आप कहीं से ऋण लेने का सोच रहे हैं इत्यादि। ऐसी बहुत सी चीज़े होंगी जिनके बारे में आप पहले से ही एक बेहतर प्लानिंग कर ले।

Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जगह का चुनाव (Chai Point franchise location)

Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको एक सही जगह का चुनाव भी करना होगा जहाँ पर आप अपना रेस्टोरेंट या आउटलेट खोल सके। तो इसके लिए आप अपने शहर में किसी ऐसी जगह को चुने जहाँ पर लोग सामान्य रूप से आते जाते हो या जहाँ आपके शहर का मुख्य बाजार हो। इसी पर ही आपके बिज़नेस की कमाई निर्भर करेगी क्योंकि यदि आपने किसी ऐसी जगह पर अपना आउटलेट खोल लिया जहाँ पर लोगों का आना जाना ही ना हो तो आप उतना नही कमा पाएंगे जितना आपको कमाना चाहिए।

तो ऐसे में जगह का चुनाव करते समय बहुत ही सावधानी बरते। साथ ही इसके लिए आपके पास कम से कम 800 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए क्योंकि लोग आपके रेस्टोरेंट या कैफ़े में आएंगे तो ऑर्डर देकर बैठेंगे भी और खायेंगे भी। तो उनके लिए बैठने की समुचित व्यवस्था करना आपका ही उत्तरदायित्व होगा। ऐसे में एक सही जगह पर उचित आकार की जगह होना आपके लिए प्लस पॉइंट साबित होगा।

Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए लागत व निवेश (Chai Point franchise cost)

Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेने में आपको मोटा खर्चा करना पड़ेगा क्योंकि यह कोई छोटा मोटा ब्रांड नही हैं और ना ही इसमें आपका कुछ लाख रुपए में काम चल जाएगा। इसके लिए आपको जगह की खरीद के अलावा, उसकी डिजाइनिंग, इंटीरियर सेटअप करना और बाकि चीज़ों में भी खर्चा होगा। साथ के साथ कई अन्य चीज़े होंगी जिसमें आपको खर्चा करना होगा जैसे कि शो पीस, एसी, पंखे, लाइट्स, मार्केटिंग इत्यादि।

तो एक अनुमान के अनुसार Chai Point की फ्रैंचाइज़ी खोलने में आपका 30 से 40 लाख रुपए का खर्चा हो जाएगा। हालाँकि इसमें जगह की खरीद का खर्चा शामिल नही किया गया हैं क्योंकि वह शहर के हिसाब से अलग अलग हो सकता हैं। तो आप इस बात का ध्यान रखे कि यदि आपके पास इतना पैसा हैं और आप इतना तक निवेश कर सकते हैं तभी आप Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन पत्र डाले।

Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Chai Point franchise documents)

जब आप Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर रहे होंगे तब आपसे प्रक्रिया के तहत डाक्यूमेंट्स भी मांगे जाएंगे। इन्ही डाक्यूमेंट्स को जमा करवाने के बाद प्रक्रिया आगे बढ़ पायेगी और आपको फ्रैंचाइज़ी मिलनी चाहिए या नही, इस पर निर्णय लिया जाएगा। तो यहाँ हम यह कहना चाह रहे हैं कि Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको अपने से संबंधित हर तरह के डाक्यूमेंट्स जमा करवाने होंगे फिर चाहे वह आपकी निजी पहचान से जुड़े हो या बिज़नेस से या शिक्षा से। तो इसके तहत आपको जिन जिन डाक्यूमेंट्स को जमा करवाना होगा, उसकी सूची इस प्रकार हैं:

  • बिज़नेस का लाइसेंस
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • GST नंबर
  • MSME नंबर
  • पता प्रमाण पत्र
  • जगह के कागजात
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंकिंग जानकारी
  • बैंक की स्टेटमेंट इत्यादि।

Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेने की प्रक्रिया (Chai Point franchise application process)

अब आपको यह भी जान लेना चाहिए कि किस तरह से आप Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो यहाँ हम आपको बता दे कि Chai Point के द्वारा इसके लिए कोई सीधी प्रक्रिया या ऑनलाइन फॉर्म नही दिया हुआ हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप सोच रहे हैं कि Chai Point के द्वारा अपनी फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करने वालो की सुविधा के लिए कोई ऑनलाइन फॉर्म दिया हुआ हैं तो वैसा नही हैं। ऐसे में आपको उनसे सामान्य फॉर्म के जरिये ही संपर्क करना होगा।

इसके लिए सबसे पहले तो आपको Chai Point की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो आपको गूगल पर सर्च करने पर मिल जाएगी। हालाँकि उसका सीधा लिंक https://shop.chaipoint.com/ हैं। इस लिंक पर क्लिक कर आप सीधे Chai Point की वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे। यहाँ पर ऊपर दिए गए मेन्यू बार में आपको आखिरी विकल्प कांटेक्ट अस का मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर एक फॉर्म दिया हुआ होगा।

इस फॉर्म में आपसे आपका पूरा नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर, विषय और मैसेज भरने को कहा जाएगा। तो अप विषय में यह बताये कि आप Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं और मैसेज में आप पूरी जानकारी लिखकर भेज दे। उसके बाद यह फॉर्म भरकर सबमिट कर देंगे तो Chai Point कंपनी के अधिकारियों के द्वारा आपसे अपने आप ही ईमेल आईडी या फोन नंबर के जरिये संपर्क कर लिया जाएगा। वे आपको आगे के प्रोसेस के बारे में बता देंगे जिसका आपको पालन करना होगा। उसके बाद आपको Chai Point की फ्रैंचाइज़ी मिल जाएगी।

Chai Point कंपनी की संपर्क जानकारी (Chai Point franchise contact details)

अब यदि किसी कारणवश आपको Chai Point कंपनी से संपर्क करना हैं या उनसे कोई जानकारी चाहिए तो आप वह भी कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी के द्वारा तीन अलग अलग काम के लिए अपने तीन तीन नंबर और ईमेल आईडी जारी की हुई हैं। आप उनमे से किसी पर भी फोन कर सकते हैं और उनसे संपर्क कर सकते हैं।

Chai Point का फोन नंबर (Chai Point franchise phone number)

Stores/ Retail +91 8880141000

Vending Machines +91 9513759535

The Online Store +91 6366857694

Chai Point की ईमेल आईडी (Chai Point franchise email id)

Stores/ Retail: feedback@chaipoint.com

Vending Machines: vaas@chaipoint.com

The Online Store: customercare@chaipoint.com 

Chai Point के ऑफिस का एड्रेस (Chai Point office address)

Mountain Trail Foods Pvt Ltd,

Umiya Emporium, #102, 2nd Floor,

Hosur Main Road, Kaveri Layout,

Adugodi, Bangalore – 560 029. Phone: 8880141000

Chai Point बिज़नेस की मार्केटिंग (Chai Point franchise marketing)

जब भी आप अपना Chai Point का काम शुरू करेंगे तो आपको उसकी प्रॉपर तरीके से मार्केटिंग भी करनी चाहिए ताकि आपके पास काम की कमी ना रहे। इसके लिए आपको कुछ तरीके अपनाने पड़ेंगे ताकि आपके यहाँ ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आये और आपकी बिक्री करवाए। तो सबसे पहले तो आप इस बात का ध्यान रखे कि आप अपने प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता के साथ कोई भी समझौता ना करें और उन्हें अच्छी तरह से जंचा कर ही रखे।

कहने का अर्थ यह हुआ कि आपके दुकान की व्यवस्था एकदम बढ़िया होनी चाहिए और वहां का मैनेजमेंट भी सही होना चाहिए। आपके यहाँ ना तो सामान बिखरा हुआ हो और ना ही किसी तरह की गंदगी हो। इसके साथ ही आपको अपने यहाँ Chai Point की ओर से उपलब्ध करवाई जा रही वेंडिंग मशीन भी रखनी चाहिए। इसी मशीन की सहायता से आप अपने ग्राहकों को चाय बनाकर भी बेच सकते हैं। अब आपके यहाँ ग्राहक चाय पीने आएंगे और उन्हें आपकी चाय पसंद आएगी तो अवश्य ही वे आपसे चाय खरीद कर भी ले जाएंगे।

इसी के साथ आपको ऑनलाइन भी अपनी दुकान का प्रचार प्रसार करना चाहिए। आपको समय समय पर सोशल मीडिया पर अपने जानने वालों के साथ Chai Point के आउटलेट के यहाँ मिलने वाले सामान को शेयर करते रहना चाहिए। इससे उन्हें पता चलेगा कि आपके यहाँ किस किस तरह का सामान मिलता हैं और वे उन्हें किस भाव में खरीद सकते हैं।

Chai Point की फ्रैंचाइज़ी कैसे करे – Related FAQs

प्रश्न: Chai Point की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: Chai Point की स्थापना आज से 12 वर्ष पहले सन 2010 में हुई थी।

प्रश्न: Chai Point के मालिक कौन हैं?

उत्तर: Chai Point के मालिक का नाम अमुलीक सिंह बिजराल है।

प्रश्न: Chai Point का मुख्यालय कहा है?

उत्तर: Chai Point का मुख्यालय कर्नाटक राज्य की राजधानी बेंगलोर शहर में है।

प्रश्न: Chai Point में क्या क्या मिलता हैं?

उत्तर: Chai Point में आपको चाय, कॉफ़ी, स्नैक्स, सैंडविच इत्यादि कई आइटम मिलते हैं।`

तो कुछ इस तरह से आप अपने शहर में Chai Point की फ्रैंचाइज़ी लेकर नया काम शुरू कर सकते हैं। इस बात का प्रमुखता के साथ ध्यान रखे कि यदि आपने शुरू से ही इसका काम सही से कर लिया और लोगों को अपने से जोड़ लिया तो अवश्य ही आगे चलकर आपका बिज़नेस तेजी के साथ आगे बढ़ेगा। आशा हैं कि अब आप अपना Chai Point का बिज़नेस सही से कर पाएंगे और इसके जरिये बहुत पैसा कमा पाएंगे।

Leave a Comment