छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | CG Marriage Registration Online 2022 | PDF Form Download

प्राचीन काल से ही हमारे देश में विवाह को एक पवित्र बंधन माना जाता है। जिसके बाद 2 लोग एक साथ अपना जीवन आगे बढ़ाते हैं। और जीवन-पर्यंत साथ रहते हैं। इस बदलते परिवेश में अब विवाह से संबंधित कई प्रकार की बातों को ध्यान दिया जाता है, जो कहीं ना कहीं सही भी है।

आज के समय में विवाह प्रमाण पत्र होना आवश्यक माना गया है। ताकि बाद में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो सके। ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार ने विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया शुरू की है, जो निश्चित रूप से ही जरूरी मानी जाएगी।

आज हम आपको छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन माध्यम से बनाने करने का तरीका बताएंगे ताकि आपको भविष्य में कोई भी असुविधा ना हो सके।

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र क्या है?

आज के समय में किसी भी शादी को कानूनी मान्यता तभी मिल पाती है, यदि विवाह का प्रमाण पत्र बना लिया जाए। विवाह प्रमाण पत्र के होने से विवाह के बाद होने वाली कई प्रकार की असुविधाओं से बचा जा सकता है। यदि किसी कारणवश पति की मृत्यु हो जाती है, तो ससुराल में महिलाओं के अधिकार के लिए विवाह प्रमाण पत्र का होना आवश्यक माना गया है।

साथ ही साथ अगर शादी के बाद किसी प्रकार की दिक्कत आती हो तो पति और पत्नी को अलग होने के लिए भी इस विवाह प्रमाण पत्र को आवश्यक माना गया है।

छत्तीसगढ़ मैरिज रजिस्ट्रेशन डिटेल्स –

योजना का नामछत्तीसगढ़ विवाह पंजीकरण 2022
विभाग का नामस्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग
किसके द्वारा शुरू की गईछत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा
उद्देश्य क्या हैनागरिकों का ऑनलाइन मैरिज रजिस्ट्रेशन करना
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के नागरिक
अधिकारिक वेबसाइटedistrict.cgstate.gov.in
छत्तीसगढ़ विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र

विवाह का पंजीकरण कब से शुरू हुआ है?

विवाह का पंजीकरण करवाना छत्तीसगढ़ में 2005 बिल अधिनियम के अंतर्गत शुरू किया गया है। जिसमें सभी विवाहित दंपतियों को विवाह प्रमाण पत्र बनाने के लिए जरूरी निर्देश दिए गए हैं। आज के समय में विवाह पंजीकरण अनिवार्य हो चुका है । जगह जगह पर आपको मैरिज रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती रहती है। फिर वह चाहे आधार कार्ड अपडेट करने की बात हो या फिर बैंक राशन कार्ड एवं अन्य योजनाओं का लाभ लेने की बात तो हो।

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र के उद्देश्य – [Purpose of CG Marriage Registration]

आज के समय में प्रत्येक विवाहित नागरिक को विवाह प्रमाण पत्र बनाना आवश्यक माना गया है। इसके माध्यम से ही नागरिकों को पारदर्शी सेवा और परेशानी मुक्त वातावरण देने का भी उद्देश रखा गया है।

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | CG Marriage Registration Online 2022 | PDF Form Download

साथ ही साथ शहर या प्रदेश की जनसंख्या का विवरण रखने और उसका मूल्यांकन करने के उद्देश्य से भी छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र आवश्यक माना गया है।

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र के लाभ – [Benefits of CG Marriage Registration]

अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं। और आपने विवाह प्रमाण पत्र बनवा लिया हो तो निश्चित रूप से आपको कुछ लाभ प्राप्त हो सकते हैं-

  1. यदि पति, पत्नी विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं। तो इसके लिए विवाह प्रमाण पत्र की अनिवार्य रूप से आवश्यकता होती है।
  2. यदि पति किसी दूसरे देश में रहते हुए नौकरी करता है। और उसे वहां की नागरिकता हासिल है। ऐसे में पत्नी विवाह प्रमाण पत्र के माध्यम से उसी देश की नागरिकता हासिल कर सकती है। जहां पर पति निवास कर रहा हो।
  3. पति की मृत्यु के बाद पत्नी को मिलने वाले सारे अधिकार विवाह प्रमाण पत्र के माध्यम से मिलते हैं।
  4. समाज में चली आ रही कुरीतियों को दूर करने के लिए भी विवाह प्रमाण पत्र मुख्य माना जाता है। जिसमें बाल विवाह जैसी कुरीति शामिल है।

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र हेतु आवश्यक योग्यता [Required qualification CG Marriage Registration]

  • 1) छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र हेतु छत्तीसगढ़ के मूल निवासी होना आवश्यक माना गया है।
  • 2) जिसके अंतर्गत पति की आयु 21 वर्ष और पत्नी की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • 3) दोनों पक्षों का शपथ पत्र जिसमें विवाह का स्थान, विवाह की तिथि एवं वैवाहिक स्थिति का विवरण होना चाहिए।
  • 4) यदि विवाह किसी धार्मिक स्थल से संपन्न हुआ हो, तो पुजारी द्वारा प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक योग्यता है।
  • 5) यदि वर या वधू में से कोई तलाकशुदा हो तो ऐसी स्थिति में तलाक का आदेश और विधवा/ विधुर हो तो ऐसी स्थिति में मृत्यु प्रमाण पत्र होना आवश्यक माना गया है।

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं। और अपना विवाह प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

क्र.सं.दस्तावेज़ प्रकारसहायक दस्तावेजअनिवार्यप्रारूप
1शपथ पत्रशपथ पत्रहाँ
2वर एवं वधु का संयुक्त फोटो (2A साईज) प्रमाण पत्र के लिएवर एवं वधु का संयुक्त फोटो (2A साईज) प्रमाण पत्र के लिएहाँ
3प्रमाण पत्रविवाह अनुस्थान संपन्न कराने वाले के सत्यापन के लिए उस समय उपस्थित पंडित /पादरी /मौलवी अथवा समाज का प्रमाण पत्रनहीं
4अन्य कारणअन्य कारणनहीं
5वर का जन्म प्रमाण पत्रवर का जन्म प्रमाण पत्रहाँ
6वधु का जन्म प्रमाण पत्रवधु का जन्म प्रमाण पत्रहाँ
7वर एव वधु द्वारा हस्ताक्षरित दस्तावेज (प्रथम पेज)वर एव वधु द्वारा हस्ताक्षरित दस्तावेज (प्रथम पेज)हाँ
8वर एव वधु द्वारा हस्ताक्षरित दस्तावेज (व्दितीय पेज)वर एव वधु द्वारा हस्ताक्षरित दस्तावेज (व्दितीय पेज)हाँ
9चलान की प्रतिचलान की प्रतिहाँ
10विवाह आमंत्रण पत्रविवाह आमंत्रण पत्रहाँ

1. जन्म प्रमाण पत्र– अगर आप अपना विवाह प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो ऐसे में पत्नी पति दोनों को ही अपना जन्म प्रमाण पत्र दिखाना होगा जिसमें पति की आयु 21 वर्ष से ज्यादा और पत्नी की आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है। तो विवाह प्रमाण पत्र बनने में विलंब और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

2. शादी के समय की फोटो- विवाह प्रमाण पत्र बनाने के लिए एक आवश्यक दस्तावेज शादी के समय की फोटो होती है। जिसमें पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ स्टेज में खड़े होना चाहिए।

3. स्थाई निवास प्रमाण पत्र- अगर आप स्थाई निवास प्रमाण पत्र बनवाते हैं। तो इसके लिए आपको अपना वोटर आईडी, आधार कार्ड जैसे दस्तावेज भी साथ में ही संलग्न करना होगा।

4. पासपोर्ट साइज फोटो- विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पति और पत्नी दोनों का ही पासपोर्ट साइज फोटो आवश्यक माना गया है।

5. एफिडेविट – साथ ही साथ पति और पत्नी दोनों को ही एफिडेविट का प्रमाण पत्र देना होगा जो किसी भी पंजीयक कार्यालय में एफिडेविट फॉर्म के रूप में उपलब्ध हो जाता है।

6. गवाहों के हस्ताक्षर- मुख्य दस्तावेज के रूप मे दो गवाहों के हस्ताक्षर और उनका पता देना भी अनिवार्य माना गया है।

छत्तीसगढ़ ऑफलाइन विवाह प्रमाण पत्र पंजीकरण की प्रक्रिया – [Process of Chhattisgarh Offline Marriage Certificate Registration]

अगर आप छत्तीसगढ़ में रहते हैं। और अपना विवाह प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनवाना चाहते हैं, तो यह भी आपके लिए आसान प्रक्रिया है।

  1. इसके लिए आपको अपने नजदीकी नगर पालिका, नगर निगम या ग्राम पंचायत के कार्यालय से विवाह प्रमाण पत्र के लिए एक फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा।
  2. उस फॉर्म में आपको पूछी गई समस्त जानकारी भरकर और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करते हुए फार्म जमा करना होगा।
  3. इसके साथ ही साथ आपको दो गवाह के हस्ताक्षर भी लगेंगे जहां पर कर्मचारियों के द्वारा दस्तावेजों की पुष्टि की जाएगी एवं आवेदन पत्र जमा करने पर ₹100 शुल्क का भुगतान भी करना होगा।
  4. जब सारे दस्तावेजों की पुष्टि हो जाती है, तब आपको हस्ताक्षर करना होगा आप चाहे तो गवाह के तौर पर शादी कराए हुए पंडित से भी हस्ताक्षर और गवाही ली जा सकती है।
  5. यह सारी प्रक्रिया होने के कुछ दिनों बाद ही आपको मैरिज सर्टिफिकेट मिल जाता है।

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया – [Process of Chhattisgarh marriage certificate online application]

इसके अलावा यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी है। और ऑनलाइन विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो यह भी आपके लिए बहुत ही आसान प्रक्रिया है। क्योंकि इसे आप घर बैठे बिना किसी परेशानी के आसानी से ही कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ e-district पोर्टल पर जाएं –

Process of Chhattisgarh marriage certificate online application

इसके लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ e-district की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.cgstate.gov.in पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने होम पेज आ जाता है। आप जैसे ही नीचे की ओर जाएंगे तो आपको “नागरिक” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर पर क्लिक करना होगा।

न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें –

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया - [Process of Chhattisgarh marriage certificate online application]

क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगइन पेज ओपन होगा। यहां पर यदि आपका पहले से ई डिस्टिक पोर्टल पर अकाउंट है तो आप अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर सकते हैं। और यदि आपका पहले से अकाउंट नहीं है तो आपको नीचे दिए गए “क्लिक हेयर फॉर न्यू रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करना है।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें –

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया - [Process of Chhattisgarh marriage certificate online application]

न्यू रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाता है। जिसमें आप को ध्यान से सभी जानकारियों को भर देना है। आवेदन फॉर्म में आपको मुख्य जानकारी जैसे पूरा नाम, पासवर्ड, जिला, मोबाइल नंबर, ईमेल पता देना होगा जिसे आपको अंग्रेजी में भरना होगा। इसके साथ ही आपको अपना पासवर्ड भी बनाना है और इस पासवर्ड को आप या तो याद करके रखें या फिर कहीं पर नोट करके रखें ।

अपने अकाउंट में लॉगिन करें –

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | CG Marriage Registration Online 2022 | PDF Form Download

अपना नया अकाउंट बनाने के पश्चात आपको होम पेज में जाकर फिर से नागरिक ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके पश्चात आपके सामने लॉगइन पेज ओपन होगा जहां आपको यूजर नेम और पासवर्ड भरकर अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा।

विवाह पंजीकरण एवं प्रमाण पत्र ऑप्शन पर क्लिक करें –

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | CG Marriage Registration Online 2022 | PDF Form Download

अकाउंट में लॉग इन करने के पश्चात जैसे ही नया पेज खुलता है, तो आपको “सभी सेवाएं देखें” पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके सामने एक सूची आ जाती है। जिसमें आपको विवाह पंजीकरण और उससे आगे “ऑनलाइन आवेदन” पर क्लिक कर देना होगा।

विवाह पंजीकरण फार्म भरे –

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | CG Marriage Registration Online 2022 | PDF Form Download

विवाह पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक करने पर एक और फॉर्म आपके सामने खुल जाता है। जिसमें आपको सभी जानकारियों को भरना होगा और उसके बाद जानकारी जमा करें पर क्लिक करना होगा।

विवाह संबंधित जानकारी भरे –

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | CG Marriage Registration Online 2022 | PDF Form Download

नेक्स्ट पेज पर आपको वर-वधु की डिटेल्स विवाह की तिथि, विवाह का प्रकार, पंजीकरण क्रमांक, माता पिता का नाम आदि भरना होगा ।

आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें –

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | CG Marriage Registration Online 2022 | PDF Form Download

सारी जानकारी भरने के पश्चात आपको आवश्यक दस्तावेज जैसे – शपथ पत्र, विवाह के समय की फोटो, जन्म प्रमाण पत्र एवं हस्ताक्षर आदि अपलोड करना होगा। एक बात का ध्यान रखें कि जितने भी दस्तावेज आप अपलोड करेंगे सभी का साइज 256 KB से अधिक नहीं होना चाहिए। इस तरह से आप छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकेगे।

फार्म सबमिट करें –

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | CG Marriage Registration Online 2022 | PDF Form Download

सभी जानकारी सही-सही भरने के पश्चात एवं आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात आपको अपना फॉर्म सबमिट करना होगा । फॉर्म सबमिट करने के पश्चात एक बार अपनी डिटेल जरूर चेक कर ले ।

रजिस्ट्रेशन स्लिप डाउनलोड करें –

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | CG Marriage Registration Online 2022 | PDF Form Download

जैसे ही आप अपना फार्म सबमिट करेंगे आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप प्रदान की जाएगी । ऑफिस रजिस्ट्रेशन स्लिप को डाउनलोड करके अपने पास रख सकते हैं और इसका उपयोग करके आप अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

मैरिज रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी होने कितना समय लगता है?

मैरिज रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी होने में लगभग 15 दिनों का समय लगता है। हालांकि आपके आवेदन पर प्रतिक्रिया 7 दिनों के अंदर ही आ जाती है लेकिन विभाग द्वारा 15 दिनों का समय निर्धारित किया गया है।

छत्तीसगढ़ मैरिज रजिस्ट्रेशन फीस कितनी है?

पंजीकरण अवधिनिर्धारित शुल्क
विवाह के एक माह के बाद500 रूपए
आवेदन शुल्क30 रूपए

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र के लिए जाने कुछ आवश्यक बातें

अगर आप मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो उसके पहले आप इन मुख्य बातों को जान लें तो उचित होगा।

  1. छत्तीसगढ़ का विवाह प्रमाण पत्र बनवाना हर नागरिक की जिम्मेदारी है। ताकि किसी भी प्रकार की कठिनाइयों से बचा जा सके।
  2. अगर आप इस प्रमाण विवाह प्रमाण पत्र को बनवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आप उसी शहर और गांव में जाकर विवाह प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। जहां आपकी शादी हुई थी।
  3. जब भी आप विवाह प्रमाण पत्र बनवाने जाएं तो संपूर्ण दस्तावेजों को एक साथ लेकर जाएं। ताकि बाद में कोई गड़बड़ ना हो और अगर किसी प्रकार की गड़बड़ी दिखाई देती है। तो कर्मचारी विवाह प्रमाण पत्र बनाने से इनकार भी कर सकते है।
  4. आवेदन करने के 15 दिन बाद ही आपका विवाह प्रमाण पत्र आपको मिल जाएगा।

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र के लिए हेल्पलाइन नंबर – [Helpline number for Chhattisgarh marriage certificate]

अगर आप छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। या समस्या समाधान करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप हेल्प लाइन नंबर 0471 – 4014158 पर समस्या का समाधान कर सकते हैं। साथ ही साथ ceochips@nic.in पर ईमेल भी किया जा सकता है।

इस योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र से जुड़ी अधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र से जुड़ी अधिकारिक वेबसाइट edistrict.cg state.gov.in है।

क्या छत्तीसगढ़ के मूल निवासी ना होने पर भी यहां विवाह का प्रमाण पत्र बनाया जा सकता है?

जी नहीं यदि आप छत्तीसगढ़ के मूल निवासी नहीं है। तो छत्तीसगढ़ में विवाह प्रमाण पत्र नहीं बनवाया जा सकता है।

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कितना शुल्क दिया जाता है?

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ₹100 शुल्क आवेदक द्वारा जमा किया जाता है।

सामान्यतः शादी के कितने दिनों के बाद विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है?

शादी के लगभग 1 महीने के बाद ही आप ऑनलाइन रूप से या ऑफलाइन रूप से रहकर विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

विवाह प्रमाण पत्र बनाने के लिए पति और पत्नी की आयु कितनी होनी चाहिए?

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पति की आयु 21 वर्ष से अधिक और पत्नी की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने आपको छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | CG Marriage Registration Online संबंधित सारी जानकारियां दी है। जिसके माध्यम से आप भी प्रमाण पत्र बनवा कर भविष्य के लिए खुद को सुरक्षित कर सकते हैं। जाने अनजाने लोग यह बात नहीं समझते कि विवाह प्रमाण पत्र बनवाना भी उतना ही जरूरी है।

जितना दूसरे दस्तावेजों को बनवाना। ऐसे में अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए अवश्यक रूप से विवाह प्रमाण पत्र बनवाए और खुशहाल जीवन व्यतीत करें। उम्मीद करते हैं। कि आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment