धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर खोलने की प्रक्रिया | CG Dhanwantri Dawa Yojana 2022

|| धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर खोलने की प्रक्रिया, CG Dhanwantri Dawa Yojana 2022, धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर कैसे खोलें, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना 2022 रजिस्ट्रेशन व नजदीकी दवा दुकान का पता ||

जैसा कि हम सभी को पता है हमारे देश की जनसंख्या प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इस वजह से हमारे देशवासियों को कई प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं के बीच में एक मुख्य समस्या गरीबी की भी है जिस वजह से गरीबों को उनके लिए पर्याप्त भोजन और दवाइयों के लिए इंतजाम करना मुश्किल हो जाता है।

राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने के बावजूद भी गरीबों को उनका न्याय नहीं मिल पाता और इस लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए मुख्य रूप से गरीबों और ग्रामीणों के लिए एक मुख्य योजना का विस्तार किया है जिसे धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर का नाम दिया गया है।

धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर क्या है?

सामान्य तौर पर ऐसा देखा जाता है कि गरीबों को किसी प्रकार की शारीरिक समस्या होने पर उन्हें कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जब कभी वे बीमार होते हैं, तो मिलने वाली दवाइयां भी बहुत महंगी होती हैं जो वे खरीदने में सक्षम नहीं हो पाते हैं।

ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार की पहल के माध्यम से धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर का निर्माण किया गया है जिसके फलस्वरूप अब राज्य में गरीब व्यक्ति भी सस्ती एवं अच्छी दवा आसानी से ही प्राप्त कर सकेगा और जिसके माध्यम से वह अपने स्वास्थ्य को सही रख सकेगा।

धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर डिटेल्स –

योजना का नामCG Dhanwantri Dawa Yojana
योजना लागू होने का वर्ष20 अक्‍तूबर 2021
राज्‍यछत्‍तीसगढ़
मुख्‍यमंत्रीभूपेश बघेल
लाभार्थीराज्‍य के रोगग्रस्‍त बीमार व्‍यक्ति
आधिकारिक वेबसाइटअभी लांच नहीं

धनवंतरी दवा योजना का मुख्य उद्देश्य

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा गरीबों के लिए बनाई गई इस योजना की शुरुआत की है जिसके माध्यम से निश्चित रूप से गरीबों को लाभ होने वाला है और वे भी अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रह सकेंगे।

धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर खोलने की प्रक्रिया | CG Dhanwantri Dawa Yojana

छत्तीसगढ़ राज्य की धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर के माध्यम से अब राज्य के गरीबों और ग्रामीण व्यक्तियों को काफी हद तक सस्ती मात्रा में दवाइयां उपलब्ध हो सकेंगी जो आसानी से ही प्राप्त हो जाएगी।

धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर के मुख्य लाभ

अगर आप इस योजना से लाभ लेना चाहते हैं, तो हम इसके लिए आपको मुख्य जानकारी देने वाले हैं–

  1. इस योजना के माध्यम से निश्चित रूप से ही राज्य के लोगों को 70 %से 80% रियायती दरों पर दवाइयां उपलब्ध हो सकेंगी।
  2. यह योजना मुख्य रूप से शहरों में उपलब्ध होगी, जहां पर आसानी से ही किसी भी प्रकार की दवाइयां प्राप्त हो सकेंगे।
  3. इस योजना के माध्यम से बेरोजगारों को एक रोजगार का अवसर प्राप्त होगा जिसके माध्यम से वे गरीबों की सेवा करके भी फल प्राप्त कर सकेंगे।
  4. इस योजना के उद्देश्य हेतु 169 शहर में 188 स्टोर खोले जाएंगे जिससे निश्चित रूप से गरीबों को लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  5. इस योजना का लाभ 24 घंटे के लिए उपलब्ध होगा।

धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर के लिए उचित पात्रता

अगर आप भी ऐसे किसी योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इन मुख्य पात्रता को ध्यान में रखना होगा–

  1. इस योजना के लिए छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  2. योजना के लिए उचित पात्रता यही है कि आपको फार्मासिस्ट का कोर्स अनिवार्य रूप से करना होगा।
  3. आपको सही दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से बचा जा सके।

धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निश्चित रूप से ही इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. आधार कार्ड [Aadhar Card]
  2. निवास प्रमाण पत्र [Address proof]
  3. फार्मासिस्ट डिप्लोमा [Pharmacist Diploma]
  4. जाति प्रमाण पत्र [caste certificate]
  5. पासपोर्ट साइज फोटो [Passport size photo]
  6. ईमेल आईडी [E mail ID]
  7. मोबाइल नंबर

धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • 1)छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस मुख्य योजना का यदि आप लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग एवं उस कार्यालय में आपको नगरी विभाग के कार्यालय में जाकर संपर्क करना होगा।
  • 2) उस कार्यालय में आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा जहां सभी दस्तावेजों को संलग्न कर लेना होगा।
  • 3) जैसे ही आप उस आवेदन फॉर्म को जमा करेंगे तो वहां पर ऑफिसर द्वारा मेडिकल स्टोर खोलने के लिए सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी, जहां पर अनुमति मिलने के बाद ही आप खुद का ही मेडिकल स्टोर खोल सकेंगे।

धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर के लिए ऑनलाइन आवेदन

अगर आप धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए थोड़ा इंतजार करने की आवश्यकता है क्योंकि फिलहाल इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट की घोषणा नहीं की गई है।

उम्मीद की जा रही है कि बहुत जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट खोली जा सकेगी और आप ऑनलाइन माध्यम से भी इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर में इन कंपनियों की होंगी दवाइयां

अगर आप धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर से दवाइयां लेना चाहते हैं, तो हम आपको एक बात बताना चाहेंगे कि इस स्टोर में आपको कई विभिन्न प्रकार के कंपनियों के दवाइयां भी प्राप्त हो सकेंगी जो मुख्य रूप से एलेमबिक, सिप्ला, कैडिला, रैनबैक्सी, फाइजर कंपनी की दवाइयां होंगी जिन्हें आम जनता द्वारा कई बार उपयोग किया जाता रहा है।

इस मुख्य योजना में किट भी होगी शामिल

अगर आप धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर में दवाइयां लेना चाहते हैं, तो एक बात हम आपको बता देना चाहेंगे कि यहां पर आपको विभिन्न प्रकार की किट उपलब्ध होती हैं जिनमें दवाओं को सही क्रम में रखा जाता है। यह किट दो प्रकार की होती हैं जिसने पहला होम किट और दूसरा ट्रैवल किट होता है।

होम किट का मूल्य ₹691 रखा गया है, जो आपको धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर में ₹290 में उपलब्ध हो जाता है और ट्रैवल कीट का मूल्य ₹311 रखा गया है, जो इस मेडिकल स्टोर में ₹130 में ही उपलब्ध हो जाएगा।

धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर किस राज्य के लिए बनाई गई योजना है?

यह योजना मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए बनाई गई योजना है, जिसका लाभ छत्तीसगढ़ के ग्रामीण व्यक्तियों को आसानी से ही प्राप्त हो सकेगा।

इस योजना के माध्यम से किस कंपनी की दवाइयां उपलब्ध हो सकेंगी?

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एलेमबिक, सिप्ला, कैडिला, रैनबैक्सी, फाइजर कंपनी की दवाइयां आसानी से ही उपलब्ध हो सकेंगी।

इस योजना के माध्यम से दवाइयां किन रियायती दरों में प्राप्त होंगी?

अगर आप इस योजना के माध्यम से दवाइयां उपलब्ध करते हैं तो इसमें आपको 70% से 80% रियायत दरों पर दवाइयां उपलब्ध होंगी।

क्या इस योजना के लिए ऑनलाइन रूप से मेडिकल स्टोर खोले जा सकेंगे?

फिलहाल ऑनलाइन रूप से मेडिकल स्टोर खोलने के लिए ऑफिशल वेबसाइट लांच नहीं की गई है। ऐसे में अगर आप चाहे तो ऑफलाइन रहते हुए इस योजना का लाभ लिया जा सकेगा।

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे?

इस योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, फार्मासिस्ट डिप्लोमा, फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी होना आवश्यक है ताकि आप जल्द से जल्द इस योजना का लाभ ले सके।

इस प्रकार से आज हमने आपको छत्तीसगढ़ की मुख्य योजना धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर के बारे में जानकारी दी है जिसमें आप चाहे तो खुद का मेडिकल स्टोर खोलकर गरीबों और ग्रामीण लोगों की मदद कर सकते हैं और कम से कम रियायती दरों में भी दवाइयां उपलब्ध करवाई जा सकेगी।

सामान्य तौर पर देखा जाता है कि ग्रामीण लोगों के लिए किसी प्रकार की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। ऐसे में निश्चित रूप से ही इस योजना का लाभ लेकर आप अपने लिए बेहतर विकल्प तलाश कर सकेंगे। उम्मीद करते हैं आपको हमारा द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी,इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment