[आवेदन फॉर्म] छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 में आवेदन कैसे करें? CG Berojgari Bhatta Yojana 2024 Online Registration

CG Berojgari Bhatta Yojana 2024 Online Registration  – छत्तीसगढ़ राज्य सरकार प्रदेश के नागरिकों के लिए हमेशा कुछ न कुछ अलग ही करती आई है। प्रदेश सरकार ने प्रदेश के नागरिकों के लिए कई सारी सरकारी योजनाओं का संचालन कर रही है। ताकि प्रदेश के नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। और वह प्रदेश और देश के विकास में अपना सहयोग प्रदान कर सकें। लेकिन बेरोजगारी एक ऐसी समस्या है। जिससे कोई भी देश और प्रदेश नहीं बच सका है। बेरोजगारी की समस्या से जूझने वाले प्रदेश के नागरिकों के लिए भी छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने काफी सुविधाएं विकसित की है। बेरोजगार नागरिकों का ऑनलाइन पंजीकरण करके उन्हें रोजगार दिलाने के का प्रयास भी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना
Contents show

CG Berojgari Bhatta Online 2024

इसके साथ ही स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन भी छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। लेकिन फिर भी बेरोजगारी की समस्या प्रदेश में बनी हुई है। इसलिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ के शिक्षित बेरोजगारों के लिए CG Berojgari Bhatta Yojana 2024 का भी संचालन कर रही है। जिसका लाभ कोई भी शिक्षित बेरोजगार प्राप्त कर सकता है। यदि आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगार नागरिक है। तो आप भी राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? आवेदन करने के लिए आप की क्या योग्यता होनी चाहिए। और साथ ही आवेदन करने के लिए आपको क्या करना होगा। और छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता, बेरोजगारी भत्ता छत्तीसगढ़ 2024, बेरोजगारी भत्ता अप्लाई ऑनलाइन छत्तीसगढ़, cg बेरोजगारी भत्ता अप्लाई ऑनलाइन, बेरोजगारी भत्ता अप्लाई ऑनलाइन 2024 इन सभी विषयों की पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

योजना का नाम बेरोज़गारीभत्ता योजना
राज्यछत्तीसगढ़
लाभार्थीशिक्षित बेरोजगर युवा
लाभ1500 रुपये प्रतिमाह
कब शुरू की गई1995

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 2024। Berojgari Bhatta Online Registration CG –

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों के लिए छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 की शुरुआत 2/10/1995 में की गई थी। इस योजना के अंतर्गत लाखों शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को लाभ पहुंचाया गया। और उन्हें अपने उद्देश्य को पूरा करने में आर्थिक सहायता प्रदान की गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करके उनके लिए स्वरोजगार एंव रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास करना है। जिससे कि प्रदेश के विकास में उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।

शुरुआत में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा देश के नागरिकों को ₹500 प्रतिमाह की दर से बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता था। लेकिन अब 1500 रूपये प्रतिमाह की दर से दिए जाते हैं। जिसका लाभ कोई भी पात्र नागरिक प्राप्त कर सकता है। सरकार द्वारा संचालित CG Berojgari Bhatta Yojana 2024 में जिला रोजगार कार्यालय नोडल विभाग के रूप में कार्य करता है। जो स्थानीय निकायों को बजट आवंटन के साथ साथ आवेदकों के पंजीयन संबंधी पात्रता निर्धारण का कार्य जिला रोजगार कार्यालय द्वारा ही किया जाता है।

न्यू Chhattisgarh Ration Card List 2024में ऑनलाइन नाम कैसे देखें? CG Rashan Card List APL BPL

CG Berojgari Bhatta Yojana 2024 के लिए योग्यता मापदंड –

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कुछ पात्रता मापदंड भी निर्धारित किए गए हैं, जिनका पालन करने वाले नागरिकों को ही CG Berojgari Bhatta Yojana 2024 का लाभ प्रदान किया जाता है। यह पात्रता मापदंड इस तरह है –

  • आवेदन कर्ता छत्तीसगढ़ का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष से ऊपर और 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • साथ ही आवेदन कर्ता का पंजीकरण रोजगार कार्यालय में होना आवश्यक है।
  • आवेदन कर्ता उच्चतर माध्यमिक अथवा उच्चतर परीक्षा पास होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार का होना चाहिए। और उनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली सर्वे सूची में सम्मिलित होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आवेदन कर्ता की स्वयं आय का कोई स्रोत नहीं होना चाहिए। और वह अपने अभिभावक पर पूर्णता आश्रित होना चाहिए।

CG Berojgari Bhatta Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जाने वाली छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी। जो कि इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • योग्यता संबंधी मार्कशीट एवं प्राण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रोज़गार कार्यालय पंजीकरण प्रपत्र

CG Berojgari Bhatta Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करें –

यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं। और आप एक शिक्षित बेरोजगार नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो आप राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन बेरोजगार कार्यालय में करना होगा। इसके लिए आपको विभाग के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना नया पंजीकरण करना होगा।
  • छत्तीसगढ़ रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण आप कैसे कर सकते हैं। और ऑनलाइन पंजीकरण करने के क्या प्रक्रिया है। इसकी जानकारी आप इस CG Rojgar Panjiyan Online Kaise Kare? आर्टिकल को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपना ऑनलाइन पंजीकरण करने के पश्चात आपको अपने संबंधित जिला रोजगार कार्यालय में जाकर अपना पंजीकरण सत्यापित करना होगा। जिसके पश्चात ही आप बेरोजगार भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • और अधिक जानकारी आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://cgemployment.gov.in/ से प्राप्त कर सकतें हैं। ऑफिसियल वेबसाइट पर आप यहाँ क्लीक करके जा सकतें हैं।

Berojgari Bhatta Online Registration CG की चयन प्रक्रिया –

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होता है। आवेदन करने के पश्चात की जाने वाली चयन प्रक्रिया इस प्रकार है।

  • आवेदन कर्ता को साक्षात्कार के लिए रोजगार कार्यालय में बुलाया जाएगा। और साक्षात्कार के समय आवेदन कर्ता के समस्त शैक्षणिक योग्यता, आयु प्रमाण पत्र और रोजगार कार्यालय में पंजीकरण पत्र और आय प्रमाण की पत्र की मूल कॉपी समिति के समक्ष प्रस्तुत करना होगा।
  • जिसके पश्चात आप के पात्रता की जांच की जाएगी। और यदि आपको पात्र होंगे। तो आपको बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इसके साथ ही पात्र नागरिकों को एक निश्चित धनराशि बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • साथ ही सभी नागरिकों को प्रतिवर्ष अपना आवेदन रिन्यूअल कराना होगा। और यदि इस बीच में किसी प्रकार का रोजगार अथवा स्व रोजगार प्राप्त हो जाता है। तो उनका भत्ता मिलना बंद हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़े सवाल जबाब

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?

यह छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार अपने प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी?

download app

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना कितनी बेरोजगारी भत्ता राशि दी जाएगी?

राज के बेरोजगार प्रशिक्षित युवाओं के लिए यह सरकार की काफी अच्छी योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए 1500 रुपए हर महीने बेरोज़गारी भत्ता के रूप में प्रदान करेंगी।

क्या इस बेरोज़गारी भत्ता योजना का लाभ राज्य का हर युवा ले सकता है?

जी नहीं इस योजना का लाभ राज्य के ऐसे युवाओं को दिया जाएगा जो अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिली है।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ किस विभाग के द्वारा दिया जाएगा?

प्रदेश के पात्र युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ जिला रोजगार कार्यालय नोडल विभाग के द्वारा दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता कहां मिलेगी?

प्रदेश के जो इच्छुक पात्र युवा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। उन्हें इस योजना में अपना आवेदन करना होगा आवेदन करने के बाद योजना के अंतर्गत दी जाने वाली बेरोजगारी भत्ता राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी

CG Berojgari Bhatta Yojana में आवेदन कैसें करें?

CG Berojgari Bhatta Yojana में आवेदन करने के लिए युवाओं को रोजगार कार्यालय में जाना होगा।

तो दोस्तों यह थी छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों के लिए चलाई जा रही CG Berojgari Bhatta Yojana 2022 के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही यदि किसी प्रकार का कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (45)

Leave a Comment