CEO Kaise Bante Hai? CEO Kya Hota Hai? CEO Ki Salary – CEO Kaise Bane?

How to become a CEO in Hindi : आज देश का हर नौजवान अपने लिये आकर्षक और बड़े ओहदे वाली नौकरी और पद की आकांक्षा रखता है।

कुछ लोग सरकारी सेवा में आईएएस, आईपीएस अफसर बनना चाहते हैं, तो कुछ ऐसे भी हैं, जो निजी विश्‍वस्‍तरीय कंपनियों के सबसे ऊंचे पद CEO को हासिल कर अपना नाम कमाना चाहते हैं।

What is CEO in Hindiभारत एक ऐसा देश है, जिसने दुनिया की कई जानी मानी बहुराष्‍ट्रीय कंपनियों को CEO दिये हैं। इनमें Pepsico की Indra Nooyi तथा Google के Sunder Pichai का नाम सबसे ऊपर आता है।

दोनों ही भारतीय हैं और इन्‍होंनें बतौर CEO दुनिया की टॉप मल्‍टीनेशनल कंपनियों में काम किया है अथवा वर्तमान में भी काम कर रहे हैं।

CEO Kya Hai? CEO Kya Hota Hai –

What is CEO in Hindi : CEO किसी भी निजी कंपनी का सबसे बड़ा पद होता है। इस Post को पाने की सभी इच्‍छा रखते हैं।

लेकिन इस किसी कंपनी का सीईओ बनना इतना भी आसान नहीं है, जितना कि आप समझ रहे हैं। क्‍योंकि CEO किसी भी कंपनी का वह प्रमुख व्‍यक्ति होता है, जिसके अधीन उस कंपनी के सभी कर्मचारी काम करते हैं।

CEO का काम क्‍या होता है?

सीईओ का सबसे मुख्‍य काम कंपनी के सभी कर्मचारियों से अच्‍छे रिश्‍ते कायम करना त‍था उनकी क्षमताओं का भरपूर उपयोग करते हुये अपनी कंपनी के लिये काम करवाना है।

सीईओ अपनी कंपनी के लिये Market रणनीति, नई रिसर्च पर ध्‍यान देता है। साथ ही कंपनी के हितों को ध्‍यान में रखते हुए कड़े फैसले लेने की हिम्‍मत भी दिखाता है।

इतिहास गवाह है कि जिन सीईओ ने अपने जोखिम भरे कड़े फैसले लेकर कंपनियों को फायदा पहुंचाया है, उन सभी ने पूरी दुनिया में नाम कमाने के साथ साथ अपनी एक अमिट छाप भी छोड़ी है।

CEO Ka Full Form In Hindi –

जैसा की आप जानते हैं कि CEO शोर्ट फॉर्म है। और आप इसका फुल फॉर्म भी जानना चाहतें होगें। तो दोस्‍तों CEO का Full Form – “Chief Executive Officer” होता है।

CEO बनने के लिये किसी व्‍यक्ति में क्‍या गुण होनें चाहिये? What is the eligibility to become a CEO?

जैसा कि मैंनें आपको ऊपर बताया कि सीईओ बनना आसान बात नहीं है। याद रखें सीईओ के पद पर वही व्‍यक्ति बैठ सकता है। जिसके अंदर सीईओ बनने के लिये जरूरी गुण होते हैं। ऐसे ही कुछ गुणों के बारे में आपको नीचे विस्‍तार से बताया जा रहा है –

सीईओ के अंदर अपनी बात रखने व अपना विजन रखने का गुण होना चाहिए –

यदि आप सीईओ बनने के बारे में सोच विचार कर रहे हैं, तो सबसे पहले आप यह देखें कि आपके अंदर किसी समूह के बीच अपनी बात रखने तथा अपना मत व दृष्टिकोण रखने की क्षमता है अथवा नहीं।

यदि आपके अंदर यह गुण नहीं है, तो आप जीवन में कभी सीईओ नहीं बन सकते हैं। यदि आपके अंदर उपरोक्‍त गुण हैं, तो आप अपने इस गुण को कंपनी के समक्ष समय समय पर अपनी कंपनी के समक्ष लाते रहें।

अपनी बात और विचार रखने के लिये आप अपने विचार, अपनी रिसर्च को ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन जर्नल में छपवा कर दुनिया के सामने रख सकते हैं।

एक अच्‍छे सीईओ के अंदर लीडरशिप क्‍वॉलिटी का होना जरूरी है –

याद रखें CEO वह व्‍यक्ति होता है, जो अपनी कंपनी के सभी लोगों का नेतृत्‍व करता है। सीईओ का यह काम होता है, कि वह अपनी कंपनियों के सभी कर्मचारियों के बीच आपसी मनमुटाव खत्‍म करे और सभी को एक साथ जोड़ कर कंपनी के हित में काम करने को प्रोत्‍साहित करे।

इसके अलावा सीईओ जब कंपनी के हित में कोई बड़ा और कड़ा कदम उठाने जा रहा हो, तो ऐसी स्थिति में उस कंपनी से जुड़े सभी लोगों का विश्‍वास उसे हासिल होना चाहिए।

यह विश्‍वास सीईओ तभी हासिल कर सकता है, जब उसके अंदर लीडरशिप का गुण होता है। सबको साथ लेकर चलने के गुण के कारण ही, वह कंपनी को लाभ के मार्ग पर अग्रसर कर पाता है।

CEO बनने के लिये Education and Training Requirements क्‍या हैं?

  • किसी कंपनी का CEO बनने के लिये जरूरी है, कि आपके पास बैचलर तथा मास्‍टर डिग्री जरूर होनी चाहिए।
  • सीईओ बनने के लिये सबसे पहले बैचलर डिग्री हासिल करें
  • यदि आप किसी कंपनी में सीईओ बनने की सोच रहे हैं, तो आप सबसे पहले बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में बैचलर डिग्री लें।
  • किसी कंपनी में सीईओ बनने के लिये यह एक न्‍यूनतम योग्‍यता होती है। है। लेकिन अलग अलग कंपनियां अलग अलग फील्‍ड में काम करती हैं।
  • मसलन बैंकिंग, हेल्‍थकेयर, मेडिसिन, मशीनरी तथा इन्‍फार्मेशन टैक्‍नोलॉजी। इसलिये आप जिस फील्‍ड की कंपनी में अपना कैरियर बना रहे हैं, उस कंपनी की फील्‍ड से संबंधित अन्‍य बैचलर डिग्री होना बहुत जरूरी है।
  • मास्‍टर डिग्री जरूर हासिल करें
  • यदि आपकी नजर सीईओ के पद पर टिकी है, तो आप MBA में मास्‍टर डिग्री लेकर अपने चांस बढ़ा सकते हैं। इस कोर्स को किसी कंपनी में नौकरी हासिल करने से पहले तथा बाद में भी किया जा सकता है।

Also Read :

CEO Kaise Bante Hai –

How to Become a CEO Best Tips : सीईओ बनने के लिये बैचलर डिग्री व एमबीए में मास्‍टर डिग्री के साथ साथ आपका Experienced Person होना बेहद जरूरी है।

मान लीजिये कि आपके पास बड़ी बड़ी डिग्रियां हैं, लेकिन अनुभव नहीं है। ऐसे में आप एक नौसिखिये ही साबित होंगें।

इसलिये कोई भी कंपनी अपने यहां एक नौसिखिये व्‍यक्ति को सीईओ की कुर्सी पर बिठाना पसंद नहीं करेगी। इसलिये मेरी आपको सलाहा है, कि हो सके और जहां से भी मिल सके आप अनुभव हासिल करें।

इसके अतिरिक्‍त आप जिस कंपनी में काम कर रहे हैं, उस कंपनी में होने वाले सभी सेमिनारों में हिस्‍सा जरूर लें। क्‍योंकि ऐसे सेमिनारों में नई टैक्‍नोलॉजी तथा परपंरागत मैनेजमेंट प्रेक्टिस को एक साथ मिला कर आज के समय के अनुकूल बिजनेस ट्रेंड को समझने में मदत मिलती है।

वालंट्री सार्टिफिकेशन से सीईओ कैसे बनें?

ऊपर हम आपको इस बात की जानकारी तो दे ही चुके हैं, कि सीईओ बनने के लिये कौन कौन सी डिग्रियां आवश्‍यक होती है। इसलिये अब आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके जरिये आप खुद के लिये सीईओ बनने के मौके बढ़ा सकते हैं।

ऐसा ही एक तरीका वॉलट्रीं सार्टिफिकेशन है। इसके जरिये आप अपनी Skills को अधिक Develop कर सकते हैं। इसके लिये आपको मान्‍यता प्राप्‍त प्रोफेशनल मैनेजमेंट इंस्‍टीटयूट से सर्टिफाइड मैनेजर की परीक्षा देनी होगी।

इस परीक्षा की सबसे खास बात यह है कि इसके लिये सबसे कम शैक्षिक योग्‍यता की जरूरत होती है। इस परीक्षा में आपके अभी तक के अनुभव तथा उस साल दी गयी किसी परीक्षा के अंकों को देखा जाता है।

कुल मिला कर वॉलट्रीं सार्टिफिकेशन एक ऐसी परीक्षा है, जिसे पास करके आप CEO बनने के चांस बढ़ा लेते हैं।

CEO की Salary कितनी होती है?

हम सभी जानना चाहते हैं कि सीईओ के पद पर बैठने वाले व्‍यक्ति की Salary कितनी होती है? भारत समेत दुनिया भर की सभी बड़ी कंपनियों में CEO की पोस्‍ट के लिये बहुत ही आकर्षक सालाना पैकेज ऑफर किये जाते हैं।

यह सभी पैकेज उसकी योग्‍यता तथा कार्य क्षमता के आधार पर तय होते हैं। किसी कंपनी के सीईओ के लिये डेढ़ लाख रूपये सालाना से लेकर 10 लाख रूपये सालाना तक के पैकेज ऑफर किये जाते हैं।

कुछ मामलों में तो इस प्रकार के सैलरी पैकेज की राशि इससे भी अधिक हो सकती है। आप इसको पुराने मौजूदा डाटा के आधार पर भी समझ सकते हैं।

2017 में दुनिया के टॉप 5 CEO की सैलरी इस प्रकार थी –

  • Hock Tan, Broadcom – 2017 – $103.2 Million
  • Leslie Moonves, CBS – 2017 – $69.3 Million
  • Nicholas Howly, Transdigm – 2017 – $61.0 Million
  • Jeff Bewkes, Time Warner – 2017 – $49.0 Million
  • Stephen Kaufer, Tripadviser – 2017 – $47.9 Million

तो दोस्‍तों यह थी मेरी आज की पोस्‍ट Ceo Kya Hota Hai यदि आपके मन में इस विषय को लेकर कोई अन्‍य प्रश्‍न है, तो आप हमसे अवश्‍य ही संपर्क करें। आपके सवालों का हमें इंतजार रहेगा। साथ ही यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके।। धन्यवाद ।।

Spread the love

Leave a Comment