कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के नियम शर्ते, लागत, मुनाफा, निवेश व प्रक्रिया | Castrol Oil Dealership in Hindi

|| Castrol Oil Dealership in Hindi, कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के नियम शर्ते, बिग मार्ट फ्रैंचाइज़ी, big mart franchise apply online, 7 स्वर्ग फ्रेंचाइजी, हाइपर सुपरमार्केट फ्रेंचाइजी, castrol bike engine oil, castrol oil price 900ml ||

आपने अवश्य ही कैस्ट्रोल ऑयल का नाम सुना होगा क्योंकि हर तरह के वाहन में इसका ऑयल प्रमुख तौर पर इस्तेमाल में लाया जाता है। आप चाहे कार चलाते हो या जीप या बाइक या स्कूटी, हर किसी वाहन के इंजन को मजबूती देने और उसे सही से काम करने के लिए उसमे कैस्ट्रोल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता हैं। यही कारण हैं कि वर्तमान समय में वाहनों के ऑयल की दुनिया में कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी बहुत ही बड़ा नाम बन चुकी (Castrol Oil dealership kaise le) हैं और आज इसके सामने कोई भी अन्य ऑयल कंपनी नही टिकती हैं।

ऐसे में यदि आप अपने शहर में कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेना चाहते हैं और इसके लिए काम शुरू करने को इच्छुक हैं तो आज हम आपके साथ इसी विषय पर ही चर्चा (Castrol Oil dealership in India in Hindi) करने वाले हैं। यदि आप कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के प्रति सच में गंभीर हैं तो आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख अंत तक पढ़ना चाहिए ताकि कोई भी जानकारी अधूरी ना रहने पाए। आइए जानते हैं कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के लिए आपको अभी से ही क्या क्या तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए।

Contents show

कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप कैसे शुरू करे? (Castrol Oil Dealership in Hindi)

कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने से संबंधित हर तरह की जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से दी जाएगी लेकिन आपको भी हर तरह की जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा और उसी के अनुसार ही काम करना होगा। यदि थोड़ी सी भी चूक हुई तो कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी अपना काम आपके शहर में किसी अन्य योग्य व्यक्ति को दे देगी। इसलिए यदि आप सच में कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आपको अपनी तैयारी पूरी रखनी होगी।

आज के इस लेख में आपको शुरू से लेकर अंत तक कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने से संबंधित हर तरह की जानकारी विस्तृत रूप में जानने को मिलेगी ताकि कुछ भी अधुरा ना रहने पाए। आइए जानते हैं कि कैसे आप कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप ले सकते हैं और उसके जरिये अपना बिज़नेस कर सकते हैं।

कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के नियम शर्ते, लागत, मुनाफा, निवेश व प्रक्रिया | Castrol Oil Dealership in Hindi

कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी के बारे में जानकारी (Castrol Oil company information in Hindi)

सबसे पहले कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी के इतिहास के बारे में बात कर ली जाए तो आपके लिए भी अच्छा रहेगा और कंपनी के लिए भी। तो आज आप जान ले कि कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी आज से नही बल्कि पिछले कई वर्षों से अपना व्यापार कर रही हैं। इस कंपनी की शुरुआत आज से 123 वर्ष पहले ही सन 1899 में ही हो गयी थी। अब आप इसी से ही अनुमान लगा लीजिए कि यह कंपनी कितनी पुरानी हैं और कब से अपना बिज़नेस चला रही हैं।

कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी एक अमेरिकी कंपनी हैं जिसका मुख्यालय अमेरिका के न्यू जर्सी शहर में स्थित हैं। इस कंपनी के द्वारा हर तरह के वाहन के इंजन के लिए ऑयल का निर्माण किया जाता हैं। इसी के साथ वाहनों में काम आने वाले अन्य तरह के प्रोडक्ट्स का निर्माण भी इनके द्वारा किया जाता हैं। ऐसे में इनके द्वारा किन किन प्रोडक्ट्स का निर्माण कार्य किया जाता हैं व अह सब भी आपको जानना होगा। तो आइए उनके बारे में भी जान लेते हैं।

कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी के द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्ट्स की सूची (Castrol Oil products list in Hindi)

अब यदि हम कैस्ट्रोल ऑयल के द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्ट्स की बात करे तो वह तरह तरह के वाहनों से संबंधित होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि मोटर बाइक के लिए अलग तो कार के लिए अलग। इसी तरह अलग अलग वाहनों के लिए अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स। तो आइए जाने इनकी सूची।

कार इंजन ऑयल्स व फ्लुइड्स

  • ENGINE OILS
  • AXLE LUBRICANTS
  • BRAKE FLUIDS
  • AUTO TRANSMISSION FLUIDS
  • GREASES
  • PITSTOP
  • MOTOR ENGINE MAINTENANCE

मोटरसाइकिल ऑयल्स व फ्लुइड्स

  • MOTORCYCLE ENGINE OILS
  • BRAKE FLUIDS
  • CHAIN LUBRICANTS
  • FORK OIL
  • GEAR OILS
  • GREASES

कैस्ट्रोल ऑयल का बाजार में नाम कैसा है? (Castrol Oil market demand)

अब यदि आप यह सोच रहे हैं कि कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी का बाजार में नाम कैसा हैं और क्या इसके बनाए प्रोडक्ट्स बिकते भी हैं या नही। तो हम आपको पहले पहले से ही स्पष्ट कर दे कि कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी आज से नही बल्कि पिछली एक सदी से भी ज्यादा समय से अपना बिज़नेस सफलतापूर्वक चला रही हैं और हमेशा लाभ में रही हैं। इसका एकमात्र कारण यही हैं कि इस कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता में कभी कमी नही आने दी और हमेशा निर्धारित मापदंडों के अनुरूप ही काम किया है।

तो यदि आप कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने का सोच रहे हैं तो आपके द्वारा इसका काम शुरू किये जाने के बाद ही आपके पास ऑर्डर आने लगेंगे। ऐसा बाजार में कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी के नाम के कारण होगा क्योंकि ग्राहकों द्वारा अपने वाहन के इंजन में इस ऑयल की मांग की जाती हैं। अब उनके द्वारा कैस्ट्रोल ऑयल की मांग की जा रही हैं तो अवश्य ही उसके ऑर्डर आपके पास आया करेंगे। तो सीधे शब्दों में बात की जाए तो कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी का बाजार में नाम और स्थिति दोनों ही बहुत अच्छे हैं।

कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने से पहले प्लानिंग करना (Castrol Oil dealership strategy)

किसी भी बड़े ब्रांड के तहत काम करने या उनकी डीलरशिप लेने से पहले एक योजना को आकार दे दिया जाए तो इससे आपको ही बिज़नेस करने में आसानी होगी। तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको एक रफ़ कॉपी लेनी चाहिए और उस पर एक एक चीज़ को लिखना चाहिए। आपके दिमाग में जो कुछ भी चल रहा हैं, जो भी आपके दिमाग में शंकाएं या समस्याएं हैं, उन सभी को आप इस कॉपी में लिख डाले। इसी के साथ आपको कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के लिए किन किन चीज़ों की आवश्यकता होगी और उनके लिए आप क्या क्या करने वाले हैं, यह सब भी अप इस कॉपी में लिख लेंगे तो बेहतर रहेगा।

तो अब जब आपने कॉपी में सब कुछ लिख लिया हैं तो उसे एक सिलसिलेवार तरीके से बनाए। जैसे कि इस समय आप यह करेंगे, तब तक आप यह काम कर लेंगे, उसके बाद यह सब होगा, यह समस्या हैं तो उसका समाधान कुछ इस तरह होगा इत्यादि इत्यादि। अब आप इस योजना के तहत आगे बढ़ेंगे तो अवश्य ही काम बहुत आसान हो जाएगा।

कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने में क्या लागत आएगी? (Castrol Oil dealership cost)

कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेनी हैं तो उसके लिए निवेश भी तो करना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी किस भरोसे आपके पास अपना सामान भेजेगी और उसके लिए आपको अपनी ओर से क्या कुछ करना होगा। तो पहली बात तो आप यह जान ले कि यदि इतनी बड़ी कंपनी आपको अपना काम दे रही हैं और आपको अपना डीलर चुन रही हैं तो अवश्य ही उनके द्वारा आपसे ब्रांड फीस और सिक्यूरिटी फीस ली जाएगी। उसके बॉस ही आपके पास सब सामान पहुँचाया जाएगा।

अब कंपनी के द्वारा आपके पास जो जो सामान पहुँचाया जाएगा, उसका भुगतान भी तो आपको पहले से ही कर देना होगा। साथ ही आपको गोदाम, वाहन इत्यादि की व्यवस्था भी करनी होगी। तो इन सभी में भी बहुत खर्चा आएगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो यदि आपको कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेनी हैं तो इसके लिए आपको 5 से 8 लाख रुपए का खर्चा करना पड़ सकता हैं।

कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के लिए जमीन और गोदाम की व्यवस्था करना (Castrol Oil dealership land and godown requirement)

अब आपको कैस्ट्रोल ऑयल का काम करना हैं तो संबंधित कंपनी के द्वारा आपके पास माल को स्टॉक में भेजा जाएगा ताकि आप अपने शहर में आसानी से इसका माल अलग अलग दुकानों पर पहुंचा सके। किंतु उससे पहले आपको इस माल को अपने पास रखने की व्यवस्था भी तो करनी होगी। तो इसके लिए आपको एक खाली पड़ी जगह पर सही जमीन की तलाश करनी होगी। यह जगह कम से कम 500 वर्ग फुट तो होनी ही चाहिए।

यदि आपके पास इतनी जगह हैं तो आप कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि नही भी हैं तो आप इसे किसी अन्य व्यक्ति से किराये पर या लीज पर ले सकते हैं और काम शुरू कर सकते हैं।

कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे? (Castrol Oil dealership documents required)

जब आप कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के लिए आवेदन कर रहे होंगे तो कंपनी के द्वारा प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आपसे सभी तरह के डाक्यूमेंट्स की मांग की जाएगी जिससे वह आपका पूर्ण रूप से सत्यापन कर सके और प्रक्रिया को आगे बढ़ा सके। तो इसके लिए आपको अपनी पहचान से संबंधित सभी तरह के डाक्यूमेंट्स उन्हें जमा करवाने होंगे जिनमे आपके घर का पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फोटोज इत्यादि सभी चीज़े आएँगी।

इसी के साथ आप जहाँ भी कैस्ट्रोल ऑयल का गोदाम खोलने जा रहे हैं, उस जगह के कागजात भी आपको उन्हें जमा करवाने होंगे। इसी के साथ आपको अपने अभी के बिज़नेस तथा उससे संबंधित हर तरह के कागजात भी उन्हें दिखाने होंगे ताकि वे आपकी आय का अनुमान लगा सके। इन सभी डाक्यूमेंट्स को जमा करवाने के पश्चात ही आपको कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के लिए आवेदन कैसे करे? (Castrol Oil dealership application process)

तो क्या अब आप कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आज हम आपको बता दे कि कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के लिए किसी तरह का ऑनलाइन फॉर्म नही दिया गया हैं। बल्कि आपको इनकी वेबसाइट पर जाकर इसके लिए एक ईमेल एड्रेस मिलेगा जहाँ पर आपको मेल भेजना होगा। उसके बाद आपके द्वारा मिले मेल के आधार पर कैस्ट्रोल ऑयल के लोग आपसे संपर्क करेंगे और आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बता देंगे।

तो अब यदि हम कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी की वेबसाइट के बारे में बात करें तो उसका लिंक https://www.castrol.com/en_in/ हैं। यहाँ पर आपको सबसे ऊपर ही कांटेक्ट अस का विकल्प मिल जाएगा जिस पर क्लिक कर आप उनके संपर्क वाले पेज पर चले जाएंगे। यहाँ जाने के बाद आपको उनसे संपर्क करने की बहुत सारी जानकारी मिलेगी किंतु आपको पहले विकल्प ईमेल पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप ईमेल पर क्लिक करेंगे तो वहां आपके सामने कई तरह की ईमेल आईडी आ जाएगी जो कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी से संपर्क करने के लिए होगी। तरह तरह की यह ईमेल आईडी उनसे अलग अलग विषयों पर संपर्क करने के लिए होगी किंतु आपको तो कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के लिए उनसे संपर्क करना हैं। तो आपको यहाँ उससे संबंधित ईमेल आईडी भी मिल जाएगी जो कि customercare.india@castrol.com हैं। कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के लिए आपको अपनी सब जानकारी इस ईमेल आईडी पर भेज देनी होगी और उसके बाद कैस्ट्रोल ऑयल की टीम आपसे अपने आप ही संपर्क कर लेगी।

कैस्ट्रोल ऑयल से संपर्क करने की अन्य जानकारी (Castrol Oil dealership contact details)

अब आप कैस्ट्रोल ऑयल की वेबसाइट पर उनके कांटेक्ट अस वाले विकल्प पर क्लिक कर आगे गए होंगे तो आपको ईमेल आईडी के साथ ही कई तरह की अन्य जानकारी भी मिली होगी। तो आपको यह भी जानना होगा कि आप उनसे और किस किस तरह से संपर्क कर सकते हैं। तो आइए जाने कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी से अन्य किस किस तरह से संपर्क स्थापित किया जा सकता हैं।

Grievance Officer (Information Technology Act, 2000) 

Ms Chandana Dhar
Phone – +91 22 71777100 / 71777101
Email – grievance.officer@bp.com
Technical Enquiry – technicalservices.india@castrol.com
Sales Enquiry – customercare.india@castrol.com
Product Recall – customercare.india@castrol.com
Customer Service/ General Enquiry – customercare.india@castrol.com
Investor Relations Enquiry – investorrelations.india@castrol.com

REGISTERED OFFICE

Castrol India Ltd.
Technopolis Knowledge Park, Mahakali Caves Road, Andheri (East)   Mumbai 400093  Maharashtra
General Enquiry: +91 22 6698 4100
Technical Enquiry: 1800 209 8100/ +91 22 6783 9800

CUSTOMER CARE

Phone: 1800-222-100 and 1800-209-8100

कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने का फायदा (Castrol Oil dealership lene ke fayde)

अब सबसे अंतिम और मुख्य बात जो हैं कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने से मिलने वाले फायदे की। तो इसके बारे में तो हमने आपको ऊपर ही बता दिया कि कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी का नाम आज से ही नही बल्कि पिछली एक सदी से भी ज्यादा समय से प्रचलन में हैं। इसकी प्रसिद्धि दिनोदिन बढ़ती ही चली जा रही (Castrol Oil dealership benefits in Hindi) हैं और लोगों का भी इस पर अटूट विश्वास हैं। यही कारण हैं कि इसकी कमाई में कभी कमी नही आने पायी।

ऐसे में यदि आप अपने शहर में कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेकर काम शुरू करने जा रहे हैं तो इसमें आपका लाभ ही लाभ होने वाला हैं। साथ ही कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी के द्वारा भी आपकी यथासंभव सहायता की जाएगी और समय समय पर आपको दिशा निर्देश जारी किये जाएंगे। इसके अलावा आपको अपने शहर में पहले से ही बनाए बनाए संपर्क मिलेंगे जिन्हें आपको बस कैस्ट्रोल ऑयल कंपनी का सामान डिलीवर करना होगा और अपना कमीशन लेना होगा। तो इस तरह से आप कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेकर बहुत ही फायदे में रहने वाले हैं।

कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: कैस्ट्रोल का ऑयल कितने रुपए का है?

उत्तर: कैस्ट्रोल का ऑयल अलग अलग भाव में आता हैं जो अपने प्रकार और गुणवत्ता पर निर्भर करता हैं।

प्रश्न: कैस्ट्रोल ऑयल कौन सी कंपनी बनाती है?

उत्तर: कैस्ट्रोल ऑयल कैस्ट्रोल कंपनी के द्वारा ही बनाया जाता है।

प्रश्न: गाड़ी के लिए सबसे अच्छा ऑयल कौन सा है?

उत्तर: गाड़ी के लिए सबसे अच्छा ऑयल कैस्ट्रोल कंपनी का है।

प्रश्न: कौन सा इंजन ऑयल ज्यादा माइलेज देता है?

उत्तर: कैस्ट्रोल का इंजन ऑयल ज्यादा माइलेज देता है।

आज के इस लेख में आपने कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के ऊपर संपूर्ण जानकारी ले ली हैं। तो क्या अब आप कैस्ट्रोल ऑयल के अंतर्गत काम करने को तैयार हैं या फिर आपको कुछ और जानकारी भी चाहिए। यदि अभी भी आपके मन में किसी तरह की शंका शेष रह गयी हैं तो आप ऊपर दी गयी संपर्क जानकारी के अंतर्गत कैस्ट्रोल ऑयल से सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं और अपनी समस्या रख सकते हैं।

2 thoughts on “कैस्ट्रोल ऑयल डीलरशिप लेने के नियम शर्ते, लागत, मुनाफा, निवेश व प्रक्रिया | Castrol Oil Dealership in Hindi”

Leave a Comment