कार लोन कैसे लें? कार लोन कैसे मिलेगा? कम ब्याज दर पर सस्ते कार लोन की पूरी जानकारी

Car Loan In Hindi – वर्तमान समय में जब एक व्यक्ति के पास अपना खुद का घर हो जाता है। तब उसकी एक और ख्वाहिश होती है। कि उसके पास अपनी खुद की कार हो। वर्तमान समय में कार केवल शौक़ की चीज ही नहीं बल्कि जरूरत की चीज भी बन चुकी है। आप अपनी कार खरीदने की ख्वाहिश को पूरा करना चाहते हैं। लेकिन पैसों की कमी के कारण इसे पूरा नहीं कर पा रहे। तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपके पास कार लोन लेने का विकल्प मौजूद है। आप चाहे तो कार के लिए लोन लेकर अपनी ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं।

जब लोन लेने की बात आती है। तो लोगों के दिमाग में अजीब अजीब तरह के प्रश्न उठते हैं। कि वह लोन कैसे लेगा?  उसे लोन लेने में कितनी मशक्कत करनी पड़ेगी। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं। कि आप कार लोन कैसे ले सकते हैं? कार लोन कहां मिलेगा? कार लोन पर ब्याज दर कितनी होती है? साथ ही कार लोन आप कितनी अवधि के लिए ले सकते हैं? क्या आप कार लोन पुरानी कार के लिए लोन ले सकते हैं?अन्य सभी प्रश्नों के जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएंगे।

कार लोन क्या होता है?

आगे बढ़ने से पहले हमें यह जान लेना जरूरी है कि कार लोन क्या होता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है। जब कोई लोन किसी कार को खरीदने के लिए लिया जाता है। तो उसे कार लोन कहा जाता है। आप नई और पुरानी दोनों प्रकार की Car के लिए लोन ले सकते हैं। लेकिन नई कार के लिए लोन लेना थोड़ा आसान और सस्ता है। जबकि पुरानी कार के लिए लोन लेना थोड़ा मुश्किल और महंगा है।

कार लोन Kaise Le? कार लोन Kaise Milega? कम ब्याज दर पर सस्ते कार लोन की पूरी जानकारी

कितना कार लोन मिल सकता है?

कार लोन के बारे में बात करने पर आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा। कि आपको कार के लिए कितना लोन मिल सकता है। आपको कार खरीदने के लिए कार के मूल्य का 80 से 90% तक का कार लोन मिल सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है। कि आपको एक्स शोरूम प्राइस का ही 80- 90% तक लोन मिल सकता है। आपको कार ऑन रोड प्राइस पर प्रदान की जाती है।

कार के रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस और टैक्स आदि के लिए किसी प्रकार का आपको लोन नहीं मिलता है। इसके साथ ही आपके लोन चुकाने की क्षमता के आधार पर भी आपके कार लोन को निर्धारित किया जाता है। और आप की मासिक आय और अन्य प्रकार के लोन भी आपके कार लोन लेने की क्षमता को प्रभावित करते हैं।

कार लोन आप कहां से ले सकते हैं?

आजकल लगभग सभी बैंक कार लोन प्रदान करते हैं। प्रमुख बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक, ICICI बैंक, HDFC बैंक है। इसके साथ ही कई एनबीएफसी ( नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां ) भी कार के लिए लोन प्रदान करते हैं। ज्यादातर कार डीलर और फाइनेंस कंपनियों का आपस में तालमेल होता है। कार डीलर के यहां से ही आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन आपको डीलर के यहां से महंगा लोन मिल सकता है। लेकिन यदि आप अपने स्तर पर बाहर से ले लेंगे। तो आपको निश्चित तौर पर कुछ एक्स्ट्रा फायदा होगा।

आप HDFC BANK Ltd.,Kotak Mahindra Primus Ltd., Tata Finance Ltd., State Bank of India,Oriental Bank of Commerce, Canara Bank, Bank OF Baroda, Central Bank Of India, Indian Overseas Bank, UCO Bank, Andhra Bank Dena Bank, Bank of India, United Bank of India, Bank of Maharashtra, ICICI Bank (कार लोन), THE KALUPUR COMMERCIAL CO. O, NUTAN NAGARIK SAHAKARI BANK Corporation Bank, Punjab National Bank से कार लोन प्राप्त कर सकतें हैं।

कार लोन पर ब्याज दर कितना होता है। सस्ता कर लो आप कैसे ले सकते हैं?

यदि आपको अपनी कार के लिए लोन लेना चाहते हैं। तो आपके लिए फिक्स्ड ब्याज दर और फ्लोटिंग ब्याज दर दोनों तरह की ब्याज दर पर लोन उपलब्ध रहता है। आप अपने हिसाब से ले सकते हैं। कार लोन की ब्याज दर अक्सर घटती बढ़ती रहती हैं। इसके साथ ही कार की कीमत, मॉडल और लोन की अवधि के अनुसार भी ब्याज दर में फर्क देखने को मिलता है। विभिन्न बैंकों द्वारा कार लोन पर लिए जा रहे ब्याज दर को आप उनकी ऑफिसियल  वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

बात करें SBI कार लोन की तो 8.70% से लेकर 9.20% ब्याज डॉ के बीच में आपको कार लोन मिल जाता है। लेकिन यदि आप सस्ता कार लोन लेना चाहते हैं। तो आपको 2, 3 फाइनेंस कंपनियां और बैंकों से संपर्क करके उनसे कार लोन के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहिए। और फिर जहां से आपको सस्ता लगे वहां से आपको अपनी कार के लिए लोन लेना चाहिए।

कार लोन आपको कितनी अवधि के लिए मिल सकता है?

कार लोन के बारे में सोचते वक्त अक्सर दिमाग में यह सवाल जरूर आता है। कि आपको आपकी कार के लिए कितनी अवधि तक का लोन मिल सकता है। बात करें कार लोन के अवधि की तो आपको कार के लिए 3 से 5 वर्ष तक का लोन मिल सकता है। कुछ बैंक 7 वर्ष तक का भी लोन प्रदान करती हैं। जितनी कम अवधि के लिए आप लोन लेंगे या EMI की राशि उतनी ज्यादा ही होगी। और ब्याज दर कम होगी। इसके साथ ही आप जितनी ज्यादा अवधि के लिए लोन लेंगे ईएमआई उतनी कम होगी। लेकिन ब्याज दर थोड़ी अधिक होगी।

क्या मैं कार लोन चुकाने से पहले अपनी कार बेंच सकता हूं?

कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है। कि हमें अपनी बहुमूल्य वस्तुओं को बेचना भी पड़ जाता है। आप के मन में भी यह सवाल उठ रहा है। कि क्या आप कार लोन चुकाने से पहले अपनी कार को बेच सकते हैं। तो हम यहां पर आपको बता देते हैं। कि आप कार का लोन चुकाने से पहले अपनी कार बेच नहीं सकते हैं। आप कार का लोन भुगतान करने के पश्चात ही अपनी कार बेच सकते हैं। कार लोन लेते समय कार बैंक के नाम पर Hypothecate की जाती है।

क्या पुरानी कार के लिए लोन ले सकते हैं?

यह अक्सर लोगों द्वारा पूछे जाने वाला प्रश्न है। कि वह पुरानी कार खरीदने के लिए भी लोन ले सकते हैं, या नहीं। तो यहां पर मैं आपको बता देना चाहता हूं कि अब कई बैंक पुरानी कार खरीदने के लिए भी लोन प्रदान करने लगी है। SBI जैसी  बैंक से आपको 5 साल पुरानी कार खरीदने पर भी लोन प्रदान किया जाता है। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है। कि नई कार खरीदने की तुलना में पुरानी कार खरीदने पर मिलने वाले लोन की ब्याज दर अधिक होगी।

क्या कार लोन भुगतान करने पर टैक्स में छूट मिलती है?

अक्सर हमारे मन में यह सवाल भी उठता है। कि क्या कार लोन भुगतान करने से हमें टैक्स में किसी प्रकार की छूट मिलती है, या नहीं। बात करें कार लोन की तो कार लोन भुगतान करने पर आपको किसी भी प्रकार का टैक्स बेनिफिट का लाभ नहीं मिलता है।

कार लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए –

आपको कार लोन लेते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जिसके द्वारा आप हो सस्ता कार लोन ले सकते हैं।

  • कार लोन लेते लेने से पहले आपको कार के मूल्य पर कई जगहों पर बात कर लेनी चाहिए। जल्दबाजी में अक्सर डीलर लोगों को चूना लगा देते हैं।
  • कार डीलर को काफी कमीशन मिलता है। आप कार डीलर पर कुछ छूट देने के लिए दबाव डाल सकते हैं।
  • यदि कोई भी डीलर आपको नगद छूट देने के लिए तैयार नहीं है। तो आप कार के साथ मिलने वाली कार ऐसेसरीज ज्यादा से ज्यादा लेने की कोशिश करें जैसे – सीट कवर, म्यूजिक सिस्टम आदि।
  • अक्सर लोग जहां से कार्य करते हैं। वहीं से बीमा करा लेते हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी। कि कार डीलर के पास से बीमा कराने पर आपको बीमा थोड़ा महंगा पड़ सकता है। इसलिए अपने पैसों की बचत करने के लिए आपको बीमा ऑनलाइन अथवा किसी दूसरी जगह से कराना चाहिए।
  • कार लोन लेते समय ध्यान रखें कि कार की कीमत को कम करने की कोशिश करें। मुफ्त में सामान और सेवाएं ज्यादा से ज्यादा प्राप्त करने की कोशिश करें।
  • ब्याज दर को कम कराने की कोशिश करें। प्रोसेसिंग फीस, प्री पेमेंट चार्ज इत्यादि भी कम कराने की कोशिश करें।

कार लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

कार लोन प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी –

  • पिछले 6 महीने का बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज की दो फोटो
  • आय का प्रमाण पत्र – नवीनतम वेतन पर्ची, फॉर्म 16
  • व्यवसाय करने वालों के लिए पिछले 2 वर्ष की आय का विवरण
  • पहचान के प्रमाण पत्र – पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से कोई एक।
  • पते के प्रमाण पत्र – राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर ID कार्ड, पासपोर्ट, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, जीवन बीमा पॉलिसी आदि में से कोई एक।

कितनी उम्र के व्यक्ति का कार लोन प्राप्त कर सकते हैं?

सब लोगों द्वारा यह भी पूछा जाता है। कि लोन लेने के लिए आपकी उम्र क्या होनी चाहिए। बात करें प्रमुख बैंकों की तो SBI बैंक द्वारा कार लोन प्राप्त करने के लिए एक आवेदनकर्ता की उम्र 21 वर्ष से 65 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। तभी आवेदनकर्ता SBI द्वारा कार लोन प्राप्त कर सकता है।

तो दोस्तों यदि आपको अपनी कार खरीदने की ख्वाहिश को पूरा करना चाहते हैं। तो आशा करता हूं कार लोन कैसे लें? कार लोन कैसे मिलेगा? कम ब्याज दर पर सस्ते कार लोन की पूरी जानकारी  आपको कहीं ना कहीं हेल्प जरुर करेगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे धन्यवाद

Spread the love

7 thoughts on “कार लोन कैसे लें? कार लोन कैसे मिलेगा? कम ब्याज दर पर सस्ते कार लोन की पूरी जानकारी”

  1. Sir jaise hum purani kar lena chahte hai aur woh dusare ke naam se hai lekin woh mujhe nhi janta to loan kaise hoga
    Gaddi mere naam hone ke pahle ya phir baad me loan paas hoga

    Reply

Leave a Comment