Vahan insurance, Car, Auto, Bike insurance क्या है? सस्ता Vahan insurance Kaise Karaye?

यदि आपके पास कोई Vahan ( Vehicle – Car, Auto, Bike )  है। तो आपने Vehicle Insurance के बारे में जरुर जानते होंगे। यदि आपने  नया Vahan खरीदा होगा। तब भी आपने Vahan Insurance (Vehicle Insurance) के बारे में जरूर सुना होगा। Vehicle Insurance, Car, Auto, Bike आदि के लिए काफी जरुरी होता है। बिना Insurance के आपको कभी भी कोई Vahan नहीं चलाना चाहिए। क्योंकि बिना Insurance के यदि आपके Vahan के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है। तो आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Vahan insurance,Car,Auto,Bike insurance kya hai sasti dar par Vahan insurance kaise karaye

इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं, कि Vahan Insurance (Vehicle Insurance) क्या है? Vehicle Insurance, Car, Auto, Bike Insurance आपकी Vahan के लिए कितना जरूरी है? और आप सस्ती दर पर Vahan Insurance कैसे करा सकते हैं? साथ ही bike insurance kaise kare? two wheeler insurance rate? gadi ka insurance kaise check kare? gadi ka insurance kaise kare? car ka insurance kaise check kare? bike ka insurance kaise check kare? bike insurance calculator? की जानकारी प्राप्त होगी।

वाहन बीमा क्या है? What is Vehicle Insurance?

दोस्तों Vehicle Insurance, Car, Auto, Bike Insurance के बारे में जाने से पहले हमारे लिए Insurance के बारे में जानना बेहद जरूरी है। जब तक हमें Insurance के बारे में पता नहीं होगा तो हम Vahan Insurance को अच्छी तरह से नहीं समझ पाएंगे।

आसान भाषा में कहें तो Insurance का अर्थ या मतलब – ” एक ऐसी व्यवस्था से है, जिसमें कोई भी एक बीमा कंपनी आपके किसी भी दुर्घटना नुकसान बीमारी या मृत्यु में मुआवजे की गारंटी देता है। वह Insurance कहलाता है। “

इसलिए हम कह सकते हैं,  Insurance एक ऐसी व्यवस्था है। जो हमारी दुखद घटना के बाद हमारी आर्थिक सहायता करता है। आजकल आधुनिक युग में जनसंख्या, Vahan और कई तरह की बीमारियों में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसलिए कोई नहीं कह सकता कब क्या हो जाए। ऐसे में अगर आप अपनी मूल्यवान वस्तु का Insurance करा लेते हैं। तो यह आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होता है।

Vahan Insurance (Vehicle Insurance) क्या होता है?

जैसा कि आप समझ चुके होंगे कि Insurance एक ऐसी व्यवस्था है। जो हमें किसी दुखद दुर्घटना के बाद हमारी आर्थिक रुप से मदद करती है। ऐसा ही Vahan के साथ भी होता है। Vehicle Insurance हमें हमारे Vahan, Car, Auto, Bike के साथ किसी भी प्रकार की दुर्घटना के समय होने वाले नुकसान से बचाता है। Vahan Insurance एक Vahan मालिक और Insurance कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट होता है। जिसके अंतर्गत एक एग्रीमेंट होता है। जिसमें आप प्रीमियम (क़िस्त ) भरते हैं। और बदले में Vahan Insurance कंपनी आपके Vahan के साथ होने वाली दुर्घटना की स्थिति में आपके Vahan Insurance एग्रीमेंट के अनुसार किसी भी प्रॉपर्टी, लिबिलिटी दायित्व और मेडिकल कवरेज प्रदान करती है। जिससे दुर्घटना के समय होने वाले आर्थिक क्षति में आपको मदद मिल जाती है।

वाहन बीमा के प्रकार – Types of Vahan Insurance

इंडिया में Insurance कवरेज प्रदान करने वाली कंपनियों के अनुसार भारत में Insurance दो प्रकार का होता है। Third party Bima और Standard motor insurance (Full party Bima) । इनके बारे में आप पूरी तरह से ऐसे समझ सकते हैं –

Third party Insurance – तृतीय पक्षीय बीमा

यदि अपने Vahan का Third party Insurance करा रखा है। तो ऐसी स्थिति में यदि आपके Vahan की दुर्घटना हो जाती है। और दुर्घटना के समय किसी दूसरे Vahan के चालक गाड़ी आदि का नुकसान हो जाता है। तो ऐसी स्थिति में Insurance कंपनी मुआवजा प्रदान करती है। जब कि आपकी गाड़ी में होने वाली किसी भी प्रकार की क्षति टूट-फूट के लिए कंपनी किसी भी प्रकार का क्लेम नहीं देती हैं। इस तरह के बिमा को Third party Insurance कहा जाता है। और भारत सरकार ने भी Third party Insurance, मोटर अधिनियम के अनुसार अनिवार्य भी कर दिया गया है।

Standard motor insurance – मानक मोटर बीमा

Standard motor insurance को आप Third party Bima भी कह सकते हैं। यदि आपने इस तरह का बीमा करा रखा है, तो इस प्रकार के बीमे के अंतर्गत दुर्घटना होने पर सभी प्रकार के नुकसान जैसे – Vahan, ड्राइवर और Vahan में बैठे लोगों के साथ-साथ दूसरे Vahan के लोग और उनकी गाड़ी में होने वाले टूट-फूट और अन्य प्रकार की क्षति की भरपाई बीमा कंपनी द्वारा की जाती है। इस प्रकार की बीमा में दुर्घटना के समय होने वाले सभी प्रकार की क्षति या नुकसान Property Coverage,  Liability Coverage और Medical Coverage की भरपाई बीमा कंपनी करती है। इस को और अधिक आप किस तरह से समझ सकते हैं –

Property Coverage – Property Coverage में आपकी Vahan कार ऑटो बाइक आदि में  होने वाली चोरी या क्षतिग्रस्त होने पर भी होने वाले नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है।

Liability Coverage – Liability Coverage के अंतर्गत किसी भी प्रकार की शारीरिक चोट और संपत्ति के नुकसान के लिए बीमा कंपनी कवरेज प्रदान करते हैं।

Medical Coverage –  बीमा कंपनी दुर्घटना के समय चौट, पुनर्वास और इलाज की पूरी लागत का भरपाई करती है।

Zero Deprecation Or Cashless Vahan Insurance –

यदि आपके पास कोई फोर व्हीलर है। तो आपके लिए सबसे अच्छा Cashless Vahan Insurance रहेगा। Cashless Vahan Insurance को Zero Deprecation Insurance भी कहा जाता है। इसके अंतर्गत किसी भी दुर्घटना होने की स्थिति में Insurance कंपनी द्वारा लिस्ट किसी भी कार गैरेज में बिना ₹1 खर्च किए ही बनवा सकते हैं। अन्य Insurance की उपेक्षा में Cashless Vahan Insurance काफी फायेदे पूर्ण है। और यह काफी तेज और आसान भी है। लेकिन अन्य इंशुरंस पॉलिसी की उपेक्षा कैशलेस कार इंशुरेंस 20% महंगी रहती है। लेकिन यहां सर्वोत्तम है।

Cashless Vahan Insurance और Standard motor Insurance में क्या अंतर है?

Cashless Vahan Insurance और Standard motor Insurance में अंतर आप इस तरह से समझ सकते हैं। यदि आप के फोर व्हीलर Vahan के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है। और आपने Standard motor Insurance करा रखा है। तो सबसे पहले आपके Vahan के साथ होने वाले नुकसान का निरीक्षण कंपनी के सर्वेक्षक  द्वारा किया जाएगा। उसके बाद निरीक्षक आपके क्लेम की राशि का निर्धारण करता है। इस प्रक्रिया में आपका काफी समय नष्ट हो सकता है। पूरी प्रक्रिया होने के पश्चात आपको उस क्लेम की धनराशि प्राप्त होती है। जबकि कभी-कभी ऐसा भी होता है। कि सर्वेक्षक आपके Vahan के साथ होने वाले दुर्घटना में नुकसान का पूरा विवरण नहीं भेजता है। जिससे आपकी Vahan होने वाले वास्तविक नुकसान का पूरा पैसा भी नहीं मिल पाता है।

इसे हम इस तरह से भी समझ सकते हैं –

यदि आपके Vahan के साथ होने वाली दुर्घटना में आपका ₹20000 का नुकसान हुआ है। और बीमा कंपनी द्वारा आया हुआ निरीक्षक Vahan का सर्वेक्षण करता है। सर्वेक्षक जो की बीमा कंपनी द्वारा आता है। निरीक्षण करके कुछ नुकसान को बताता है। कि या एक्सीडेंट से नहीं बल्कि यह नुकसान पहले से ही हुआ है। तब मान लीजिए सर्वेक्षक ने आपके क्लेम की राशि 10 से ₹15000 बनाई। तो इस क्लेम के दौरान आपको जो राशी सर्वेक्षक द्वारा 10 या ₹15000 बनाइ गई है, वही मिलेगी। इसके साथ ही आपका काफी समय भी नुकसान होगा। और पैसों का नुकसान तो हो ही चुका है।

लेकिन यदि आपने  Cashless Vahan Insurance लिया है। और आप क्लेम करते हैं। तो क्लेम होने के बाद Insurance कंपनी द्वारा किसी प्रमाणित कार गैरेज में आपकी Vahan बनवाया  जाता  है। इस दौरान लगने वाला  पूरा खर्चा बीमा कंपनी द्वारा उठाया जाता है। और इसमें आपको किसी भी प्रकार का भी खर्च वहन  नहीं करना पड़ता है। इसके साथ ही इस प्रक्रिया में बहुत ही कम समय लगता है। जिससे आप के समय की बचत के साथ ही साथ आपके पैसों की भी बचत होती है। लेकिन जैसा की हमने पहले कहा है कि  Cashless Vahan Insurance अन्य Insurance पॉलिसी से थोड़ी महंगी होती है। लेकिन इसके अंतर्गत आप बहुत ही तीव्र और अच्छी सर्विस प्राप्त कर सकते हैं।

वाहन बीमा के लिए दावा कैसे करते हैं? How to claim for Vahan Insurance?

Vehicle Insurance आप नीचे बताए गए तरीके से कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको अपने Vahan के डाक्यूमेंट्स एकत्र करने होते हैं जो कि निम्नलिखित हैं –
  1. एक्सीडेंट की FIR
  2. ड्राइविंग लाइसेंस
  3. Insurance की ओरिजिनल कॉपी
  4. Insurance का प्लान आदि
  5. यदि आपका Vahan चोरी हुआ है तो चोरी होने की FIR कॉपी
  • सभी डाक्यूमेंट्स एकत्र करने के बाद आपको अपने Insurance कंपनी को देना होता है। जिसके बाद आगे की प्रक्रिया Insurance कंपनी द्वारा की जाती हैं।
  • आगे की प्रक्रिया बढ़ाते हुए Insurance कंपनी अपने एजेंट को एक्सीडेंट दुर्घटना होने वाले स्थान पर सर्वेक्षण के लिए भेजती है।
  • सर्वेक्षक सारी जानकारी एकत्र करके Insurance कंपनी को देता  है। जिसके बाद आगे की पूरी प्रक्रिया कंप्लीट होने के बाद आपको कंपनी द्वारा कुछ समय बाद आपको पेमेंट का भुगतान किया जाता है।

भारत में सस्ते दर पर वाहन बीमा उपलब्ध कराने वाली कंपनियां – Companies providing Vehicle Insurance at a cheap rate in India –

1) LIC Vahan Insurance –

Insurance के मामले में पूरे भारत में मोस्ट ट्रस्टेड कंपनी LIC Insurance है। LIC Insurance काफी पुरानी कंपनी है। सर्विस के मामले में या काफी तेज और अच्छी सर्विस प्रदान करती है। पूरे भारत में LIC Insurance के ऑफिस खुले हुए हैं। जहां से आप कभी भी किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस कंपनी के द्वारा भी काफी अच्छी और गुणवत्ता पूर्ण Insurance पॉलिसी सस्ती दर पर उपलब्ध कराई जाती हैं। LIC कंपनी से Insurance करा कर आप अपने Vahan के साथ होने वाली दुर्घटना किस समय काफी राहत प्राप्त कर सकते हैं।

2) Reliance Vahan Insurance –

भारत में रिलायंस कंपनी की मोटर Vehicle Insurance प्रोवाइड करते हैं। Reliance Insurance की स्थापना 17 अगस्त 2000 को हुई थी। Reliance Insurance सर्विस से काफी अच्छी होती है। और यहां से भी आप काफी सस्ती दर में Insurance प्राप्त कर सकते हैं। सपोर्ट के मामले में भी reliance काफी आगे है। आप यहां पर भी 24 * 7 सपोर्ट प्राप्त करके अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

3) Bajaj Allianz General Vahan Insurance –

Bajaj Allianz General कंपनी बहुत ही अच्छी कंपनी है। इंडिया में Insurance कंपनियों की लिस्ट में Bajaj Allianz तीन नंबर पर आती है। Bajaj Allianz पूरे भारत में अपनी सर्विस प्रोवाइड करती हैं। भारत में लगभग 1500 लोकेशन पर Bajaj Allianz के ऑफिस बने हुए हैं। इनकी सर्विस ही काफी फास्ट रहती है। Bajaj Allianz से आपको 24 * 7 सपोर्ट मिलता है। इसके साथ ही Bajaj Allianz कंपनी से आप सस्ती दर में Insurance प्राप्त Bajaj Allianz द्वारा सभी प्रकार के Insurance किए जाते हैं।

4) ICICI Lombard Vahan Insurance –

ICICI Lombard Vahan Insurance कंपनी भी भारत में Insurance प्रोवाइड करती है। इस Insurance कंपनी को 2001 में भार्गव दास गुप्ता जी के द्वारा स्थापित किया गया था। मौजूदा समय में इस कंपनी में करीब 6400 कर्मचारी कार्यरत हैं। ICICI Lombard Vahan Insurance भी सभी प्रकार के Insurance करती है। और यहां से भी आपको काफी सस्ती दर में Insurance मिल जाती हैं। इनकी सर्विस भी काफी अच्छी है। और आपको यहां 24*7  सपोर्ट मिलता है।

5) Bharti AXA Vahan Insurance –

Insurance के मामले में या कंपनी काफी प्रसिद्ध है। Bharti AXA Vahan Insurance कंपनी की स्थापना 2008 में हुई थी। अपनी अच्छी सर्विस और गुणवत्ता पूर्ण सपोर्ट के कारण या कंपनी कम समय में काफी पॉपुलर हो गई। इस कंपनी के माध्यम से भी आपको काफी सस्ती दर पर अच्छी Insurance पॉलिसी की मिल जाती हैं। इस कंपनी से भी आप 24 *7 कभी भी कहीं भी फ्री सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने Vahan Insurance (Vehicle Insurance), Car, Auto, Bike Insurance करा के भविष्य में होने वाली किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना के समय आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

2 thoughts on “Vahan insurance, Car, Auto, Bike insurance क्या है? सस्ता Vahan insurance Kaise Karaye?”

  1. Sir mere bhai ne november 2018
    6oct ko ktm duke 390 kharida h or kal uska accident me bike ka handle or headlight tut gya kya wo ban jayega new jaisa usne ranchi se bike liya h plz kya cost lagega batye plz sir

    Reply

Leave a Comment