Cancelled Cheque क्या है ? Cancel Cheque की क्यों जरूरत पड़ती है ?

दोस्तों आज कल हम रोजमर्रा की जिंदगी में चेक के बारे में सुनते रहते हैं। कभी-कभी काम पड़ने पर चेक का इस्तेमाल भी करते हैं। बिजनेस के लेन-देन में चेक का काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है। चेक के बारे में तो लगभग सभी लोगों को पता है। लेकिनइसके साथ में ही एक शब्द Cancelled Cheque का कभी आता है। जिसका नाम सुनकर हम थोड़ा भ्रमित हो जाते हैं। अक्सर हम समझ नहीं पाते हैं। कि Cancelled Cheque किसे कहते हैं।

Cancelled Cheque kya hai

आजकल लगभग ऑनलाइन सभी साइट्स पर रजिस्टर करने के लिए आपसे Cancelled Cheque की स्कैन फोटो अपलोड करने को कहा जाता है। लेकिन यदि आप को पता नहीं है कि कैंसिल चेक किसे कहते हैं। और यह कैसे बनाया जाता है। तो आज भी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम के माध्यम बताने वाले हैं। कि Cancelled Cheque क्या होता है। और Cancel Cheque को हम कैसे जारी कर सकते हैं।

Cheque क्या है –

Cancelled Cheque के बारे में जानने से पहले हम थोड़ा जान लेते हैं। कि यह चेक क्या है? और इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं। बात करें चेक की तो हम साधारण शब्दों में कह सकते हैं। कि यह एक ऐसा कागज है जिसकी वह वैल्यू नोट की तरह ही होती है। लेकिन चेक की वैल्यू नोट से कहीं ज्यादा हो सकती है। चेक के माध्यम से कोई बैंक अकाउंट होल्डर किसी अगले व्यक्ति को अपने अकाउंट से डायरेक्ट कैश न देकर भुगतान कर सकता है। संक्षेप में कहें तो चेक बिना कैश का भुगतान है। जैसे आज-कल इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर होता है।

Cancelled Cheque क्या है –

अब हम बात करते हैं कि Cancelled Cheque क्या है। और इसे कैसे उपयोग किया जाता है। तो हम आपको बता देते हैं कि कैंसिल चेक कोई यूनिट चेक नहीं है। जिसे बैंक अलग से जारी करता हो। बल्कि यह एक साधारण चेक ही होता है। जिसे आप पेन से क्रॉस करके Cancelled लिख देते हैं। और वह चेक कैंसिल चेक हो जाता है।

Cancelled Cheque kya hai

साधारण शब्दों शब्दों में कहें तो कैंसिल चेक एक ऐसा चेक होता है। जिसे पेन से क्रॉस करके Cancelled लिख दिया जाता है। जिससे वह चेक कैंसिल हो जाता है। अब इस कैंसिल चेक से केवल कोई व्यक्ति एकाउंट इन्फॉर्मेशन ही प्राप्त कर सकता है। कैश नही निकाल सकता है।

Cancelled Cheque की क्यों जरूरत पड़ती है –

अब आप भी सोच रहे होंगे कि जब हम चेक को पेन से क्रॉस करके कैंसिल कर देते हैं। फिर उसका क्या उपयोग रह जाता है। तो हम आपको बता दें कि चेक को कैंसल इसीलिए किया जाता है। ताकि कोई व्यक्ति उसका गलत उपयोग ना कर सके। हालांकि चेक कैंसिल करने के पश्चात ही कोई व्यक्ति Cancelled Cheque से चेक नंबर अकाउंट नंबर और एमआईसीआर कोड का चेक कर उपयोग कर सकता है।

Cancelled Cheque  कर की जरूरत कहां पड़ती है –

हमारी तरह आप भी सोच रहे होंगे कि Cancelled Cheque की जरूरत क्यों पड़ती है। तो आपको बता दें कि कैंसिल चेक की जरूरत आपको निम्नलिखित स्थानों पर पड़ सकती है।

  • केवाईसी अपडेट करते समय आपको कैंसिल चेक की जरुरत पड़ सकती ।
  • जब  भी कोई व्यक्ति स्टॉक्स में निवेश या व्यापार चाहेगा तो  उसे डीमेट अकाउंट की जरूरत पड़ती है।
  • डीमेट अकाउंट खोलने के लिए अन्य डॉक्यूमेंट के साथ ही Cancel Cheque की भी जरूरत पड़ेगी।
  • ऐसी जगह जहा से आप पेमेंट प्राप्त करना चाहेंगे तो वहां पर भी Cancel Cheque माँगा जा सकता है।
  • जब भी आप कोई बिमा पालिसी लेते है तो वहा पर भी इसकी जरूरत पद सकती है।
  • कई प्रकार के लोन के EMI भुगतान करने के लिए भी आपको Cancel Cheque की जरूरत पडती है ।

तो दोस्तों ये थी Cancelled Cheque चेक क्या है ? Cancel Cheque की क्यों जरूरत पड़ती है ?  के बारे में थोड़ी सी जानकारी . उम्मीद करता हूँ आपको पसंद आई होगी ।इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। साथ ही यदि कोई सवाल हो तो कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करे।

11 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here