फ़ोन कॉल रिकॉर्ड कैसे करें? बिना ऐप के कॉल रिकॉर्ड कैसे करें?

Mobile me call recording kaise kare, आजकल नयी-नयी तकनीक आ गयी हैं और तकनीक के आने के साथ ही बहुत सारी चीज़े भी नहीं आई हैं जिन्होंने हमारे जीवन में बहुत बदलाव आया हैं। इसी में एक चीज़ है मोबाइल। आज से 10-15 वर्ष पहले मोबाइल (Mobile me call recording kaise karte hain) एक कीमती चीज़ हुआ करती थी।

जो किसी किसी के पास ही हुआ करती थी लेकिन आज के समय यदि किसी के पास मोबाइल फोन नही है तो यह सुनने में ही अजीब सा लगेगा। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि खाने पीने की चीज़ों की तरह आजकल मोबाइल भी बहुत आवश्यक हो गया हैं।

ऐसे में आप दिनभर में ना जाने कितने लोगों से कॉल पर बात करते होंगे तो आपको कभी तो कॉल रिकॉर्ड करने की आवश्यकता पड़ी होगी। यदि आप भी अपने मोबाइल पर आने वाली किसी कॉल को या सभी कॉल्स को रिकॉर्ड करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि आखिरकार मोबाइल पर कॉल रिकॉर्डिंग कैसे होती है तो आज हम आपको मोबाइल पर कॉल रिकॉर्ड कैसे करे के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे।

हालाँकि यह प्रक्रिया तो छोटी सी हैं लेकिन हैं बहुत काम की। साथ ही यह छोटी सी प्रक्रिया मोबाइल के ब्रांड या उसकी कीमत के अनुसार अलग अलग हो सकती (Call recording ke liye kya karen) हैं। साथ ही कुछ मोबाइल में तो कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प पहले से दिया होता हैं तो किसी किसी में यह विकल्प नही होता हैं तब आपको किसी बाहरी ऐप की मदद से कॉल रिकॉर्ड करनी पड़ती हैं। तो चलिए जानते हैं मोबाइल में कॉल रिकॉर्ड करने के बारे में विस्तार से।

कॉल रिकॉर्ड क्या होती है? What Is Call Recording In Mobile

सबसे पहले हमारा यह जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार यह कॉल रिकॉर्ड होती क्या है। तो आप जिससे भी अपने फोन पर बात करेंगे तो आपके द्वारा उस व्यक्ति के साथ जितनी देर भी बात हुई तो वह सब बातचीत रिकॉर्ड हो जाएगी अर्थात आपके फोन में सेव हो जाएगी।

फिर आप इस रिकॉर्डिंग को कितनी बार भी सुन सकते हैं या किसी और को सुना सकते हैं। यह एक तरह से आप दोनों के बीच जो भी बातचीत हुई हैं उसको भविष्य के लिए आपके फोन में सेव कर लेती हैं।

फ़ोन कॉल रिकॉर्ड कैसे करें? Automatic Call Record Kaise Karen?

कॉल रिकॉर्डिंग क्यों की जाती हैं?

अब आपके मन में यह प्रश्न होगा कि जब एक बार बात हो गयी तो फिर उस कॉल को रिकॉर्ड क्यों किया जाता हैं। दरअसल इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जो हम आपको नीचे बताएँगे। क्या पता आपका भी इनमे से कोई एक कारण हो जिसकी वजह से आप अपनी कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हो।

  • जब हमे किसी की जासूसी करनी होती हैं चाहे वह हमारा कोई रिश्तेदार हो या कोई मित्र या कोई अन्य जानने वाले, तो हम उससे हुई बातचीत को रिकॉर्ड कर सकते हैं और बाद में यह रिकॉर्डिंग उसके विरुद्ध उपयोग में ला सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आपका कोई रिश्तेदार आपके किसी अपने की बुराई करता हैं लेकिन वह उसके सामने नही करता और केवल आपके सामने करता हैं तो आप उसकी बातो को रिकॉर्ड कर अपने परिवार वालों के साथ शेयर कर सकते हैं और उसकी सच्चाई सभी के सामने उजागर कर सकते हैं।
  • जब आपको किसी भ्रष्ट अधिकारी, राजनेता, कर्मचारी, इत्यादि के विरुद्ध कोई साबुत इकठ्ठा करना हो तो इसके लिए आप कॉल रिकॉर्डिंग का आश्रय ले सकते हैं। जैसे कि आपके इलाके में कोई भ्रष्टाचार का कम हो रहा हैं और वह अधिकारी सभी के सामने इसे स्वीकार करने से घबराता हैं लेकिन आपके साथ वह इस बारे में खुलकर बात कर लेता हैं तो आप किसी दिन उसके साथ इस बारे में कॉल पर बात कर सकते हैं और उसकी बातों को रिकॉर्ड कर उसके विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही कर सकते हैं।
  • यह आवश्यक नही कि कॉल रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल हमेशा किसी से बदला लेने या किसी का गलत काम बाहर लाने के लिए किया जाए। अक्सर प्यार में डूबे कई आशिक अपने प्रेमी की आवाज को बार बार सुनने के लिए भी कॉल रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि आपका किसी से नया नया संबंध बना हैं लेकिन अब आप उनकी आवाज़ को हर समय तो सुन नही सकते या आप उनसे दिन रात तो बात नही कर सकते। आप दिन में कुछ समय के लिए ही उनसे बात कर सकते हैं। ऐसे में दिन के जिस समय में आपकी उनके साथ बातचीत हो रही हैं आप उसे रिकॉर्ड कर सकते हैं और फिर चाहे उनकी आवाज को दिन में एक बार सुने या हजार बार, यह आप पर ही निर्भर करता हैं।
  • कई बार यह कॉल रिकॉर्ड किसी जरुरी चीज़ को नोट करने या ध्यान में रखने के लिए भी की जाती हैं। जैसे कि आपकी किसीके साथ मीटिंग हैं और उसमे वे आपको कई तरह की चीज़े बताएँगे और उस समय आपका उन चीज़ों को उसी गति में क्किसी चीज़ पर लिखना संभव ना हो तो आप इसके लिए कॉल रिकॉर्डिंग का सहारा ले सकते हैं। इसके बाद जब कॉल कहातम हो जाए तब आप आसानी से अपना काम कर सकते हैं और उसके जरिये नोट्स बना सकते हैं।
  • कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बहुत जल्दी भूलने की आदत होती हैं या फिर सामने वाले से क्या बात हुई हैं या उसने क्या काम बोला है, यह उन्हें याद ही नही रहता। ऐसे में अपने काम को सही करने के लिए वे कॉल रिकॉर्डिंग की सहायता ले सकते हैं। इससे उनका काम भी बन जाता हैं और सामने वाले से उसके लिए बार बार पूछना भी नही पड़ता।

तो यह थे कुछ कारण जिसके लिए एक व्यक्ति कॉल रिकॉर्डिंग करता हैं। इसके अलावा हर व्यक्ति के अपने भिन्न भिन्न कारण हो सकते हैं जिसके लिए वे कॉल रिकॉर्ड करते हो। हालाँकि उपाय दिए गए कारण सार्वभौमिक हैं जो ज्यादातर के कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए उत्तरदायी होते हैं।

मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें (Mobile me call recording kaise kare)

अब आज के समय में एक तरह का मोबिली तो हैं नही। बाज़ार में कई तरह के मोबाइल और वो भी कई तरह के ब्रांड के उपलब्ध हैं और हर मोबाइल (Call recording kaise hota hai) के अपने अलग-अलग फीचर व सुविधाएँ होती हैं। ऐसे में सब्जी के लिए कॉल रिकॉर्डिंग के विकल्प सामान हो, ऐसा संभव नही।

यह कॉल रिकॉर्डिंग जिओ के मोबाइल में अलग तरीके (Call recording kaise kare) से हो सकती हैं तो सैमसंग के मोबाइल में अलग तरीके से और उसी तरह नोकिया, एमआई इत्यादि ब्रांड के मोबाइल में अलग तरीके से। फिर भी आज हम आपको मोबाइल रिकॉर्डिंग करने के सार्वभौमिक विकल्प के बारे में बताएँगे जो ज्यादातर मोबाइल की कंपनियों में पाया होई जाता हैं ताकि आपको किसी तरह की असुविधा ना हो।

बिना ऐप के मोबाइल में कॉल रिकॉर्ड कैसे करें? (Mobile me auto call recording kaise kare)

इसके लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा और फिर आपकी कॉल रिकॉर्ड होने लग जाएगी।

  • इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल की संपर्क सूची में जाए जहाँ पर आपके सभी संपर्क या कॉन्टेक्ट्स सेव होते हैं।
  • इसके बाद वहां आपको उपरी दाएं कोने में 3 बिंदु दिखाए देंगे। यह जरुरी नही कि वहां तीन बिंदु ही हो क्योंकि इसकी सेटिंग मोबाइल के फीचर के अनुसार बदल जाती हैं। ऐसे में आपको उपरी दाए कोने में जो भी चिन्ह दिखाई दे रहा हैं जिससे कि आप उसकी सेटिंग में जा सकते हैं तो वहां क्लिक कर दीजिए।
  • इस पर क्लिक करने के पश्चात यह आपको संपर्क सूची की सेटिंग पर ले जाएगा। वहां आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे।
  • इन विकल्प में एक विकल्प कॉल रिकॉर्डिंग (Call recording ka function) का होगा जो शायद दूसरे या तीसरे नंबर पर ही होता है।
  • अब जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो वहां आपको कॉल रिकॉर्डिंग करने का बटन दिख जाएगा। जैसे ही आप इस बटन को क्लिक कर देंगे तो आपके मोबाइल में हर कॉल की रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

इस तरह आपके मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग अपने आप ही चालू हो जाया करेगी। कहने का मतलब हुआ कि इसके बाद से जब भी आप किसी से कॉल पर बात करेंगे फिर चाहे सामने से कॉल आया हो या आपने किया हो, हर कॉल की रिकॉर्डिंग शुरू से लेकर अंत तक हुआ करेगी।

किसी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें (Kisi number ki call recording kaise sune)

यदि आप चाहते हैं कि आपके मोबाइल में हर किसी की कॉल रिकॉर्डिंग ना होकर बल्कि किसी एक व्यक्ति की ही कॉल रिकॉर्ड हो जाया करे ओव वो भी अपने आप तो भी आप इसी विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि आपके मोबाइल में एक विकल्प ऐसा भी होगा जहाँ आप किसी एक नंबर या कुछ नंबर के लिए कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा को शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की कांटेक्ट लिस्ट में जाए जहाँ आपको अपने द्वारा सेव किये गए सभी नंबर दिख रहे हो।
  • अब वहां सेटिंग के विकल्प पर क्लिक कर कांटेक्ट लिस्ट की सेटिंग में जाएँ।
  • सेटिंग वाले विकल्प पर क्लिक करने से आपको अपने फोन के कांटेक्ट लिस्ट की सभी सेटिंग दिख जाएगी।
  • वहां पर आपको कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • कॉल रिकॉर्डिंग वाले विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपको पहले इसे ऑन करना होगा।
  • ऑन करने के लिए स्विच को ऑफ से ऑन पर करे।
  • इस स्विच या बटन को ऑन करते ही आपको कुछ अन्य विकल्प दिखाई देने लगेंगे।
  • आप देखेंगे कि बटन को ऑन करते ही वहां सभी की कॉल रिकॉर्ड करे, डिफ़ॉल्ट में सेट होगा अर्थात इसे यदि आप यही छोड़ देंगे तो इसके बाद से आपकी हर कॉल स्वतः ही रिकॉर्ड होने लगेंगी।
  • सभी नंबर के विकल्प के ठीक नीचे ही आपको नंबर चुने या choose number का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके ही आपको कुछ नंबर सेलेक्ट करने को कहा जाएगा।
  • यहाँ पर आपको एक प्लस (+) का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करते ही आपकी कांटेक्ट लिस्ट खुल जाएगी।
  • अब आप इसमें से जो भी नंबर चुनेंगे, यह कॉल रिकॉर्ड विकल्प केवल उन्हीं नंबर के लिए अप्लाई होगा। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि इस विकल्प में आप चाहे एक नंबर चुने या 10, जितने भी नंबर आप चुनेंगे, इसके बाद से जब भी उस नंबर से कॉल आएगा या आप उन्हें कॉल करेंगे तो वह अपने आप ही रिकॉर्ड हो जाया करेगा।

इस तरह आप इस विकल्प के जरिये अपने सभी कॉल को रिकॉर्ड करने की बजाए, जिस जिस की भी आप कॉल रिकॉर्ड पर डालना चाहते हैं उसकी कॉल रिकॉर्ड हो जाया करेगी।

अनजान नंबर की मोबाइल कॉल कैसे रिकॉर्ड करें (Unknown number ki call recording kaise kare)

यदि आपको कोई अनजान व्यक्ति अनावश्यक कॉल करके परेशान करता हैं और वह कई नंबर से कॉल करता है। या फिर आपको समय समय पर गलत व्यक्तियों से या अनजान व्यक्तियों से कॉल आती है जो आपके मोबाइल में सेव नही नही हैं और आप उनकी कॉल को स्वतः ही रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक विकल्प है। इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपनी कॉल हिस्ट्री या कांटेक्ट लिस्ट में जाना होगा और वहां जाकर सेटिंग बटन पर क्लिक करना होगा। यह सेटिंग का ऑप्शन आपको ऊपरी दाए कोने में आसानी से दिख जाएगा।
  • जब आप कॉल हिस्ट्री के सेटिंग ऑप्शन में क्लिक करेंगे तब आपको वहां कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस कॉल रिकॉर्डिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर वहां से बटन को ऑन कर दे।
  • बटन को ऑन करते ही वहां आपको कई तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • इन ऑप्शन में से आपको अनजान नंबर / अज्ञात नंबर / Unknown Number जैसा एक ऑप्शन भी दिखाई देगा। यह ऑप्शन आपको सभी नंबर व चयन नंबर के बाद में दिखाई देगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे तो तभी से आपको हर अज्ञात या अनजान नंबर से आने वाले कॉल की रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

इस ऑप्शन की मदद से आप हर उस कॉल की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं जो नंबर आपके मोबाइल में सेव नही हैं और आप उसको रिकॉर्ड करना चाहते हैं।

मोबाइल में कॉल रिकॉर्ड करने का शॉर्टकट (Mobile me call recording karne ka tarika)

पिछले कुछ समय से जो आधुनिक या लेटेस्ट फीचर के मोबाइल आने लगे हैं उसमे इन ऑप्शन के साथ-साथ एक शॉर्टकट ऑप्शन भी दिया जाने लगा हैं ताकि आप चलती कॉल में उसकी रिकॉर्डिंग कर सके। इसके लिए आप जब भी किसी से बात कर रहे हो फिर चाहे सामने वाले ने कॉल किया हो या आपने फोन किया हो, उसमे यह ऑप्शन दिखाई देगा।

हम में से ज्यादातर लोग कॉल पर बात करते समय उसे कान पर लगाकर रखते हैं, ऐसे में स्क्रीन पर क्या दिखाई दे रहा हैं इस पर ज्यादा ध्यान नही देते लेकिन फिर भी आपने कभी कभार कॉल को काटते समय इस पर ध्यान दिया हो। उस समय आपको स्क्रीन पर कॉल काटने के लाल बटन के अलावा कुछ और ओप्तिपों भी दिखाई देते होंगे। आगे से इन ऑप्शन पर ध्यान दीजियेगा।

इन ऑप्शन में आपको कॉल को होल्ड करने के, उसे वेटिंग में डालने के, उसमे किसी और का कॉल ऐड करने के और साथ ही कॉल रिकॉर्ड करने का ऑप्शन भी दिखाई देगा। इस कॉल रिकॉर्डिंग के आप्शन पर क्लिक करते ही आपकी कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी लेकिन इसमें आपको यह ध्यान रखना हैं कि आप जब भी उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो कॉल की रिकॉर्डिंग उसी समय से शुरू होगी ना कि शुरुआत से।

इसके साथ ही आप इस कॉल रिकॉर्डिंग को बीच में भी बंद कर सकते हैं। कहने का मतलब यह हुआ कि आपने किसी से 10 मिनट बात की और आपने इस कॉल रिकॉर्डिंग के ऑप्शन को दूसरे मिनट के बाद में दबाया और छठे मिनट पर वापस प्रेस कर बंद कर दिया। तो इसका अर्थ हुआ कि उस स्पेसिफिक कॉल के लिए आपकी कॉल रिकॉर्डिंग दूसरे से छठे मिनट की ही रिकॉर्ड होगी जो कि कुल 4 मिनट की होगी।

यदि आप बीच में कॉल रिकॉर्ड का बटन दबाकर उसे बंद करना भूल जाते हैं तो भी चिंता करने की आवश्यकता नही क्योंकि कॉल कटते ही वह कॉल रिकॉर्डिंग स्वतः ही बंद हो जाएगी। इस स्थिति में वाल कॉल रिकॉर्डिंग बटन को प्रेस किये जाने के बाद से कॉल के अंत तक रिकॉर्ड होगी।

इस विकल्प का चुनाव ज्यादातर उन लोगों के द्वारा किया जाता है जो हर किसी की या किसी की भी कॉल रिकॉर्ड करना पसंद नही करते लेकिन जब कभी उन्हें किसी बन्दे की बात को अलग स्वे रिकॉर्ड करना हो ओव वो भी बस एक आध बार तब इस विकल्प का चुनाव किया जा सकता हैं। साथ ही इस विकल्प का चुनाव एक बार ही किया जाता हैं अर्थात इसका उपयोग करने का अर्थ हुआ कि यह अब चालू नही रहेगा और आपकी बाकि कॉल नार्मल ही चलेगी फिर चाहे वह उसी व्यक्ति के साथ ही क्यों ना हो।

ऐप के द्वारा मोबाइल की कॉल रिकॉर्ड कैसे करें (Call recording from apps)

अब बात करते हैं किसी ऐप के द्वारा मोबाइल में कॉल को रिकॉर्ड करने की। दरअसल इसकी आवश्यकता तब पड़ती है जब आपके मोबाइल में इसके लिए पहले से कोई फीचर नही दिया गया है। ऐसे में कॉल रिकॉर्डिंग की ऐप्स की आवश्यकता पड़ती हैं। इन ऐप्स को इस्तेमाल करने की प्रक्रिया भी एकदम सरल होती हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना होगा और वहां कॉल रिकॉर्डिंग को टाइप करना होगा। इसके बाद आपको कई तरह की कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स दिखाई देने लगेंगी। आप अपनी पसंद व सुविधा के अनुसार कोई भी एक लोकप्रिय कॉल रिकॉर्डिंग की ऐप्स को चुन सकते हैं। किसी भी ऐप को चुनने के पश्चात उसे डाउनलोड पर लगा दीजिए।

एक बार कॉल रिकॉर्डिंग ऐप के डाउनलोड हो जाने के बाद उस ऐप को इनस्टॉल कर दीजिए। इनस्टॉल होने के बाद उस ऐप में आपको कुछ नही करना है बस उस एप को कुछ अनुमतियाँ देनी हैं। उदाहरण के तौर पर वह ऐप सबसे पहले तो आपके मोबाइल की कांटेक्ट लिस्ट की अनुमति मांगेगी। उसके बाद कुछ एक दो अनुमतियाँ और देनी पड़ेगी ताकि वह अपने फीचर का इस्तेमाल कर सके।

इसके बाद जैसे ही आप किसी कोप कॉल करेंगे या किसी का आपके पास कॉल आएगा तो उनकी रिकॉर्डिंग अपने आप ही चालू हो जाये करेगी। इस ऐप में भी आपको सभी तरह के ऑप्शन दिखाई दे जाएंगे जैसे कि आप सभी कॉल्स को रिकॉर्ड करना चाहते हैं या किसी स्पेसिफिक बन्दे की या कुछ चुनिंदा बन्दों की। साथ ही मोबाइल के अलावा आपको कुछ अन्य विकल्प भी दिखाई दे जाएंगे जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

मोबाइल में कॉल रिकॉर्ड करने के लिए ऐप्स | Call Recording App 2022 –

अब हम आपको मोबाइल में कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कुछ प्रसिद्ध ऐप्स के बारे में जानकारी देंगे।

कॉल रिकॉर्डर (Call recorder) –

इस ऐप को Appliqato के द्वारा लांच किया गया हैं। इस ऐप का कुल साइज़ 8.9 एमबी ही हैं और इसे अब तक 10 करोड़ से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि कॉल रिकॉर्डर ऐप को या तो 10 करोड़ लोग इस्तेमाल कर चुके हैं या इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ऐप को 25 लाख से ज्यादा लोगों ने समीक्षाएं दी हैं और इसकी रेटिंग 5 में से 3.7 हैं।

कॉल रिकॉर्डर – ऑटोमैटिक (Call recorder- Automatic) –

इस ऐप को Tap- mobile के द्वारा लांच किया गया हैं। इस ऐप का कुल साइज़ 17 एमबी हैं और इसे अब तक 5 करोड़ से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि कॉल रिकॉर्डर- ऑटोमैटिक ऐप को या तो 5 करोड़ लोग इस्तेमाल कर चुके हैं या इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ऐप को 4 लाख से ज्यादा लोगों ने समीक्षाएं दी हैं और इसकी रेटिंग 5 में से 3.9 हैं।

कॉल रिकॉर्डर – स्वचालित ACR (Call recorder- Automatic ACR) –

इस ऐप को Call recorder by call team के द्वारा लांच किया गया हैं। इस ऐप का कुल साइज़ 26 एमबी हैं और इसे अब तक 5 करोड़ से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

कहने का अर्थ यह हुआ कि कॉल रिकॉर्डर- स्वचालित ACR को या तो 5 करोड़ लोग इस्तेमाल कर चुके हैं या इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ऐप को 2 लाख से ज्यादा लोगों ने समीक्षाएं दी हैं और इसकी रेटिंग 5 में से 4 हैं।

Automatic Call Recorder ACR –

इस ऐप को Q4U Mobile Apps के द्वारा लांच किया गया हैं। इस ऐप का कुल साइज़ 16 एमबी हैं और इसे अब तक 1 करोड़ से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि Automatic Call Recorder ACR को या तो 1 करोड़ लोग इस्तेमाल कर चुके हैं या इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ऐप को 3 लाख से ज्यादा लोगों ने समीक्षाएं दी हैं और इसकी रेटिंग 5 में से 4.1 हैं।

कॉल रिकॉर्डर (Call recorder) –

इस ऐप को recorder & smart apps के द्वारा लांच किया गया हैं। इस ऐप का कुल साइज़ 7.4 एमबी हैं और इसे अब तक 1 करोड़ से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि कॉल रिकॉर्डर को या तो 1 करोड़ लोग इस्तेमाल कर चुके हैं या इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ऐप को 5 लाख से ज्यादा लोगों ने समीक्षाएं दी हैं और इसकी रेटिंग 5 में से 4 हैं।

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे बंद करें? Call Recording Band Kaise Kare?

अभी तक आपने जाना कि कॉल रिकॉर्डिंग कैसे की जाती हैं या फिर इसे कैसे शुरू किया जाता हैं लेकिन अब आपके मन में रह रहकर यह प्रश्न आ रहा होगा कि आपने कॉल रिकॉर्डिंग शुरू तो कर दी लेकिन अब इसे बंद कैसे किया जाए। इसके लिए भी आपको आधी पुरानी वाली प्रक्रिया ही फोलो करनी होगी और उसके बाद कुछ नए चरणों का पालन करना होगा। आइए इसके बारे में भी जाने।

  • सबसे पहले तो पहले की तरह मोबाइल की कांटेक्ट लिस्ट या कॉल हिस्ट्री में जाए।
  • अब वहां जाकर सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • सेटिंग ऑप्शन में जाने के बाद आपको पहले की ही भांति कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • कॉल रिकॉर्डिंग पर क्लिक करने के पश्चात आपको वहां का बटन ऑन मिलेगा जिसे बस आपको फिर से ऑफ करना होगा।
  • जैसे ही आप वह बटन ऑफ कर देंगे उसी समय से आपके मोबाइल की कॉल रिकॉर्ड होना बंद हो जाएगी।

कॉल रिकॉर्ड का ऑप्शन बंद करने पर इस बात का ध्यान रखे कि इसके बाद से आपके मोबाइल में हर तरह की कॉल रिकॉर्ड होना बंद हो जाएगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसके बाद से अब आपके मोबाइल में कोई भी कॉल रिकॉर्ड नही हुआ करेगी।

हालाँकि यदि आपको अपनी कॉल रिकॉर्ड की सेटिंग में कुछ विकल्प में बदलाव करना हैं जैसे कि आपने पहले एक या दो बन्दों की ही कॉल रिकॉर्ड में लगायी हुई थी लेकिन अब आपको उसमे किसी और को भी ऐड करना हैं तो आप कॉल रिकॉर्ड बंद ना करें बल्कि उसमे चयन सूची में जाकर उस बन्दे का नाम भी जोड़ दीजिए। इसके बाद जिन जिन के नाम उस सूची में जुड़े हैं उन सभी की कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी।

ठीक इसी तरह यदि आपको पहले से जोड़े हुए किसी बन्दे को कॉल रिकॉर्ड होने वाली लिस्ट से हटाना हैं तो आपको वही प्रक्रिया का पालन करना होगा। इसके बाद जब आप चयन सूची में जाएंगे तब आपको वहां कॉल रिकॉर्ड के लिए चुने गए सभी संपर्क दिखाई देंगे।

अब आप जिस संपर्क को उस सूची में से हटाना चाहते हैं आपको बस उस पर कुछ समय तक प्रेस करके रखना हैं और फिर आपको उसे वहां से हटाने का विकल्प दिखाई दे देगा। एक बार आप उसे उस सूची में से हटा देंगे तो उस व्यक्ति की कॉल रिकॉर्ड नही हुआ करेगी।

कॉल रिकॉर्ड कैसे निकाले? Call Recording Kaise Nikale?

आपने कॉल रिकॉर्ड चालू करना भी सीख लिया, उसके किस किस तरह के विकल्प होते है यह भी जान लोया और उसे कैसे बंद करते है इसके बारे में भी जान लिया तो अब आपका प्रश्न यह होगा कि जो कॉल रिकॉर्ड हो चुकी हैं उन्हें कैसे चेक किया जाए। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपने जो पुरानी कॉल्स को रिकॉर्ड किया है उनकी सूची आपको कहा से मिलेगी ताकि आप उन्हें सुन (Call recording kaise dekhe) सके या किसी और को सुना सके।

इसके लिए आपके पास 2 विकल्प हैं। आइए एक एक करके दोनों के बारे में जाने। सबसे पहले तो अपने मोबाइल की इंटरनल या एक्सटर्नल मेमोरी में जाए। मुख्यतया यदि आपने मोबाइल की सेटिंग में कोई बदलाव नही किया है तो कॉल रिकॉर्डिंग (Call recording kaise sune) आपके मोबाइल की इंटरनल मेमोरी में सेव होंगी। इसके लिए मोबाइल के फाइल एक्स्प्लोएर विकल्प में जाए और वहां आपको कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प मिल जाएगा।

कॉल रिकॉर्डिंग के विकल्प पर क्लिक करने पर आपको आज तक की सभी रिकॉर्ड की हुई कॉल्स की लिस्ट दिख जाएगी। यह लिस्ट उस संपर्क के नाम के साथ होगी और उसके बाद कॉल रिकॉर्डिंग का नंबर लिखा होगा। उदाहरण के तौर पर आपने लविश नाम से किसी की कॉल रिकॉर्ड को सेव किया है तो वह लविश 001 के नाम से सेव हो जाएगी और इसके बाद जितनी कॉल रिकॉर्ड आप उक्त व्यक्ति की सेव करेंगे वह 002, 003 करके सेव होती जाएगी।

दूसरा विकल्प यह हैं कि आप अपने मोबाइल की म्यूजिक लाइब्रेरी (Call recording kahan hoti hai) में जाए जहाँ से आप संगीत सुनते हैं। यहाँ आपको अपने मोबाइल के अलग-अलग फोल्डर में दाले गए सभी तरह के संगीत या गाने दिखाई दे जाएंगे। इसमें एक फोल्डर कॉल रिकॉर्डिंग का भी होगा।

जब आप इस विकल्प [पर क्लिक करेंगे तो वहां आपको सभी रिकॉर्ड की हुई कॉल्स की सूची दिख जाएगी। इसके बाद आप जिस भी रिकॉर्डिंग पर क्लिक करेंगे वह शुरू हो जाएगी।

मोबाइल में काल रिकॉर्डिंग कैसे करें Related FAQs

प्रश्न: क्या कॉल रिकॉर्डिंग निकल सकती हैं?

उत्तर: जी हां, आपकी कॉल रिकॉर्डिंग आसानी से निकल सकती हैं क्योंकि एक बार यह रिकॉर्ड हो गयी तो उसका मतलब यह आपके मोबाइल की मेमोरी में सेव हो गयी। इसके बाद आप अपने मोबाइल को किसी भी डिवाइस से जोड़कर वहां पर अपनी कॉल रिकॉर्ड को भेज सकते हैं।

प्रश्न: बिना किसी को पाता चले कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें?

उत्तर: यदि आप चाहते हैं कि जब आप कॉल रिकॉर्ड कर रहे हो तो सामने वाले को इसके बारे में पता ना चले तो इसके लिए आपको अपनी कॉल रिकॉर्ड को पहले से ही शुरू रखना होगा और इसको बीच में चालू करने से परहेज करना होगा। यदि आप किसी कॉल के बीच में रिकॉर्डिंग को शुरू करेंगे तो सामने वाले को पता चल जाएगा की उसकी कॉल रिकॉर्ड हो रही हैं।

प्रश्न: मैं अपने सैमसंग पर फोन कॉल कैसे रिकॉर्ड करूं?

उत्तर: चाहे आपके पास सैमसंग का मोबाइल हो या कोई और, सभी के अंदर कॉल रिकॉर्ड करने का विकल्प कांटेक्ट हिस्ट्री या लिस्ट के अंदर सेटिंग में ही दिखाई देगा और वहां कॉल रिकॉर्डिंग के विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपको बटन को ऑन कर देना होगा।

प्रश्न: फोन में गुप्त रिकॉर्डिंग कैसे करें?

उत्तर: यदि आप चाहते हैं कि सामने वाले व्यक्ति को यह बिल्कुल भी आभास ना हो कि आपके द्वारा मोबाइल से कॉल रिकॉर्ड की जा रही हैं तो आप किसी कॉल रिकॉर्डिंग की ऐप को इनस्टॉल कर लीजिए। इसके बाद वह ऐप ही आपका सारा काम कर देगी और सामने वाले को इसका जरा सा भी अंदाना नही होगा।

प्रश्न: रिकॉर्डिंग का फंक्शन कौन सा है?

उत्तर: इसके लिए आप मोबाइल की कांटेक्ट लिस्ट में जाकर वहां से सेटिंग में जाए और फिर वहां से रिकॉर्डिंग का ऑप्शन ऑन कर दीजिए। इसके अलावा आप चलती कॉल में कॉल रिकॉर्डिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर उसे चालू कर सकते हैं।

प्रश्न: सेटिंग से रिकॉर्डिंग कैसे चालू करें?

उत्तर: मोबाइल की सेटिंग में जाकर आपको कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दूसरे या तीसरे नंबर पर ही दिख जाएगा। इसके बाद आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर बटन को ऑन कर दीजिए। अब जब भी आप किसी को कॉल करेंगे तो वह आटोमेटिक शुरू हो जाएगी।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे? मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना फ्लेक्स प्रिंटिंग का बिज़नेस कैसे करें? जिम कैसे खोले? | नया जिम खोलने की लागत, मुनाफा व मशीनें