बिज़नेस लोन कैसे मिलेगा? बिजनेस लोन लेना है 2022

|| प्रधानमंत्री बिजनेस लोन, ज़िप लोन क्या है, बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट, बिजनेस लोन कैसे ले, बिज़नेस लोन इन बिहार, बैंक ऑफ़ इंडिया बिजनेस लोन, बिजनेस लोन लेना है 2022, ऑनलाइन बिज़नेस लोन ||

Business loan kaise lete hain, एक समय था जब लोग केवल नौकरी की ओर ही आकर्षित हो रहे थे लेकिन समय बदलने के साथ-साथ व्यक्ति के काम करने की इच्छा भी बदलने लगी हैं। अब हम में से कईयों की पसंद किसी ओर के लिए (Business loan kaise le) काम करने और उनका काम आगे बढ़ाने की बजाए खुद का बिज़नेस शुरू कर उसे आगे बढ़ाने का होता है। इसमें सबसे ज्यादा जिस चीज़ की जरुरत पड़ती है वह है पैसे (Business loan kaise milta hai) अर्थात बिज़नेस के लिए लिया जाने वाला लोन।

ऐसे में आप और हम में से कई लोगों के मन में कई तरह के प्रश्न उठते हैं कि आखिरकार बिज़नेस लोन क्या है, इसके लिए कैसे आवेदन किया (Business loan ki jankari) जाए, हमे बिज़नेस लोन कहा से मिल सकता है और इस पर लगने वाला चार्ज क्या हो सकता है इत्यादि। आपके इन सभी प्रश्नों व शंकाओं का समाधान आज के इस लेख में माध्यम से कर दिया जाएगा। आइए जाने बिज़नेस लोन कैसे लेते है और इसके लिए क्या-क्या किया जाता है।

बिज़नेस लोन क्या है? (Business loan kya hota hai)

बिज़नेस लोन लेने के लिए सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि आखिर ये बिज़नेस लोन होता क्या है। दरअसल बिज़नेस किसी व्यापार या बिज़नेस को शुरू करने या फिर पहले से ही शुरू हो चुके बिज़नेस को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से किसी अन्य व्यक्ति, संस्था या फर्म से ली जाने वाली धनराशि होती है।

इस धनराशी को कुछ शर्तों पर लिया जाता है जिसका भुगतान हमें एक निश्चित समय सीमा में या निश्चित अंतराल में किश्तों के रूप में करना होता है। इस धनराशि में हमे बिज़नेस के लिए जो कुल पैसा लिया है उसे लौटना होता है और साथ ही उसका ब्याज भी।

इस तरह किसी बिज़नेस को सुचारू रूप से किसी अन्य व्यक्ति या संस्था से लिए गए पैसे को एक निश्चित समय अवधि के लिए ब्याज पर लेना बिज़नेस लोन की श्रेणी के अंतर्गत आता है।

बिज़नेस लोन कैसे मिलेगा? बिजनेस लोन लेना है 2022

बिज़नेस लोन कैसे लेते है (Business loan kaise lete hain)

इसके लिए आपको कुछ जरुरी मापदंडों का पालन करना होता है और तभी आप बिज़नेस लोन के लिए आवेदन कर सकते है। यह जरुरी मापदंड हैं:

#1. अपने बिज़नेस का एक प्लान बनाए?

किसी भी व्यक्ति या संस्था से लोन लेने के लिए पहले आपको उन्हें अपने बिज़नेस के बारे में विस्तृत रूप से बताना होगा तभी आपको लोन मिल पाएगा। इसमें आपको उन सभी कारकों को सम्मिलित करना होगा जिसके लिए आपको लोन चाहिए। इनमे आते हैं:

  • आपका बिज़नेस पहले से है या आप कोई नया बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं
  • वह बिज़नेस किस प्रकार का है
  • उस बिज़नेस में आपको कितने रुपए की आवश्यकता होगी
  • आप किसतरह की सेवा या उत्पस उस बिज़नेस के तहत देंगे
  • आपके यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या व उनका वेतन
  • बिज़नेस को चलाने के लिए अन्य खर्चों का ब्यौरा
  • वर्ष के अंत में आपका लाभ कितना होगा
  • आप लोन से मिली रकम को कहां खर्च करेंगे इत्यादि।

तो यह कुछ चीज़े थी जिनका ध्यान आपको लोन लेने से पहले करना होगा। इसलिए कही भी लोन अप्लाई करने से पहले अपने बिज़नेस की एक रूपरेखा बनाए और सभी पॉइंट्स को सिलसिलेवार तरीके से लिखिए। इससे आपको यह लाभ होगा कि आपको लोन जल्दी भी मिल जाएगा और वो भी जितना आप चाहते है उतना। तो सबसे पहले अपने बिज़नेस का प्लान बनाए और उसे एक मूर्त रूप दे।

#2. आपका सिबिल स्कोर क्या है?

बिज़नेस लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए अन्यथा आपको लोन मिलने में बहुत दिक्कत हो सकती है। आपको आपके पुराने रिकॉर्ड के अनुसार एक सिबिल स्कोर दिया जाता हैं जिसमे आपके द्वारा पुराने दिए गए लोन और उन्हें चुकाने की अवधि, उसमे देरी या समय पर भरवाना, इत्यादि के अनुसार आपको एक स्कोर दिया जाता है।

यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा होता हैं तो आपको बिज़नेस लोन मिलने की संभावना अधिक होती हैं क्योंकि सामने वाले को विश्वास हो जाता है कि आप उसका लोन समय पर और सही तरीके से चुका देंगे। वही यदि आपका सिबिल स्कोर ख़राब है तो सामने वाला आपको बिज़नेस लोन देने से हिचकिचाएगा या कोई बहाने लगाएगा। ऐसे में अपने सिबिल स्कोर को हमेशा सही रखें।

#3. कहां से लेंगे बिज़नेस लोन?

आजकल लोन देने के लिए हर कोई तैयार रहता हैं और इसके लिए आपके मोबाइल पर समय-समय पर लोन लेने के लिए कॉल भी आते होंगे। इसलिए यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप कहां से लोन लेना चाहते हैं। आप चाहे तो किसी सरकारी योजना के तहत भी लोन ले सकते हैं क्योंकि भारत सरकार के द्वारा समय-समय पर देश के उद्यमियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लोन देने की कही योजनाएं चलायी जाती हैं।

इसके अलावा आप निजी बैंकों से भी लोन ले सकते हैं या फिर किसी अन्य संस्था या फर्म से भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह पूर्णतया आपके द्वारा लोन के लिए ली जाने वाली राशि, उस पर लगने वाला ब्याज व अन्य सुविधाओं पर निर्भर करता है।

#4. बिज़नेस लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज –

अब जब आप अपने बिज़नेस के लिए लोन लेने जा रहे हैं तो आपको सब दस्तावेज भी तैयार करके रखने होंगे। इसमें आपके घर का पता बताने वाले दस्तावेज, बिज़नेस के दस्तावेज, बैंक की स्टेटमेंट इत्यादि कई तरह के दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती हैं। इन सभी दस्तावेजों के बारे में आपको नीचे जानकारी दी जाएगी।

#5. बिज़नेस लोन के लिए शर्तें –

अब जब आप किसी से पैसे उधार पर ले रहे हैं या बिज़नेस लोन ले रहे हैं तो आपको उनकी सभी शर्तों का भी पालन करना होगा। यह शर्तें लोन चुकाने की अवधि, उस पर लगने वाला ब्याज,म मासिक या वार्षिक किश्तें, अन्य संबंधित नियम इत्यादि होंगे।

इसके लिए आपसे जरुरी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर लिए जाएंगे ताकि आपको लोन आसानी से मिल सके और आपके पास भी एक क़ानूनी दस्तावेज हो ताकि आप किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बच सके। इसलिए लोन लेने से पहले सामने वाली की शर्तों व सभी तरह के नियमों को ध्यान से देख ले ताकि बाद में ना पछताना पड़े।

बिज़नेस लोन लेने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स (Business loan ke liye document)

बिज़नेस लोन को लेने के लिए आपको जिन जरुरी डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ेगी उनकी लिस्ट इस प्रकार हैं:

  • आधार कार्ड: आजकल चाहे कुछ भी काम हो उसमे आधार कार्ड अनुवार्य कर दिया गया हैं। इसलिए यदि आपका आधार कार्ड नही बना हुआ हैं तो पहले इसे बनवा ले।
  • पैन कार्ड: पैसों से संबधित कोई भी काम हो चाहे आपको लोन लेना हो या किसी को देना हो या कोई अन्य पैसों से संबंधित चीज़, उसके लिए आपके पैन कार्ड का ही इस्तेमाल किया जाएगा।
  • आयकर रिटर्न: जब आप लोन लेने जाएंगे तब आपको अपना आय प्रमाण पत्र व इनकम टैक्स या आय कर भरने के डाक्यूमेंट्स भी संबंधित संस्था या फर्म को सौंपने होंगे। इसके आधार पर ही आपको लोन दिया जाना चाहिए या नही और कितना लोन दिया जाना चाहिए, निर्धरोत किया जाता है।
  • बिज़नेस का पता: अब आप जिस चीज़ के लिए लोन ले रहे हैं अर्थात आपका बिज़नेस तो वह कहां पर है, उसका एड्रेस क्या है, उसका क्षेत्रफल क्या है, क्या वह आपके घर पर है या कोई ऑफिस है या कोई अन्य जमीन। इन सभी के दस्तावेज भी आपको सौंपने होंगे।
  • बैंक की स्टेटमेंट: आप चाहे बिज़नेस लोन ले या अन्य कोई लोन, हर किसी में आपको अपने बैंक से पिछले 3 या 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट निकाल कर देनी होगी। इससे संबंधित व्यक्ति या संस्था को पता चलता है कि जिस बैंक में आपका खाता है, आप वहां से पैसों का लेनदेन या उस पर किस तरह से खर्चा करते है।
  • प्रॉपर्टी के दस्तावेज: आप जहाँ रहते हैं या जिस भी चीज़ के मालिक हैं जैसे कि यदि जिस घर में आप रहते हैं वह घर आपके नाम हैं या कोई अन्य प्रॉपर्टी भी आपके नाम हैं तो उन सभी के दस्तावेज भी आपको सौंपने होंगे।
  • एक गारंटी लेने वाला: यदि आप इतने सक्षम नही हैं कि आप अपनी प्रॉपर्टी या अपने द्वारा कमाए जाने वाले साधनों से लोन लेने की सुविधा में हो तो आप अपने पिता या किसी अन्य ऐसे व्यक्ति की गारंटी दे सकते हैं जो यह पक्का करता हैं कि यदि किसी कारणवश आप लोन चुका पाने में अक्षम होते हैं तो वह व्यक्ति उक्त लोन की राशि का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी’ होगा।

तो यह सब जरुरी डाक्यूमेंट्स थे जो आपको बिज़नेस लोन लेने के लिए देने होंगे। इसके अलावा, जहाँ से भी आप लोन ले रहे हैं, यह सब चीज़े उस पर भी निर्भर करती है कि वह आपसे किस तरह के और कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स मांगता है।

बिज़नेस लोन कौन देता है? Business loan kahan se le?

किसी बिज़नेस को बढ़ाना देने के उद्देश्य से आजकल भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी लोन देने के लिए कई तरह की योजनाएं (Business loan kahan milega) लेकर आई हैं। इसके अलावा आपको बैंकों, संस्थाओं व अन्य कई मध्यमो से लोन की सुविधा मिल सकती हैं। इनमे से कुछ प्रमुख हैं:

  • भारत सरकार
  • आपके राज्य की सरकार
  • निजी व कमर्शियल बैंक जैसे कि एक्सिस, आईसीआईसीआई या ऐडडीएफसी बैंक इत्यादि
  • बजाज फाइनेंस
  • पेटीएम
  • पैसा बाजार इत्यादि।

भारत सरकार के द्वारा बिज़नेस लोन के लिए योजनाएं (Business loan ke liye sarkari yojana)

वर्तमान भारत सरकार के द्वारा आपको बिज़नेस लोन प्रदान करने के लिए कई तरह की योजनाएं चलायी जा रही हैं। इनकी सहायता से नए उद्योगों व व्यापार को बढ़ाना देना तथा पुराने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए लोन दिया जाता है।

इसमें आप 50 हज़ार से लेकर 10 लाख तक का लोन सरकार से प्राप्त कर सकते हैं और वह भी बहुत ही कम ब्याज दर पर। इन योजनाओं में कुछ प्रमुख योजनाएं हैं:

इसी तरह की कई योजनाएं चालू हैं जिनका आप अपनी सुविधा के अनुसार लाभ उठा सकते हैं और कुछ जरुरी प्रक्रियाएं करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बिज़नेस लोन कैसे ले? Business loan kaise le?

इसके लिए जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि सबसे पहले अपने बिज़नेस का पूरा प्लान तैयार करे। इसमें आपके बिज़नेस की पूरी रूपरेखा आएगी और उसमे किये जाने वाले खर्चों व लाभ का ब्यौरा भी सम्मिलित होगा। इसे आप एक फाइल में तैयार कर लीजिए जिसमे आपके द्वारा शुरू किये जाने बिज़नेस या पुराने बिज़नेस का सबकुछ लिखा हो।

इसके अलाव आप लोन के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स को तैयार कर लीजिए। इमे आपकी बैंक की स्टेटमेंट, बिज़नेस का प्रमाण पत्र, सरकारी लाइसेंस, घर का पता, पैन कार्ड इत्यादि सभी तरह के जरुरी दस्तावेज शामिल होंगे। इसके अलावा जो अन्य डाक्यूमेंट्स चाहिए उन्हें भी तैयार करके रखिए।

अब आप इन सभी चीज़ों को लेकर संबंधित संस्था या बैंक के पास जाए और उनसे सब प्रक्रिया समझे। वे आपको लोन देने के लिए एक परचा देंगे और उसे भरने को कहेंगे। आपको इसमें दी गयी जानकारी के अनुसार आपको पूरा परचा भरना होगा। यदि आप किसी सरकारी योजना के तहत लोन लेना चाहते है तो उसके लिए पहले से ही कह दे ताकि आपको उसी से संबंधित लोन का परचा भरने को कहा जाएगा।

इसके लिए बैंक के अधिकारी आपकी सहायता करेंगे और आपको सब चीज़ों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। इसमें लोन कितने समय में मिल सकता है, उस पर क्या ब्याज लग सकता है, उसकी राशि कितनी होगी और अन्य संबंधित बातें। जब आप यह परचा भर ले तो उसे संबंधित बैंक अधिकारी को सौंप दे और अपने सभी जरुरी दस्तावेजों को भी सत्यापित करवा ले।

बैंक अधिकारी उनका सत्यापन करने के लिए कुछ दिनों का समय ले सकता है। एक बार आपके दस्तावेज सत्यापित हो गए तब बैंक की तरफ से आपको कॉल किया जाएगा और आपके लोन का स्टेटस बताया जाएगा। शायद बैंक के अधिकारी या सरकार की ओर से आपके बिज़नेस वाली जगह का आंकलन भी किया जाए और वे उस जगह को देखने भी आ सकते हैं। इसलिए इस चीज़ के लिए पहले से ही तैयार रहें क्योंकि इसमें कुछ गड़बड़ी हुई तो आपका लोन रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

सब सारी प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी तब आपके बैंक खाते में लोन की राशि स्थानांतरित कर दी जाएगी और आपको सूचना दे दी जाएगी। साथ ही लोन से संबंधित सभी सेवा एवं शर्तों की एक नोटबुक आपको दे दी जाएगी ताकि आपके पास भी अपने लोन से संबंधित सभी चीज़ों का एक क़ानूनी ब्यौरा हो।

बिज़नेस लोन कौन ले सकता है?

अब आपका प्रश्न होगा कि आखिरकार बिज़नेस लोन के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है। या फिर इसके लिए आपको क्या करना होगा। आइए जाने:

  • नए उद्यमी: यदि आपके पास एक अच्छा बिज़नेस प्लान हैं और उसे आप सही से समझा सकते हैं। साथ ही यदि सरकार या बैंक को आपके बिज़नेस पर विश्वास हो जाए और वे आश्वस्त हो जाए कि आपका बिज़नेस चलेगा ही चलेगा और आप सही समय पर उनके लोन की रकम चुका देंगे।
  • पुराने उद्यमी: यदि आपका बिज़नेस पहले से है और वह सही स्थिति में है लेकिन अब आपको उसे आगे चलाने या बढ़ाने के लिए और पैसों की आवश्यकता हैं जिसके लिए आप लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो भी आपको लोन मिलने की संभावना है।
  • महिला: महिलाओं के लिए तो हसकर भारत सरकार व कई राज्य सरकारों के द्वारा कई तरह की लोन की सुविधा दी जाती हैं ताकि उन्हें सक्षम बनाया जा सके और उनकी आगे बढ़ने में सहायता की जा सके। इसलिए यदि आप महिला हैं तो आपको लोन मिलने की संभावना बहुत अधिक हैं बस आपके पास एक अच्छा बिज़नेस प्लान भी हो।
  • यदि आप कोई एनजीओ चलते हैं और समाज सेवा का कार्य करते हैं तो भी आपको लोन मिलने की संभावना अधिक हैं। इसके लिए आपको अपने NGO का कार्य दिखाना होगा कि वह कैसे और किनके लिए कार्य करता है, उससे समाज की किस तरह से सहायता होती है और उसका आगे का क्या प्लान है।
  • पार्टनरशिप में भी लोन लिया जा सकता है। जैसे कि आप किसी के साथ मिलकर कोई बिज़नेस या स्टार्ट अप शुरू करने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आप दोनों मिलकर बिज़नेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में बैंक को भी आश्वासन मिल जाता है कि वह किसी एक व्यक्ति को लोन ना देकर एक संस्था या फर्म को लोन दे रहा है।

बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट (Business loan interest rate)

यह बात छोटी जरुर हैं लेकिन बिज़नेस लोन लेने में सबसे महत्वपूर्ण भी क्योंकि यही वह रकम होगी जिसे आपको मूलधन के अलावा ब्याज के तौर पर चुकाना होगा। उदाहरण के तौर पर आपने 1 लाख का लोन लिया हैं और उस पर 10 प्रतिशत का इंटरेस्ट रेट (Business loan ka interest kitna hai) लग रहा हैं तो आपको एक लाख 10 हज़ार उस निश्चित अवधि में चुकाने होंगे।

किंतु बिज़नेस लोन पर लगने वाली यह ब्याज दर एक सामान नही होती है और यह बहुत से कारकों पर निर्भर करती है। सामान्यतया बिज़नेस लोन पर लगने वाला इंटरेस्ट रेट 12 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत तक हो सकता है।

यह आपके द्वारा लोन लेने की राशि, उसको चुकाने की अवधि, इस योजना के तहत लोन लिया गया है, किस से लोन लिया गया है, किस कारण से लोन लिया गया है इत्यादि कई कारकों पर निर्भर करती है।

बिज़नेस लोन फॉर वीमेन (Business loan mahilaon ke liye)

जैसा की हमने आपको ऊपर ही बताया कि महिलाओं के लिए बुसिएन्स्स लोन लेना पुरुषों की अपेक्षा कही अधिक सरल व कम ब्याज दर वाला होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत सरकार व राज्य सरकारों के द्वारा महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने और उन्हें सक्षम बनाने के उद्देश्य से कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चलायी जाती हैं ताकि महिलाएं भी बिज़नेस के क्षेत्र में पुरुषों के बराबर आ सके।

इनमे से कुछ महिला आधारिक बिज़नेस लोन देने वाली योजनाओं के नाम हैं:

  • महिला समृद्धि योजना
  • महिला उद्यम निधि योजना
  • उद्योगिनी योजना
  • मुद्रा लोन स्कीम योजना
  • अन्नपूर्णा योजना

इसके अलावा विभिन्न बैंकों व संस्थाओं के द्वारा भी महिलाओं को लोन देने के लिए कई तरह की योजनाओं को लाया गया हैं। इसके अलावा महिला को लोन देने में कई नियमों में छूट भी दी गयी हैं ताकि वे आसानी से लोन प्राप्त कर सके।

Related FAQs

प्रश्न: बिजनेस लोन कितना मिल सकता है?

उत्तर: आपको बिज़नेस लोन 50 हज़ार रुपए से लेकर 10 लाख तक का मिल सकता हैं। हालाँकि यह पूर्ण रूप से आपके बिज़नेस पर ही निर्भर करता है।

प्रश्न: आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

उत्तर: विभिन्न तरह की योजनाओं व ऑनलाइन स्कीम के तहत आपको आधार कार्ड पर अधिकतम एक लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है।

प्रश्न: बिजनेस लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

उत्तर: बिज़नेस लोन लेने के लिए आपको अपना बिज़नेस प्लान, जरुरी डाक्यूमेंट्स व सब प्रक्रिया को पूर्ण करना होता है।

प्रश्न: बिजनेस के लिए कौन सा बैंक लोन देता है?

उत्तर: बिज़नेस लोन आप किसी भी बैंक से प्राप्त कर सकते हैं फिर चाहे वह सरकारी हो या निजी।

प्रश्न: बिना ब्याज का लोन कौन सा है?

उत्तर: प्रधानमंत्री द्वारा चलायी जा रही प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत बिना ब्याज का लोन लिया जा सकता है।

प्रश्न: तुरंत लोन कैसे प्राप्त करें?

उत्तर: तुरंत व जल्दी लोन प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन लोन को अप्लाई किजिय्र क्योंकि इसका प्रोसेस फ़ास्ट होता है।

प्रश्न: बिज़नेस लोन नहीं भरा तो क्या होगा?

उत्तर: बिज़नेस लोन नही भरने पर संबंधित व्यक्ति, बैंक या संस्था आपके ऊपर क़ानूनी कार्यवाही कर सकता है और आपकी संपत्ति भी जब्त कर सकता है।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

एक देश एक राशन कार्ड योजना नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना यूपी जनसंख्या कानून क्या है? मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव करने के 8 तरीके