(BELOW POVERTY LINE) बीपीएल क्या है? बीपीएल क्या होता है? जाने सम्पूर्ण जानकारी

भारत का संविधान सब नागरिकों को सम्मान अधिकार देकर उन्हें एक ही नजरिये से देखने का काम करता है। फिर वह व्यक्ति चाहे किसी भी धर्म, जाती, लिंग आदि का हो। इसी श्रेणी में भारत में अनेक वर्ग के लोग अपना जीवन व्यापन करते हैं, इन्ही में से एक है। बीपीएल वर्ग के लोग (BELOW POVERTY LINE) यानी इस में वह लोग अंकित किये जाते हैं। जो गरीबी रेखा के निचले स्तर पर आते हैं। यह लोग आर्थिक रूप से काफी हद तक कमजोर होते हैं। जिस के पीछे अनेक कारण हो सकते हैं।

( BELOW POVERTY LINE) बीपीएल क्या है, जाने सम्पूर्ण जानकारी

इन लोगों का जीवन काफी मुश्किलों से हो कर गुजरता है। न तो इन लोगों के पास खाने के लिए पर्याप्त भोजन होता है। और ना ही रहने के लिए कोई स्थाई जगह। इन्हीं लोगों की मुश्किलों को दूर करने के लिए भारतीय सरकार ने इन लोगों को समाज में बीपीएल वर्ग की श्रेणी में जोड़ दिया है। जिस के तहत सरकार इन लोगों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करती है। आइये जानते हैं। BPL = BELOW POVERTY LINE से संबंधित पूरी जानकारी कि कौन लोग इस के अंतर्गत आते हैं। व सरकार द्वारा इन्हे किस प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं:-

बीपीएल क्या है? WHAT IS BELOW POVERTY LINE –

BPL का फुल फॉर्म BPL = BELOW POVERTY LINE होता है। इस तरह BPL से तात्पर्य गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यापन करने वाले परिवारों से है। इन्ही परिवारों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए सरकार इन्हे कुछ बुनियादी चीजों का सहारा देती है। जिस से वह लोग अपना और अपने परिवार का आसानी से पालन पोषण कर सके। सरकार द्वारा इन लोगों को कुछ मुख्य वस्तुएं दी जाती है। जैसे खाना,मकान की सुरक्षा, जमीन, ग्राहक सेवा, शिक्षा आदि। लेकिन इसके लिए इन लोगों बीपीएल कार्ड बनवाना अनिवार्य होता है।

बीपीएल कार्ड बनवाना है। बेहद जरूरी –

BPL Card बनवाने के लिए लोगों को अपने क्षेत्र के ग्राम पंचायत, नगरपालिका, जनपद, या कार्यपालिका आदि सरकारी महकमों से बीपीएल कार्ड से संबंधित फार्म लेना होता है। साथ ही यह फॉर्म बाजार में भी उपलब्ध है। व ऑनलाइन भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इस फॉर्म में व्यक्ति को सभी औपचारिक जानकारियों को सही तरिके से भरना पड़ता है। जैसे सालाना परिवार की आय, परिवार के सभी सदस्यों के नाम उनकी उम्र, अपना स्थाई पता आदि। आप के द्वारा दी जाने वाली सभी जानकारियां ही सुनिश्चित करती हैं। कि आप BPL कार्ड के लिए उपयुक्त हैं, या नहीं।

अगर आप ने जो भी जानकारी दी है। व वह पूर्ण रूप से सही है। तो सरकारी कर्मचारी आप के आवेदन फॉर्म को स्वीकार कर लेता है। व कुछ ही दिनों या ज्यादा से ज्यादा दो महीनों के भीतर आप अपने BPL कार्ड को न्यायपालिका, ग्राम पंचायत आदि के कार्यलयों से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इस वर्ग के अंतर्गत आते हैं। तो ही बीपीएल कार्ड के लिए आवेदन करें अन्यथा आप को भविष्य में क़ानूनी लफड़ों को भी झेलना पड़ सकता है।

बीपीएल कार्ड के लिए आवेदनकर्ता द्वारा दिए जाने वाले दस्तावेज –

BPL कार्ड धारक को आवेदन के दौरान कई महत्वपूर्ण कागजों को जमा करवाना पड़ता है। जो कुछ इस प्रकार है।:-
आय प्रमाण पत्र:- व्यक्ति को आवेदन के समय अपने पुरे परिवार की सलाना आय का प्रमाण देना होता है। क्यों की आप की आय यह निर्धारित करती है। कि बीपीएल कार्ड बनवाने योग्य है, या नहीं –

2) सम्पूर्ण परिवार के सदस्यों की जानकारी के लिए आधार कार्ड या राशन कार्ड आदि। जिसमें उनका नाम और उम्र को दर्शाया गया हो।

3) नागरिकता का प्रमाण पत्र :- भारत के हर राज्य के गांव और शहर में इस कार्ड को दिखा कर ही व्यक्ति बीपीएल कार्ड की सुविधा प्राप्त कर सकता है। जिस के लिए उन्हें अपने आवेदन के दौरान अपने क्षेत्र के लिए नागरिकता का प्रमाण पत्र से जुड़ा दस्तावेज भी जमा करवाना पड़ता है।

4) फोटो :- व्यक्ति को फॉर्म भरने के लिए उस पर दो फोटो भी लगवानी होती है।

बीपीएल कार्ड की पात्रता | BPL के अंतर्गत होंगे ये लोग शामिल –

सरकार द्वारा एक मापदंड तैयार किया गया है। जिस के तहत ही व्यक्ति को बीपीएल की सूची में शामिल किया जा सकता है : –

सालाना आय :- बीपीएल कार्ड का लाभ केवल वे ही व्यक्ति ले सकते हैं। जिनकी सालाना आय मात्र 20,000 या उस से कम होती है।

52 में 17 अंक :- सरकार लोगों को कुछ अंकों के द्वारा मापने का काम करती है। जिससे यह ज्ञात होता है। कि व्यक्ति आर्थिक रूप से कितना मजबूत है। व अगर किसी परिवार को 52 अंकों में 17 या उस से कम अंक होते हैं। उन्हें ही बीपीएल कार्ड दिया जायेगा।

BPL की जारी लिस्ट में देखे नाम –

जिस भी आवेदनकर्ता ने अपना नाम बीपीएल लोगों की सूची में देखना है। वह कार्यलयों के साथ साथ ऑनलाइन भी देख सकते हैं। इसके लिए हर राज्य में अलग अलग वेबसाइट तैयार की गयी हैं। आप को अपने राज्य की वेबसाइट को खोलना है। उसके बाद अपना नाम और कार्ड नंबर डालना होगा। जिस से आप की राज्य के सभी BPL धारकों के नाम सामने आ जायेंगे व आप अपना नाम भी आसानी से देख सकते हैं।

सभी राज्यों की लिस्ट यहाँ से देखें – अपने मोबाइल से ऑनलाइन RATION CARD LIST 2019 कैसे चेक करे? अन्त्योदय, बीपीएल, एपीएल

BPL कार्ड के फायदे : –

सरकार ने बीपीएल कार्ड धारकों के लिए कई सुविधाएं देने का निर्णय लिया हुआ है। जिस से यह लोग अपना जीवन सरलता से व्यतीत कर सकने में सक्षम हो सकें।

1) चावल :- इन लोगों को 3 से 4 रूपए की एक किलो की दर से हर महीने सरकार द्वारा चावल मोहिया करवाया जाता है।

2) अनाज :- रसोई का सबसे मुख्य चीज अनाज भी बीपीएल कार्ड धारकों को 2रूपए किलों के हिसाब से दिया जाता है।

3) कैरोसिन तेल :- चूल्हा जलाने के लिए सरकार इन लोगों को कैरोसिन तेल भी प्रदान करती है।

4) नमक और दाल :- इन लोगों को बहुत ही कम दाम पर दाल और नमक भी दिया जाता है।

5) चिकित्सा में राहत :-

अगर कोई बीपीएल धारक किसी भी तरह की बिमारी से पीड़ित होता है। तो वह अपने कार्ड की सहायता से किसी भी सरकारी हस्पताल में कम पैसों में इलाज करवा सकता है।

6) शिक्षा में लाभ :- सरकार ने इन परिवारों के बच्चों को बेहतरीन शिक्षा देने के लिए सरकारी शिक्षा संस्थानों में फीस में भी बहुत राहत दी हुई है।

7) बैंक लोन में सुविधा :- बीपीएल धारक किसी भी सरकारी बैंक से लोन प्राप्त कर सकता है। जिसे वह अपने किसी भी निजी काम में उपयोग करने योग्य होता है। सरकार द्वारा बैंकों को यह निर्देश दिए गए हैं। कि वह सामान्य ब्याज दर से कम ब्याज दर पर बीपीएल कार्ड धारकों को लोन देगी।

बीपीएल कार्ड कैसे बनवाएं –

बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए आप २ तरीके से अप्लाई कर सकतें हैं – ऑनलाइन, ऑफलाइन । ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको अपने राज्य की खाद्य एंव रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। हालाँकि कुछ राज्यों को छोड़कर अब ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको किसी नजदीकी जनसेवा केंद्र जाना होगा। राशन वितरण में भ्रष्टाचार को ख़त्म करने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है। ताकि फर्जी राशन कार्ड न बन सके।

इसके साथ ही आप ऑफलाइन में डायरेक्ट अपने जिले के खाद्य एंव रसद विभाग में जाकर राशन कार्ड फॉर्म जरुरी दस्तावेज के साथ जमा कर सकतें हैं। यदि आप पात्र होगें तो आपका राशन कार्ड बन जायेगा।

दोस्तों, इस लेख में आप को बीपीएल क्या है? बीपीएल क्या होता है? BPL से जुडी सभी जानकारी दी गयी है। जिसका लाभ आप अपने दैनिक जीवन में उठा सकते हैं। इस विषय से संबंधित अगर आप के पास कोई अन्य जानकारी या सवाल है। तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों के जवाब देंगे साथ ही अगर आप को यह जानकारी पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।। धन्यवाद।।

Spread the love

2 thoughts on “(BELOW POVERTY LINE) बीपीएल क्या है? बीपीएल क्या होता है? जाने सम्पूर्ण जानकारी”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।