बीजेपी ज्वाइन कैसे करें? बीजेपी के सदस्य कैसे बनें?

|| भाजपा सदस्यता टोल फ्री नंबर, भाजपा सदस्यता के लाभ, BJP Party Join kaise kare, BJP membership card login, बीजेपी कार्यकर्ता कैसे बने 2022, बीजेपी सदस्यता कार्ड डाउनलोड, बीजेपी मेम्बरशिप कार्ड डाउनलोड 2022, बीजेपी सदस्यता नंबर UP ||

बहुत से युवा ऐसे होते हैं, जिनकी डाक्टरी, इंजीनियरिंग आदि क्षेत्रों में अधिक दिलचस्पी नहीं होती। हालांकि वे समाजसेवा में खूब रूचि लेते हैं। इन लोगों में लीडरशिप क्वालिटी होती है, ऐसे में इन लोगों का करियर राजनीति में जाकर भी खूब चमकता है। आपने ऐसे बहुत से उदाहरण देखे होंगे, जहां छात्र राजनीति से शुरू कर युवा किसी राज्य के मुख्यमंत्री तक बन गए।

बहुत से लोगों को संगठन के भीतर कार्य करने में मजा आता है। वे लोग किसी भी पार्टी का संगठन बतौर सदस्य ज्वाइन कर लेते हैं और बड़े कार्यकर्ता बनकर उभरते हैं। पार्टी की रीति-नीति को आम आदमी तक पहुंचाते हैं। यदि आपका मन भी लोगों की सेवा एवं सार्वजनिक जीवन में खूब रमता है तो आप भी किसी भी पार्टी के सदस्य बनकर अपनी महत्वाकांक्षाएं पूरी कर सकते हैं। बीजेपी देश की बड़ी राजनीतिक पार्टी है।

बहुत से युवा इससे जुड़कर कार्य करना चाहते हैं, लेकिन नहीं जानते कि वे इसकी सदस्यता कैसे ले सकते हैं। ऐसे ही युवाओं के लिए आज की पोस्ट हाजिर है। इसमें हम बताएंगे कि बीजेपी के सदस्य कैसे बनें? (how to be a member of BJP?) आइए, शुरू करते हैं-

बीजेपी क्या है? इसकी स्थापना कब हुई? (What is BJP? When it was formed?)

दोस्तों, बीजेपी इस समय देश की प्रमुख राजनीतिक पार्टी (national political party) है। इसका सदस्य बनने से पहले आपको इस पार्टी का बैक ग्राउंड (background) जान लेना बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि बीजेपी (BJP) की फुल फार्म (full form) भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya janta party)है। इसे भाजपा भी पुकारा जाता है।

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि बीजेपी की स्थापना आज से करीब 42 वर्ष पूर्व 6 अप्रैल, 1980 को हुई। दरअसल, भारत में श्यामा प्रसाद मुखर्जी (Shyama Prasad Mukherjee) ने 1951 में भारतीय जनसंघ (Bhartiya jansangh) की स्थापना की थी।1977 में इमरजेंसी (emergency) खत्म हुई तो जनता पार्टी (Janta party) के निर्माण के लिए जनसंघ का दूसरे दलों के साथ विलय हो गया।

जनसंघ ने 1977 के आम चुनाव (general election) में कांग्रेस (congress) को शिकस्त देकर सरकार बनाई। लेकिन तीन साल तक सरकार चलाने के पश्चात 1980 में जनता पार्टी विघटित हो गई और जनसंघ की ही तर्ज पर 1980 में भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya janta party) का गठन किया गया।

बीजेपी ज्वाइन कैसे करें? बीजेपी के सदस्य कैसे बनें?

भाजपा का सदस्य बनने के लिए आवश्यक योग्यता क्या है? (What is the necessary qualification to be a member of BJP?)

दोस्तों, भाजपा ने अपना सदस्य बनने के लिए केवल उम्र संबंधी बाध्यता रखी है, इसके अतिरिक्त अन्य कोई योग्यता का निर्धारण पार्टी की ओर से सदस्य बनाने के लिए नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि 18+ उम्र का कोई भी व्यक्ति भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर सकता है। उसकी शिक्षा कोई भी हो, वह किसी भी शहर का रहने वाला हो, उसका व्यवसाय कुछ भी हो, वह बेहद आसानी से भाजपा का सदस्य बन सकता है।

भाजपा की आनलाइन सदस्यता कैसे लें? (How to avail online membership of BJP?)

भाजपा का सदस्य बनने के लिए आनलाइन अप्लाई (online apply) कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त मिस्ड काल (missed call) दे सकते हैं। चाहें तो आफलाइन (offline) भी सदस्यता फार्म (membership) भरकर इस पार्टी के सदस्य बन सकते हैं। सबसे पहले आपको बताते हैं कि आप इसके आनलाइन सदस्य कैसे बन सकते हैं। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • इसके लिए आपको सबसे पहले https://www.bjp.org/membership/hi लिंक पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फार्म खुल जाएगा।
भाजपा की आनलाइन सदस्यता कैसे लें? (How to avail online membership of BJP?)
  • इसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी (personal details) जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरनी होगी।
  • आपके दिए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) आएगा। आपको अपने नंबर को वेरिफाई (verify) करना होगा।
  • इसके साथ ही अपनी जानकारी सही होने की घोषणा पर भी टिक (tick) करना होगा।
  • इसके बाद next के option पर क्लिक कर दें।
  • अब आपसे पूछा जाएगा कि आप मेंबर (member) बनना चाहते हैं या वाल्यंटियर (volunteer)।
  • आपको member के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
भाजपा की आनलाइन सदस्यता कैसे लें? (How to avail online membership of BJP?)
  • अब आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप भारतीय नागरिक (indian citizen) हैं? आपको हां पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने जेंडर (gender) पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी फोटो अपलोड (photo upload) करनी होगी। ध्यान रखें कि आपकी फोटो केवल जेपीजी/पीएनजी (jpg/png) फारमेट (format) में हो और फोटो साइज 2mb से अधिक न हों।
  • इसके पास अपनी जन्म तिथि (date of birth) बाक्स (box) में दर्ज करें।
  • अब अपने आवासीय पते (residential details) की डिटेल भरें। राज्य, जिला, विधानसभा क्षेत्र एवं पिनकोड का चुनाव करें।
  • यहां भी आपको घोषणा करनी होगी कि आप रेगुलर पार्टी अपडेट (regular party update) हासिल करने के इच्छुक हैं।
  • इसके बाद रजिस्टर (register) के आप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपसे आपकी दी गई जानकारी कन्फर्म (confirm) करने को कहा जाएगा।
  • इसको कन्फर्म करने के बाद आपका फार्म सबमिट (submit) हो जाएगा और लाॅगिन (login) से संबंधित आईडी, पासवर्ड के साथ इससे संबंधित मैसेज आपकी ईमेल आईडी (email id) पर भेज दिया जाएगा।
  • अब कभी भी आप अपनी लाॅगिन आईडी एवं पासवर्ड (login id and password) से वेबसाइट (website) में लाॅगिन (login) कर अपना मेंबरशिप कार्ड डाउनलोड (membership card download) कर सकते है।

केवल एक मिस्ड काॅल से भाजपा के सदस्य कैसे बनें? (How to be a BJP member by just a missed call?)

भाजपा ने अपना सदस्य बेस (member base) बढ़ाने के लिए इस तरीके का भी इस्तेमाल किया है। यह विधि बेहद आसान है। इसमें आपका एक रूपया भी खर्च नहीं होता। आपको केवल एक मिस्ड काॅल (missed call) मारनी होती है।

यह मोबाइल नंबर 07820078200 है। जैसे ही आप इस पर काॅल करते हैं, वह स्वतः कट जाती है। इस प्रकार यह पार्टी सदस्य बनने का एक बहुत ही आसान तरीका है।

भाजपा के कार्यालय में जाकर भी सदस्यता ले सकते हैं (you can be a member by filling the form in party office)

यदि आप आनलाइन सदस्यता (online membership) नहीं लेना चाहते तो अपने शहर में स्थित भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में जाकर भी पार्टी की सदस्यता ले सकते हैं। यहां कार्यालय प्रमुख आपसे एक सदस्यता आवेदन फार्म (membership application form) भरवाएंगे।

इसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी (personal details) के साथ ही मोबाइल नंबर (mobile number) भरना होगा। इसके पश्चात वह सदस्यता स्लिप (membership slip) आपको दे देगा। इसमें आपका मेंबरशिप नंबर भी लिखा होगा।

Download Membership Application Form

क्या मेंबर बनाने के लिए बीजेपी की ओर से कोई शुल्क लिया जाता है? (Is there any fee to be a member by BJP?)

साथियों, सदस्यता शुल्क (membership fee) के बतौर भारतीय जनता पार्टी ने केवल 5 रूपये की मामूली सी फीस रखी है। इस राशि से किसी की जेब पर कोई बोझ नहीं पड़ता।

यद्यपि कोई व्यक्ति पार्टी से वाल्यंटियर यानी स्वयंसेवी के तौर पर जुड़ता है तो उसे बतौर फीस 100 रूपये का भुगतान करना पड़ता है। आपको बता दें दोस्तों भाजपा की वेबसाइट (website) पर सहयोग राशि का भी आप्शन उपलब्ध है।

यदि कोई धन देकर पार्टी की सहायता करना चाहता है तो इसके जरिए कर सकता है। देश में ऐसे बहुत बड़े-बड़े व्यवसायी/उद्योगपति हैं, जो पार्टी को करोड़ों का चंदा बतौर सहयोग राशि प्रदान करते हैं। इसी पैसे से पार्टी चुनाव लड़ती है। पार्टी कार्यालय खड़ा करती है एवं उसके लिए सुविधाएं जुटाती है।

यदि सदस्य बनने में किसी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कहां संपर्क करें? (Where to contact if anyone has any problem regarding membership?)

यदि आप भाजपा के सदस्य बनना चाहते हैं और आपको किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप फोन नंबर 011-23500200 पर सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक फोन करके बता सकते हैं।

यदि आप चाहें तो टीम भाजपा (team BJP) के सपोर्ट सेल (support cell) की ईमेल आईडी पर मेल भी भेज सकते हैं। इसकी मेल आईडी support.member@bjp.org है। इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो पार्टी के बारे में सारी जानकारी आप पार्टी की वेबसाइट www.bjp.org जी से भी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या पार्टी सदस्य बनाने के लिए कोई सदस्यता अभियान भी चलाती है? (Does party run any campaign for membership?)

मित्रों, जैसा कि हमने आपको बताया कि भाजपा देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है, इसका अर्थ है कि इसका मेंबर बेस बहुत विशाल है। यह भी सच है कि समय समय पर पार्टी सदस्य बनाने के लिए अभियान भी चलाती है। विशेषकर चुनाव के समय उसकी ओर से विशेष अभियान चलाए जाते हैं।

जैसे 2019 का चुनाव याद कर लीजिए। उस समय भाजपा ने मोदी 2.0 के लिए भी विशेष अभियान चलाया था। संगठन पर्व सदस्यता अभियान नाम से यह अभियान 6 जुलाई से 11 अगस्त तक चला था।

उस समय पार्टी की ओर से एक विशेष टोल फ्री मोबाइल नंबर (toll free mobile number) 8980808080 भी जारी किया था, जिस पर काॅल करके भाजपा की सदस्यता ली जा सकती थी।

वर्तमान में भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन है? (At present who is the national president of BJP?)

साथियों, आपको जानकारी दे दें कि वर्तमान में जगत प्रकाश नड्रडा भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। उन्हें पार्टी संगठन के कार्य में महारत हासिल है। उनके अलावा राममाधव, कैलाश विजयवर्गीय, भूपेंद्र यादव, अरूण सिंह, मुरलीधर राव और रामशंकर कठेरिया पर महासचिव पद की जिम्मेदारी है।

वर्तमान में पार्टी का मुख्यालय नई दिल्ली (New Delhi) में दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर है। पार्टी का प्रकाशन कमल संदेश है। वहीं, इसके ध्वज का रंग भगवा एवं हरा रखा गया है।

बीजेपी प्राथमिक सदस्यता के मामले में दुनिया में किस स्थान पर है? (In case of primary membership bjp is at which place?)


साथियों, बीजेपी को प्राथमिक सदस्यता (primary membership) के मामले में दुनिया का सबसे बडा दल माना जाता है। वहीं, भारतीय संसद एवं राज्य विधानसभाओं में प्रतिनिधित्व की बात करें तो इस समय भारतीय जनता पार्टी हमारे देश भारत की सबसे बड़ी पालिटिकल पार्टी है।

वर्तमान में देश में लोकसभा की 303 सीटों पर भाजपा का कब्जा है। यदि बात राज्य सभा की करें तो 93 सीटें इसके पास हैं। पार्टी हिंदू राष्ट्र, राष्ट्रवाद, की अवधारणा का अनुसरण करती है।

वर्तमान में बीजेपी के कितने सदस्य हैं? (At present how many members does BJP has?)

मित्रों, यदि वर्तमान में भाजपा के सदस्यों की बात की जाए तो उनकी संख्या इतनी है कि दुनिया के आठ देशों की जनसंख्या (population) इससे कम है। जी हां, दोस्तों, आपको यह सुनकर बेशक आश्चर्य हो रहा हो, लेकिन यह बात बिल्कुल सच है।

आपको बता दें कि आज से तीन वर्ष पूर्व जब बीजेपी ने संगठन पर्व अभियान चलाया था, उस वक्त इसकी सदस्य संख्या 11 करोड़ थी और माना यह जा रहा था कि यह जल्द ही 18 करोड़ सदस्यों का आंकड़ा पार कर लेगी। यही हुआ भी। इस समय भाजपा के 18 करोड़ से भी अधिक सदस्य हैं।

भाजपा समय समय पर डोर टू डोर अभियान चलाकर भी सदस्य बनाती है (bjp runs door to door campaign to make members time to time)

भाजपा नए सदस्य बनाने के लिए अपनी पुरानी रणनीति (old strategy) का भी प्रयोग करती है। उसके कार्यकर्ता डोर टू डोर (door to door) जाकर लोगों से संपर्क (contact) करते हैं और उनसे सदस्यता फार्म भरवाते हैं। वह आन द स्पाट (on the spot) लोगों से मिस्ड काॅल करवाकर भी उन्हें अपने संगठन में शामिल करते हैं।

माना यह जाता है कि वर्तमान में तमाम राजनीतिक संगठनों में जितने समर्पित कार्यकर्ता भाजपा के पास हैं, उतने किसी भी दूसरी पार्टी के पास नहीं है। भाजपा को चुनाव के दौरान इन समर्पित कार्यकर्ताओं की वजह से लाभ भी मिला है। देश के अधिकांश राज्यों में भाजपा की सरकार है। वहां भगवा ध्वज लहरा रहा है।

जहां भाजपा का ज्यादा आधार नहीं, वहां भी खूब सदस्य बन रहे (where BJP does have good ground, there too it is attracting a lot of people to be members)

भाजपा के साथ अच्छी बात यह है कि उसने उन राज्यों में भी सदस्य बनाने के लिए कवायद छेड़ी है, जहां उसका कोई बड़ा आधार नहीं। जैसे बंगाल, जम्मू-कश्मीर एवं अन्य पूर्वोत्तर राज्य।

यहां भी नए लोग पार्टी से बतौर सदस्य खूब जुड़ रहे हैं। पार्टी अब कोशिश यह कर रही है कि जो भी लोग सदस्य बने हैं, वे सक्रिय सदस्य (active member) की श्रेणी में आ जाएं ताकि पार्टी उनका सकारात्मक लाभ आवश्यकता के समय ले सके।

भाजपा का पूरा नाम क्या है?

भाजपा का पूरा नाम भारतीय जनता पार्टी है।

भाजपा की वेबसाइट का एड्रेस क्या है?

भाजपा की वेबसाइट का एड्रेस www.bjp.org है।

अभी भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन है?

अभी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हैं।

भाजपा का सदस्य कैसे बन सकते हैं?

भाजपा का सदस्य बनने के लिए आप आनलाइन/आफलाइन आवेदन कर सकते हैं। चाहें तो मिस्ड काॅल के जरिए भी सदस्यता ले सकते हैं।

क्या भाजपा का सदस्य बनने के लिए कोई फीस भी चुकानी पडती है?

आनलाइन मेंबरशिप में कोई फीस नहीं रखी गई है, जबकि आफलाइन सदस्य बनने के लिए 5 रूपये की बेहद मामूली सी फीस रखी गई है।

भाजपा की स्थापना कब हुई?

भाजपा की स्थापना 6 अप्रैल, 1980 को हुई।

भारतीय जनसंघ का गठन कब हुआ?

भारतीय जनसंघ का गठन 1951 में हुआ था।

यदि भाजपा का सदस्य बनने में कोई मुश्किल आए तो कहां संपर्क कर सकते हैं?

इसके लिए सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक 011-23500200 फोन नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

दोस्तों, हमने आपको सरल शब्दों में जानकारी दी कि आप भाजपा के सदस्य कैसे बन सकते हैं। यदि आपका इस पोस्ट के संबंध में कोई सवाल है तो आप उसे नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके हम तक पहुंचा सकते हैं। आपकी प्रतिक्रियाओं एवं सुझावों का हमें हमेशा की भांति इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 पंजीकरण, आवेदन फॉर्म, राशन कार्ड के नए नियम 2022 | New Ration Card Rules 2022 आरएएस अधिकारी बनने के लिए क्या करें? RAS Officer Kaise Bane? घर बैठे एसडीएम से शिकायत कैसे करें? डिजिटल रेप क्या होता है? एक्ट, सजा, नियम-कानून