बिस्कुट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते | Biscuit Making Business in Hindi

|| बिस्कुट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?, बिस्कुट बनाने के बिजनेस में कमाए लाखों, जाने सभी जानकारियां, बिस्कुट बनाने के व्यवसाय के लिए बिजनेस प्लान , Biscuit Making Business in Hindi, बिस्कुट बनाने के व्यवसाय में लगने वाली आवश्यक मशीने, Necessary machines used in the business of making Biscuits in Hindi, Biscuit banane ka business kaise kare ||

Biscuit Making Business in Hindi :- चाय के साथ बिस्कुट भारत और दुनिया भर में सबसे अधिक पसंदीदा किया जाने वाला स्नैक्स है। हर आयु वर्ग के लोगों को बिस्कुट खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है, जो शहर या गांव की हर दुकान में सस्ती कीमत पर उपलब्ध होते (Biscuit banane ka business kaise kare) है। बिस्कुट एक बहुत ही स्वादिष्ट नाश्ता होता है जो विभिन्न प्रकार के स्वाद, आकार, विविधता में आता है।

बिस्कुट और कुकीज एक बहुत ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय खाद्य पदार्थ हैं। इसके अतिरिक्त, जनसंख्या का एक बहुत बड़ा हिस्सा अभी भी ताजा बेक्ड बिस्कुट खाना पसंद करता है। यदि आप बेकिंग पसंद करते हैं और खाद्य प्रसंस्करण में क्षेत्र में गहरी रुचि रखते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक है। इसके अलावा, यह एक आर्थिक रूप से आकर्षक उद्यम (Cost and Investment for Biscuit Making Business) है। मूल रूप से, बिस्कुट निर्माण पारंपरिक बेकरी उद्योग के अंतर्गत आता है। अगर आपके पास अपने घर में थोड़ी जगह है तो आप घर बैठे बिस्कुट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

यदि आप उद्यमी हैं और अपनी नौकरी के साथ-साथ एक लाभदायक लघु व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं या यदि आपके पास नौकरी नहीं (Required license and registration for the business of Making Biscuits) है, लेकिन कम निवेश के साथ पूर्ण सरकारी समर्थन के साथ एक अनूठा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप बिस्कुट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Contents show

बिस्कुट बनाने के बिजनेस में कमाए लाखों, जाने सभी जानकारियां (Biscuit Making Business in Hindi)

आप बहुत कम पैसे में घर बैठे पग बिस्कुट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और आप कम से कम 25,000 रुपए से 35,000 रुपए प्रति माह कमा भी सकते हैं। बिस्कुट बनाने के व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि यह व्यवसाय किसी भी तरीके से प्रभावित नहीं होगा, इसमें नुकसान की संभावना लगभग न के बराबर ही है।

बिस्कुट बनाने का बिजनेस एक ऐसे स्टार्टअप के लिए एकदम सही है जो एक छोटे पैमाने का व्यवसाय शुरू करना चाहता है। महामारी के दौरान भारतीय कारोबार ने कई रिकॉर्ड तोड़े। अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप भी इस प्रॉफिटेबल बिजनेस में उतर सकते हैं।

बिस्कुट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते Biscuit Making Business in Hindi

भारत सरकार भी बिस्कुट निर्माण व्यवसाय शुरू करने में सहयोग कर रही है। 8 अप्रैल, 2015 को भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक योजना, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत आपको आसानी से किसी भी बैंक से बिजनेस के लिए धन प्राप्त हो सकता है।

जैसा कि हम जानते हैं कि भारतीय बाजार में बिस्कुट की हमेशा मांग रहती है। यहां तक ​​​​कि COVID-19 महामारी के दौरान, जब अन्य व्यवसाय घाटे में थे, दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले बिस्कुट ब्रांड पारले जी बिस्कुट की इतनी बिक्री हुई है। ऐसे में बिस्कुट बनाने का व्यवसाय स्थापित करना एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

बिस्कुट बनाने के व्यवसाय के लिए बिजनेस प्लान (Business Plan for Biscuit Making Business in Hindi)

बिस्कुट बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले किसी भी व्यक्ति को यह सलाह दी जाती है कि आप अपने आस-पास के इलाके के बाजार में रिसर्च करें। पहचानें कि आपके क्षेत्र में किस प्रकार के उत्पाद सर्वाधिक लोकप्रिय हैं। क्योंकि आपको स्थानीय लोगों के स्वाद और पसंद के अनुसार बिस्कुट और कुकीज़ का उत्पादन करना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप किस प्रकार के बिस्कुट का उत्पादन करना चाहते हैं। इन बातों के अनुसार आपको अपने व्यवसाय के लिए एक बिजनेस प्लान तैयार करना होगा। इस बिजनेस प्लान में आपको उपकरण लागत, कच्चे माल और मार्कटिंग लागत आदि को शामिल करना चाहिए।

आपको एक मार्केटिंग प्लान भी बनाना होगा। आप अपने उत्पाद का प्रचार कैसे करेंगे। आपके लक्षित दर्शक कौन से जनसांख्यिकी हैं? आप उत्पाद को कैसे पैक और वितरित करने जा रहे हैं? इन सभी बातों को ध्यान से निर्धारित करें और एक सटीक बिजनेस प्लान को तैयार करें।

बिस्कुट बनाने के व्यवसाय के लिए लागत और निवेश (Cost and Investment for Biscuit Making Business in Hindi)

जहां तक खर्च का सवाल है, बिस्कुट और कुकी बनाने का व्यवसाय काफी लचीला व्यवसाय है। आप बहुत कम पूंजी निवेश के साथ घर पर बिस्कुट बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। प्रारंभ में, इस व्यवसाय के लिए आप अपनी मौजूदा रसोई और उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि कुछ महत्वपूर्ण उपकरणों की खरीदारी में आपको धन का निवेश करना होगा। इसके अतिरिक्त, कच्चे माल की खरीद और उपभोग्य सामग्रियों की पैकेजिंग में भी निवेश की आवश्यकता होती है।

एक व्यक्ति कम से कम 6,000 रुपए में घर का बना कुकी व्यवसाय शुरू कर सकता है। यह आपको केवल बिस्कुट और कुकीज़ का एक छोटा बैच बनाने के लिए पर्याप्त आपूर्ति प्रदान करेगा। यदि आप अपने व्यवसाय को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं, तो एक स्वचालित बिस्कुट बनाने की मशीन खरीदें। एक यूनिट की कीमत करीब छह लाख है। वास्तविक निर्माण प्रक्रिया के अलावा, आपको लगभग 2,000 रुपए से पैकेजिंग और मार्केटिंग के लिए 3,000 रुपए लगाने होंगे।

बिस्कुट बनाने के व्यवसाय में लगने वाली आवश्यक मशीने (Necessary machines used in the business of making Biscuits in Hindi)

मोटे तौर पर, आप अपने व्यवसाय को अर्ध-स्वचालित या पूर्ण स्वचालित आधार पर स्थापित कर सकते हैं। एक छोटे पैमाने की इकाई अर्ध-स्वचालित के रूप में बेहतर चलती है। साथ ही, विशिष्ट मशीनरी की आवश्यकता उत्पादन प्रक्रिया और उत्पादन क्षमता पर निर्भर करती है। यहां, आपको बिस्कुट बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक बुनियादी मशीनरी की एक सूची दी गई है।

  • स्वचालित निरंतर रोलर काटने की मशीन (Automatic continuous Roller cutting machine)
  • स्वचालित उठाने की प्रणाली के साथ आटा शिफ्टर स्वचालित पेंच प्रकार थरथानेवाला प्रणाली (Flour Shifter automatic screw type vibrator system with an automatic lifting system)
  • शुगर ग्राइंडिंग मशीन (Sugar Grinding Machine)
  • रोल शीटर (Roll Sheeter)
  • डबल एक्शन हॉरिजॉन्टल मिक्सिंग मशीन (Double action horizontal mixing machine)
  • कुलिंग कन्वेयर (Cooling conveyor)
  • नमकीन बिस्कुट के लिए तेल छिड़काव मशीन (Oil spraying machine for salted biscuit)
  • टर्नटेबल मोटर और स्टार्टर्स के साथ लगे ओवन और कन्वेयर के बीच काम कर रहा है (Turntable working between oven and conveyor fitted with motor and starters)
  • रोटरी काटने की मशीन और रोलर काटने की मशीन के लिए अतिरिक्त पीतल रोलर (Extra Brass roller for rotary cutting machine & roller cutting machine)
  • एक मोटर और स्टार्टर के साथ सिरप मशीन (Syrup Machine with one motor & starters)
  • बिस्कुट चक्की मोटर के साथ (Biscuit Grinder with motor)
  • एल्युमिनियम टॉप के साथ वर्किंग टेबल (Working table with S.S./Aluminium top)
  • वजन संतुलन प्लेटफार्म (Weighing Balance platform type)

बिस्कुट बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस और पंजीयन (Required license and registration for the business of Making Biscuits in Hindi)

बिस्कुट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपना बिजनेस रजिस्टर करवाने की आवश्यकता होती है। स्वामित्व संचालन के अलावा आपको राज्य आरओसी के साथ एलएलपी या प्राइवेट के रूप में पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद ही आप जरूरी अनुमति और लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको एमएसएमइ (MSME) उद्योग आधार पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा। यह सरकारी सब्सिडी और वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मदद करता है। स्थानीय नगरपालिका प्राधिकरण से ट्रेड लाइसेंस के लिए आवेदन करें। टैक्स जमा करने के लिए आपको जीएसटिन प्राप्त करना होगा।

जैसा कि आप खाद्य पदार्थ का उत्पादन करने जा रहे हैं, तो आपको पीएफए ​​अधिनियम का अनुपालन करना अनिवार्य है। अपने उत्पाद पर आईएसआई मार्क का उपयोग करने के लिए एफएसएसएआई पंजीकरण और बीआईएस प्रमाणीकरण के लिए आवेदन करें।

बिस्कुट बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल (Raw material required for Biscuit Making in Hindi)

बिस्कुट निर्माण के लिए मुख्य कच्चा माल गेहूं का आटा है और अन्य आवश्यक कच्चा माल दूध पाउडर, चीनी, खमीर, नमक, घी, खाद्य रंग और एसेंस है। आपके बिस्कुट की गुणवत्ता और स्वाद कच्चे माल पर ही निर्भर करता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो कच्चा माल खरीद रहे हैं वह विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं का है, उचित मूल्य और अच्छी गुणवत्ता में है।

उपभोक्ता डिजाइनर पैकेजिंग की ओर आकर्षित होते हैं। बिस्कुट उद्योग में आपके उत्पाद की पैकेजिंग एक महत्वपूर्ण कारक है। इसलिए, आपको कुछ आकर्षक पैकेजिंग सामग्री की आवश्यकता है। बिस्कुट बनाने की प्रक्रिया सरल और पारंपरिक है।

बिस्कुट बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए एक स्टेपवाइज गाइड (A stepwise guide to start a Biscuit Making Business in Hindi)

1. अपने बिस्कुट बनाने के व्यवसाय को कानूनी बनाएं (Make Your Biscuit Making Business Legal in Hindi)

आपके व्यवसाय शुरू करने का यह पहला कदम होता है। जब आप घर से या अपनी किसी जमीन से व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो एक प्रोपराइटरशिप संगठन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

2. उपकरण और कच्चे माल की खरीद (Procure Equipment & Raw Materials in Hindi)

जांचें कि आपको किस प्रकार के उपकरण तुरंत खरीदने की आवश्यकता होगी। आम तौर पर, बिस्कुट बनाने की प्रक्रिया में आटा मिक्सर, मोल्डर, कटर, बेकिंग ओवन, तेल स्प्रेयर आदि की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, कच्चे माल की खरीद होती है। शुरुआत में सामग्री को अधिक मात्रा में स्टॉक न करें।

3. बिस्कुट बनाने की प्रक्रिया सीखें (Learn Biscuit Making Process in Hindi)

बिस्कुट और कुकीज बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। सबसे पहले गेहूं के आटे को अन्य सामग्री के साथ पानी के साथ मिलाकर आटा तैयार कर लें। फिर इसे सामान्य कमरे के तापमान पर लगभग दो घंटे के लिए रखें ताकि उचित किण्वन हो सके। फिर इसे बेक करने के लिए ओवन में रख दें। बेक होने के बाद बिस्कुट को ठंडा करके पैक कर लीजिए।

प्रक्रिया फ़्लोचार्ट निम्नानुसार है।

सामग्री को मिलाकर आटा बनाना → किण्वन की प्रक्रिया → आकार देना → कच्चे बिस्कुट को पकाना → परीक्षण → पैकेजिंग।

4. अपने उत्पादों का प्रचार करें (Promote Your Products)

आपके व्यवसाय के आकार के बावजूद, आपको अपने उत्पाद का प्रचार करना चाहिए और मूल रूप से, आप छोटी पूंजी के साथ घर-आधारित व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं।

सबसे पहले अपने बिजनेस को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से प्रमोट करें। वर्ड ऑफ माउथ सबसे अच्छा विकल्प है। अपने सभी परिचितों (रिश्तेदारों, दोस्तों, पड़ोसियों) को अपने नए उद्यम के बारे में बताएं।

अपने व्यवसाय को स्थानीय ऑनलाइन क्लासिफाईड पर उपलब्ध कराएं। सोशल मीडिया पर नए आइटम का प्रचार करें। अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाएं। यहां तक ​​कि आप एक छोटा ऑनलाइन स्टोर भी स्थापित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके ग्राहकों से ऑनलाइन भुगतान लेने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। पार्टी प्लानर्स या वेडिंग प्लानर्स के साथ बिजनेस टाई-अप स्थापित करें।

बिस्कुट और कुकीज बनाने का बिजनेस शुरू करना आसान है। हालाँकि, बिस्कुट बनाने के व्यवसाय में दीर्घकालिक सफलता पाने के लिए आपके पास सच्ची लगन और समर्पण होना चाहिए।

बिस्कुट बनाने के बिजनेस में कमाए लाखों, जाने सभी जानकारियां – Related FAQs

प्रश्न: क्या बिस्कुट बनाने का व्यवसाय लाभदायक है?

उत्तर: बिस्कुट बनाने के व्यवसाय से आप आसानी से 30,000 रुपए से 40,000 रुपए प्रति माह तक आसानी से कमा सकते हैं।

प्रश्न: मैं अपना खुद का बिस्कुट व्यवसाय कैसे शुरू कर सकता हूँ?

उत्तर: कमर्शियल बिस्कुट बनाने के व्यवसाय में आपको उत्पादन सुविधा के लिए गेहूं के आटे की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको चीनी, खमीर, नमक, दूध पाउडर, स्वाद, खाने योग्य रंग आदि जैसे कच्चे माल की व्यवस्था करने की भी आवश्यकता है।

प्रश्न: भारत में नंबर 1 बिस्कुट कंपनी कौन सी है?

उत्तर: भारत में नंबर 1 बिस्कुट कंपनी पार्ले है।

Leave a Comment