Bijli Meter Kaise Check Karte Hain? How to Check Electricity Meter Unit

How to Check Electricity Meter Unit in Hindi : Bijli Meter हम सभी के घरों में लगा हुआ है। लेकिन हम में से बहुत कम लोग हैं। जिन्‍हें बिजली के मीटर में यूनिट चेक करने का सही तरीका मालूम होता है।

इसलिये आज हम ने तय किया है कि आपको इस बारे में विस्‍तार से जानकारी दी जाए कि Bijli Ka Meter Kaise Check Kare, वैसे हम सभी को बिजली मीटर में यूनिट चेक करने का प्रोसेस पता होना चाहिए।

How to Check Electricity Meter Unit in Hindi यदि हमें Electricity Meter Unit आता है, तो हम अपने घर पर आने वाले बिजली बिल को चेक कर सकते हैं और बिजली की खपत को समय के अनुसार Control भी कर सकते हैं।

वैसे देखा जाये तो इलेक्ट्रिक मी‍टर रीडिंग, Bijli Unit Calculate करना, मीटर में यूनिट देखना बहुत ही आसान है। बस आपको इसे देखने की सही प्रक्रिया पता होनी चाहिए।

Bijli Meter कितने प्रकार के होते हैं?

Bijli Meter एक ऐसी यंत्र या मशीन है। जिसके जरिये हम अपने घर में अथवा व्‍यावसायिक संस्‍थान में प्रयोग होने वाली बिजली की खपत को मापते हैं और प्राप्‍त आंकड़ों के हिसाब से बिजली का मूल्‍य चुकाते हैं।

पिछले 70 सालों में बिजली मी‍टर ने लंबा सफर तय किया है। आज से कुछ समय पहले जिस प्रकार के बिजली मीटर देखने को मिलते थे। आज उनकी जगह अत्‍याधुनिक Electricity Meter ने ले ली है।

Bijli Meter के कई प्रकार के होते हैं। आजकल हम घरों के बाहर जो मी‍टर देखते हैं। वह डिजीटल बिजली मीटर होते हैं। लेकिन अब भी कहीं कहीं पुराने बिजली के मीटर देखने को मिल जाते हैं। तो चलिये पता करते हैं कि बिजली कितने प्रकार के होते हैं।

1 – इलेक्‍ट्रोमैकानिकल बिजली मीटर :

इस प्रकार के मीटर आज से 15-20 साल पहले आसानी से देखने को मिलते थे। आज भी इस प्रकार के मीटरों को भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के अंदर देखा जा सकता है।

यह आज भी ग्रामीण इलाकों में लगे हुये हैं। इसकी मुख्‍य वजह यह है कि इन्‍हें अभी तक बिजली विभागों के द्धारा नये मीटरों से बदला नहीं गया है।

इलेक्‍ट्रोमैकानिकल बिजली मीटर की काम करने की प्रणाली बेहद सरल होती है। इसमें एक गैर चुंबकीय धातु की डिस्‍क होती है, जो लगातार घूमती रहती है। जिसकी वजह से घर में उपयोग हो रही बिजली की गणना अंकों के आधार पर शो होती है।

Also Read :

2 – इलेक्‍ट्रोनिक डिजीटल Bijli Meter :

आजकल आम तौर जो मीटर हमें शहरी इलाकों में दिखाई पड़ते हैं। वह सभी डिजीटल होते हैं। इन मी‍टरों में एक LED डिस्‍पले लगी होती है।

जिस पर बिजली की खपत के आंकड़ें डिजीटल रूप में प्रदर्शित होते हैं। इस प्रकार के मीटर बिजली की खपत की छोटी सी छोटी ईकाई को भी दर्ज कर लेते हैं।

3 – स्‍मार्ट बिजली मीटर :

भारत बड़े मेट्रोपोलेटिन शहरों जैसे नईदिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता तथा चेन्‍नई आदि में प्रयोग के तौर स्‍मार्ट Bijli Meter लगना शुरू हो चुके हैं।

इस प्रकार के बिजली मीटर की टेक्‍नोलॉजी बेहद उन्‍नत होती है। यह घरों तथा व्‍यासायिक संस्‍थानों में प्रयोग की जाने वाली बिजली की खपत की बहुत सटीक गणना करते हैं।

हमें बिजली मीटर में यूनिट क्‍यों चेक करने चाहिये?

हम सभी का अपने घर में लगे हुये Bijli Meter को हर महीने चेक करना चाहिये। क्‍योंकि मीटर चेक करने और फिर बिजली बिल का मिलान करने पर हमें पता चल जाता है, कि आपको जो बिल दिया जा रहा है, वह सही है या नहीं।

Electricity Meter में सांकेतिक चिन्‍हों का क्‍या मतलब होता है?

नीचे आपकी सुविधा के लिये Electricity Meter में दिखाई पड़ने वाले सांकेतिक चिन्‍हों की जानकारी दे रहे हैं। कृप्‍या इसे ध्‍यान से पढ़ें।

  • 1 – 1000 Watt = 1 यूनिट
  • 2 – KWh = इसके जरिये बिजली बिल जैनरेट होता है। यह बिजली मीटर की मेन यूनिट होती है।
  • 3 – KVA = इसे Apparent Power Unit कहते हैं।
  • 4 – KVAH = इसे Apparent एनर्जी कहते हैं।
  • 5 – V = यह घर में प्रयोग होने वाले वोल्‍टेज के बारे में बताता है।
  • 6 – A = यह घर में प्रयोग किये जाने वाले करेंट को दर्शाता है। कि उक्‍त घर में कितना करेंट इस्‍तेमाल हो रहा है।
  • 7 – MD = यह घर में प्रयोग होने वाली बिजली के Load को प्रदर्शित करता है। इसके जरिये आप चेक कर सकते हैं कि आपके घर में किस समय लोड अधिक था?
  • 8 – PF = यह AC करेंट के Real Power और Apparent Power का रेशियो होता है।

Bijli Meter Me Unit Kaise Check Kare

डिजीटल Bijli Meter में बारी बारी से कई प्रकार का डाटा ऑटोमेटिक रूप से Show होता रहता है। जो Date, Time, KWh से संब‍ंधित होता है।

तो चलिये हम Step by Step इस बात की जानकारी करते हैं कि Bijli Metere कैसे चेक करें? बिजली मीटर में यूनिट चेक करना बहुत आसान है। इसलिये नीचे बताये गये तरीके से आप आसानी से अपने घर की Electricity Meter रीडिंग चेक कर पायेंगें।

  • 1 > आपके घर में जो बिजली मीटर लगा है। आप सबसे पहले उसमें लगे हुये Push बटन को दबायें। यह बटन आपको तब तक दबाना है, जब तक आपके मीटर का Data शो न होने लगे।
  • 2 > पुश बटन दबाने के बाद जब डाटा के रूप में संख्‍या शो होगी तो उसके पीछे KWh जरूर लगा होगा।
  • 3 > इसी किलोवाट के अधार पर पिछली और वर्तमान रीडिंग शो होगी। जिसके आधार पर अपने घर में होने वाली बिजली की खपत की गणना कर पायेंगें।
  • 4 > यह जरूरी नहीं है कि आपके डिजीटल मीटर मे पुश बटन लगा हो। यदि नहीं लगा है, तो आप डिस्‍पले में होने वाले परिवर्तनों को ध्‍यान से देखें। जैसे ही किलोवाट की संख्‍या दिखाई पड़े उसे नोट कर लें।
  • 5 > बिजली न आने पर भी आप अपने मीटर की बिजली पुश बटन दबाने पर चेक कर सकते हैं। क्‍योंकि प्रत्‍येक बिजली मीटर में एक बैट्री लगी होती है, जिसकी वजह से डाटा शो होता रहता है।

Online Electricity Meter चेक किया जा सकता है या नहीं?

यदि आप अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप के जरिये कहीं से भी बिजली मीटर यूनिट चेक करना चाहते हैं। तो आपके लिये एक खुशखबरी है।

भारत के कुछ राज्‍यों में आप कहीं भी बैठ कर अपना Bijli Meter चेक कर सकते हैं। इसके लिये आपको अपने अपने राज्‍य के पावर कारपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करना पड़ता है।

फिलहाल यह सुविधा अभी देश के कुछ चुनिंदा राज्‍यों में ही मौजूद है। आने वाले समय में हम सभी Online Metere रीडिंग चेक कर पायेंगें तथा इस्‍तेमाल की गयी बिजली का उचित मूल्‍य जान कर उसे चुका भी पायेंगें।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Bijli Meter Kaise Check Karte Hai, यदि आप Bijli Ka Meter Online Kaise Check Kare के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते हैं। तो आप हमसे कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Leave a Comment