बिहार नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक दस्तावेज

नॉर्थ बिहार बिजली ऑनलाइन कनेक्शन, कृषि बिजली कनेक्शन बिहार, गरीबी रेखा से नीचे बिजली का कनेक्शन बिहार, फ्री बिजली कनेक्शन, बिजली पंप कनेक्शन, घरेलू बिजली कनेक्शन, कमर्शियल बिजली कनेक्शन प्राइस 2021

यदि आप बिहार के रहने वाले हैं और अभी तक आप ने अपने घर में बिजली का कनेक्शन नहीं लिया है तो अब मौका है। आप घर बैठे बिजली कनेक्शन के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बिहार सरकार की ओर से यह व्यवस्था की गई है। राज्य में अब जनता को बिहार नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए किसी भी ऑफिस या बाबुओं के चक्कर नहीं काटने होंगे। उन्हें किसी तरह का सुविधा शुल्क या भेंट-पूजा नहीं देनी होगी। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बिहार में नया बिजली कनेक्शन लेने की आन लाइन प्रक्रिया के साथ ही इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों की भी जानकारी देंगे। आइए शुरू करते हैं-

बिजली कनेक्शन के लिए बिहार को दो भागों में बांटा

मित्रों, सबसे पहले आपको बता दें कि बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिए बिहार को दो भागों में बांटा गया है। एक जोन नार्थ जोन यानी उत्तरी क्षेत्र कहलाता है, जबकि दूसरा जोन साउथ यानी दक्षिणी जोन कहलाता है। आपको बता दें कि नार्थ ज़ोन के लिए बिजली कनेक्शन नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (North Bihar power distribution company limited) देता है, जबकि साउथ ज़ोन वालों को साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (South Bihar power distribution company limited) की ओर से बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाता है।

बिजली कनेक्शन कितने प्रकार का होता है?

दोस्तों, आपको बता दें कि बिजली कनेक्शन दो प्रकार का होता है। इनमें पहला होता है एलटी (LT)। इसे लो टेंशन (LOW TENSION) पुकारा जाता है। यह कनेक्शन घर या दुकान के लिए दिया जाता है। दूसरा होता है एचटी (HT)। इसे हाई टेंशन (HIGH TENSION) भी पुकारा जाता है। यह कनेक्शन फैक्ट्री, इंडस्ट्रीज, कंपनियों आदि के लिए दिया जाता है।

बिहार नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक दस्तावेज

बिहार नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

दोस्तों, बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदन पत्र के साथ कुछ दस्तावेज लगाने आवश्यक होते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक का पहचान पत्र। (आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि)
  • आवेदक का निवास या पते का प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि)।
  • भू प्रमाण पत्र या जमीन की रसीद।
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।

मित्रों, यहां यह भी स्पष्ट कर दें कि यदि आवेदक आवेदन फॉर्म में सही जानकारी नहीं भरता है या फिर मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न नहीं करता है तो वह बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने से वंचित हो जाएगा। इसलिए आवश्यक है कि आप फार्म भरते हुए जांच लें कि आवेदन फाॅर्म सही से भरा गया है अथवा नहीं।

बिहार नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया –

साथियों, अब आपको बताते हैं कि बिहार नया बिजली कनेक्शन आनलाइन आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है-

  • आप जिस ज़ोन में हैं, सबसे पहले उस ज़ोन की official website पर जाएं। यदि आप दक्षिण यानी साउथ बिहार से हैं तो साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी की वेबसाइट के लिंक http://www.bsphcl.co.in/ पर click करें।
  • यदि आप उत्तरी यानी नार्थ बिहार में हैं तो इसकी वेबसाइट https://nbpdcl.co.in/ पर जाएं।
  • इसके पश्चात आपको यहां न्यू कनेक्शन (new connection) का option दिखाई देगा। आपको इस option पर click करना होगा।
बिहार नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक दस्तावेज
  • इसके बाद यहां एलटी न्यू कनेक्शन (LT new connection) का option नजर आएगा। इस पर click करते ही आप के सामने हिंदी में एक आवेदन फॉर्म (application form) खुल जाएगा।
    आपको इस फॉर्म (form) में सही सही जानकारी भरनी होगी। इसके पश्चात आपको आवेदन फार्म में मांगे गए सभी दस्तावेज अपलोड (upload) करने होंगे।
  • इतना करने पर आपको आवेदन शुल्क के रूप में 75 रूपये ऑनलाइन या डेबिट कार्ड से जमा करने होंगे। इसके पश्चात आपको एक अस्थाई नंबर (temporary number) दिया जाएगा। इसके कुछ दिनों के भीतर आपका बिजली कनेक्शन चालू कर दिया जाएगा।

Bijli Connection Online App डाउनलोड करें –

South Bihar Connection Link:- Download Suvidha App
North Bihar Connection Link :- Download Suvidha App

बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसियल वेबसाइट  –

North Bihar Power Distribution Company Ltd.
South Bihar Power Distribution Company Ltd.
Bihar State Power Transmission Company Ltd.
Bihar State Power Generation Company Ltd.

बिहार नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन अप्लाई से घर बैठे काम, समय और पैसे दोनों की बचत –

साथियों, बिहार में नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया चालू होने के बाद से लोगों के समय और पैसे की बचत हो रही है। क्योंकि लोग घर बैठे बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन का काम कर पा रहे हैं। इसके लिए उन्हें बिजली विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे। आपको बता दें कि इससे लोगों को बहुत सुविधा हुई है। इससे पहले विभाग में बहुत से दलाल भी सक्रिय थे, जो बिहार नया बिजली कनेक्शन दिलाने के नाम पर लोगों से पैसा ऐंठते थे।

इस तरह के बहुत से मामले भी सामने आए। अब कम से कम लोगों को इस तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल गया है। इसके अलावा ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत 7 दिन में बिहार नया बिजली कनेक्शन दिया जाना निर्धारित किया गया है। इस अवधि के भीतर लोगों को बिजली कनेक्शन मिल रहा है।

अगले साल तक साढ़े 23 लाख उपभोक्ताओं के यहां लगेंगे प्रीपेड मीटर

दोस्तों, आपको यह भी जानकारी दे दें कि बिहार में करीब एक करोड़ 62 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें से साढ़े 23 लाख उपभोक्ताओं के यहां पहले चरण में 2022 तक स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। यह कार्य इएसएल (EESL) और इडीएफ (EDF) कंपनी को सौंपा गया है। बिहार विद्युत विनियामक आयोग के समक्ष प्रस्ताव को दिये गये प्रस्ताव में स्मार्ट प्रीपेड मीटर का बैलेंस खत्म होने पर बिजली आपूर्ति काटने के संबंध में उपभोक्ता (consumer) को रिचार्ज (recharge) करवाने का मैसेज भेजा जाएगा।

यही मैसेज उपभोक्ता के मोबाइल एप (mobile app) पर भी दिखेगा। दोस्तों, आपको बता दें कि बिहार में अभी स्मार्ट प्रीपेड मीटर भी पटना सहित चुनिंदा दो दर्जन शहरों में लगाए जा रहे हैं। चरणवार तरीके से बिहार के सभी उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने हैं। मौजूदा समय में भी किसी उपभोक्ता का मीटर जल जाने के बाद इलेक्ट्रॉनिक मीटर ही लगाए जा रहे हैं।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वालों को मिलेगी बिजली बिल में रियायत –

आपको बता दें कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर (smart prepaid meter) लगाने वालों का बिजली बिल (electricity bill) पहले से कम आएगा। उन्हें बिजली बिल में तीन फीसदी की रियायत मिलेगी। इस संबंध में बिजली कंपनी ने 2021-22 का टैरिफ तय करने के लिए प्रस्ताव रखा है। इसके साथ ही पहले से सामान्य मीटरों के लिए जारी अग्रिम भुगतान (advance payment) के लिए मिलने वाले छह फीसदी सालाना ब्याज (annual interest) को घटाकर चार फीसदी या बैंक दर के अनुसार जो भी कम हो, उसे लागू करने का प्रस्ताव भी रखा गया है। हालांकि आपको बता दें कि नई व्यवस्था आयोग के निर्णय के बाद एक अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक के लिए लागू होगी।

बिजली मीटर खराब होने पर 24 से 72 घंटे में बदलने की पहल –

दोस्तों, बिहार के उपभोक्ताओं का बिजली मीटर (meter) खराब होने पर अब तय समय में बदलने की पहल की जा रही है। शहरी क्षेत्र में 24 घंटे तो ग्रामीण इलाके में 72 घंटे के भीतर मीटर बदल दिया जाएगा। अभी यह व्यवस्था केवल ट्रांसफॉर्मर के मामले में लागू है। मीटर बदलने के लिए सरकार ने विद्युत अधिनियम में संशोधन भी किया है। इस नए नियम के मुताबिक बिजली मीटर बदलने के लिए विनियामक आयोग समय तय करेगा। बिहार की बिजली वितरण कंपनियों नॉर्थ और साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड को इन आदेशों का अनिवार्य तौर पर पालन करना होगा।

यदि उपभोक्ता ने बिजली मीटर के साथ छेड़छाड़ की तो जुर्माना भरना पड़ेगा –

आपको यह भी बता दें कि बिजली मीटर तभी बदला जाएगा, जबकि उपभोक्ता की ओर से इसकी विधिवत शिकायत की जाएगी। या फिर कंपनी के अधिकारी निरीक्षण (inspection) में पाएंगे कि मीटर खराब है। तो ही उसे बदला जाएगा। कंपनी अपने खर्चे से तय समय के भीतर मीटर लगाएगी और मासिक किस्त में उपभोक्ताओं से मीटर का पैसा वसूलेगी। मीटर लगने के बाद यदि जांच में पाया जाएगा कि उपभोक्ताओं की गलती से मीटर जला है, या उसके साथ छेड़छाड़ की गई है तो ऐसे लोगों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

यही नहीं, यदि मीटर उपभोक्ताओं के परिसर के भीतर लगा होगा और वह चोरी हो जाएगी तो ऐसी स्थिति में उपभोक्ताओं को मीटर का पैसा देना होगा। हां, उपभोक्ता परिसर से बाहर मीटर लगने की स्थिति में यदि चोरी हो जाए तो इसके लिए बिजली कंपनी जिम्मेदार होगी।

बिजली बकाएदारों के खिलाफ शुरू हुआ लाइन काटो अभियान –

दोस्तों, आपको बता दें कि एक फरवरी, 2021 से दो महीने वाले बकायेदारों के खिलाफ डिस्कनेक्शन अभियान शुरू हो गया है। दरअसल, कोरोना काल के बीच बिजली कंपनी को बिजली उपभोग में राजस्व नहीं आ सका, जिसको लेकर उपभोक्ताओं को सुविधा देने के साथ ही लाइन काटो अभियान चलाया जा रहा है। बिजली बकायेदारों के खिलाफ युद्ध स्तर पर बिजली काटो अभियान चल रहा है। उपभोक्ताओं के सुविधा के लिए रविवार को भी बिजली बिल जमा काउंटर खोले जा रहे हैं, ताकि छुट्टी के दिन लोग आराम से अपना बिल जमा करा सकें।

बिहार में पनबिजली को बढ़ावा देने की दिशा में काम चल रहा है –

बिहार राज्य जल विद्युत निगम के अधीन चल रही पनबिजली इकाइयों में अभी वाल्मीकिनगर, त्रिवेणी, डिहरी, बारूण, ढेलाबाग, नासरीगंज, सेबारी से उत्पादन शुरू किया गया। इसके अलावा बक्सर की श्रीखंड यूनिट से भी पनबिजली उत्पादन शुरू हो गया है। अभी हर रोज पानी उपलब्ध रहने पर उत्पादन में कमी-वृद्धि होती रहती है। आपको बता दें कि कोयले से हटकर पनबिजली को बढ़ावा देने की नीति पर काम हो रहा है। बंद पड़ी इकाइयों को चालू किया जा रहा है। बिहार ने पनबिजली में रिकॉर्ड उत्पादन भी किया है।

बिहार नया बिजली कनेक्शन संबंधित प्रश्न उत्तर

बिहार नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

बिहार नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए आपको 10रुपये के भुगतान पर आप 1 किलोवाट मीटर से 49 किलोवाट की बिजली आपूर्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिहार नया बिजली कनेक्शन कराने के किये किन डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी?

बिहार नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, स्थायी निवास प्रमाण पत्र के साथ – साथ अन्य कुछ जरूरी दस्तावेज़ो की जरूरत पड़ेगी।

बिहार नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

बिहार नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए आप अपने जरूरी दस्तावेज़ो के साथ आप अपने क्षेत्र की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बिजली कनेक्शन के लिए कितने भागों में बांटा गया है?

बिहार प्रदेश में जगह-जगह बिजली पहुंच सके इसलिए बिजली कनेक्शन को दो भागों में बांटा गया जिसकी पूरी जानकारी पर दी गई है।

बिहार में कितने प्रकार के बिजली कनेक्शन होते हैं?

बिहार राज्य में दो प्रकार के बिजली कनेक्शन होते हैं जिन्हें एलटी (LT)। इसे लो टेंशन (LOW TENSION) के नाम से जाना हैं।

अंतिम शब्द –

दोस्तों, बिहार में बिजली सुधार के बड़े कदम उठाए गए हैं। उपभोक्ताओं को घर बैठे बिजली कनेक्शन के लिए आनलाइन आवेदन, आनलाइन स्टेटस चेक करने, आनलाइन बिजली बिल जमा करने, आनलाइन शिकायत दर्ज की सुविधाएं दी गई हैं। पनबिजली परियोजनाओं को बढ़ावा दिए जाने की कोशिश जारी है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पर बिल में रियायत का प्रावधान किया गया है। बिजली बकाएदारों को बिल जमा करने में अवधि की मोहलत दी गई।

मीटर बदले जाने की निश्चित समय अवधि तय की गई आदि। दोस्तों, अभी बिहार राज्य में बिजली सुधार से जुड़े और कदम देखने को मिल सकते हैं। जैसे ही इससे जुड़ा कोई भी नया अपडेट होगा, हम आपको तुरंत उस बारे में सूचित करेंगे। इसके लिए आप निरंतर हमारी वेबसाइट को चेक करते रहिए।

दोस्तों, हमने आपको बिहार नया बिजली कनेक्शन लेने की आनलाइन प्रक्रिया, इसके लिए आवश्यक दस्तावेज के साथ ही बिहार में बिजली के क्षेत्र से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आप इसी प्रकार की किसी सरकारी या जनहित से जुड़ी योजना के विषय में उनसे जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट करके अवगत करा सकते हैं। हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी? बताना न भूलिएगा। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

1 thought on “बिहार नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक दस्तावेज”

Leave a Comment