Bijli Connection Kaise Katwaye? | बिजली कनेक्शन कैसे कटेगा? | बिजली कनेक्शन काटने के नियम 2022

bijli connection kaise katwaye, bijli connection katwane ke liye application, bijli connection Kaise Kare, bijli connection Kaise katwaye application, bijli connection karwane ke liye application.

देश भर में बिजली कनेक्शन एक मुलभुत जरूरतों में से एक है। लेकिन अगर आप को इस के बिना उपयोग के बावजूद भुगतान करना पड़े तो आप को इस के लिए बड़ी परेशानी महसूस होती है। इसी समस्या के समाधान के लिए आप को अपने औपचारिक रूप से अपना बिजली कनेक्शन कटवा लेना चाहिये। देश के विभिन्न राज्यों में इस की प्रक्रिया अलग अलग है।

लेकिन तकरीबन अधिकतर राज्यों में यह एक जैसी ही है। जिस प्रकार आप को बिजली उपलब्ध करवाने के लिए या तो बिजली दफ्तर जा कर के संबंधित कर्मचारी आदि से मिलना होता है। या इसके लिए कई राज्यों में ऑनलाइन सेवा भी मौजूद है।

ठीक उसी प्रकार बिजली के कनेक्शन कटवाने के लिए भी बिजली दफ्तरों में जाना पड़ता है। या फिर ऑनलाइन भी बिजली कनेक्शन कटवाया जा सकता है। आइये जानते हैं कि Bijli Connection Kaise Katwaye? और किस तरह से आप वैध तरीके से अपना बिजली का कनेक्शन कटवा सकते हैं। व अनुपयोगी बिजली के भुगतान से कैसे बच सकते हैं।

Bijli Connection Kaise Katwaye?

बिजली कनेक्शन कटवाना बिजली उपभोक्ताओं का एक ऐसा मुलभुत अधिकार है। जिस के चलते वह अपनी जरूरत के अनुकूल कभी भी बिजली विभागों में अनुपयोगी। बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए आवदेन कर सकता है। उपभोक्ता ने फिर चाहे पूर्व में स्थाई या अस्थाई रूप से बिजली कनेक्शन लिए हों।

आवेदनकर्ता की अपील के बाद बिजली विभाग को उपभोक्ता का बिजली कनेक्शन काटना अनिवार्य होता है। अगर इसके बावजूद भी उपभोक्ता को बिजली भुगतान के लिए बिल भेजा जाता है। तब उस परिस्थिति में खुद बिजली अधिकारी इस के लिए जिम्मेदार साबित होगा।

विभिन्न राज्यों की सरकारों ने बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए अलग अलग नियम कायदे और फीस निर्धारित की हुई है। जिस को आवेदनकर्ता को अपने एप्लीकेशन जमा करने के दौरान देनी होती है। अन्यथा उस की कनेक्शन कटवाने की अपील अधूरी समझी जाती है। व कनेक्शन को नहीं काटा जाता और उसे बिजली का तय दरों के हिसाब से बिल का भुगतान करना होता है।

Bijli Connection Kaise Katwaye 2022 In Hindi –

आर्टिकल का नामबिजली कनेक्शन कैसे कटवाएं
विभाग का नामबिजली विभाग
साल2022
हेल्पलाइन नंबर139
ऑफिशियल वेबसाइटयहां क्लिक करें
Bijli Connection Kaise Katwaye? | बिजली कनेक्शन कैसे कटेगा? | बिजली कनेक्शन काटने के नियम 2022

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए आवेदन और नियम –

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए देश भर के एक राज्यों में अनेक नियम है। कुछ राज्यों में बिजली कनेशन कटवाने के लिए लोगों को अपने क्षेत्र के एस डी ओ से सीधा सम्पर्क करना होगा। वह आप उस राज्य की निर्धारित फीस को जमा करने के दौरान एक रसीद देता है।

साथ ही आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म की एक फोटो कॉपी भी अपनी पास रख सकते जिस पर बिजली अधिकारी के हस्ताक्षर हो। इसके साथ ही कुछ राज्यों में इस सुविधा के लिए आपको बिजली विभागों में भी सम्पर्क करना पड़ सकता है। जहां पर आप को बिजली कनेक्शन कटवाने से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दी जाती है।

यहां आप को एक हेल्पलाइन नंबर दिया जा रहा है। जिस की सहायता से आप जिस भी राज्य के जिले में अपना बिजली का कनेक्शन कटवाना चाहते हैं। उस से जुड़ी सभी जानकारियां आप को आसानी से मिल जाएँगी। 1800 11 4000 इस नंबर को लोगों की बिजली समस्याओं के समाधान के लिए मूल रूप से तैयार किया गया है। एक बेहतरीन जानकारी के लिए आप इस नंबर पर सोमवार से शनिवार सुबह 7 बजे से श्याम 7 बजे तक फ़ोन कर सकते हैं। लेकिन यह नंबर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहता है।

इस के साथ ही हरियाणा के निवासी 1800 2000 002 नंबर भी कॉल कर सकते हैं। इस नंबर से भी आप बिजली कनेक्शन कटवाने से संबंधित जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही अपने राज्य के बिजली विभाग की वेबसाइट पर जा कर भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

बता दें की भारत के अधिकतर राज्यों में ऑनलाइन बिजली कनेक्शन कटवाने ( Bijli Connection Kaise Katwaye? ) की सुविधा लोगों को अभी तक नहीं मिली है। फिलाहल चुनिंदा राज्य ही इसके लिए ऑनलाइन आवदेन कर सकते हैं।

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए शर्ते –

1) बिल भुगतान करें :-

बिजली का कनेक्शन कटवाने से पूर्व आप को बकाया बिल का भुगतान करना अनिवार्य होता है। इस के बाद ही आप बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप अपना शेष भुगतान समय से जमा नहीं करते हैं। तो आप को फाइन के साथ बिल का भुगतान करना होगा। तभी आप के आवेदन को स्वीकार किया जायेगा। अन्यथा नहीं।

2) मीटर जमा करें :-

कुछ राज्यों में एक नियम के तहत आप जब भी बिजली कनेक्शन को हटवाने के लिए आवदेन करते हैं। तो आप को अपना बिजली का मीटर भी बिजली दफ्तर में जमा करवाना होगा।

3) दस्तवेजों को जमा करना जरूरी :-

बिजली विभागों के एक नियम के अनुसार जब भी कोई व्यक्ति बिजली कनेक्शन हटवाना चाहता है। तो उसे एप्लीकेशन के दौरान कुछ जरूरी दस्तावेज भी जमा कर वाने होते हैं। जैसे पहचान पत्र, निवासी प्रमाण पत्र आदि।

4 ) सही जानकारी देना जरूरी :-

बिजली हटवाने से संबंधित सभी उचित जानकरियों को सही देना जरूरी है। अगर कोई आवदेनकर्ता किसी भी कारण से विभाग में सही जानकारी नहीं देता है। तो उस की बिजली हटवाने की अपील को रद्द किया जाता है। व उस से बिल का भुगतान करना पड़ेगा।

5) समय सीमा का पालन करना जरूरी :-

एक विशेष नियम के तहत बिजली हटवाने के लिए राज्यों में एक समय सीमा तय की गयी है। जिस के अनुरूप ही व्यक्ति की अपील को स्वीकार किया जाता है।

6) बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए तय फीस देना जरूरी :-

उल्लेखनीय है कि बिजली विभागों द्वारा कनेक्शन हटवाने के लिए फीस देनी होती है। इस फीस का भुगतान करना हर आवदेनकर्ता की मुख्य जिम्मेदारी होती है। व जो आप को रसीद पुष्टि के तौर पर दी जाती है। वह भविष्य में इस बात को सुनिश्चित करती है। की आप के द्वारा जो कनेक्शन हटवाने से जुड़ी सभी औपचारिक कामकाज उचित रूप से पुरे कर दिए गए हैं। अब बिजली कनेक्शन हटवाने का काम विभाग के कर्मचारियों द्वारा किया जायेगा।

7 ) उचित हस्ताक्षर :- एक अन्य नियम के अनुसार जिस भी मकान या दुकान आदि का बिजली का कनेक्शन कटवाया जा रहा है। इसके लिए उसी व्यक्ति के हस्ताक्षर वैध होंगे जिस के नाम से बिजली कनेक्शन लिया गया है। अगर उस व्यक्ति की मृत्यु हो गयी तो उसकी जगह उस के परिवार या अन्य भरोसेमंद व्यक्ति के हस्ताक्षर एप्लीकेशन पर होने चाहिए। कोई अन्य बाहरी व्यक्ति किसी का बिजली कनेक्शन नहीं कटवा सकता है।

बिजली कनेक्शन कटवाने हेतु बिजली विभाग को एप्लीकेशन कैसे लिखें? | बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए एप्लीकेशन

आप नीचे दिए गए फॉर्मेट में बिजली कनेक्शन काटने के लिए आवेदन लिख सकते हैं। जिससे आप ऑफिस में जमा करके अपना बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं-

सेवा मे,
मुख्य अभियंता
लखनऊ विश्वविद्यालय कैंपस सर्कल
विधुत विभाग लखनऊ
उत्तर प्रदेश

विषय -बिजली कनेक्शन कटवाने हेतु पत्र

महोदय जी ,
सविनय नम्र निवेदन है कि मेरा नाम (एक्स वाई जे ) है | मैं डी ब्लॉक 60 फुटा रोड जानकीपुरम लखनऊ का निवासी हूँ | मेरा कनेक्शन नंबर एक्स वाई जेड है। जो कि मैंने दो जुलाई 2017 को करवाया था। लेकिन अब मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरा ट्रांसफर कानपुर हो जाने के कारण हम सपरिवार कानपुर स्विफ्ट कर रहे हैं, जिसके कारण अब मुझे यहां बिजली कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। मैंने अपने सभी बकाया बिलों का भुगतान कर दिया है। मेरी आपसे विनती है की आप इस बिजली कनेक्शन को जल्द से जल्द कटवा दीजिए।

अतः आपसे नम्र निवेदन है की आप मेरे इस प्रार्थना पत्र को जल्द से जल्द स्वीकार करें। और मेरा कनेक्शन जल्द से जल्द कटवा दें जिसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद
…………..प्रार्थी का नाम
………… प्रार्थी का मोबाइल नं.
………दिनाँक
…….. प्रार्थी के सिग्नेचर

बिजली कनेक्शन को डिस्कनेक्ट करने के लिए आवेदन पीडीएफ डाउनलोड –

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए यदि आपको फार्म की आवश्यकता है, तो आप नीचे दिया गया बिजली डिस्कनेक्ट फार्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। और इसका प्रिंट आउट निकाल कर इसे भरकर ऑफिस में जमा कर सकते हैं –

एप्लीकेशन देने के बाद भी बिजली कनेक्शन ना कटे तो क्या करें?

यदि आपने बिजली कनेक्शन काटने के लिए विभाग में आवेदन कर दिया है। उसके पश्चात भी विभाग के द्वारा आप का कनेक्शन नहीं काटा जाता है। या आपका मीटर जमा नहीं किया जाता है। तो आप विभाग में जाकर इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें। विभाग के कर्मचारी आपको कनेक्शन ना काटने के बारे में कोई न कोई कारण जरूर बताएंगे। आप बताए गए कारण को सही करने का प्रयास करें।

यदि विभाग के कर्मचारी टालमटोल करते हैं अथवा किसी अन्य प्रकार से आपको परेशान करते हैं। तो आप इसकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर एवं SSO ऑफिस में जाकर कर सकते हैं। केवल एप्लीकेशन देकर आपको चुपचाप नहीं बैठ जाना चाहिए। आपका जब तक मीटर जमा नहीं हो जाता है, तब तक आप को कनेक्शन कटवाने के बारे में जानकारी करती रहनी चाहिए।

बिजली कनेक्शन कटवाने से जुड़े सवाल जवाब –

कनेक्शन कटवाने के लिए क्या करें?

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए आप ऊपर बताए गए तरीके से एप्लीकेशन प्रोसेस फॉर लो कर सकते हैं। और उसके पश्चात आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

बिजली कनेक्शन कटवाने की क्या आवश्यकता है?

यदि आपका किसी ऐसी जगह पर अपना बिजली कनेक्शन चल रहा है जहां पर आपको बिजली की आवश्यकता नहीं है, तो आपको अपना कनेक्शन कटवा लेना चाहिए। क्योंकि बिजली खर्च ना करने पर भी आपको बिजली मीटर चार्ज एवं टैक्स मिलाकर कुछ मंथली चार्ज लगातार बिजली विभाग को देना पड़ेगा जो कि फालतू का खर्चा होगा।

क्या बिजली कनेक्शन कटवाने के बाद भी बिल आता है?

यदि आपने बिजली कनेक्शन कटवाने की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली है। तो बिजली कनेक्शन कटने के पश्चात कोई भी बिल नहीं आएगा। और यदि बिल आता भी है तो आपको उसकी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

बिजली कनेक्शन काटने पर क्या करे?

यदि आपका किसी कारणवश बिजली कनेक्शन काट दिया गया तो आप तुरंत अपने नजदीकी और हाउस से संपर्क कर सकते हैं। जिसके पश्चात आपको जिस कारण से बिजली कनेक्शन काटा गया है उसे सही करके अपना वापस कनेक्शन जुड़वा सकते हैं।

बिजली बिल जमा नहीं करने पर क्या होगा?

बिजली बिल जमा नहीं करने पर एक निश्चित समय पश्चात आप का कनेक्शन काट दिया जाता है। जिसकी जानकारी आपको पहले से कई बार प्रदान कर दी जाती है। ताकि आप समय रहते बिजली का बिल जमा कर दें।

घरेलू बिजली कनेक्शन कितने वाट का होता है?

घरेलू बिजली कनेक्शन जरूरत के अनुसार 1 किलो वाट से लगाकर 5 किलोवाट क्षमता तक का किया जाता है। आमतौर पर 2 किलो वाट का घरेलू कनेक्शन होता है।

बिजली कनेक्शन कैसे कटवाए बिहार?

आप पर बताएंगे तरीके से अपना बिजली कनेक्शन कटवा सकते हैं।

बिजली कनेक्शन संबंधित कोई शिकायत हो तो कहां करें?

यदि बिजली बिल एवं कनेक्शन से संबंधित आपकी कोई शिकायत है तो आप अपने क्षेत्र में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी के टोल फ्री नंबर आदि पर शिकायत कर सकते हैं ।

दोस्तों, इस लेख के माध्यम से आप को Bijli Connection Kaise Katwaye? बिजली कनेक्शन कैसे कटेगा? से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां दी गयी है। जिस की सहायता लेकर आप भी अपने बिजली कनेक्शन को आसानी से कटवा सकते हैं। अगर आप इस विषय से जुड़ा को अन्य सवाल पूछना चाहते है। तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर आसानी से पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आप के सवालों के उचित जवाब देने की कोशिश करेंगे साथ ही अगर आप को यह जानकारी पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।|धन्यवाद।|

Contents show
Spread the love:

148 thoughts on “Bijli Connection Kaise Katwaye? | बिजली कनेक्शन कैसे कटेगा? | बिजली कनेक्शन काटने के नियम 2022”

  1. सर में उत्तर प्रदेश कानपुर से हूं मेरा प्रश्न ये है कि मैंने अपने मीटर को कटवाने के लिए एप्लिकेशन दे दी है क्या मीटर कटने पर मुझे विधुत विभाग से मीटर लगवायी का पैसा मिलेगा। कुछ साल पहले पुराने मीटर की जगह नये मीटर लगाएं गये थे जिसका मुझे से चार्ज लिया गया था। कृप्या समस्या का समाधान करें??

    प्रतिक्रिया
  2. Sir,
    mere kiraydar ne mere kiraay ke makan pe kabza kar rakha hai aur 4 month se bill bhi jama nahi kiya hai jis karan bill bahot zyada ho gaya hai.pass ke police station mein maine shikayat darj karaya hai lekin abhi tak makan khali nahi kiya .
    Ataa mahoday se namr nivedan hai ki jald se jald is vishay per oochit karwai ki jaye .
    Address:-
    Cross road no -03, H.no -19
    Azadnagar mango
    jamshedpur,jharkhand .
    Pincode – 832110.

    प्रतिक्रिया
  3. मैंने अपना ३५ किलोवाट बिजली कनेक्शन कटने की एप्लिकेशन २ अगस्त २०२१ को दी थी मेरा मीटर भी जमा हो गया और टास्फारमर भी उतर गया है तो किया मुझे टास्फारमर का पैसा मिलेगा या नहीं । मेरे द्वारा सारी औपचारिकताएं पूरी कर दी गई है
    पर विभाग मुझे एन ओ सी नहीं दे रहा है मुझे यह बताया जा रहा है कि तुम्हारा आखरी बिल बनेगा वो जमा होने के बाद एन ओ सी मिलेगी । जब के मैं २ अगस्त तक जो बिल आया था वह जमाकर दिया था ।
    या फिर जे ई ने जिस तारीख को सरेन्डर रिपोर्ट लगाई है उस तारीख तक जमा करना होगा।

    प्रतिक्रिया
  4. Sir kya ek naam pe 2 connection ho jata hai sir hamara connection hai hamare pite ji ke naam se aur ham log usse bhar rahe hai aur nikli wale bol rahe hai ki is naam se issi address pe 1 connection air show kar raha hai aur bill bahut jada bata rahe hai ji ki ham log apna bill bhar rahe hai achhe se 2 connection 1 naam pe ho jata hai gharelu

    प्रतिक्रिया
    • दो कनेक्शन एक ही नाम पर एक ही एड्रेस पर तभी होंगे जब एक घरेलू कनेक्शन हुआ और दूसरा कमर्शियल कनेक्शन हो । दोनों घरेलू कनेक्शन में एक ही एड्रेस पर एक ही नाम से नहीं हो सकते । आप ही बिजली विभाग से संपर्क कीजिए और जो भी कमीपुट्टीरुठियाई उसे सही करवाएं ।

      प्रतिक्रिया
  5. सर मेरा कनेशन बुनकर बिजली का था हमने मीटर निकला दिया पैसा भी जमा होगया लेकिन मैसेज आता है बिल्ल् का सिस्टम से भी कटा ही कैसे होगा कर्मचारी सब चोर है बस पैसा की बात करतें है

    प्रतिक्रिया
  6. सर मेरा थ्री फेस का बिजली कनेक्शन है अभी मेरा उद्योग साल भर के लिए बंद हैं तो अभी कनेक्शन कटवाने के लिए क्या करना चाहिए

    प्रतिक्रिया
  7. सर मैंने फरवरी 2020 में 23 किलोवॉट का औद्योगिक कनेक्शन फुल cost में लिया था किसी कारण मेरा काम नहीं चल पाया है मैं कनेक्शन कटवाना चाहता हूं क्या estimat कॉस्ट का कुछ पैसा वापस मिलेगा।

    प्रतिक्रिया
  8. sir mere father ke name bijli ka conection 2010 liya tha per abhi mere ghar per bijli ka conections
    sarkar ke tarf se aa gaya he lagbhag 4 year se our me old conections ko katwana chahta hu
    mera us time 18000 /- bill tha old tha kaise kate ga uska guide line karo
    our mere ko sarkar ke tarah se connectiion mila to old conection ku nahi kata gya
    iska rasta kya hoga our abhi bill badta ja raha he or old connection nahi kata gaya he
    our us connection ko ham log nahi use karte per block se kata nahi gaya ham log ne jis pole se connection liya tha vaha se kat diya he self se hi

    प्रतिक्रिया
  9. सर
    मैने सन 2010 में विघुत कनैक्शन लिया था उस समय मकान टैक्स रसीद (नगर पंचायत) कीदी थी।और वोटर कार्ड दिया था । मेरा पुश्तैनी मकान है अब सन 2020 में वो वेनामा माग रहे है।सर पुश्तेनी मकान का वैनामा कहा से लेकर आये ।क्या मकान टैक्स कीरसीद ब नकल रसदवन्दी ( 10रू० के स्टाम्प पर नकल नगर पंचायत द्वारा) कनैक्शन नहीं मिलेगा।

    प्रतिक्रिया
  10. Sir ji namaskaar,
    Sir ek free meter connection mila tha hame, kuchh din baad meter reading wale aaye meter me kuchh gadbadi bta kr meter le gaye or dusra meter abhi tak nhi mila 1years ho gya, ab bijli wale Lite kaat jate han bahut pareshan ho gya hu, meter connection katwana ha ab, ya jo meter le gya tha us par mukadma darj krana hoga kya,
    Koi samadhan bataye plz

    प्रतिक्रिया
  11. Sir, 2009 में मम्मी के नाम से बिजली का कनेक्शन लिया था। 3 साल तक बिजली का बिल नही आया। पापा ने समझा कि कनेक्शन ग़लत हो गया है। इसलिए बिना पुराना कनेक्शन कटवाए पापा ने अपने नाम से फिर से कनेक्शन ले लिया और बिल जमा करने लगे। लेकिन बिजली विभाग वाले मेरे घर 2 मीटर लगने के लिए भेज दिया। पुराने वाले कनेक्शन पर 50000 का बिल देख कर होश उड़ गए। क्या करे कुछ उपाय बताइये sir। अजय up allahabad

    प्रतिक्रिया
  12. मैंने अपना कनैक्शन कटवा दिया है। बिल पूरा जमा कर दिया है। 500रू की रसीद भी कटवा ली है। सबकी फोटो कापी भी रख ली है अब आगे और कुछ भी करना है क्या। मीटर कैसे बंद होगा।

    प्रतिक्रिया
  13. Sir, maine 2011 me connection liya tha abhi tak mere ghar koi bill nahi aya na account number malum tha sir meetar lag gaya tha bas.

    Fir hamne abhi 2 month pahle new connection le liya h.mera purana wala bhi connection chal raha .yek hi ghar me yek hi name se 2connection ho gaya h yek connection katwane ke liye 1912 par complain kiye h katwne ke liye.complain darj ho chuki h.kat jayega mera niw connection.please hel me sir.

    प्रतिक्रिया
  14. Sir mere ghar ka meter connection bahut purana hai bina meter ka reading kiye jyada bill bhejate hai abhi 32000 bill aaya tha payment nahi kiya to connection kat kar cable ko le gaye hai sub engineer ab mujhe Bina Ko payment kiye meter ko katwana hai aur dusre name se naye connection lena hai kya karu.. pichhale bar 16000 rupye sub engineer liye the mai bill payment karunga kahkar aaj tak na bill payment kiya na hi uska recive diya… please rply

    प्रतिक्रिया
  15. सर मे मद्ययप्रर्देश से हू मे अपनी दुकान का बिजली कनेक्सन विधुत विभाग से अस्थाई रूप मे कट्वाता हू और बन्द मीटर दुकान मे लगा रहे तो क्या हर महिने बिजली बिल आएगा या कितना आएगा

    प्रतिक्रिया
  16. सर मे म।प्र से अपनी दुकान का बिजली कनेक्सन विधुत विभाग से आवेदन देकर 250 की रसीद कटवाकर कनेक्सन 1 मार्च को कटवा दिया हे फिर भी अप्रेल और मई मे 200 रस महिने का बिल भेजा जा रहा हे
    सर क्रपया कौइ उपाए बताए मेरे मो नं 7400740970 मे9

    प्रतिक्रिया
  17. सर मे ंmp से मेने जेसे दुकान का बिजली कनेक्सन लिया था अब कनेक्सन की जरुरत नही हे तो जेसे मे बिजली ऑफिस से आस्थाई रुप से कमक्शन बन्द करवाऊन्गा तो क्या मेरि दुकान का बिजली बिल आएगा

    प्रतिक्रिया
  18. hello sir/medum????

    hum bijli canction cutvana chahte hy or hum kai saal se application de rhe hy pr bo cut nhi kr rhe hy humare bhai ke naam se canction hy pr unki death ho gyi canction ke thik ek sal baad yani canction krvaya tha 2009/2010 me sayd or humare bhai ki death 2011 me hui thi or canction bhi zabaedsti kr diya bola tha ek balv free jlao or uske alava bill jma hoga pr bahan to kaha thik se light aati thi or aa bhi jati to kbhi kbhi kyoki har roz line ka taar cut jata tha dusre gav se line nikal kr aati thi to ped me se guzar ke niklti thi line isliye sahi se light nhi milti or bo baat bhi cchodo or fir hum pure family se 2013 me noida me aa gye to fir meeter ka cable bhi utar diya tha to bill kiss baat ka aa rha hy smjh me nhi aata jub humne bola bhi canction katne ko fir bhi nhi kt rha hy kya aise hi canction balo ko chutiya bnakr bill liya jata hy koi directly contact ho send me plz my name aman thakur plzz connect bijli vibhag direct contact my Gmail account aksthakur1998@gmail.com hellp me any people

    प्रतिक्रिया
  19. Sir… मैंने दो साल पहले बिजली कनेक्शन के लिए रशीद कटवाया था.. और मीटर भी अभी तक नहीं लगा हैं… और बिजली का उपयोग मैंने नहीं किया..
    अब मैं चाहता हूं कि बिजली कनेक्शन अपने नाम से कटवा ले..
    इसकी प्रक्रिया क्या होगी..??

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment