[अप्लाई] Bihar Vridha Pension Yojana 2024 | Online Registration | बिहार मुख्यमंत्री ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम पंजीकरण

Bihar Vridha Pension Yojana 2022 In Hindi – बिहार सरकार ने प्रदेश के गरीब  नागरिकों के लिए Bihar Vridha Pension Yojana 2024 चला रही है।  इस पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश के वृद्ध लोगों को बिहार सरकार तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। ताकि वृद्ध  नागरिकों को आर्थिक रूप से किसी समस्या का सामना ना करना पड़े। और वह आत्मनिर्भर बन सके। बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा ₹400 प्रति माह की दर से प्रदेश के वृद्ध नागरिक महिला और पुरुष दोनों को प्रदान किया जाता है।

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ प्रदेश के 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिको प्रदान किया जाता  हैं। योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी गरीब नागरिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से प्रदेश के वृद्ध नागरिकों के जीवन स्तर में काफी सुधार आएगा। और वह आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे।

इस आर्टिकल में आप बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना, समाज कल्याण विभाग वृद्धा पेंशन सहायता योजना, बिहार सरकार मुख्यमंत्री योजना, मुख्यमंत्री ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम पंजीकरण, 1 हजार रुपये मासिक वृद्ध पेंशन योजना, Application Form Samaj Kalyan Vibhag, Mukhyamantri Pension Yojana, Apply for Bihar Old Age Pension Scheme, Vidha Pension Yojana Avedan, Bihar Chief Minister Govt Scheme के बारे में जानकारी प्राप्त करेगें।

Contents show

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना 2024 क्या है?

Bihar Vridha Pension Yojana 2020 Online Registration Apply Online kaise kare

बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार बिहार के वृद्ध नागरिकों के लिए Bihar Vridha Pension Yojana 2024 का संचालन कर रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के वृद्ध नागरिकों को ₹400 प्रतिमाह सरकार की तरफ से आर्थिक  सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का संचालन करने में केंद्र और राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य  वृद्धावस्था में प्रदेश के नागरिकों को आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े। इसलिए सरकार प्रदेश के नागरिकों को वृद्धावस्था पेंशन योजना के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके दैनिक खर्चे की व्यवस्था करती है। जिससे देश के नागरिकों का जीवन स्तर में सुधार आएगा। साथ ही वह आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा दिए गए एक बयान के अनुसार अब तक कई पेंशन योजनाओं से वंचित राज्य के वृद्धजनों को अन्य पेंशन योजना की तरह वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 400 रूपये मासिक पेंशन मिलेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि इस योजना का फायदा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन और बैंक खातों का आधार से जोड़ने का काम  इसी महीने मार्च महीने से शुरू होगा और यह जुलाई महीने तक पूरा कर लिया जाएगा।

प्रदेश का कोई भी नागरिक जो 60 वर्ष से अधिक उम्र का है। बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना 2024 के लिए आवेदन कर सकता है। यदि आप घर बैठे ऑनलाइन ही Bihar Vridha Pension Yojana 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक लास्ट तक पढ़े । हम यहां पर आपको सारी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

योजना का नामBihar Vridha Pension Yojana 2024
कब घोषणा हुईफ़रवरी 2019
कब से चालू है1 अप्रैल 2019
लाभ 500 /- महीने
घोषणा किसने कीबिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना 2024 के लाभ –

बिहार सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों को प्रदान की जा रही वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ कुछ इस प्रकार हैं –

  • प्रदेश के वृद्ध नागरिकों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  • वृद्धावस्था में मिलने  वाली आर्थिक सहायता से प्रदेश के नागरिक आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
  • इस योजना से प्रदेश के गरीब  नागरिकों का जीवन स्तर पर उठेगा।
  • वृद्धावस्था में प्रदेश के नागरिकों की आय का साधन मिलेगा।

ये भी पढ़ें –

Bihar Vridha Pension Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही वृद्धा वस्था पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं –

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • योजना का लाभ केवल प्रदेश के नागरिकों को ही प्राप्त होगा। इसलिए योजना में आवेदन करने वाला आवेदनकर्ता बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता को वृद्धावस्था का प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता का बैंक अकाउंट भी होना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें –

Bihar Vridha Pension Yojana 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://edistrict.bih.nic.in/sbmj/sbmjeevika/login1.aspx पर जाना होगा। अब केवल जनसेवा केंद्र के लिए ही उपलब्ध है।
  • अब आपको आपको वृद्धावस्था फार्म पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे। आपके सामने Bihar Vridha Pension Yojana 2024 फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा। इसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरें। और साथ ही सारे डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी भी अपलोड करें।
  • फार्म पूरी तरह भरने के बाद एक बार फिर अपनी सारी जानकारी चेक करें। और उसके बाद अपना फॉर्म सबमिट कर दें।
  • फॉर्म सबमिट करने के पश्चात मिलने वाली रजिस्ट्रेशन स्लिप प्रिंट कर के अपने पास रख ले।

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना 2024 ऑफलाइन आवेदन कैसे करें –

ऑनलाइन आवेदन करने के अतिरिक्त आप ऑफलाइन भी वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको Bihar Vridha Pension Yojana 2024 का फॉर्म लेना होगा। फॉर्म  में  पूंछी गई सभी जानकारी सही सही भरने के पश्चात जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करना होगा। पूरी तरह से भरा हुआ फार्म आपको अपने जिला समाज कल्याण विभाग में जमा करना होगा। जहां पर फार्म जमा करने के पश्चात पात्र अभ्यर्थियों को उनके बैंक खाते में हर महीने धनराशि प्रदान की जाएगी।

Bihar Vridha Pension Application Form डाउनलोड कैसे करें –

यदि आपको bihar vridha pension application form की आवश्यकता है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लीक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकतें हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर फॉर्म का प्रिंट आउट भी निकाल सकतें हैं।

bihar vridha pension application form डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें।

Bihar Vridha Pension Yojana 2020-19 रिपोर्ट –

यदि आप सरकार द्वारा चलाई जा रही बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना की 2024 की रिपोर्ट देखना चाहतें हैं तो आप नीचे दी गई लिंक पर क्लीक करके देख सकतें हैं। और वृद्धा पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर रहे नागरिकों की रिपोर्ट देख सकतें हैं –

DISTRICT WISE REPORT ( BIHAR )

Bihar Vridha Pension Yojana 2024 Related FAQ

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना पात्र किसे माना जायेगा।

इस योजना का पात्र बिहार राज्य के 60 साल से अधिक आयु के वृद्ध नागरिको के लिए बनाया गया है.

download app

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत किसने की?

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा राज्य के वृद्ध नागरिको की आर्थिक स्थिति सुधरने और उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए की.

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत कितनी धनराशि प्रदान जाएगी?

इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक नागरिको के लिए बिहार सरकार के द्वारा 500 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना को किस उद्देश्य से प्रारंभ किया गया है?

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य बिहार राज्य के गरीब वृद्ध नागरिक जिनके पास आय का कोई स्त्रोत नहीं है उन नागरिको के लिए वित्तीय मदद देकर आत्मनिर्भर बनाना है.

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत आवेदन कब से किये जा रहे है?

इस योजना को बिहार सरकार प्रति वर्ष शुरू करती है जिसके आवेदन की शुरुआत 1 अप्रैल 2015 से हुई हैं।

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप बिहार राज्य के निवासी और आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आप ऊपर बताये गए निम्न लिखित स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करे.

तो दोस्तों यह थी  Bihar Vridha Pension Yojana 2024 / बिहार मुख्यमंत्री ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम पंजीकरण के बारे में कुछ आवश्यक जानकारी। यदि आपको बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना बिहार, बिहार वृद्धा पेंशन की जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यह आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।। धन्यवाद।।

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (71)

Leave a Comment