New Bihar Ration Card Yojana List 2020: बिहार नई राशन कार्ड लिस्ट 2020 | Bihar New Ration List APL/BPL

Bihar Ration Card Yojana List 2020 – राशन कार्ड योजना एक ऐसी योजना है। जिसे देश के सभी राज्यों में संचालित किया जाता है। अलग अलग राज्य में एक ही तरीके से राशन कार्ड योजना 2020 का संचालन किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे गरीब नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाता है। जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। और वह अपने परिवार का पालन पोषण करने में असमर्थ है। राशन कार्ड योजना 2020 के अंतर्गत पात्र नागरिकों को बाजार मूल्य से सस्ते दर पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। राशन के साथ-साथ मिट्टी का तेल भी राशन कार्ड योजना 2020 के पात्र लाभार्थियों को सस्ते दर पर प्रदान किया जाता है।

बिहार राशन कार्ड योजना लिस्ट 2020 – What is Bihar Ration Card Scheme?

राशन कार्ड योजना 2020 की पात्रता नागरिकों के परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर निर्धारित की जाती है। इसलिए अलग – अलग आर्थिक स्थिति वाले परिवारों के लिए अलग-अलग राशन कार्ड की व्यवस्था की गई है। इस आधार पर तीन प्रकार के एपीएल , बीपीएल एवं अंत्योदय राशन कार्ड नागरिकों को उपलब्ध कराए जाते हैं। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होता है। जिसके पश्चात आप को राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

बिहार राशन कार्ड सूची | जिलेवार BIHAR RATION CARD LIST 2020 | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

कई बार राशन कार्ड मिलने के पश्चात भी सरकार द्वारा आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट 2020 से निकाल दिया जाता है। इसलिए आपको कुछ समय पर अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में चेक करते रहना चाहिए। यदि आप बिहार राज्य के नागरिक हैं। और अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखना चाहते हैं। तो आपको यहां पर अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखने के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। आप इस जानकारी का उपयोग करके अपना नाम बिहार राशन कार्ड लिस्ट में देख सकते हैं।

Bihar Ration Card Yojana List 2020 – बिहार राशन कार्ड योजना सूची 2020

राशन कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र नागरिकों को Bihar Ration Card Yojana List 2020 में आवेदन करना होता है। आवेदन करने के पश्चात आपके पात्रता की जांच की जाती है। और यदि आप पात्र होते हैं। तो आपको सरकार द्वारा राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है। आपको राशन कार्ड मिलने का पश्चाताप आप सरकार द्वारा निर्धारित सरकारी गल्ले की दुकानों से राशन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन सरकार द्वारा समय-समय पर राशन कार्ड धारकों की पात्रता की जांच की जाती रहती है। और साथ ही Bihar Ration Card Yojana List 2020 को अपडेट किया जाता रहता है।

संशोधन की प्रक्रिया में नए राशन कार्ड पात्र नागरिकों के नाम राशन कार्ड लिस्ट में जोड़े जाते हैं। और साथ ही ऐसे नागरिकों के नाम राशन कार्ड लिस्ट से निकाल दिया जाते हैं। जो पहले Bihar Ration Card Yojana List 2020 के लिए आते थे। लेकिन अब वह पात्र नहीं रहे हैं। लेकिन संशोधन की इस प्रक्रिया में कई बार पात्र नागरिकों के भी नाम राशन कार्ड लिस्ट से निकाल दी जाते हैं।

यदि आप का नाम Bihar Ration Card Yojana List 2020 से निकाल दिया जाता है। तो आपके पास राशन कार्ड होने के बावजूद भी आपको सरकारी दुकान से राशन नहीं प्रदान किया जाता है। इसलिए आपको अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में चेक कर लेना चाहिए। और यदि आप का नाम राशन कार्ड लिस्ट में नहीं है। तो आप फिर से आवेदन करके अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में जोड़ सकते हैं।

Bihar Ration Card Yojana List 2020 Kaise Dekhe – ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची Bihar –

यदि आपको बिहार राज्य के राशन कार्ड धारक नागरिक हैं। और आप अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में चेक करना चाहते हैं। तो आप यहां पर बताया जा रहे हैं। आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम Bihar Ration Card Yojana List 2020 में चेक करते हैं।

  • अपना नाम Bihar Ration Card Yojana List 2020 में देखने के लिए आपको से पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://epds.bihar.gov.in/DistrictWiseRationCardDetailsBH.aspx पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं। ( वेबसाइट पर जानने से पहले पूरी प्रक्रिया पढ़ लें )

नोट – वेबसाइट थोड़ी देर में रिस्पोंस करती हैं इसलिए थोड़ी देर तक पेज ओपन रखें। यदि कोई एरर आता है तो फिर ट्राई करें। अभी वेबसाइट पर ज्यादा लोड होने के कारन वेबसाइट सही से कम नही कर रही है।

बिहार राशन कार्ड सूची | जिलेवार BIHAR RATION CARD LIST 2020 | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

  • वेबसाइट जाने के पश्चात आपको ड्राप डाउन मेनू में से अपने जिले को सेलेक्ट करना होगा। और show बटन पर क्लिक करना होगा। जैसा कि आपको उपर इमेज में दिखाया गया है।
  • जैसे ही आप ड्राप डाउन मेनू में से अपने जिले को सेलेक्ट करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको रूरल और टाउन एरिया की लिस्ट दिखाई जाएगी। यहां पर आपको यह सेलेक्ट करना है की आप कहाँ की लिस्ट देखना चाहतें हैं जैसे रूरल एरिया की लिस्ट देखना है तो आपको रूरल के नीचे शो हो रहे नंबर पर क्लिक करना होगा। जैसा आप नीचे इमेज में देख सकतें हैं।

बिहार राशन कार्ड सूची | जिलेवार BIHAR RATION CARD LIST 2020 | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

Bihar Ka Naya Rashan Card Kaise Dekhe –

  • जिले के नाम पर क्लिक करने पर पश्चात आपको उस जिले में आने वाली सभी ब्लाक का नाम दिखाया जाएगा। यहां पर आपको अपने ब्लाक के नाम पर क्लिक करना होगा।

बिहार राशन कार्ड सूची | जिलेवार BIHAR RATION CARD LIST 2020 | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

  • अपने तालुका के नाम पर क्लिक करने के पश्चात आपको सभी ग्राम पंचायत का नाम दिखाई देगा। यहां पर आपको अपने अपनी ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करना होगा।

बिहार राशन कार्ड सूची | जिलेवार BIHAR RATION CARD LIST 2020 | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

  • जैसे ही आप अपने ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने सभी राशन कार्ड धारक के नाम दिखाई देंगे। यहां पर आपको अपना या अपके परिवार के जिस सदस्य के नाम पर राशन कार्ड बना है। उसका नाम सर्च करना होगा।

बिहार राशन कार्ड सूची | जिलेवार BIHAR RATION CARD LIST 2020 | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

  • नाम मिलने के पश्चात आप राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करके उस राशन कार्ड की पूरी डिटेल्स देख सकते हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर इसका प्रिंट आउट निकाल कर के उपयोग भी कर सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड सूची | जिलेवार BIHAR RATION CARD LIST 2020 | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

बिहार राशन कार्ड के प्रकार – Bihar Ration Card Types

APL राशन कार्ड – यह राशन कार्ड ऐसे नागरिकों को जारी किया जाता है , जो गरीबी रेखा से ऊपर के परिवार हैं। उनकी वार्षिक आय 50 हजार से अधिक है। ऐसे परिवार APL राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है।

BPL राशन कार्ड – यह राशन कार्ड ऐसे नागरिकों को जारी किया जाता है , जिनकी वार्षिक आय 50 हजार रूपये से कम हैं।

AAY राशन कार्ड – यह राशन कार्ड ऐसे नागरिकों को जारी किया जाता है , जिनकी कोई निश्चित आय नहीं होती है। और वह अपना परिवार का पालन पोषण करने में असमर्थ है। ऐसे परिवार AAY (अन्त्योदय ) राशन कार्ड के पात्र होते हैं।

राशन कार्ड बिहार चेक 2020 वीडियो देखे –

यदि आपको उपर बताये गए प्रोसेस में कुछ न समझ में आया हो तो आप नीचे दिया गया विडियो देखें जिससे आप अपना राशन कार्ड आसानी से निकाल सकतें हैं –

तो दोस्तों इस तरह से आप Bihar Ration Card Yojana List 2020 ( बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020 ) में अपना नाम देख सकते हैं। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020, बिहार APL BPL लिस्ट 2020, bihar राशन कार्ड खोजें, बिहार राशन कार्ड इन्क्वारी, बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन चेक, बी पी एल सूची बिहार, Bihar Ration card list 2020, बिहार राशन कार्ड सूची, fcs.bihar.nic.in ration card list 2020, बिहार राज्य राशन सूची, बी पी एल सूची बिहार, ration card list bihar 2020, ration card bihar online check|

Spread the love

42 thoughts on “New Bihar Ration Card Yojana List 2020: बिहार नई राशन कार्ड लिस्ट 2020 | Bihar New Ration List APL/BPL”

  1. ग्राम रसूला पोस्ट गौरव नगर थाना बेन जिला नालंदा पिन कोड 803114

    Reply
  2. ग्राम रसूला पोस्ट गौरव नगर थाना बेन जिला नालंदा पिन कोड 803114

    Reply
  3. Saira khatoon post khodaebagh. Thana khaira Anchal District Saran Chhapra state Bihar pic code. 841415
    Ration card nanhi aaya hain

    Reply
  4. मैं बहुत गरीब आदमी गांव का हूं मेरा राशन कार्ड भी नहीं है नहीं मुझे घर भी है कोई भी सरकारी लाभ मुझे नहीं मिलता है मैं कितना बार अप्लाई भी किया राशन कार्ड के लिए लेकिन मैं राशन कार्ड नहीं बना इंदिरा आवास मिला है नहीं इस लॉकडाउन में मेरे पति की खाते में ₹1 नहीं आया है कृपया मोदी सरकार से गुजारिश है मुझ जैसे गरीब पर ध्यान दें मेरे मोबाइल नंबर है 70 33 17 91 77 कृपया कोई भी जरूरत पड़े तो इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं मुझे जमीन भी नहीं है मैं रोज का ₹200 कमाता हूं और उसी से अपना बीवी बच्चों का पेट पालता हूं एक लड़की है और लड़का भी नहीं है उस लड़की का शादी का शादी का पैसा कहां से लाए गे

    Reply
  5. ONLINE BAKWAS HAI . ONLINE KE BAD KHABAR AATA HAI BLOCK OFFICER SE MILE. ONLINE KA KYA MATLAB HAI YANI BLOCK ME BINA CHADHAWA KE KUCH NAHI HOGA UPAR SE NICHE TAK BEIMAN AUR GHUSHKHOR OFFICER HAI . MAI VUKATBHOGI HU MAINE ONLINE KIYA BAD ME AAYA BSO SE MILE . MAINE MILA BHI YEK PARTI APNA DOCOMENT DE DIYA UNHO NE BOLA HONE PAR JANKARI DI JAYEGI 1 YEARS HO GAYA . YAHA BO GIDH HAI JO JINDA AUR MURDA DONO KHATE HAI-

    Reply
  6. Maine 2018 me apply kiya tha jiska avi tak nahi Mila h
    Rubi Devi
    Ram Krishna Thakur
    Sharfuddinpur
    Bocha muzaffarpur
    843118
    Mob. 9262660770
    8459767515

    Reply
    • मैं 25/04/2017 को अप्लाई किया था लेकिन कोई कार्ड नही आया है किया मुझे फिर से अप्लाई करना होगा अभी करूँगा तो कितने दिन में आ जायेगा मेरा राशन कार्ड

      Reply
  7. मैं गेसा देवी 2017 में राशन कार्ड के लिए आवेदन किया हूं अभी तक मेरा
    राशन
    कार्ड नहीं मिला

    Reply
  8. 2018 में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है और आवेदन की तिथि 5-9-2018 है और सेवा प्रदान करने की प्रस्तावित तिथी 11-10-2018 क्या नहीं मिला है अभी तक राशन कार्ड

    Reply

Leave a Comment