मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस

बिहार सरकार राज्य में युवाओं और महिलाओं को उद्यम के क्षेत्र में आने के लिए बढ़ावा दे रही है। खास तौर पर अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग के नजरिए से इन योजनाओं को तैयार कर रही है। स्व रोजगार को बढ़ावा देने के मकसद से वह जिन योजनाओं को लेकर हाजिर हुई है, उन्हीं में से एक योजना है मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना (Mukhyamantri Yuva Evan mahila Udyami Yojana)। इस योजना की बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में शुरुआत की है। आज इस पोस्ट में हम आपको इसी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए शुरू करते हैं-

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना क्या है?

दोस्तों, आपको बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 20 जून, 2021 को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना का शुभारंभ किया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना के बनाये गए पोर्टल www.udhyog.bihar.gov.in को भी लांच किया है।

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना डिटेल्स

योजना का नाममुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना
किस ने लांच कीबिहार सरकार
लाभार्थीअनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग के नागरिक
उद्देश्यउद्योग स्थापित करने के लिए बढ़ावा देना
प्रोत्साहन राशि10 लाख रुपए
आधिकारिक वेबसाइटhttps://startup.bihar.gov.in/
साल2022

अधिकतम 10 लाख तक की सहायता लोन के रूप में दी जाएगी

साथियों, योजना के तहत उद्यमिता यानी नए उद्योग लगाने के लिए राज्य सरकार की ओर से अधिकतम 10 लाख रुपये की सहायता ऋण के रूप में की जाएगी। लोन पर पर पांच लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। पांच लाख के ऋण पर महिलाओं को कोई ब्याज देय नहीं होगा, जबकि युवा उद्यमियों के लिए एक प्रतिशत का मामूली ब्याज तय किया गया है। यह राशि उन्हें मय ब्याज 84 किश्तों में चुकानी होगी। पको बता दें कि महिला आबादी के अनुसार महिला उद्यमी योजना का जिलावार लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस

युवा और महिला दोनों योजनाओं के लिए 200-200 करोड़

साथियों, आपको बता दें कि 2022 में महिला उद्यमी योजना के लिए 200 करोड़ की मंजूरी की गई है। ठीक इसी तरह मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के लिए भी इस वित्तीय वर्ष 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। यानी दोनों योजनाओं के लिए कुल 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। साफ है कि इसी राशि से महिलाओं और युवाओं को ऋण दिया जाना है।

इन योजनाओं के लिए जितनी संख्या में आवेदनों को स्वीकृत किया जाएगा, वह इसके उपलब्ध बजट की अधिसीमा के भीतर ही होगा। आवंटित राशि का 75 प्रतिशत खर्च हो जाने पर ही शेष राशि आवंटित की जाएगी।

पहले आओ पहले पाओ की बाध्यता नहीं

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि इन दोनों योजनाओं के लिए पहले आओ पहले पाओ जैसी कोई बाध्यता नहीं रखी गई है। लाभार्थियों का इन योजनाओं को लेकर उत्साह इसी बात से पता चलता है कि पहले ही दिन 18 हजार आवेदन हो गए। लोगों में सरकार की ऋण योजनाओं में दिलचस्पी बताती है कि बिहार के युवा और महिलाएं आत्मनिर्भरता और तरक्की की राह पर चलने के लिए कितने उद्यत हैं।

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना फॉर्म भरने की लास्ट डेट

यदि आप भी मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो अभी भरपूर समय है। अगले करीब दो महीने से ज्यादा का समय आपके पास आवेदन के लिए है। 31 अगस्त, 2021 तक इनके लिए आवेदन किया जा सकेगा।

योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक योग्यता

मित्रों, जान लीजिए कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों के पास कुछ योग्यताएं होनी आवश्यक हैं, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • लाभार्थी बिहार का स्थायी निवासी हो।
  • उसकी उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच हो।
  • वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग से संबंधित हो।
  • कम से कम 10+2 या इंटरमीडिएट, आईटीआई, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या उसके समकक्ष प्रमाण पत्र हो।

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना के तहत आवेदन को आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को निम्नलिखित दस्तावेज भी ऑनलाइन संलग्न करने होंगे-

  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र।
  • जन्म तिथि का प्रमाण पत्र।
  • इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण (पिता के नाम से)।
  • आधार कार्ड, पैन कार्ड।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • बैंक खाता विवरण।
  • स्किल कौशल प्रमाण पत्र (यदि हो)।
  • जमीन के किराए की रसीद या अन्य कागज‌।

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना के लिए आनलाइन आवेदन कैसे करें?

साथियों, जो भी इच्छुक इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। सबसे पहले उन्हेंhttps://udyami.bihar.gov.in/ पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया आनलाइन पूरी करनी होगी। समस्त दस्तावेज संलग्न करने होंगे। सत्यापन के बाद आवेदन मंजूर हो जाएगा और आवेदक की लोन राशि उसके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार से है-

Total Time: 30 minutes

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको आफिशियल वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in/ पर जाना होगा। आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें

यहा आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

सही जानकारी भरें

इस पेज पर आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, लिंग, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड संख्या जैसी जानकारी भरनी होगी।Bihar Mukhyamantri SC ST Udyami Yojana Apply form 4

मोबाइल वेरीफाई करें

इसके पश्चाताप आपको send OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा, मोबाइल पर आए ओटीपी को आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा। अब आपको verify के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अकाउंट में लॉग इन करें

आपकी मेल आईडी पर लॉगिन तथा पासवर्ड भेजा जाएगा। आप इस लॉगइन पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन कर सकेंगे।Bihar Mukhyamantri SC ST Udyami Yojana Apply form 3

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना फॉर्म भरें

इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा। आप को इसमें पूछी गई जानकारी जैसे नाम, लिंग, जन्मतिथि, माता/पिता/पति/अभिभावक का नाम, वैवाहिक स्थिति, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि पूछी जाएगी।Bihar Mukhyamantri SC ST Udyami Yojana Apply form

जानकारी सेव करें

अब आपको यह जानकारी save करके add के विकल्प पर जाकर अपना शैक्षिक ब्योरा दर्ज करना होगा।

पारिवारिक ब्योरा भरें

इतना करने के बाद अपना पारिवारिक ब्योरा जैसे – मासिक आय, पारिवारिक व्यवसाय, परिवार की कुल वार्षिक आय क्या परिवार का कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी में है? जैसी जानकारी देनी होगी।

प्रोजेक्ट की जानकारी दें

इसके बाद आपको अपनी कंपनी या संगठन या संस्था के साथ ही add करके अपने प्रोजेक्ट की जानकारी देनी होगी जैसे-क्या आपने इस प्रोजेक्ट से संबंधित कोई कौशल प्रशिक्षण लिया है? क्या जमीन/शेड की पहचान हो गई है? आदि।Bihar Mukhyamantri SC ST Udyami Yojana Apply form 2

वित्तीय ब्योरा दें

अब आपको save करके अपना वित्तीय ब्योरा देना होगा जैसे-प्लॉट और मशीनरी/उपकरण, अन्य अचल संपत्ति, कार्यशील पूंजी आदि। इस विवरण को save करके आपको बैंक संबंधी ब्योरा दर्ज करना होगा। जैसे-बैंक का नाम, शाखा का नाम, खाते का प्रकार, आईएफएससी कोड, खाता संख्या आदि।

दस्तावेज अपलोड करें

इसके पश्चात आपको अपने दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

फॉर्म में भरी जानकारी और दस्तावेज की जांच करें

अब आपको फॉर्म में भरी जानकारी और दस्तावेज की जांच कर verify के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद submit के option पर क्लिक कर दें।

फाइनल सबमिट करें

इसके declaration के विकल्प पर क्लिक करके Final submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।Bihar Mukhyamantri SC ST Udyami Yojana Apply slip

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना का शुभारंभ करते हुए इसके पोर्टल को भी लांच किया था। लेकिन अभी यह पोर्टल एक्टिव नहीं है। जैसे ही यह पोर्टल एक्टिव होगा, हम आपको इस संबंध में जानकारी देंगे। आप लगातार हमारी वेबसाइट को चेक करते रहें और इस पर आने वाले अपडेट देखते रहें। जल्दी ही आपको इस योजना के लिए आवेदन से जुड़ा अपडेट दिया जाएगा।

लाभार्थियों का चयन 11 सदस्यीय समिति करेगी

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि इन दोनों योजनाओं के लिए लाभार्थियों का चयन 11 सदस्यीय समिति करेगी। समिति के अध्यक्ष उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव होंगे। समिति में निदेशक तकनीकी विकास निदेशालय, उद्योग निदेशक, बिहार राज्य वित्त निगम के प्रबंध निदेशक, विभागीय आंतरिक वित्तीय सलाहकार, उप उद्योग निदेशक, महिला विकास निगम के प्रतिनिधि, चंद्रगुप्त प्रबंधन संंस्थान के प्रतिनिधि, विकास प्रबंधन संस्थान के प्रतिनिधि, बिहार उद्योग संघ के अध्यक्ष और बिहार चैैंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष को शामिल किया गया है।

कोरोना की वजह से योजना की लांचिंग में देरी

दोस्तों, आपको बता दें कि बिहार राज्य सरकार इस मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना को 1 जून, 2021 को लागू करना चाहती थी, लेकिन कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए उसने इस योजना को स्थगित कर दिया और अंततः 20 जून, 2021 को इस योजना को लोक अर्पित किया गया।

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना बेरोजगारी की दर घटाने में मदद करेगी

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि इस योजना का उद्देश्य युवाओं और महिलाओं को उद्यम के क्षेत्र में आगे लाना है। इसको इस प्रकार से भी समझ सकते हैं कि इस योजना के माध्यम से सरकार का मकसद बेरोजगारी की दर को कम करना है। बिहार राज्य में भी युवाओं की स्थिति रोजगार को लेकर कोई बहुत बेहतर नहीं कही जा सकती।

सरकारी नौकरियों की संख्या सीमित है। ऐसे में स्वरोजगार ही एकमात्र ऐसा उपाय है, जिसके जरिए युवाओं की रोजी-रोटी और परिवार के लालन-पालन का इंतजाम किया जा सकता है। इन योजनाओं से अनुसूचित जाति जनजाति और पिछड़ा वर्ग के युवाओं को आगे लाने में भी मदद मिलेगी।

बिहार की आर्थिक स्थिति बेहतर कहीं जा सकती है

मित्रों, बेशक काम की तलाश में बिहार के लोग दूसरे राज्यों में जाते देखे जाते हों, सच यह है कि राज्य की आर्थिक सेहत बेहतर है। पिछले कई वर्षों से इकोनॉमी की ग्रोथ डबल डिजिट में बनी हुई है। देश के आर्थिक विकास दर की बात करें तो वह बीते साल 6% के आसपास रही है, वहीं बिहार की बढ़ोतरी दर 10.53% रही है। इसमें सबसे बड़ा योगदान सर्विस सेक्टर और खास तौर पर परिवहन का है।

इसके अलावा खेती-किसानी, उद्योग जैसे अर्थव्यवस्था के इंजन समझे जाने वाले क्षेत्र का विकास भी लगभग स्थिर बना हुआ है। अलबत्ता, पिछले साल का ब्योरा इसमें शामिल नहीं है।

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना से जुड़े सवाल

युवा एवं महिला उद्यमी योजना का शुभारंभ किसने और कब किया?

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना का शुभारंभ 20 जून, 2021 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया।

मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना का उद्देश्य युवाओं एवं महिलाओं को उद्यम के क्षेत्र में बढ़ावा देना है।

इस योजना के तहत कितनी सहायता राशि मिलेगी?

इस योजना के तहत 10 लाख की सहायता मिलेगी, जिनमें से पांच लाख अनुदान राशि है।

क्या ऋण राशि पर ब्याज भी देय होगा?

महिलाओं को ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा, जबकि युवाओं को एक फीसदी ऋण देय होगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कब तक किया जा सकता है?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन 31 अगस्त, 2021 तक किया जा सकता है।

मित्रों, यह थी मुख्यमंत्री युवा एवं महिला उद्यमी योजना के संबंध में जानकारी। उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आप ऐसे ही किसी उपयोगी विषय पर हम से जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment