बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन |एप्लीकेशन फॉर्म 2022 | Kanya Utthan Bihar, Apply Online, List

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन – बिहार सरकार प्रदेश की बेटियों के लिए एक नई योजना के लिए बजट जारी किया है। इसने योजना को प्रदेश सरकार द्वारा मंजूरी प्राप्त हो चुकी है। इस योजना का नाम Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को शिक्षा के प्रति प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही योजना के संचालन से प्रदेश की कन्याओं का जीवन में सुधार होगा। साथ ही उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आसानी होगी। योजना का संचालन वृहद स्तर पर किया जा रहा है। इसके प्रचार-प्रसार की भी व्यवस्था की गई है। ताकि इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा कन्याओं को प्राप्त हो सके।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं? इस योजना का लाभ हो आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं? बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा? इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा ? हम यहां आपको पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

नोट – आवेदन करने की कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं है।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 क्या है?

बिहार राज्य सरकार ने प्रदेश की कन्याओं के लिए Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 के लिए मंजूरी प्रदान करती है। भविष्य योजना के द्वारा प्रदेश की कन्याओं को काफी लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के अंतर्गत जन्म से लेकर स्नातक शिक्षा प्राप्त करने तक प्रदेश सरकार द्वारा ₹54100 की धनराशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान किया जाएगा। जन्म से लेकर पढ़ाई पूरी करने तक विभिन्न तरीकों से प्रदेश सरकार प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की व्यवस्था की गई है।

[ऑनलाइन अप्लाई] Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 में अप्लाई कैसे करें? बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

न्यू अपडेट –

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना 2022 (स्नातक) में आवेदन करने के लिए –

अब मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( स्नातक ) का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है। आवेदक का आवेदन महाविद्यालय के माध्यम से स्वीकृत नहीं किया जायेगा। विद्यार्थियों को महाविद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना 2022 (माध्यमिक+2) में आवेदन करने के लिए –

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( माध्यमिक +2 ) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है। विद्यार्थियों को महाविद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है। लाभार्थी के लिए रिजल्ट के समय अविवाहित होना अनिवार्य है तथा इसकी घोषणा केवल ऑनलाइन आवेदन में ही करना है।

मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना : – मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना 2022 (10th Passed) आवेदन करने के लिए –

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना (10th Passed) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है। विद्यार्थियों को विद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है। लाभार्थी के लिए रिजल्ट के समय अविवाहित होना अनिवार्य है तथा इसकी घोषणा केवल ऑनलाइन आवेदन में ही करना है।

योजना का नामबिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
लाभार्थीबिहार प्रदेश की बेटियां
प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियलवेबसाइट https://ekalyan.bih.nic.in

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 के लिए बजट –

बिहार सरकार ने प्रदेश की कन्याओं की शिक्षा और उनकी स्थिति को सुधारने के लिए प्रतिवर्ष 840 करोड रुपए खर्च कर रही है। इसके साथ ही इस नई योजना के क्रियान्वन से प्रदेश सरकार को 14 सौ करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्चा वहन करना होगा। बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का संचालन अप्रैल महीने के अंत तक पूरी तरह से कर दिया जाएगा। जिसके पश्चात बिहार राज्य के हर जिले और गांव के नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 पात्रता मापदंड –

इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए बिहार सरकार ने कुछ पात्रता मापदंड भी निर्धारित किए हैं। ताकि इस योजना का लाभ हो सही और पात्र नागरिकों को प्रदान किया जा सके –

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता को बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • इसके साथ ही इस योजना का लाभ परिवार की केवल दो लड़कियों को ही प्रदान किया जाएगा। इसका मतलब यह कि यदि किसी परिवार में 3 या उससे ज्यादा लड़कियां हैं। तो उनमें से केवल दो लड़कियों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • प्रदेश सरकार ने इस योजना का संचालन कन्याओं के लिए किया है। इसलिए इस योजना का लाभ हर जाति, धर्म, वर्ग की लड़कियों को प्रदान किया जाएगा।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 योजना के मिलने वाली कुल धनराशि –

बिहार सरकार प्रदेश की कन्याओं को टोटल 54100 रूपय की राशि प्रदान करेगी। हालांकि यह राशि सरकार कन्याओं को विभिन्न स्तर पर प्रदान करेगी। लड़कियों के जन्म से लेकर स्नातक शिक्षा हासिल करने तक सरकार उनको 54100 रूपये प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य –

सरकार द्वारा बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को लागू करने के लिए मुख्य उद्देश्य कुछ इस प्रकार हैं –

  • इस योजना को शुरू करने के लिए प्रदेश सरकार का सबसे मुख्य उद्देश्य लड़कियों को शिक्षित बनाना है। कई बार पैसों की कमी के कारण लड़कियां अशिक्षित रह जाते हैं। और उनकी शिक्षा पूरी नहीं हो पाती है। ऐसी स्थिति में प्रदेश सरकार लड़कियों की मदद करती रहेगी।
  • सरकार द्वारा इस योजना को लागू करने का एक उद्देश्य लिंग अनुपात में वृद्धि करना भी है। लड़की और लड़का में भेदभाव करने के कारण कई बार लोग लड़कियों को पैदा होने से पहले मार देते हैं। ऐसी स्थिति में प्रदेश सरकार लड़कियों के माता-पिता की आर्थिक सहायता करके उन्हें लड़कियों को बेहतर शिक्षा और जीवन प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • इस योजना का एक उद्देश्य बाल विवाह रोकना भी है। प्रदेश सरकार शादीशुदा लड़कियों को 12वीं और स्नातक पास होने पर पैसे नहीं प्रदान करेगी। यदि वह अविवाहित होंगी। तभी उन्हें 12 वीं में ₹10000 और स्नातक पास होने पर ₹25000 की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।
  • Bihar Vridha Pension Yojana Online Registration। Apply Online

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जाने लगे हैं। आप ऑनलाइन भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकतें हैं। ऑनलाइन अप्लाई आप नीचे बताये गए तरीके से कर सकतें हैं –

  • ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट https://ekalyan.bih.nic.in/ पर जाना होगा। और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।
[ऑनलाइन अप्लाई] Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 में अप्लाई कैसे करें? बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
  • ऑफिसियल साईट पर पहुचने के बाद आपको साईट पर उपलब्ध मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2022 के लिए आवेदन करें लिंक पर क्लीक करना होगा। जैसा कि अआप्को नीचे इमेज में दिखाया गया है।
  • इसके बाद आगे आपको अगले पेज पर कुछ महत्वपूर्ण निर्देश बताये जायेगें। और साथ ही नीचे IMPORTANT LINK सेक्अशन में अप्लाई करने का लिंक भी मिल जायेगा।
[ऑनलाइन अप्लाई] Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 में अप्लाई कैसे करें? बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
  • अप्लाई के लिंक पर क्लीक करके आप अप्लाई कर सकतें हैं।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद आपके पात्रता की जाँच की जाएगी। और यदि आप पात्र होगें तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार कांटेक्ट डिटेल्स –

यदि आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना फॉर्म ऑनलाइन भरने में किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। या आपको किसी भी प्रकार का कोई सवाल पूछना है तो आप नीचे दी गई कांटेक्ट डिटेल्स का उपयोग करके सहायता प्राप्त कर सकतें हैं –

तकनिकी सहायता के लिए – 1. Adarsh Abhishek – 8292825106
2. Raj Kumar – 7004360147
3. Kumar Indrajeet – 9570646070
4. IP Phone (For NIC) – 23323

मोबाइल नंबर – 06122230059, 7991188031
Email id – dbtbiharapp@gmail.com

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 से जुड़े सवाल जवाब –

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है?

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार द्वारा प्रदेश की कन्याओं के जीवन स्तर को ऊंचा करने तथा कुछ हद तक आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजना है।

इस योजना के तहत कुल कितनी राशि प्रदान की जाती है?

इस योजना के तहत कुल 54100 रुपए की राशि बिहार सरकार द्वारा प्रदान की जाती है और यह राशि सीधे आवेदिका के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाती है।

बिहार सरकार द्वारा इस योजना के लिए कितने रुपए का बजट निर्धारित किया गया है?

बिहार सरकार द्वारा बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को पुलिस में सफलतापूर्वक चलाने के लिए ₹840 का बजट आवंटित किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो बहुत आसानी से विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं जिसके बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई है।

इस योजना के अंतर्गत एक परिवार की अधिकतम कितनी लड़कियां लाभान्वित हो सकती हैं?

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत एक परिवार की अधिकतम दो कन्या लाभान्वित हो सकती हैं।

तो दोस्तों यदि बिहार राज्य सरकार द्वारा विशेष रूप से कन्याओं के लिए लाई गई Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 के बारे में आवश्यक जानकारी। बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के संचालन के फलस्वरुप बिहार राज्य की कन्याएं भी अपने पैरों पर खड़ी हो सकेंगी। और काफी हद तक सम्मान पूर्वक जीवन व्यतीत करने में मदद प्राप्त करेंगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। इसके साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

112 thoughts on “बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन |एप्लीकेशन फॉर्म 2022 | Kanya Utthan Bihar, Apply Online, List”

  1. Sir अंकिता कुमारी को पिछली बार 25000 नही मिला था क्यों की उसके बैंक का IFC Code बदल गया है इसके लिए हमने application भी university में दिया पर अभी भी 25000 नही मिला है payment done information में नाम है पर account में 25000 आया नही है इसके लिए क्या करना होगा sir.

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment