[रजिस्ट्रेशन] Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana 2024 एप्लीकेशन फॉर्म

बिहार राज्य सरकार  ने प्रदेश के अल्पसंख्यक नागरिकों के लिए Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana का गठन किया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार प्रदेश के अल्पसंख्यक वर्ग के मध्यम आय के परिवारों के युवाओं को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। जिससे प्रदेश के ऐसे अल्पसंख्यक परिवारों के लिए आय के अवसरों में वृद्धि होगी। और प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या काफी हद तक समाप्त होगी। प्रदेश सरकार प्रतिवर्ष इस योजना के अंतर्गत 100 करोड़ रुपए की धनराशि का आवंटन करेगी। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana के दिशा निर्देशों में संशोधन किया है। ताकि प्रदेश के नागरिकों को सही समय पर ऋण  उपलब्ध कराया जा सके।

[रजिस्ट्रेशन] Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana 2018 एप्लीकेशन फॉर्म

बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना क्या है? इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं? इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी? आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। इसके लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

योजना का नाम मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना
राज्य बिहार
लाभार्थी बिहार अल्पसंख्यक समुदाय के नागरिक
उद्देश्य रोजगार को बढ़ावा देना
लोन राशि5 लाख
बजट 100 करोड़
वेबसाइट
Contents show

Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana क्या है?

बिहार राज्य सरकार ने प्रदेश के अल्पसंख्यक वर्ग ( मुस्लिम, सिख, पारसी, बौद्ध, इसाई ) के नागरिकों के लिए Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक वर्ग के नागरिकों को उन्हें अपना स्वयं का रोजगार करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। और प्रदेश से  बेरोजगारी की समस्या का भी निराकरण होगा। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार व्यवसाय और स्टार्टअप के लिए 5 लाख रुपए तक की धनराशि उपलब्ध कराती है। बिहार राज्य के मंत्रिमंडल समिति ने 2018 में भी इस योजना को मंजूरी प्रदान की है।

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के लिए पात्रता मापदंड –

सरकार द्वारा प्रदेश के अल्पसंख्यक वर्ग के नागरिकों को प्रदान की जाने वाली Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana के लिए कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किए हैं। जिनका अनुसरण करने वाले नागरिकों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

  • इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 50 वर्ष के मध्य की होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही इस योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के अल्पसंख्यक नागरिक ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदक जिस जिले में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है। वह उस जिले से ही संबंधित होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसी भी सरकारी अथवा अर्ध सरकारी कार्यालयों में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता के परिवार की वार्षिक आय ₹4 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • Bihar Vridha Pension Yojana 2024। Online Registration। Apply Online

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना 2024 के अंतर्गत ब्याज दरें –

Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana के अंतर्गत ₹5 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत लगाई जाने वाली ब्याज दरें कुछ इस प्रकार है

  • इस योजना के अंतर्गत ब्याज की गणना ऋण राशि का 5% किया जाएगा। जोकि त्रैमासिक होगा।
  • यदि कोई लाभार्थी राशि का भुगतान दिए हुए समय पर करता है। तो राज्य सरकार उसे ब्याज दर में 0.5% की छूट भी प्रदान करेगी।
  • व्यवसाय की स्थापना और कार्य को शुरू करने के लिए इस योजना के अंतर्गत ऋण की प्रतीक्षा अवधि 3 महीने प्रदान की गई है। इस अवधि के दौरान लाभार्थी को कोई भी ब्याज नहीं देना होगा।

ऋण चुकौती –

बिहार राज्य सरकार द्वारा Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana के अंतर्गत प्रदान किए जा रहे अल्पसंख्यक नागरिकों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण को लाभार्थी 20 सामान  त्रैमासिक किस्तों में भुगतान करना होगा। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के अल्पसंख्यक बेरोजगार युवाओं को उनके बैंक खातों में डायरेक्ट लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.bsmfc.org पर विजिट कर सकते हैं।

Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें –

यदि आप  बिहार राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के अल्पसंख्यक नागरिकों को प्रदान किए जा रहे हैं। अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र की आवश्यकता होगी। आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट इस योजना के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

[रजिस्ट्रेशन] Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana 2018 एप्लीकेशन फॉर्म
  • आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालने के पश्चात इसमें कुछ गई सभी जानकारी को आप को ध्यान पूर्वक सही-सही भरना होगा।
  • इसके साथ ही आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी संलग्न करना होगा।
  • पूरी तरह से कंप्लीट फार्म भरने के पश्चात आवेदनकर्ता को इस योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्त करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों के पास जमा करना होगा।
  • जिसके पश्चात आप को इस योजना के अंतर्गत पात्रता की जांच करने के पश्चात ऋण  प्रदान किया जाएगा।

Contact Details 
BIHAR STATE MINORITIES FINANCIAL CORPORATION

Phone : +91 612 – 2204975

For Scholarship Call – 18003456123

FAX : +91 612 – 2215994

E-mail : minocorpatna@gmail.com

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना से जुड़े सवाल

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना क्या है?

इस योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए सब्सिडी पर लोन प्रदान किया जाएगा। ताकि वह इस लोन राशि का उपयोग करके अपना खुद का रोजगार शुरु कर सकें।

download app

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना क्यो शुरू की गई?

बिहार राज्य में काफी ऐसे नागरिक निवास करते हैं जो पैसों की कमी के कारण अपना व्यापार शुरू नहीं कर पाते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना की शुरुआत की गई है।

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना कितना लोन मिल सकता है?

बिहार राज्य सरकार ने अल्पसंख्यक रोजगार योजना के अंतर्गत ₹500000 रुपए प्रदान करने की की योजना बनाई है।

क्या मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना के अंतर्गत हुई ब्याज भी देना होगा

जी हां अगर आप इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत लोन की राशि पर 5 परसेंट का ब्याज देना होगा

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण कैसे मिलेगा?

योजना के अंतर्गत जो लोग नागरिक लोन लेना चाहते हैं उन्हें आवेदन फॉर्म भरकर संबंधित विभाग में जमा करना होगा जिसके बारे में ऊपर हमने बताया है।

तो दोस्तों यह थी बिहार राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के अल्पसंख्यक वर्ग के नागरिकों के लिए चलाई जा रही Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana के बारे में आवश्यक जानकारी। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जा रहे लोन को प्राप्त करके आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यदि आपको बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना की जानकारी अच्छी लगे, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। इसके साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana Bihar Application Form, Bihar Mukhyamantri Rojgar Reen Yojana in Hindi, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना, CM Minority Employment Loan Scheme, अल्पसंख्यकों के लिए लोन स्कीम की पात्रता लिस्ट, बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना, बिहार मुख्यमंत्री रोजगार लोन योजना, बिहार मुख्यमंत्री रोजगार रीन योजना,

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (12)

Leave a Comment