बिहार किसान सम्मान निधि योजना आनलाइन आवेदन, पात्रता, रजिस्ट्रेशन फॉर्म | PM Kisan Bihar

केंद्र सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए की योजनाएं चलाई हैं। इनमें से एक है पीएम यानी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। विभिन्न राज्यों के किसानों को इस योजना का लाभ पहुंच रहा है। बिहार में यह योजना बिहार किसान किसान सम्मान निधि योजना के नाम से संचालित हो रही है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस योजना के संबंध में पूरी जानकारी देंगे। जैसे कि योजना क्या है, योजना के लिए पात्रता, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज और प्रक्रिया आदि। आइए, शुरू करते हैं-

Contents show

बिहार किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

दोस्तों, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रोत्साहन राशि के रूप में हर महीने 500 और सालाना ₹6000 की राशि दी जाती है। आपको बता दें कि यह राशि सीधे किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाती है यानी राशि का डीबीटी (DBT) होता है। यह धनराशि केवल उन्हीं किसानों को दी जाती है, जो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते हैं।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना आनलाइन आवेदन, पात्रता, रजिस्ट्रेशन फॉर्म  | PM Kisan Bihar

Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana details –

योजना का नामबिहार किसान सम्मान निधि योजना
किस ने लांच कियाबिहार सरकार
लाभार्थीबिहार के किसान
उद्देश्यकिसानों को आर्थिक सहायता
आधिकारिक वेबसाइटdbtagriculture.bihar.gov.in
साल2022

बिहार किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

बिहार किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है। इसे पूरा किए बगैर लाभार्थी को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही उसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी संलग्न करना होगा। आइए, जान लेते हैं कि आवेदन की पात्रता और आवश्यक दस्तावेज क्या क्या हैं-

  • आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी हो
  • राज्य में दो हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि वाले परिवार इस योजना में शामिल हैं
  • आवेदन केवल बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रस्तुत किए जा सकते हैं
  • आवेदन से पूर्व आवेदक को यह सभी अहम दस्तावेज जुटाने होंगे।
  • साथ ही आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का बैंक खाता विवरण
  • आवेदक का बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड
  • एंव आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो

इस तरह आपने जाना कि आपको पात्रता पूरी करने के साथ ही आवश्यक दस्तावेज भी जुटाने होंगे।

इन स्थितियों में स्वीकार नहीं होगा आवेदन-

दोस्तों, आपको बता दें कि कुछ स्थितियां ऐसी हैं, जिनमें आवेदन स्वीकार नही होगा। यह इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक का नाम English में लिखा हो। यदि आवेदक ने अपना नाम हिंदी में लिखा है तो आवेदन स्वीकार नहीं होगा।
  • यदि आवेदक का नाम बैंक ब्योरे से मिलान न कर रहा हो
  • यदि बैंक का संबंधित ब्योरा सही न हो
  • गांव का नाम या अन्य जानकारी गलत भर दी गई हो

बिहार किसान सम्मान निधि योजना आनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप बिहार किसान सम्मान निधि योजना के साथ ही अन्य योजनाओं के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बिहार किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर आवेदन करना होगा। राज्य सरकार किसान सम्मान निधि की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची तैयार करेगी। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने जरूरी नहीं है। आप घर बैठे इंटरनेट के जरिये रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। या फिर अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र यानी सीएससी (CSC) की मदद ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले आवेदक को कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। यहां आपको पंजीकरण यानी रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दें।
बिहार किसान सम्मान निधि योजना आनलाइन आवेदन कैसे करें?
  • इसके बाद बायोमेट्रिक के विकल्प पर क्लिक करने के बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर फ्रंट पेज खुल जाएगा।
बिहार किसान सम्मान निधि योजना आनलाइन आवेदन कैसे करें?
  • यहां आपको अपनी आधार कार्ड संख्या और नाम भरना होगा। यहां नाम आधार कार्ड के हिसाब से होना चाहिए।
bihar Pradhan Mantri KIsan SAmman Nidhi Yojana apply
  • यह दोनों जानकारी भरने के बाद आपको authentication के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसे आपको बाॅक्स में भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें से registration के option पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने registration फाॅर्म खुल जाएगा। इसमें पूछी गई सभी जानकारी मसलन नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि भर दें।
  • इसके पास submit पर क्लिक कर दें। आपका registration पूरा हो जाएगा। आप registration नंबर भविष्य संदर्भ के लिए सेव कर लें।

तो दोस्तों, आपने देखा कि यह आवेदन प्रक्रिया कितनी सरल है। आप किसी भी सीएससी में जाकर आसानी से इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं और प्रोत्साहन राशि के हकदार बन सकते हैं।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन रसीद कैसे प्रिंट करें?

साथियों, यदि आप registration रसीद प्रिंट करना चाहते हैं तो उसका यह तरीका है-

  • सबसे पहले कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाएं। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।
  • यहां आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा। यहां आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा। आपको इसमें पावती प्रिंट करें का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस लिंक पर आपको क्लिक करना होगा। यहां कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको दो विकल्प पंजीकरण पावती या आवेदन पावती के मिलेंगे।
  • इसमें से एक विकल्प का चयन करने के बाद नीचे आपको डाटा चयन करना होगा। इसके बाद अपनी आईडी डालनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद search data के बटन पर क्लिक करें। आपके सामने पंजीकरण का रिकार्ड आ जाएगा। यहां से आप रसीद print कर सकते हैं।

Also Read –

बिहार किसान सम्मान निधि योजना आवेदन स्टेटस चेक करें?

दोस्तों, अब आपको बताते हैं कि यदि आप अपने आवेदन का status जानना चाहें तो उसके लिए क्या करना होगा-

Pradhan Mantri KIsan SAmman Nidhi Yojna status
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। यहां आपको आवेदन की स्थिति/प्रिंट का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना का विकल्प आएगा। आपको इसका चयन करना होगा। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको आवेदन संख्या दर्ज करनी होगी। इसके बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा। आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी।

Also Read –

बिहार किसान सम्मान निधि योजना आवेदन कैसे प्रिंट करें?

यदि आप अपने आवेदन/एप्लीकेशन को प्रिंट करना चाहते हैं तो उसके लिए यह steps follow करें-

  • सबसे पहले कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाएं। यहां पीएम किसान एप्लीकेशन फाॅर्म प्रिंट विकल्प पर क्लिक करें
  • आवेदन/पंजीकरण संख्या दर्ज करें। सर्च विकल्प पर क्लिक करें। यहां आपको आवेदन फाॅर्म दिखाई देगा।
  • प्रिंट आउट लेने के लिए प्रिंट के विकल्प पर क्लिक कर दें।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना आवेदन फार्म संशोधन कैसे करें?

आपने जो विवरण दर्ज किया है, यदि आप उसमें कोई संशोधन चाहते हैं तो इस प्रकार कर सकते हैं

  • सबसे पहले कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाएं। यहां आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको विवरण संशोधन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक पेज और खुल जाएगा।
  • यहां आप मोबाइल संख्या/बैंक अकााउंट नंबर सुधार के लिए फाॅर्म भर सकते हैं। इस प्रकार आपके पंजीकरण (registration) फाॅर्म में संशोधन हो जाएगा।

बिहार किसान registration योजना में यह जिले शामिल है-

दोस्तों, आपको बता दें कि बिहार किसान रजिस्ट्रेशन के तहत इन जिलों को शामिल किया गया है- औरंगाबाद, भागलपुर, बक्सर, गया, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, पटना, वेस्ट चंपारण, वैशाली समस्तीपुर आदि।

बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्ट्रेशन

मित्रों, आपको बता दें कि बिहार में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक एक करोड़ 16 लाख, 17 हजार, 394 किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इस योजना के प्रति किसानों का खिंचाव देखने को मिल रहा है। अभी इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन का काम जारी है। साथियों, आपको बता दें कि बिहार में किसानों की स्थिति कोई बहुत अच्छी नहीं है। यहां पर छोटी जोत के किसानों की बहुतायत है। बिहार से ज्यादातर मजदूर और श्रमिक बाहरी राज्यों में जाकर कार्य करते हैं। यहां श्रम बहुत सस्ता है। ऐसे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जैसी सहायता राशि से उन्हें जीवन यापन में मदद मिलती है।

केंद्र सरकार ने किसानों के हित को दृष्टिगत रखते हुए कृषि यंत्र, उपकरण खरीद सब्सिडी योजना, पीएम सम्मान किसान निधि योजना आदि योजनाएं चलाई हैं। इन तमाम योजनाओं का मूल मकसद यह है कि किसान की माली हालत सुधर सके। उसकी खेती की लागत कम हो और उसके लाभ में इजाफा हो, ताकि वह अपना जीवन स्तर सुधार सकें। तमाम योजनाओं में सहायता राशि सीधे किसानों के खाते में भेजे जाने का प्रावधान किया गया है, ताकि बिचौलिए किसानों का वाजिब हक न मार सकें। योजनाओं का लाभ लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन के साथ ही ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा दी गई है।

ऐसा इसलिए, ताकि किसान घर बैठे या फिर अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) में जाकर इन योजनाओं के लिए आवेदन कर सके। और उनका लाभ उठा सके। देशभर के किसान इन योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। यह योजनाएं खास तौर पर छोटे किसानों के लिए अधिक फायदेमंद हैं। जैसे कि किसी किसान के पास खेती के उन्नत तरीके अपनाने के लिए आवश्यक उपकरण नहीं है या उचित यंत्र नहीं है या फिर अच्छा बीज और उर्वरक उपलब्ध नहीं है तो वह केंद्र की ओर से चलाई जा रही सब्सिडी योजनाओं का फायदा उठा सकता है। कृषि उपकरण को खरीदने के लिए सब्सिडी पर लोन दिया जा रहा है। अच्छे बीज, उर्वरक के लिए भी सब्सिडी पर लोन उपलब्ध है।

किसान इस तरह से योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी कृषि को मुनाफे की ओर अग्रसर कर सकता है। हालांकि सारी जानकारी के बीच आपको यह भी बता दें कि देश के कई राज्यों के किसान इस वक्त कृषि कानूनों के विरोध में सड़कों पर उतरे हुए हैं। वह दिल्ली के जंतर मंतर में जाकर प्रदर्शन करना चाहते हैं। कुछ बार्डर पर धरनारत हैं तो कुछ प्रशासन की ओर से नियत मैदान में पहुंच कर धरना शुरू कर चुके हैैं।

यह बात अलग है कि इसमें बिहार के मजदूर शामिल नहीं है, क्योंकि वहां ज्यादातर किसान केवल अपनी उदर पूर्ति करने में सक्षम हैं। दूसरा बिहार से दिल्ली दूर भी बहुत पड़ता है वहां से किसानों को पहुंचने में बहुत समय लगेगा। फिलहाल, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के किसान पंजाब और हरियाणा के किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर मैदान में डटे हुए हैं।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

बिहार किसान सम्मान निधि योजना क्या हैं?

किसानों के लिए आर्थिक सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री
नरेंद्र मोदी जी ने किसान सम्मान निधि योजना को शुरू
किया है। जिसे अब बिहार राज्य सरकार ने अपनेेे राज्य के किसानो के लिए भी लागू कर दिया है।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना का लाभ बिहार के किन किसानों को दिया जाएगा?

बिहार किसान सम्मान निधि योजना का लाभ बिहार के सभी छोटे और सीमांत किसानों को दिया जाएगा जिनके पास 5 एकड़ तक कृषि भूमि है।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता मिलेगी

PM Kisan Bihar योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति माह ₹500 के हिसाब से प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी।

PM Kisan Bihar yojana राशि किस प्रकार मिलेगी?

PM Kisan Bihar Scheme 2023 के अंतर्गत किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष दिए जाते हैं। यह आर्थिक सहायता राशि प्रति वर्ष बराबर ₹2000 की तीन किस्तों में दिए जाते हैं।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आपको टेक्निकल नॉलेज है तो आप dbtagriculture.bihar.gov.in वेबसाइट पर जाकर खुद अपना आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको टेक्निकल नॉलेज नही है तो जन सेवा केंद्र पर इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

अंतिम शब्द –

दोस्तों, यह थी बिहार किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जानकारी। यदि आप इसी तरह की किसी विशेष योजना के संबंध में जानकारी चाहते हैं तो हमें लिख भेजें। इसके लिए आपको नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करना होगा। आपकी प्रतिक्रिया और सुझावों का हमें इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

1 thought on “बिहार किसान सम्मान निधि योजना आनलाइन आवेदन, पात्रता, रजिस्ट्रेशन फॉर्म | PM Kisan Bihar”

Leave a Comment