[लिंक] Bihar Corona Sahayata App Download | बिहार कोरोना सहायता योजना एप्प डाउनलोड करे

Bihar Corona Sahayata App Download : बिहार के मुख्‍ंयमत्री नीतिश कुमार जी  द्वारा बिहार के लोगो के लिए तत्‍काल बिहार कोरोना सहायता योजना शुरू कर दी गई है। जैसा कि आप जानते है कोरोना वायरस के चलते पूरे देश मे लॉक डाउन किया है। लॉक डाउन के लिए नियमों का पालन करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि प्रवासी नागरिकों को उसी स्थान पर रोका जाए जहां पर वह वर्तमान में हैं। आपदा प्रबंधन विभाग की जानकारी के अनुसार अभी तक 1 लाख 80 हजार लोग बिहार से बाहर हैं जो कि अपने राज्य वापस लौटना चाहते हैं।

अगर उन्हें रोका नहीं गया तो लॉक डाउन के नियमों का पालन करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा और परिस्थिति और अधिक खराब हो सकती हैं। इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है आइये आपको बताते है यह योजना क्या है, इवक़्क़ मुख्य उद्देश्य क्या है और इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते है।

बिहार कोरोना सहायता एप क्या है? What is Bihar Corona Sahayata App?

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे की देश में कोरोना वाइरस (कोविद 19) के चलते भारत की स्थिति बहुत ही नाजुक है। ऐसे में बहुत से लोग जो रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में काम के लिए चले गए थे। उनका पलायन ना हो और कोरोना वाइरस तेजी से ना फैले। इसके लिए बिहार सरकार ने अपने राज्य के वे नागरिक जो दूसरे राज्यों में है कोविद 19 के लॉकडाउन के दौरान फंस गये हैं। उनके पलायन को रोकने के लिए ही कोरोना तत्काल सहायता योजना मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है।

[लिंक] Bihar Corona Sahayata App Download | बिहार कोरोना सहायता योजना एप्प डाउनलोड करे

उन सभी को कोरोना सहायता योजना के चलते 1000 रुपये की सहायता सिधे उनके बैंक के खाते में दी जाएगी। यह राशि मुख्यमंत्री राहत कोष में से लोगों को दी जाएगी। इसके अलावा प्रदेश की सरकार ने लोगों को किसी भी तरह की खाने की कमी ना हो इसके लिए भी पूरी तैयारी कर ली है।

योजना का नाम बिहार कोरोना सहायता
किसके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री नितीश कुमार
लाभ किसे मिलेगा दूसरे राज्य में फसे लोग
कितनी धनराशि मिलेगी 1000 रूपये
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
ऐप डाउनलोड लिंक http://aapda.bih.nic.in/

बिहार तत्काल कोरोना सहायता एप के उद्देश्य क्या है? What is the purpose of the Urgent Bihar Corona Sahayata App?

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लोग डाउन है इस कारण बहुत से काम बंद हो चुके हैं और मजदूरों के पास कमाने का जरिया खत्म हो गया है। ऐसे में मजदूर अपने अपने गांव वापस लौट रहे हैं जिस कारण कोरोना वायरस फैलने का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जा रहा है। इस परेशानी का हल ढूंढते हुए बिहार सरकार ने यह निर्णय लिया है कि वह एक ऐसी मोबाइल बिहार कोरोना सहायता योजना एप्प लांच करी है जिसके जरिए वे उन लोगों की मदद करेंगे जो कि बिहार राज्य के मूल निवासी हैं लेकिन दूसरे राज्य में जाकर रोजगार प्राप्त कर रहे हैं। ऐसे में उन लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाने से वह उस राज्य से बिहार आने की जिद नहीं करेंगे और उन्हें वहां आर्थिक सहयोग मिल सकेगा।

बिहार कोरोना सहायता एप्प डाउनलोड कैसे करें? How to download Bihar Corona Sahayata App?

आप गूगल प्ले स्टोर की सहायता से आसानी से बिहार कोरोना सहायता एप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको दिए गए कुछ आसन से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले Google Play के स्टोर पर जाये।
  • यहाँ सर्च बॉक्स में “Corona Sahayata App” टाइप करके Enter प्रेस कर दे।
  • आपको कुछ रिजल्ट दिखाए जायेंगे। यहाँ पहले रिजल्ट पर क्लिक करके ऐप को डाउनलोड कर ले।
  • आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट Bihar Corona Sahayata App Download कर सकतें हैं।

बिहार कोरोना सहायता योजना के लिए कुछ जरूरी दस्‍तावेज – Some Important Documents for Bihar Corona Sahayata Scheme

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी।
  • बिहार की किसी भी बैंक में एक खाता होना चाहिए।
  • मोबाइल नबंर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

बिहार कोरोना सहायता एप का प्रयोग कैसे करे? How to use Bihar Corona Sahayata App?

आप दिए गए चरणों के द्वारा बिहार कोरोना सहायता ऐप पर पंजीकरण करा सकते हैं।

  • आपके द्वारा ऐप को डाउनलोड किये जाने के बाद आपको ऐप को ओपन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको कोरोना सहायता ऐप में अपनी भाषा का चयन करके निर्धारित स्थान में अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है।
  • आपके मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओ।टी।पी भेजा जायेगा जिसे आपको दिए गए स्थान में दर्ज करके अपने आपको ऐप में पंजीकृत कर लेना है।
  • अब अगले पेज पर आपको कुछ विवरण प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। यहाँ आपसे जो जानकारी मांगी जाये उसे ध्यान से सही-सही भर दे।
  • सभी पूछी गयी जानकारी के दर्ज कर देने के बाद आप अपना एक स्पष्ट फोटोग्राफ दिए गए स्थान में अपलोड कर दे।
  • आपके आवेदन के सही प्रकार से सफलतापूर्वक पंजीकरण पूर्ण होने पर आपको पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी।

Bihar Corona Sahayata App पर अप्लाई हो गया लेकिन पैसे नहीं आये?

बिहार कोरोना सहायता एप पर लाखों लोगों ने बिहार सरकार से सहायता मांगी है और बिना सत्यापन के सबको पैसे ट्रांसफर करना उचित भी नहीं है। ऐसे में बिहार सरकार पहले लोगों के सत्यापन की प्रक्रिया कर रही है और उसके बाद उनके खाते में डी।बी।टी (डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर) के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर रही है। इस काम ने निरंतर लोग लगे हुए हैं और एक-एक कर सबको सत्यापित करने के बाद पैसे भेजे जा रहे हैं।

ऐसे में कार्य कर रहे लोगों को लाखों एप्लीकेशन को सत्यापित करने में समय लगना उचित है। आप सब लोगों से यह निवेदन है की थोड़ा धैर्य रखें, जल्दी ही आपके एप्लीकेशन को सत्यापित कर आपके खाते में पैसे डाल दिए जायेंगे।

तत्काल बिहार कोरोना सहायता योजना पात्रता नियम क्या है?

  • यह योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई है इसलिए इस योजना का लाभ मुख्यतः बिहार के उन निवासियों को प्राप्त होगा जो कि दूसरे राज्य में जाकर अपना रोजगार प्राप्त कर रहे हैं।
  • योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास खुद का बैंक खाता होना बहुत जरूरी है।
  • योजना का पंजीयन पूरा करने के लिए आधार कार्ड एवं एक पासपोर्ट साइज फोटो लगाना भी अनिवार्य है जो कि आधार कार्ड से मिलता हो।

बिहार कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऍप से संबंधित कुछ नियम इस प्रकार हैं?

  • इस योजना के अंतर्गत जो फोटो लगानी है, वह फोटो आधार कार्ड के डेटाबेस से मैच होना बहुत जरूरी है।अगर यह मिलान सही होगा तभी आप को मान्य माना जाएगा।
  • एक आधार नंबर पर केवल एक ही रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा, एक से ज्यादा रजिस्ट्रेशन आप नहीं कर सकते।
  • मोबाइल में ऐप इंस्टॉल डाउनलोड करने के बाद जब आप फॉर्म पूरी तरह से भरकर सबमिट कर देंगे।तब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिससे आपको तत्काल सहायता मोबाइल ऐप में डालकर सत्यापित करना होगा।
  • अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक मदद सीधे बैंक खाते में जमा करवाई जाएगी।

बिहार तत्काल कोरोना सहायता हेल्पलाइन नम्बर – Bihar Corona Helpline Numbers –

बिहार कोरोना सहायता योजना एप्प से संबंधित किसी तकनीकी सहायता के लिए आप cmrf.sadm@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं या आधिकारिक पोर्टल http://aapda.bih.nic.in/ पर जा सकते हैं। आप नीचे दिए गए नंबर्स पर भी सम्पर्क कर सकते हैं-

Krishna 8789410978
Abhinav 7667426822
Raj 9534547098
Adarsh 8292825106
Indrajit 8986294256
Shubham 8271226204
Shamshad 9310898241
Vineet 8969762669
Amit 96317454
Shamsher Alam 7903890308
Shwetabh 7903972547
Anuj 8010970256

बिहार राज्य ने जो यह कदम उठाया है। वह बहुत ही सराहनीय है, लोगों के नियमों का सही तरह से पालन करने के लिए अन्य राज्यों को भी इस तरह के प्रावधान लाने चाहिए। इससे कई तादाद में लोगों को रोका जा सकेगा और वे जहां हैं आराम से रह पाएंगे और वहीं रहेंगे।

Spread the love

1 thought on “[लिंक] Bihar Corona Sahayata App Download | बिहार कोरोना सहायता योजना एप्प डाउनलोड करे”

Leave a Comment