Bihar Board Exam 2018 :10 वीं 12 वीं टाइमटेबल कैसे देखे ?

391
views

बिहार बोर्ड में अध्यनरत विद्यार्थी Bihar Board Exam 2018 टाइम टेबल का काफी समय से इंतजार कर रहे थे। लेकिन अब उनका इंतजार खत्म हो चुका है बिहार माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड ने बिहार बोर्ड में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए Bihar Board Exam 2018 टाइम टेबल जारी कर दिया है। विद्यार्थी इस Bihar Board Exam 2018 के अनुसार अपनी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इस बार बिहार माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड के कक्षा 10 की परीक्षाएं फरवरी महीने से शुरू होंगी। और प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी से ही शुरु हो जाएंगी।

जो परीक्षार्थी बिहार माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड में अध्ययनरत हैं। और कक्षा 10 की परीक्षा टाइम टेबल का इंतजार कर रहे हैं। उनके लिए आज हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। कि वह अपनी परीक्षा की डेट शीट को कैसे देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप उत्तर प्रदेश कक्षा 10 टाइम टेबल देखना चाहते हैं। तो आपUP एग्जाम (10th टाइम टेबल) Date Sheet Of 10th Class 2017-18 कैसे देखे ? पढ़ सकते हैं और कक्षा 12 के लिएUP एग्जाम 12th time table 2017-18 (12th टाइम टेबल) कैसे देखे ? पढ़ सकते हैं।

Bihar Board Exam 2018

Bihar Board Exam 2018 :10 वीं 12 वीं टाइमटेबल –

बिहार माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड ने 10वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए Bihar Board Exam 2018  टाइम टेबल जारी कर दिया है। अब समय काफी बदल चुका है पहले जहां इस तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए काफी समय लगता था। वही अब आप घर बैठे मिनटों में ही किसी भी प्रकार की जानकारी ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन से प्राप्त कर सकते हैं ।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि बिहार बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी लास्ट या मार्च के फर्स्ट वीक से किया जाता है। परीक्षाओं का आयोजन करने से पहले बिहार माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा समय सारणी उपलब्ध कराई जाती है। यह समय सारणी माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड की जाती है। जहां से कोई भी विद्यार्थी इसे डाउनलोड करके अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकता है।

हर बार की तरह इस बार भी परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएगी। लेकिन उनके समय में थोड़ा परिवर्तन किया गया है। अब बोर्ड की प्रथम पाली की परीक्षाएं सुबह 9:30 पर आयोजित की जाएंगी। और 12:45 तक चलेंगी। जबकि दूसरी पाली की परीक्षाएं 2:00 बजे से आयोजित की जाएंगी और 5:15 तक चलेंगी।

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षाएं हर दिन दो पालियों में ही आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली में अंग्रेजी भाषा और गणित और भारतीय भाषाओं की परीक्षाएं सम्मिलित की जाएगी। जो सुबह 9:30 बजे से आरंभ होकर 12:45 तक चलेंगी। वहीं दूसरी पाली में सामाजिक विज्ञान विज्ञान की परीक्षाएं ली जा सकती है। जो 2:00 बजे से 5:15 तक चलेंगी।

वहीं दूसरी तरफ लिखित परीक्षा से पहले प्रैक्टिकल परीक्षाओं का भी आयोजन किया जाएगा। प्रेक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में 22 तारीख से आयोजित की जा सकती हैं। परीक्षाओं में हर बार की तरह इस बार भी होम सेंटर पर ही परीक्षाएं हो सकती हैं।

Bihar Board Exam 2018 : टाइम टेबल कैसे देखें –

बिहार माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड की कक्षा 10, Bihar Board Exam 2018 इस बार 21 फरवरी से आयोजित की जाएंगी। 21 फरवरी को प्रथम परीक्षा अंग्रेजी विषय की ली जा सकती है। उसके बाद 22 फरवरी को सामाजिक विज्ञान और 23 फरवरी को विज्ञान की परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं। 24 फरवरी को गणित 26 फरवरी को मातृ भाषा ( जिसमें हिंदी , उर्दू बांग्ला और अन्य भाषाएं सम्मिलित है) 27 फरवरी को द्वितीय भारतीय भाषा और 28 फरवरी को ऐच्छिक विषयों की परीक्षाएं ली जा सकती हैं।

Bihar Board Exam 2018 , 10वीं 12वीं टाइम टेबल कैसे डाउनलोड करें –

बिहार माध्यमिक परिषद द्वारा आयोजित की जा रही 10वीं 12वीं परीक्षाओं क अधिकारिक रुप से जारी किए गए टाइमटेबल की PDF फाइल को डाउनलोड करने के लिए आपका नीचे बताए गए आसान से टिप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर जाना होगा। डायरेक्ट जाने के लिए यहाँ क्लीक करे ।
  • अब यहां पर आपको Bihar Board Exam 2018 , 10वीं या 12वीं टाइम टेबल की लिंक को खोजना होगा।

Bihar Board Exam 2018 kaise dekhe y

  • लिंक मिलने पर उस पर क्लिक करें। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे। आपके मोबाइल में बिहार माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड की 10वीं 12वीं टाइम टेबल 2018 डाउनलोड हो जाएगी।

Bihar Board Exam 2018 kaise dekhe y

  • अब आप इसे ओपन करके अपनी परीक्षा की समय सारणी को देख सकते हैं। और उसी हिसाब से अपनी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

डायरेक्ट यहाँ से डाउनलोड करे –

नोट- यहां पर डाउनलोड किया हुआ टाइम टेबल आपको PDF फाइल में मिलेगा। बहुत से मोबाइल में पीडीएफ फाइल ओपन नहीं होती है। और वह वायरस की तरह दिखाई देती हैं। इसलिए यदि आपके मोबाइल में भी या PDF फाइल ओपन नहीं हो रही है। तो सबसे पहले आपको PDF FILE मोबाइल में कैसे ओपन करे ? FULL INFORMATION पढ़कर इस में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। और फिर आप बड़ी आसानी से इस फाइल को ओपन कर सकते हैं ।

तो दोस्तों इस तरह से आप बिहार माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही Bihar Board Exam 2018 , 10वीं 12वीं परीक्षा टाइम टेबल  को अपने मोबाइल पर आसानी से देख सकते हैं। यदि आपको किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूँछ सकते हैं। साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। ताकि उन्हें भी इसका लाभ प्राप्त हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here