बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन | Bihar Anganbadi Labharthi Yojana Online Registration Hindi

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन – वर्तमान में पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन हो रखा है जिससे जनजीवन बेहाल हो रखा है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। सरकारी आंकड़ों के हिसाब से भारत में अब तक 3 लाख से ज्यादा लोग कोरोना नामक इस बीमारी का शिकार हो चुके हैं जिनमें से 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं। मरने वालों में एक बड़ी तादात बच्चे और बूढ़ों की है।

इस बीमारी को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने राज्य के आंगनबाड़ी जाने वाले बच्चों के लिए एक योजना चलाई है जिसे “बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना” का नाम दिया गया है।

इस योजना के अंतर्गत जिन गर्भवती महिलाओं और आंगनबाड़ी शिशुओं को पहले सूखा राशन और भोजन दिया जा रहा था उन्हें अब इसके स्थान पर आर्थिक सहायता दी जा रही है। ताकि वे मुसीबत की इस घड़ी में सामाजिक दूरी बनाकर बिना किसी खतरे के अपने और अपने बच्चों का सही से भरण-पोषण कर सके।

Aanganbadi Labharthi Yojna Bihar

बिहार सरकार की यह योजना इस मुश्किल वक्त को देखते हुए वाकई प्रशंसनीय है। बिहार आँगनबाडी लाभार्थी योजना से ना सिर्फ गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता मिलेगी बल्कि उनके बच्चों को एक स्वस्थ जीवन भी मिलेगा। इसके साथ-ही उन्हें आंगनबाड़ी भी नहीं जाना होगा जिससे सामाजिक दूरी बनाने में मदद मिलेगी जिससे कोरोना वायरस के फैलने का खतरा कम होगा।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन | Bihar Anganbadi Labharthi Yojana Online Registration Hindi

बिहार सरकार महिलाओं को मिलने वाली आर्थिक सहायता को सीधे डिजिटल तरीके से उनके खातों में ट्रांसफर करेगी जिससे उन्हें भ्रस्टाचार का सामना न करना पड़े।

इस स्कीम में आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं। इससे आपको दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। तो अगर आप बिहार आँगनबाडी लाभार्थी योजना के बारे में अच्छी तरह जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढिए क्योंकि इसमें हमने बताया है कि आपको बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवेदन करने के लिए कौन-कौन-से दस्तावेजों की जरूरत है और आप इसके लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं-

1). बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना क्या है? (What is Bihar Labharthi Aanganbadi Yojana):

बिहार सरकार ने कोरोना वाइरस से फैले इस संकट के बीच गर्भवती महिलाओं के लिए एक योजना शुरू की है जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं और आंगनबाड़ी जाने वाले शिशुओं को दिए जाने वाले भोजन और राशन के स्थान पर उन्हें आर्थिक सहायता दी जा रही है।

यह आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है जिससे वे उचित प्रकार से अपना भरण-पोषण कर सके। बिहार आँगनबाडी लाभार्थी योजना का लाभ पाने के लिए योग्य व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए यह जरूरी है कि आवेदनकर्ता का बैंक खाता आधार कार्ड से भली-भांति लिंक्ड हो।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना विवरण (Details Of ALY Bihar)

योजना का नामबिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना
शुरू की गईबिहार सरकार द्वारा
योग्य लाभार्थीगर्भवती महिलाएं एवं आंगनबाड़ी में नामांकित शिशु
उद्देश्यकोरोना संकटकाल में गर्भवती महिलाओं और बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
प्राधिकरणएकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS)
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://www.icdsonline.bih.nic.in/AANGAN/Main.aspx

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के उद्देश्य – Objectives of Anganwadi Beneficiary Scheme

राज्य के ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाएं और उनके बच्चे कोरोना महामारी के इस काल में सुरक्षित रहैं यह सुनिश्चित करने के लिए बिहार सरकार ने आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना चलाई है।

इसके द्वारा गर्भवती महिलाओं और बच्चों को आंगनबाड़ी में दी जाने वाली सुविधाओं के स्थान पर सीधे आर्थिक मदद मुहैया करवाई जा रही है ताकि सामाजिक दूरी का पालन किया जाए और इस महामारी के संकट से बचा जा सके।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के फायदे – Benefits of BIhar Aanganbadi Labharthi Yojana

उम्मीद है कि बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना से प्रदेश की गर्भवती महिलाओं और आंगनबाड़ी जाने वाले बच्चों को बड़ी मदद मिलेगी। इससे होने वाले मुख्य लाभ कुछ इस प्रकार हैं-

1. पहले दिए जाने वाले सूखे राशन और पके हुए भोजन के स्थान पर आर्थिक मदद दी जा रही है जिसके द्वारा महिलाएं अपनी आवश्यकतानुसार चीजें खरीद सकती हैं अपने बच्चों का अपने हिसाब से पालन-पोषण कर सकती है।

2. इस योजना के बाद प्रदेश की गर्भवती महिलाओं को महामारी के इस संकटकाल के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे सामाजिक दूरी बनाने में मदद मिलेगी और महामारी से निपटने में आसानी होगी।

3. इसके योजना के अंतर्गत 6 महीने से 6 साल तक के बच्चों को मदद दी जा रही है।

4. इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको दफ्तर जाने की कोई जरूरत नहीं है आप बस घर बैठे कंप्युटर पर कुछ सिम्पल क्लिक्स करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिहार आँगनबाडी लाभार्थी योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी – Beneficiaries covered under this scheme

इस योजना के अंतर्गत जिन लोगों को लाभ मिलेगा वे कुछ इस प्रकार हैं-

  • 6 माह से 6 साल की उम्र के बच्चे।
    गर्भवती महिलाएं।
    स्तनपान कराने वाली महिलाएं।

बिहार आंगनबाड़ी योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज – Required Document

अगर आप “विहार आँगनबादइ योजना” का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदनकर्ता के पास ये डॉक्युमेंट्स मौजूद होने चाहिए-

  • स्थायी/मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • आवेदक आंगनबाड़ी में नामांकित होना चाहिए।
  • आधार कार्ड।
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • बैंक की पासबुक
  • मोबाइल नंबर, और
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Apply Online For Bihar Aanganbadi Labharthi Yojana –

अगर आप बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए स्टेप्स को सावधानीपूर्वक फॉलो कीजिए-

1. बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना को चलाने वाले विभाग “बिहार सरकार समाज कल्याण विभाग” के एकीकृत बाल विकास सेवा” की आधिकारिक वेबसाइट http://www.icdsonline.bih.nic.in/AANGAN/Main.aspx पर जाना होगा।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Apply Online For Bihar Aanganbadi Labharthi Yojana)

2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इस तरह का एक पेज खुल जाता है।

3. इसमें आपको “बिहार के अंतर्गत आनेवाले आंगनवाड़ी में पहले से निबन्धित लाभार्थियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन” [ के लिए यहां क्लिक करें ]. लिखा दिखा जाता है। आपको [के लिए यहाँ क्लिक करें] के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Apply Online For Bihar Aanganbadi Labharthi Yojana)

4. जैसे ही आप तीसरे स्टेप को पूरा करते हैं तो आपके सामने कुछ इस तरह का एक पेज खुल जाता है जिसपे आपको “प्रपत्र भरने के लिए यहाँ क्लिक करे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

5. इसके बाद आपको सामने कुछ इस तरह का एक पंजीकरण फॉर्म खुल जाता है।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Apply Online For Bihar Aanganbadi Labharthi Yojana)

इस फॉर्म में आपको आवेदनकर्ता की डिटेल्स भरनी है, जो कुछ इस प्रकार हैं-

  1. जिला | परियोजना | पंचायत | आंगनबाड़ी
  2. पति का नाम (आधार कार्ड के अनुसार)-
  3. पत्नी का नाम (आधार के अनुसार)-
  4. श्रेणी का चयन करें-
  5. आधार नंबर किनका है?-
  6. आधार नंबर-
  7. मोबाइल नंबर-
  8. बैंक खाता किसके नाम से है-
  9. बैंक का IFSC कोड-
  10. एंव बैंक खाता संख्या-
  11. बैंक खाता संख्या पुन: दर्ज करें-
  12. चार अंकों का पासवर्ड-
  13. पासवर्ड की पुष्टि कीजिए-

लाभार्थी विवरण-

  1. लाभार्थी का प्रकार-
  2. बच्चे का नाम-
  3. जन्म का वर्ष-
  4. बच्चे का लिंग-
  5. लाभार्थी आंगनबाड़ी से जुड़ा है-

6. इसके बाद आपको सबसे नीचे दिए हुए विकल्प “मैं घोषणा करता हूँ कि….” के बॉक्स पर टिक कर देना है। और उसके नीचे दिए हुए कैपचा (Captcha) कोड को भर देना है।

7. इसके बाद आपको सारी जानकारी को एक बार अच्छे से जांच लेना है और अगर सबकुछ सही है तो आपको “रजिस्टर करें” के बट्टन पर क्लिक कर देना है। इस तरह से आपका आवेदन हो जाता है।

अपने अकाउंट में लॉगिन कैसे करें? How to login to your account?

एक बार जब आपका इस वेबसाइट पर खाता बन जाता है तो आपको उसमें लॉगिन यानि अपने आवेदन के बारे में जानकारी पाने के लिए करना होता है। इससे आप अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकते हैं।

1. लोग इन करने के लिए आपको http://164.100.251.19/AanganPublic/Login.aspx पर चले जाना है।2. यहाँ पर एक लॉगिन फॉर्म खुल जाता है जिसपे आपको अपना आधार नंबर, मोबाईल नंबर और पासवर्ड डालना है।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Apply Online For Bihar Aanganbadi Labharthi Yojana)
3. इसके बाद आपको नीचे दिए हुए captcha code को भरना है। और लोगइन करें पर क्लिक कर देना है।

नोट(1)- अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो आप “forget password” विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

नोट(2)- वेबसाइट के अलावा आप चाहें तो बिहार लाभार्थी योजना के मोबाइल एप के द्वारा भी आवेदन और लॉगिन कर सकते हैं। आप इस एप को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

आवेदन हेल्पडेस्क-

अगर आपको आवेदन करने में किसी प्रकार की तकनीकी दिक्कत हो रही है तो आप aanganlabharthi@gmail.com पर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

कुल-मिलाकर:

संकट के इस काल में जिस तरह से बिहार सरकार ने गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए आंगनबाड़ी लाभ योजना चलाई है वह वास्तव में प्रसंशा के योग्य है। इससे आंगनबाड़ी में नामांकित बच्चों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ना सिर्फ आर्थिक लाभ होगा बल्कि उन्हें बीमारी से बचाने में भी सहायता मिलेगी।

इस योजना को विशेष रूप से कोरोना महामारी के संकट काल के लिए चलाया गया है। उम्मीद है कि कोरोना के जाने के बाद पुरानी आंगनबाड़ी योजना फिर से बहाल होगी।

आशा है कि आपको “आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना बिहार” पर हमारा यह आर्टिकले पसंद आया होगा। अगर आपको लगता है कि यह जानकारी काम की है तो इसे उन लोगों के साथ जरूर शेयर करें जो इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment