भामाशाह कार्ड कैसे बनवाएं? भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

Bhamashah Card Yojana मुख्यमंत्री श्री वसुंधरा राजे द्वारा चलाई गई एक महत्वपूर्ण महत्वकांक्षी योजना है। भामाशाह कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान प्रदेश की महिलाओं को और अधिक सशक्त बनाना है। महिलाओं की स्थिति को मजबूत करने के लिए Bhamashah Card Yojana का संचालन किया गया है। भामाशाह कार्ड योजना के अंतर्गत हर परिवार को एक भामाशाह कार्ड प्रदान किया जाता है। और इस कार्ड से उनके बैंक खातों को भी जोड़ा जाता है। बैंकों में प्रदेश सरकार महिलाओं के नाम पर धन सीधे उनके खातों में जमा करती है। जो कि सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की सब्सिडी का आता है।

Bhamashah Card Yojana क्या है? भामाशाह कार्ड के लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

राजस्थान के नागरिकों के लिए आज भामाशाह कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज बन चूका है। जिन नागरिकों के पास भामाशाह कार्ड नहीं है, वह बहुत सी सरकारी योजनाओं से वंचित रह जाते हैं। इसलिए यदि आप राजस्थान के नागिरक हैं तो आपको अपना भामाशाह कार्ड बनवा लेना चाहिए। और यदि आपका पहले से भामाशाह कार्ड बना हुआ है लेकिन परिवार के लिसी सदस्य का नाम भामाशाह कार्ड में नहीं है तो उनका नाम भी जल्द से जल्द भामाशाह कार्ड में जुड़वा ले। राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना क्या है? Rajasthan Bhamashah Card Yojana Online in Hindi, राजस्थान भामाशाह योजना में आवेदन कैसें करें? और भामाशाह कार्ड बनवाने के लिए आपको कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी। इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त होगें।

Bhamashah Card Yojana क्या है –

भामाशाह कार्ड योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 में की गई थी। इस योजना के अंतर्गत महिला को परिवार का मुखिया बनाकर परिवार के बैंक खाते उनके नाम पर खोलें गए हैं। जैसा की उपर बताया गया है की Bhamashah Card Yojana प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए चलाई जा रही है। इस साथ ही भामाशाह कार्ड योजना लगभग जनधन योजना के जैसी ही है।

लेकिन भामाशाह कार्ड योजना में केवल इतना फर्क है। कि जन धन योजना में ऐसे परिवारों को लाभ प्रदान किया जाता है। जो आर्थिक रुप से कमजोर हैं। और उनका कोई बैंक खाता नहीं है। इसके अंतर्गत  परिवार के सदस्यों का  बैंक खाता खोला जाता है। और जिसके अंतर्गत ₹100000 तक का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है। जबकि Bhamashah Card Yojana के अंतर्गत केवल राजस्थान के परिवारों की महिलाओं के लिए ही है।

Bhamashah Card Yojana के प्रमुख लाभ –

राजस्थान सरकार द्वारा गठित की गई Bhamashah Card Yojana के प्रमुख लाभ कुछ इस तरह है।

महिलाएं बनी परिवार के मुखिया राजस्थान –

Bhamashah Card Yojana के अंतर्गत महिलाओं को परिवार का मुखिया बनाया गया है। यह  योजना प्रमुख रूप से महिलाओं को सशक्तिकरण करना है। और सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे पारदर्शी तरीके से उन्हें पहुंचाना है।  और परिवार को मिलने वाली सभी प्रकार की सरकारी लाभ को सीधे उनके बैंक खातों में प्रदान किया जाता है।

लाभ की धनराशी  सीधे बैंक खातों में पहुंचने की व्यवस्था –

Bhamashah Card Yojana के अंतर्गत भामाशाह में नामांकन के समय परिवार और उनके सभी सदस्यों की पूरी जानकारी भामाशाह कार्ड से जोड़ी जाती है। जिसके फलस्वरुप उन सभी सरकारी योजनाओं जिनका परिवार का कोई भी सदस्य हकदार है। वह भी कार्ड भामाशाह कार्ड से जोड़ी जाती है। जैसे – पेंशन नंबर, नरेगा जॉब कार्ड नंबर, पेंशन नरेगा, छात्रवृत्ति जननी सुरक्षा आदि। इसके साथ ही लाभार्थियों का बैंक खाता भी भामाशाह कार्ड से जोड़ा जाता है। जिससे इन सभी योजनाओं का सीधा लाभ उनके बैंक खातों में प्रदान किया जाता है।

घर के पास पैसे निकालने की व्यवस्था –

Bhamashah Card Yojana के अंतर्गत बैंक खातों से पैसे निकालने के लिए लाभार्थियों को रुपे कार्ड भी प्रदान किया जाता है। जिससे लाभार्थी रुपे कार्ड का उपयोग करके अपने नजदीकी किसी भी बी .सी . केंद्र से पैसे निकाल सकते हैं। प्रदेश में बैंक और एटीएम की सीमित संख्या होने के कारण राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में 25000 से भी अधिक बी .सी . केंद्र स्थापित किए हैं। इसके साथ ही दूधराज ग्रामीणों ने सुविधा पहुंचाने के लिए 15000 और नए बी .सी . नियुक्त किए जा रहे हैं।

लाभार्थियों को लेनदेन की सूचना तुरंत प्रदान की जाती है –

भामाशाह कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के बैंक खाते से पैसे निकालने जमा करने आदि की पूरी जानकारी उन्हें उनके रजिस्टर मोबाइल पर sms के माध्यम से तुरंत प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त वर्ष में दो बार भामाशाह द्वारा वितरित  लाभों का भी सामाजिक ऑडिट किया जाता है। यह सूचना भी भामाशाह मोबाइल ऐप के माध्यम से लाभार्थी प्राप्त कर सकते हैं।

भ्रष्टाचार से छुटकारा –

भामाशाह कार्ड योजना के लागू होने से काफी हद तक भ्रष्टाचार से नागरिकों को मुक्ति मिली है। भामाशाह कार्ड योजना से सरकार डायरेक्ट नागरिकों को लाभ प्रदान करती है। जिससे बिचौलियों द्वारा ठगने का काम खत्म हो चुका है।

Bhamashah Card Yojana के मुख्य उद्देश्य –

प्रदेश सरकार द्वारा राजस्थान में Bhamashah Card Yojana शुरू करने के निम्नलिखित उद्देश्य हैं –

  • महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना
  • राज्य में बहुत बहुद्देशीय पहचान पत्र उपलब्ध कराना
  • भ्रष्टाचार का अंत करना
  • नागरिकों को सीधे लाभ प्रदान करना
  • राज्य के सभी नागरिकों के लिए नगद और गैर नकद लाभ प्रदान करना
  • राज्य में पूरी तरह से वित्तीय समावेशन करना

भामाशाह कार्ड योजना के लिए पात्रता मापदंड –

भामाशाह कार्ड योजना के लिए निम्नलिखित नागरिक पात्र हैं –

  • Bhamashah Card Yojana के लिए राज्य का हर परिवार पात्र है।
  • परिवार में एक महिला का भामाशाह कार्ड के माध्यम से बैंक अकाउंट होना आवश्यक है।
  • बैंक खाते में धनराशि का अधिकार केवल महिलाओं के पास ही होता है।

Bhamashah Card Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज –

Bhamashah Card Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

  • पत्र वोटर ID कार्ड
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पानी, बिजली, टेलीफोन आदि का बिल
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज की फोटो बैंक
  • अकाउंट का विवरण

Bhamashah Card Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

यदि आपने अभी तक Bhamashah Card Yojana का लाभ प्राप्त नहीं किया है। और इसके लिए अभी तक आपने रजिस्टर नहीं किया है। तो यहां बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Bhamashah Card Yojana क्या है? भामाशाह कार्ड के लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

  • साइट पर पहुंचने के पश्चात आपको सिटीजन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सिटीजन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक फार्म ओपन होकर आएगा। यहां पर आपसे कुछ जरूरी जानकारी भरने को कहा जाएगा। आप को सभी जानकारी ध्यानपूर्वक सही-सही भरना होगा।

Bhamashah Card Yojana क्या है? भामाशाह कार्ड के लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट करना होगा। फॉर्म सबमिट होने के पश्चात आप का रजिस्ट्रेशन Bhamashah Card Yojana के लिए हो जाएगा।
  • इसके पश्चात आपको जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होगी। पूरी प्रोसेस कंप्लीट करने के पश्चात कुछ दिनों में ही आपको भामाशाह कार्ड जारी कर दिया जाएगा।
    इसके साथ ही यदि आप इस बीच अपने आवेदन की स्थिति को जानने के लिए आप वापस ऊपर बताई गई वेबसाइट पर जाएं। और कार्ड स्टेटस पर क्लिक करें।
  • कार्ड स्टेटस पर क्लिक करने के पश्चात अपना रजिस्ट्रेशन नंबर अथवा परिवार पहचान संख्या डालकर अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

भामाशाह कार्ड की स्थिति चेक करके के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्राप्त करने के लिए ये पढ़े –भामाशाह कार्ड कैसे देखे 2020। Download। Status Check

भामाशाह कार्ड योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें –

Bhamashah Card Yojana में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए समय-समय पर प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण एवं नगरी क्षेत्रों में कैंपों का आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत और नगर क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड में आवेदन करने की सुविधा प्रदान की जाती है। जहां से आप भामाशाह कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह थी राजस्थान राज्य सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखकर चलाई जा रही महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षी Bhamashah Card Yojana के बारे में कुछ जानकारी। यदि आपको How to Make Bhamashah Card Rajasthan in Hindi, Bhamashah Card Application Form Process Online की जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

54 thoughts on “भामाशाह कार्ड कैसे बनवाएं? भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?”

  1. Sir maine bhamashah ke liye apply kiya hai per document mai income certificate maang raha hai or mai berojgaar hu to income certificate mai kya upload karu.

    Reply
  2. Sir mera bhamashah card bana hua hai lekin usmai bank details galat bhari hui hai use kaise sahi kerau emitra par nahi ho reha hai batata hai ki aapka bank account Kisi or bhamasah card mai juda hua hai to kaise hoga please

    Reply
  3. Dear Sir

    Mera Name meri mother ke bhamash card me he or meri miss ka unki mother ke isme he
    to hamara bhamasha card kese banega
    jab mene aapki process ko pura kiya to register no ke andar aadhar card no nhi aara or
    uske bina vo save nhi ho rha he
    please check

    Reply
  4. Bhmasha card ke liye apply kiye hove5mounth ho gye but card abhi tk nhi mila h…..online status me to bata rha h ki card bn gya h to me vo card kha se prapt kru …

    Reply
  5. Sar ji mere bhamasa banvaye kafi time ho gya abhi tak bana hi nhi kya bata sakte hai kyu nhi bana plz sar muje karsi sameti me khata khulvana hai to bhamasa ki mang hai

    Reply

Leave a Comment