बेस्टी का मतलब क्या होता है? | बेस्टी कौन होता है और कैसे बनता है? | Bestie Meaning in Hindi

|| बेस्टी का मतलब क्या होता है? | Bestie Meaning in Hindi | Bestie ka matlab | Bestie ka Hindi arth | बेस्टी कौन होता है और कैसे बनता है? | बेस्टी कैसे बनता है? | Best friend kaise banaye | बेस्टी का उदाहरण क्या है? ||

Bestie Meaning in Hindi :- आप अपने दोस्तों के लिए कई बार बेस्टी शब्द का इस्तेमाल करते होंगे या फिर सोशल मीडिया में या असल जिंदगी में कई बार दूसरों के द्वारा इस शब्द को इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। तो अब दोस्त तो हर कोई बन जाता है लेकिन जब (Bestie ka Hindi meaning) किसी के द्वारा किसी व्यक्ति को अपना बेस्टी बोला जाता है तो इसका मतलब हुआ वह उसके लिए बहुत ही खास है। कई बार आपको यह शब्द सुनकर अच्छा भी लगता होगा और दोनों के बीच के रिश्ते के बारे में पता चलता होगा।

तो अब यह बेस्टी होता क्या है या फिर Bestie का क्या मतलब होता है, जैसे कई प्रश्न आपके दिमाग में दौड़ रहे होंगे। ऐसे में आपके इन सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए (Bestie ka matlab) ही तो हम यहाँ आये हैं। आज के इस लेख को पढ़ कर आपको बेस्टी क्या होता है या फिर (Bestie ka Hindi arth) उसका क्या मतलब है, इत्यादि के उत्तर मिल जाएंगे। तो आइए जाने बेस्टी का मतलब इन हिंदी।

बेस्टी का मतलब क्या होता है? (Bestie Meaning in Hindi)

आपने बहुत बार लोगों को इस बेस्टी शब्द का इस्तेमाल करते हुए सुन लिया होगा लेकिन इसका मतलब क्या होता है या फिर इसे कह कर वे क्या जताना चाहते हैं। तो यहाँ हम आपको बेस्टी का मतलब साफ करते हुए बता दे कि यह एक ऐसा दोस्त या परिचित (Bestie ka arth) होता है जो आपके बहुत ही करीब हो और आप उससे अपने मन की कोई भी बात कह सके। अब यह बेस्टी कोई भी हो सकता है, फिर चाहे वह आपका स्कूल का दोस्त हो या आपका कॉलेज का दोस्त या कही और का।

बेस्टी की परिभाषा को यदि सिंपल शब्दों में समझा जाए तो आपका एक ऐसा दोस्त या परिचित जो आपके साथ बहुत ही लंबे समय से हो या फिर आप एक दूसरे को लंबे समय से जानते हो और अब एक दूसरे के अंदर इतना घुल मिल चुके हो कि आप दोनों ही एक दूसरे के साथ की भी बात शेयर करने से नहीं हिचकिचाते हैं। इस तरह बेस्टी शब्द का मतलब होता है आपका सबसे जिगरी या पराया दोस्त जिसे आप बेस्ट फ्रेंड कहकर भी बुला सकते हैं।

अभी भी यदि आपको बेस्टी की परिभाषा या इसके मतलब को लेकर कोई शंका है या आपको यह अच्छे से समझ में नहीं आया है तो हम इसे उदाहरण सहित भी आपको समझाएंगे। इसी के साथ बेस्टी के हिंदी में क्या क्या मतलब निकल सकते हैं, इसके बारे में भी आपको बतायेंगे ताकि आप बेस्टी का मतलब अच्छे से समझ सके। तो आइए जाने बेस्टी के बारे में सब कुछ।

बेस्टी का हिंदी में मतलब (Bestie ka Hindi arth)

बेस्टी को इंग्लिश में बेस्ट फ्रेंड (Best Friend) भी कहा जा सकता है। बेस्ट फ्रेंड का मतलब होता है एक ऐसा दोस्त जो बाकि सभी दोस्तों में आपका सबसे प्यारा और करीबी दोस्त हो। अब दोस्त तो आपके कई होंगे और उनकी कोई संख्या नहीं होती है लेकिन बेस्टी बस गिने चुने लोग ही हो सकते हैं। इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए आपको बेस्टी का हिंदी में क्या मतलब होता है या इसके हिंदी मीनिंग क्या क्या है, इसके बारे में जान लेना चाहिए। तो बेस्टी को हिंदी में इन इन नामो से जाना जा सकता है:

बेस्टी का मतलब क्या होता है बेस्टी कौन होता है और कैसे बनता है Bestie Meaning in Hindi
  • सबसे प्यारा दोस्त
  • पक्का दोस्त
  • जिगरी यार
  • विपरीत परिस्थिति में साथ रहने वाला मित्र
  • बहुत ही पुराना दोस्त
  • सुख दुःख का साथी
  • बचपन का यार
  • सच्चा मित्र इत्यादि।

तो बेस्टी के हिंदी नाम को पढ़ कर आपको थोड़ा बहुत अनुमान तो लग ही गया होगा कि एक बेस्टी कौन हो सकता है या फिर उसकी क्या पहचान है। फिर भी हम इसे विस्तार सहित आपको समझाने का प्रयास करेंगे।

बेस्टी कौन होता है? (Bestie kon hota hai)

आपके मन में रह रह कर यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आपका बेस्टी कौन हो सकता है या फिर यह होता कौन है। तो यहाँ हम आपको बता दे कि यह आपका एक ऐसा दोस्त हो सकता है जो बहुत पहले से आपको जनता हो और आप भी उसे जानते हो। ज्यादातर मामलो में बेस्टी स्कूल या कॉलेज में बनते हैं। अब यदि हम स्कूल के दोस्तों की बात करे तो उसमे आपका कोई ना कोई बेस्टी जरुर होगा जिसके साथ आप सुख दुःख के पल साँझा कर सकते हैं।

हालाँकि यह जरुरी नही है कि वह आपका पुराना दोस्त ही हो। यदि आपको अपने कार्य स्थल पर या जहाँ आप बिज़नेस करते हैं या कुछ और और वहाँ आपका कोई ऐसा दोस्त बन जाता है जिसके साथ आप कुछ भी शेयर कर सकते हैं तो वह भी आपका बेस्टी बन सकता है। इस हिसाब से आपका बेस्टी या फिर आप किसी के बेस्टी कभी भी बन सकते हैं और यह कोई भी हो सकता है।

यह विपरीत लिंग, जाति, धर्म, बड़ी या छोटी आयु, रंग इत्यादि का कोई भी व्यक्ति हो सकता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि दुनिया का कोई भी व्यक्ति आपका बेस्टी बन सकता है। अब आप कहेंगे कि कैसे, तो उसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

बेस्टी कैसे बनता है? (Best friend kaise banaye)

अभी तक आपने जाना कि एक बेस्टी कौन होता है लेकिन आपको उसमे यह पढ़ने को मिला होगा कि यह बेस्टी दुनिया का कोई भी व्यक्ति हो सकता है। तो उसे पढ़ कर अवश्य ही आपके मन में एक प्रश्न अचानक से आया होगा कि आखिरकार दुनिया का कोई भी व्यक्ति कैसे आपका बेस्टी बन सकता है। तो इसे समझने के लिए आपका यह जानना जरुरी है कि यह बेस्टी आखिरकार बनता कैसे है या फिर इसकी क्या प्रक्रिया है।

तो यहाँ हम आपको बता दे कि जिस प्रकार दोस्त सोच समझ कर बनाए जाते हैं और आप उनमे चुनाव करते हैं कि आपका दोस्त कौन बनेगा और कौन नहीं। उसी तरह बाकि लोग भी इसका चुनाव करते हैं कि आप उनके दोस्त बनेंगे या नहीं। फिर एक दिन जब आप दोनों ही एक दूसरे का चुनाव कर लेते हैं तो आप दोनों की दोस्ती हो जाती है। इसी प्रक्रिया के तहत आपके कई जगह पर दोस्त बन गए होंगे जिनमे स्कूल, कॉलेज, कार्य स्थल, क्रीडा स्थल, जिम, सोशल मीडिया इत्यादि कई क्षेत्र होंगे।

अब उन दोस्तों के साथ जैसे जैसे समय बीतता जाता है तो आप दोनों को ही एक दूसरे के बारे में कई सारी जानकारी जानने को मिलती होगी। यदि आपकी उनके साथ और उनकी आपके साथ ट्यूनिंग सेट बैठ जाती है और आप एक दूसरे को जज नहीं कर रहे होते हैं तो अवश्य ही एक ना एक दिन आप बेस्टी बन जाते हैं। अब इसकी पहचान कैसे होगी कि वे आपके बेस्टी है और आप उनके। तो उसके लिए भी हम आपको नीचे बताने वाले हैं।

बेस्टी की क्या पहचान है? (Bestie symbol)

ऊपर आपने जाना कि किस तरह से आप किसी के बेस्टी बन सकते हैं या फिर किस तरह से आप अपने लिए किसी को बेस्टी के रूप में चुनते हैं लेकिन यह कैसे पहचाना जाएगा कि कोई आपका बेस्टी है या आप उसके बेस्टी है। इसके लिए बेस्टी की पहचान किया जाना बहुत ही (Bestie ka kya matlab hota hai) जरुरी हो जाता है जिससे आपको पता चलता है कि असल में एक बेस्टी किसे कहा जाता है। तो बेस्टी की मुख्य पहचान में यह सब चीज़े आती है:

  • बेस्टी की सबसे बड़ी पहचान तो यही होती है कि वह आपको समझता है और उसी के अनुसार ही आपके साथ बातचीत करता है। वह आपमें किसी तरह की कमियां नहीं निकालता है और ना ही आपको बुरा महसूस करवाता है।
  • यदि आपके अंदर कमियां भी है तो उसे दूर करने के लिए वह आपको परामर्श देता है या फिर उसे कैसे दूर किया जाए या उसके लिए क्या किया जाए, इसके बारे में सोचता है और आपको उसका हल बताता है।
  • एक बेस्टी वह होता है जो आपकी पीठ पीछे या दूसरों के सामने आपका मजाक नहीं उड़ाता है या फिर आपकी बुराई नहीं करता है। वह अवश्य ही आपको सामने से और अकेले में भला बुरा कह सकता है लेकिन वह कभी भी दूसरों के सामने ऐसा नहीं करता है।
  • बेस्टी की मुख्य पहचान एक यह भी होती है कि वह आपके विपरीत समय में भी आपके साथ खड़ा रहता है। जो आपके नकली दोस्त होंगे या नाम के ही दोस्त होंगे, वे विपत्ति आने पर आपको छोड़ कर चले जाएंगे या कुछ समय के लिए आपसे किनारा कर लेंगे लेकिन आपका बेस्टी हमेशा आपके साथ खड़ा रहेगा।
  • इतना ही नहीं, जब आपके ऊपर कोई संकट आता है या आपके परिवार पर संकट आता है तो फिर आपका बेस्टी उसे दूर करने का भी प्रयास करता है। वह यह देखता है कि उस समय वह आपकी किस तरह से मदद कर सकता है और उस संकट को समाप्त कर सकता है।
  • जीवन के हर मोड़ पर वह आपका हौसला बढ़ाने का ही काम करता है। यदि आप किसी समय निराश महसूस कर रहे हैं या पीड़ा में हैं तो आपका उनसे बात करके मन हल्का हो जाता है। वह आपको जीवन की आगे की राह दिखलाता है।
  • वह कभी भी आपको जज नहीं करता है और ना ही उसके बारे में सोचता है। वह इसलिए क्योंकि आप दोनों ही मिल कर बाकि दुनिया को जज कर रहे होते हैं।

बेस्टी का उदाहरण क्या है? (Bestie examples in Hindi)

अभी तक आपने बेस्टी के बारे में बहुत कुछ जान लिया है लेकिन कोई भी चीज़ तब तक अधूरी रहती है जब तक उसका एक बेस्ट उदाहरण ना जान लिया जाए। तो बेस्टी का बेस्ट उदाहरण आप भगवान श्री कृष्ण व उनके मित्र सुदामा से ले सकते हैं। जब श्री कृष्ण गुरुकुल में पढ़ा करते थे तो वहां पर उनकी दोस्ती सुदामा से हुई थी। वही पर वे दोनों एक दूसरे के परम मित्र या यूँ कहे कि बेस्टी बन गए थे। उसके बाद श्री कृष्ण अपने राज पाट में व्यस्त हो गए और सुदामा अपने घरबार में।

फिर एक दिन गरीबी से लाचार होकर श्री कृष्ण के पास गए तो श्री कृष्ण ने अपने बेस्टी सुदामा की व्यथा को उसके बिना कहे ही समझ (Best friend examples in India) लिया। उसके बाद श्री कृष्ण ने अपनी ओर से जो कुछ भी हो सकता था वह सब उन्होंने अपने बेस्टी सुदामा को दे दिया। इस तरह बेस्टी का सबसे बढ़िया उदाहरण हम श्री कृष्ण की सुदामा से दोस्ती को देख कर ले सकते हैं।

बेस्टी बनाने के फायदे (Bestie benefits in Hindi)

अब अंत में हम बात करेंगे कि एक बेस्टी को क्यों ही बनाया जाता है या फिर उसके क्या कुछ फायदे देखने को मिलते हैं। एक बेस्टी के महत्व को समझने (Bestie ke fayde) के लिए आपको उनसे मिलने वाले फायदों को भी समझना चाहिए। आइए जाने बेस्टी से मिलने वाले फायदों के बारे में।

  • जीवन में किसी एक को तो आपका बेस्टी होना ही चाहिए क्योंकि इससे हमें मानसिक शांति का अनुभव होता है। आज के समय में जब हर कोई भागदौड़ रहा है और किसी के पास किसी के लिए भी समय नहीं है तो उस समय बेस्टी आपको मानसिक शांति देगा।
  • हम अपने नित्य जीवन में कितनी ही परेशानियों का सामना करते हैं जो हमें अपने घर, ऑफिस इत्यादि कही पर भी आ सकती है। ऐसे में यदि हमारे पास एक बेस्टी है तो हम उसके साथ अपने मन की बातों को कह कर उसे हल्का कर सकते हैं।
  • कई बार यह देखने को मिलता है कि विपत्ति की स्थिति में परिवार वाले काम नहीं आते या उनके पास उतना बल नहीं होता लेकिन बेस्टी हमेशा ही काम आ जाते हैं। ऐसे में यदि आपके ऊपर किसी तरह की विपत्ति आती है तो आपका बेस्टी उसे दूर करने के लिए भरसक प्रयास करता है।
  • आपका जो बेस्टी होता है वह आपकी हां में हां मिलाने की बजाए, आपके गलत होने पर आपको टोक देता है। एक सच्चा बेस्टी कभी भी यह नहीं चाहेगा कि वह अपने दोस्त के गलती करने पर उसे बताये नहीं। वह आपका हितैषी होता है और ऐसा करके वह आपके जीवन को एक सही दिशा दे रहा होता है।
  • बेस्टी का एक फायदा यह भी होता है कि आप उसे कभी भी बात कर सकते हैं, उसे कभी भी मिलने को कह सकते हैं या फिर उसके साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं। एक तरह से वह हर कदम पर आपका साथ निभाने को तैयार बैठा होगा।

बेस्टी का क्या मतलब होता है – Related FAQs

प्रश्न: बेस्टी को हिंदी में क्या कहते हैं?

उत्तर: बेस्टी को हिंदी में परम मित्र या सबसे सच्चा दोस्त कहते हैं।

प्रश्न: बेस्टी लवर का मतलब क्या होता है?

उत्तर: बेस्टी लवर का मतलब होता है जिसके कई लवर हो और उसमे से उसका एक सबसे प्यारा लवर हो लेकिन ऐसा व्यक्ति खुद किसी का लवर कहलाने के लायक नहीं होता है क्योंकि वह चरित्रहीन होता है।

प्रश्न: बेस्टी की स्पेलिंग क्या है?

उत्तर: बेस्टी की स्पेलिंग Bestie है।

प्रश्न: बेस्ट फ्रेंड को और क्या क्या बोलते हैं?

उत्तर: बेस्ट फ्रेंड को बेस्ट फ्रेंड, पक्का दोस्त, सच्चा साथी इत्यादि बोलते हैं।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने बेस्टी क्या होता है या उसका क्या मतलब है, इसके बारे में विस्तार से जान लिया है। तो आपके जीवन में कितने बेस्टी है और उनके क्या क्या नाम है? नीचे कमेंट करके हमें अपने बेस्टी के नाम अवश्य बताइयेगा।

Leave a Comment