एलआईसी एजेंट कैसे बने? योग्यता, कमीशन, आवेदन कैसे करे?

|| LIC agent kaise bane,एलआईसी एजेंट न्यूनतम वार्षिक लक्ष्य, एलआईसी एजेंट कैसे बने, एलआईसी एजेंट की सैलरी कितनी होती है, lic एजेंट बनने के नुकसान, बीमा एजेंट के अधिकार, lic एजेंट बनने के फायदे, एलआईसी एजेंट परीक्षा, वाहन बीमा एजेंट का कमीशन ||

एलआईसी इस देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है जो आज से ही नहीं बल्कि पिछले कई दशकों से कार्य कर रही है। आज के समय में लगभग हर घर में एलआईसी का जीवन बीमा हो चुका है और लाखों लोगों को इसके तहत लाभ भी मिल चुका है। जिनका एलआईसी के तहत बीमा नहीं भी हुआ है उनका बीमा करवाने की जिम्मेदारी (How to become LIC agent in Hindi) भी देश में काम कर रहे लाखों एलआईसी एजेंट के ऊपर है जो इस दिशा में काम कर भी रहे हैं।

एलआईसी कंपनी अपने एलआईसी एजेंट को उनके इस काम के लिए बहुत पैसा भी देती है और साथ में बीमा के हो जाने पर उनकी अगली किश्त इत्यादि के लिए भी उन्हें पैसा दिया जाता है। इस हिसाब से एक एलआईसी एजेंट बहुत पैसा कमा लेता है और वह इसके साथ साथ अन्य काम भी कर सकता है। आपने भी अपने आसपास कई एलआईसी एजेंट को (LIC agent kaise banaya jata hai) देखा होगा और उनमे से किसी एक के जरिए अपना या अपने परिवार में किसी अन्य सदस्य का एलआईसी का बीमा भी करवाया होगा।

तो क्या अब आप स्वयं एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं और उसके लिए पात्रता मापदंड जानना चाह रहे हैं। यदि ऐसा है तो आज हम आपके साथ इसी (LIC agent kaise banta hai) विषय पर ही चर्चा करने वाले हैं। आज के इस लेख को पढ़कर आप जान पाएंगे कि किस तरह से आप जल्द से जल्द एलआईसी एजेंट बन सकते हैं और एलआईसी एजेंट के रूप में अपने काम की शुरुआत कर सकते हैं। आइए जाने एलआईसी एजेंट बनने के बारे में जानकारी।

Contents show

एलआईसी एजेंट कौन होता है? (LIC agent kya hota hai)

अब आप सोच रहे होंगे कि यह एलआईसी एजेंट आखिरकार होता कौन है? क्या यह एलआईसी कंपनी में कोई नौकरी होती है और इसके लिए आपको एलआईसी के ऑफिस में बैठकर काम करना होता है? यदि आप ऐसा सोच रहे हैं तो ऐसा नही है। दरअसल जो लोग एलआईसी के ऑफिस में बैठकर काम करते है वे लोग एलआईसी कंपनी के फुल टाइम कर्मचारी कहलाते हैं जिनका सिलेक्शन प्रोसेस अलग होता है।

वही जो लोग एलआईसी एजेंट के रूप में जाने जाते हैं उन्हें एलआईसी कंपनी के द्वारा अलग तरह की प्रक्रिया के तहत चुना जाता है। ये एलआईसी के कर्मचारी नहीं कहलाते है और ना ही उन्हें एलआईसी कंपनी के लिए फुल टाइम जॉब करनी होती है। इन्हें तो बस एलआईसी का एजेंट कहा जाता है। इनका काम एलआईसी कंपनी का बीमा करवाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना होता है और उनका बीमा करवा कर देना होता है। बदले में एलआईसी कंपनी उन्हें इसका कमीशन देती है।

तो एलआईसी कंपनी और एलआईसी एजेंट के बीच में यही डील होती है। अब जो एजेंट ज्यादा बीमा करवा कर देता है तो उसे उसी के हिसाब से ही कमीशन मिलता है। अब यह किसी एलआईसी एजेंट पर ही निर्भर करता है कि वह महीने का एक बीमा करवाता है या दिन का एक। उसको मिलने वाला कमीशन भी इसी बात पर निर्भर करता है।

एलआईसी एजेंट कौन होता है? योग्यता, कमीशन, आवेदन कैसे करे

एलआईसी एजेंट बनने के लिए पात्रता (LIC agent banne ke liye kya karen)

तो अब यदि आप एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं और उसके लिए पात्रता जानना चाह रहे हैं तो वह कुछ ज्यादा नहीं है। आपका बस किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा तक पास होना जरुरी है। यदि आप इससे भी ज्यादा पढ़े है तो और भी अच्छी बात है लेकिन यदि आप केवल दसवीं पास भी है तो भी आप एलआईसी एजेंट बनने के लिए पात्र माने जाते हैं।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए आयु सीमा (LIC agent age limit)

चूँकि ज्यादातर लोगों की दसवीं कक्षा 15 से 17 वर्ष की आयु में ही पूर्ण हो जाती है तो उनके मन में यह शंका रहती है कि क्या वे दसवीं कक्षा के पास करते ही एलआईसी एजेंट बन सकते हैं या इसके लिए कोई आयु सीमा भी है। तो यहाँ हम आपको बता दे कि भारतीय कानून के अनुसार किसी भी 18 वर्ष की आयु से कम व्यक्ति से ऐसा काम नहीं करवाया जा सकता है। तो आपका एलआईसी एजेंट बनने के लिए दसवीं कक्षा पास होने के साथ साथ 18 वर्ष का होना भी जरुरी हो जाता है।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए जरुरी दस्तावेज (LIC agent documents required)

एलआईसी एजेंट बनने के लिए आवेदन देना है तो उसमे आपसे कुछ डाक्यूमेंट्स भी मांगे जाएंगे। इन डाक्यूमेंट्स के द्वारा आपकी पहचान और पात्रता का सत्यापन किया जाएगा। तो आप पहले से ही अपने पास इन सभी डाक्यूमेंट्स को तैयार रख लेंगे तो बेहतर रहेगा ताकि आगे चलकर किसी तरह की समस्या ना होने पाए। ऐसे में एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको इन इन डाक्यूमेंट्स को जमा करवाना होगा।

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • उम्र का प्रमाण
  • पते का प्रमाण
  • पात्रता प्रमाणपत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी इत्यादि।

एलआईसी एजेंट कैसे बने? (LIC agent kaise bane)

तो अब आपने एलआईसी एजेंट बनने के ऊपर कुछ मूलभूत जानकारी ले ली हैं तो अब आपको यह भी जानना चाहिए कि एलआईसी एजेंट बनने की प्रक्रिया क्या है। कहने का मतलब यह हुआ कि एलआईसी एजेंट बनना भी कोई आसान काम नही होता है और उसके लिए आपको कई तरह की प्रक्रियाओं से होकर गुजरना पड़ता है। साथ ही इसमें एलआईसी कंपनी के द्वारा आपका एक एग्जाम भी लिया जाता है। उसमे पास होने के बाद ही आपको एलआईसी एजेंट बनने के लिए योग्य माना जाता है।

तो एलआईसी एजेंट बनने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में अब हम आपको बताएँगे। इसके लिए कुल पांच चरण आते हैं जिन्हें एक एक (LIC agent kaise bante hain) करके पार करना होगा और आगे बढ़ना होगा। उसके बाद आप एलआईसी एजेंट बन जाएंगे और अपना काम करना शुरू कर देंगे। तो आइए जाने एलआईसी एजेंट बनने की पूरी प्रक्रिया के बारे में।

Step.1 – एलआईसी एजेंट बनने के लिए आवेदन पत्र भरना

सबसे पहले तो आपको एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर उनका आवेदन पत्र भरना होगा। यह आवेदन पत्र एलआईसी एजेंट बनने की दिशा में प्रथम कदम माना जाएगा। इसके तहत आप एलआईसी कंपनी को यह सूचित करने का काम करेंगे कि आप उनके यहाँ एलआईसी एजेंट के तौर पर काम करने को इच्छुक हैं। तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको एलआईसी कंपनी वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://LICindia.in/agent/hi.html है।

उपरोक्त वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपके सामने एलआईसी एजेंट बनने के ऊपर सब जानकारी आ जाएगी। यहाँ पर आपको दाई ओर के निचले कोने में “अभी आवेदन करे” करके एक विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करते ही यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा जहाँ पर आपको एक फॉर्म दिया हुआ होगा।

उस फॉर्म को भर कर आपको एलआईसी कंपनी को सबमिट करना होगा। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। इसमें आपसे आपकी कुछ बेसिक जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्म तिथि व पता पूछा जाएगा। तो दी गयी जानकारी को भर कर उस फॉर्म को सबमिट कर दे।

Step.2 – अपने सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स को सबमिट करना

अब एलआईसी एजेंट बनने के दूसरे चरण के रूप में आपकी पहचान और पात्रता की जांच की जाएगी। इसके लिए आपसे आपके सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे। तो आपसे वही सब डाक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे जिनके बारे में हमने आपको ऊपर बता ही दिया है। तो आप इन सभी डाक्यूमेंट्स को अपने पास पहले से ही तैयार रखेंगे तो आगे चलकर दिक्कत नही आएगी।

एलआईसी कंपनी के द्वारा आपकी शिक्षा के सर्टिफिकेट अर्थात दसवीं की मार्कशीट, आगे पढ़ाई की हुई है तो उसके कागजात, आपके पते का प्रमाण पत्र इत्यादि की जांच की जाएगी। इनके सही पाए जाने पर ही आपको आगे के प्रोसेस के लिए भेजा जाएगा।

Step.3 – एलआईसी एजेंट की परीक्षा देने से पहले उसकी ट्रेनिंग लेना

एलआईसी एजेंट बनने के तीसरे चरण के रूप में आपको एलआईसी एजेंट की परीक्षा देने के लिए ट्रेन किया जाएगा। कहने का मतलब यह हुआ कि आपसे परीक्षा में क्या क्या पूछा जा सकता है, किस किस विषय पर प्रश्न आएंगे, आपको उनका उत्तर कैसे देना होगा, परीक्षा का पैटर्न कैसा होगा इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाएगी।

यह चरण बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यदि आपने अपनी ट्रेनिंग सही से नही ली तो फिर आप एलआईसी एजेंट की परीक्षा को भी सही से नही दे पाएंगे। अब यदि आप एलआईसी एजेंट की परीक्षा को ही पास नही कर पाएंगे तो फिर आपको एलआईसी एजेंट का काम भी नहीं मिलेगा। तो ट्रेनिंग में आपके दिमाग में कोई प्रश्न भी है तो उसे पूछ लेंगे तो बेहतर रहेगा ताकि आप पहली बार में ही एलआईसी एजेंट का पेपर देकर उसे पास कर सके।

Step.4- एलआईसी एजेंट बनने की परीक्षा देना

यह एलआईसी एजेंट बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरण माना जाता है क्योंकि इसी से ही तो आपकी किस्मत निर्धारित होगी। यह चरण है बीमा संस्थान की ओर से आपकी एलआईसी एजेंट बनने की परीक्षा को लेना। यह परीक्षा कब और कहां होगी, यह तो एलआईसी कंपनी ही आपको बताएगी। तो इसमें यदि आप अच्छे अंक ले आते हैं और इसे सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं तो समझ जाइये कि आप एलआईसी एजेंट बन ही गये।

अब जैसे बाकि कंपनियों में नौकरी पाने के लिए आपको उनका इंटरव्यू देना होता है, ठीक उसी प्रकार एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको यह पेपर देना होता है और उसे पास करना होता है। तो इस परीक्षा को अच्छे से करे और इसमें पास हो जाए।

Step.5 – एलआईसी से अपॉइंटमेंट लेटर लेकर एलआईसी एजेंट बनना

तो अब जब आप बीमा संस्थान के द्वारा आयोजित परीक्षा को पास कर लेते हैं तो एलआईसी कंपनी आपको एलआईसी एजेंट का अपॉइंटमेंट लेटर दे देगी और अपने यहाँ एलआईसी एजेंट के रूप में नियुक्त कर लेगी। तो अब आप एलआईसी एजेंट के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं और लोगों का बीमा करवा कर कमीशन के तौर पर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

एलआईसी एजेंट बनने के लाभ (LIC agent ke fayde)

एलआईसी एजेंट बनने के कई सारे लाभ भी आपको देखने को मिलेंगे। कुछ लाभ तो आपको ऊपर का आर्टिकल पढ़कर ही थोड़े बहुत समझ में आ गए (LIC agent benefits in Hindi) होंगे। फिर भी हम उनका विस्तार देते हुए इसे अच्छे से आपको समझा देते हैं ताकि आपको यह पता चल सके कि यदि आप एलआईसी एजेंट बन भी जाते हैं तो उसमे आप किस तरह से लाभ में रहेंगे।

  • इसमें सबसे पहला और मुख्य लाभ तो यही होगा कि आप अपने खुद के बॉस खुद होंगे। कहने का मतलब यह हुआ कि आपको किसी को भी रिपोर्ट करने की जरुरत नहीं है। आपको जितना काम करना हो आप उतना काम कर सकते हैं। अब आप जितना काम करेंगे, आपका कमीशन भी उसी के आधार पर बनेगा।
  • आपका काम करने का भी कोई समय निश्चित नहीं होगा। आप किसी भी समय काम कर सकते हैं अर्थात आपके काम करने के घंटे, दिन इत्यादि सब चुनने का अधिकार आपका ही होगा।
  • आपको काम करने के लिए कई बार ट्रेनिंग लेने की जरुरत भी होती है। तो उसकी व्यवस्था भी एलआईसी कंपनी की ओर से की जाएगी और वो भी एक दम निःशुल्क। तो आप इस बात की चिंता छोड़ दे कि आपको एलआईसी के द्वारा बिना ट्रेन किये ही एजेंट का काम दे दिया जाएगा।
  • ट्रेनिंग देने के साथ साथ आपके लिए समय समय पर सेमिनार का भी आयोजन करवाया जाएगा। इस सेमिनार में आपको अन्य एलआईसी एजेंट से मिलने का भी अवसर प्राप्त होगा और आप उनकी नीतियों से बहुत कुछ सीख भी पाएंगे।
  • इसमें आपका काम ही आपकी कमाई निर्धारित करेगा। अब आप चाहे एक दिन में एक बीमा करवाए या दस। यह पूर्ण रूप से आप पर ही निर्भर करेगा और उसी के आधार पर ही आपकी कमाई होगी। तो एलआईसी एजेंट के रूप में आपके पास कमाई करने के असीमित अवसर उपलब्ध होंगे।
  • इससे आपको अपनी सामाजिक, व्यक्तिगत और व्यवसायिक पहचान बनाने में भी मदद मिलेगी। लोगों के द्वारा आपसे अपना बीमा करवाए जाने पर आप उनके परिवार के लिए एक अलग महत्ता रखेंगे और वे सभी इस काम के लिए आपका सम्मान भी करेंगे।

एलआईसी एजेंट के रूप में मिलने वाला कमीशन (LIC agent commission details in Hindi)

अब जब भी आप एलआईसी एजेंट के रूप में किसी का बीमा करवाते हैं तो उसमे मिलने वाला कमीशन भी बहुत रहने वाला है। अब आप यह मत सोचिये कि एक व्यक्ति का बीमा करवाने पर आपको केवल एक बार के लिए ही कमीशन मिलेगा। अब जब कोई व्यक्ति एलआईसी के तहत अपना जीवन बीमा करवाता है तो उसे हर महीने या हर वर्ष किश्त जमा करवानी होती है तो आपको उस किश्त के भरे जाने पर भी उसका कमीशन मिलेगा।

साथ ही यदि किसी व्यक्ति के द्वारा अपने बीमा का रिन्यूअल करवाया जाता है तो उसका भी कमीशन आपको मिलेगा। तो इस तरह से आपको एलआईसी एजेंट के रूप में कई तरह का कमीशन प्राप्त होगा जिसकी सूची इस प्रकार हैं:

  • पहला कमिशन
  • रिन्यूअल कमिशन
  • बोनस कमिशन
  • हेरेडिटरी कमिशन

एलआईसी एजेंट के रूप में कितनी सैलरी मिलेगी? (LIC agent salary per month in India in Hindi)

तो अब यह बात हमने आपको पहले ही बता दी है कि आप एलआईसी कंपनी के कर्मचारी ना होकर उनके लिए एजेंट का काम करेंगे। तो यदि आप एलआईसी के कर्मचारी होते तो आपको प्रतिदिन एक निश्चित समय अवधि के लिए उनके ऑफिस बैठना होगा और ऑफिस वर्क करना होता। उसके लिए आपको महीने की निश्चित सैलरी मिलती लेकिन एलआईसी एजेंट के साथ ऐसा नही होता है।

इसमें तो आपकी सैलरी नही बल्कि कमीशन होगा। तो यह कमीशन आपके द्वारा करवाए जा रहे बीमा पर ही निर्भर करेगा। अब बीमा तभी होंगे जब आप मन लगाकर काम करेंगे और इसको ज्यादा समय देंगे। तो आप चाहे तो महीने के 100 से भी अधिक बीमा करवाके असीमित कमीशन कमाए या फिर इससे कम या ज्यादा बीमा करवाके उसके अनुसार अपना कमीशन बनाए।

download app

कुल मिलाकर एलआईसी एजेंट के तौर पर आप जितना ज्यादा काम करेंगे और जितना अधिक बीमा करवाएंगे, उसका उतना ही कमीशन आपको मिलेगा। इसी के साथ यदि आप एक निर्धारित मापदंड से अधिक का बीमा करवा देते हैं तो उसका बोनस कमीशन भी मिलेगा।

एलआईसी एजेंट कैसे बने – Related FAQs

प्रश्न: LIC का एजेंट बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

उत्तर: LIC का एजेंट बनने के लिए आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है और साथ ही बीमा संस्थान के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षा को पास करना होता है।

प्रश्न: एलआईसी एजेंट की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर: एलआईसी एजेंट सैलरी के आधार पर नहीं बल्कि कमीशन के आधार पर काम करते हैं और उनका यह कमीशन उनके काम करने के आधार पर तय होता है।

प्रश्न: क्या मैं बिना परीक्षा के एलआईसी एजेंट बन सकता हूं?

उत्तर: नहीं, आप बिना परीक्षा के एलआईसी एजेंट नहीं बन सकते हैं।

प्रश्न: क्या एलआईसी सरकारी है?

उत्तर: हां, एलआईसी एक सरकारी कंपनी है।

तो इस तरह से आज के इस लेख के माध्यम से आपने जान लिया की एलआईसी एजेंट क्या होता है और उसका क्या काम होता है। साथ ही यदि आपको एलआईसी एजेंट बनना है तो उसकी आवेदन प्रक्रिया क्या होगी और उसके लिए आपको क्या कुछ तैयारियां करके रखनी होगी।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment