बीसी का मतलब क्या होता है? BC की फुल फॉर्म

|| BC full form in Hindi, बीसी का मतलब क्या होता है? ईशा और ईसवी में क्या अंतर है?, एमसी और बीसी का फुल फॉर्म क्या है? वक का फुल फॉर्म क्या है? ||

वैसे तो आप सोच रहे होंगे कि BC एक बुरा शब्द है और यह केवल अपमानजनक शब्द के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। इसी क्रम में आपने (BC ka Hindi meaning) कई बार तिथि बताते समय या किसी पुस्तक में तिथि पढ़ते समय या इतिहास की पुस्तक को अंग्रेजी में पढ़ते समय उसमे कई बार BC शब्द का इस्तेमाल होते हुए देखा (BC ka arth kya hai) होगा।

यह BC इतिहास की पुस्तक में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला (BC ka pura naam) शब्द है। अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि आखिरकार इस अपमानजनक शब्द का इतिहास की पुस्तक में क्या काम या फिर इसका कोई और मतलब भी है। यदि (BC meaning in Hindi) आप BC शब्द के बारे में जानना चाह रहे हैं तो आज हम आपको BC क्या होता है और BC का अर्थ इत्यादि सभी प्रश्नों के उत्तर विस्तार से देंगे।

BC क्या होता है (BC kya hota hai)

सबसे पहले तो यह जान ले कि आधिकारिक रूप से BC का अर्थ कोई अपमानजनक नही होता है और ना ही इसका इस्तेमाल करने पर गलत अर्थ निकाला जाना चाहिए। दरअसल आज के सोशल मीडिया के ज़माने में कई शब्दों के शोर्ट फॉर्म इस्तेमाल किये जाते हैं जो आम चैट (BC ka full form in chat) करने की भाषा में बहुत सामान्य भी हो गए हैं। 

इनमे से कुछ प्रचलित शोर्ट फॉर्म के उदाहरण है:

  • Ok – K
  • Laughing our loud – LOL
  • Kyu – Q
  • Hain – H
  • You – U

ऐसे आपको हजारो शब्द मिल जाएंगे जो सोशल मीडिया या चैट की दुनिया में आमतौर पर शोर्ट फॉर्म के रूप में इस्तेमाल किये जाते हैं या इस्तेमाल किये जाने लगे हैं। ऐसे में यदि आप सोच रहे हैं कि BC शब्द एक गाली को कहे जाने वाला शब्द हैं तो आप बिल्कुल गलत है।

दरअसल सोशल में दिया एक अलग चीज़ है और वहां इस्तेमाल होने वाली शब्दों की शोर्ट फॉर्म आधिकारिक नही होती हैं और ना ही इनका कहीं आधिकारिक तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता हैं। ऐसे में जो आप सोच रहे हैं वैसा BC का अर्थ नही होता हैं।

BC शब्द का ईसाईयों के भगवान ईसा मसीह से हैं जिसे वे अपनी भाषा में जीसस क्राइस्ट भी कहते हैं। ईसा मसीह का एक नाम इशु मसीह भी (BC ka arth kya hota hai) है। ऐसे में BC शब्द के बारे में विस्तार से जानने के लिए आइए जाने इसका संबंध किससे हैं।

बीसी का मतलब क्या होता है? BC की फुल फॉर्म

BC का संबंध किससे है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि BC शब्द का संबंध ईसाई धर्म को मानने वाले लोगों के भगवान से हैं। अब उनके भगवान का नाम ईसा मसीह हैं। जिस प्रकार बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग अपना भगवान गौतम बुद्ध को मानते हैं, जैन धर्म को मानने वाले लोग महावीर स्वामी को मानते हैं, हिंदू धर्म के लिए तो हर कण में भगवान हैं और उनके लिए तो यह पृथ्वी, जल, सूर्य, अग्नि, वृक्ष हर किसी में परमात्मा का अंश हैं।

उसी प्रकार ईसाई धर्म को मानने वाले लोग ईसामसीह को अपना भगवान मानते हैं। वैसे तो उनका असली नाम यीशु या ईशु था जिसे उनके ही देश में रहने वाले लोगों के द्वारा सूली पर चढ़ा दिया गया था और निर्मम तरीके से तडपा तडपा कर उनकी हत्या कर दी गयी थी। उन्हीं को हिंदी भाषा में ईसामसीह तथा अंग्रेजी भाषा में जीसस क्राइस्ट कहा जाता हैं।

तो अब आप यह भी जान ले कि समय के साथ साथ ईसाई धर्म के लोगों ने संपूर्ण विश्व को अपनी चतुराई व धन लोलुपता के चक्कर में अपना गुलाम बनाया। उन्होंने सैकड़ों वर्षों तक दूसरे धर्म, रंग इत्यादि के आधार पर लोगों के साथ भेदभाव किया, उनकी सब चीज़े चुरा ली, और सब अपने नाम कर लिया। इसी में एक चीज़ थी दुनिया की तिथि।

कहने का अर्थ यह हुआ कि इस दुनिया में हर धर्म अपनी निर्धारित तिथि के अनुसार आगे बढ़ता था लेकिन ईसाई धर्म को मानने वाले लोगों ने पूरे विश्व को अपने अधीन करके के चक्कर में बहुत सारे षड़यंत्र रचे। इसी कारण आज विश्व ईसाई कैलेंडर के अनुसार ही आगे बढ़ रहा हैं और अंतरराष्ट्रीय भाषा भी अंग्रेजी ही हैं।

इस तरह से BC का संबंध ईसाई के कैलेंडर से हुआ। अब ईसाई धर्म का कैलेंडर उनके भगवान ईसामसीह से संबंधित हैं। तो इस प्रकार BC का संबंध ईसाई धर्म के भगवान ईसामसीह से है।

BC की फुल फॉर्म (BC full form in Hindi)

अब हम BC की फुल फॉर्म जानेंगे। हम जानते हैं कि आप भी इस लेख को पढ़ते समय BC की फुल फॉर्म ही जानना चाहते होंगे लेकिन हमारा भी कर्तव्य हैं कि आपको पहले BC शब्द के बारे में अन्य जानकारी दे दे ताकि आप इसकी फुल फॉर्म सुनकर हैरत में ना पड़े। दरअसल अभी तक आप यह तो जान ही चुके हैं कि BC का संबंध ईसाई धर्म के संस्थापक या भगवान ईसामसीह से हैं जिसे (BC ka full form in Hindi) अंग्रेजी भाषा में जीसस क्राइस्ट बोलते हैं।

तो ऐसे में BC की फुल फॉर्म होती हैं बिफोर क्राइस्ट अर्थात Before Christ. एक तरह से यह ईसामसीह के जन्म के समय से पहले वाले समय को बताती हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि ईसाई धर्म के संस्थापक ईसामसीह का जब जन्म हुआ था तो उससे पहले ही इस धरती पर लोग रहते थे। ऐसे में ईसामसीह के जन्म से पहले वाले समय को ईसामसीह के नाम से जाना जाता है जिसे हम BC या Before Christ कहकर संबोधित करते हैं।

BC का अर्थ (BC ka arth kya hai)

अब जब आपने BC की फुल फॉर्म जान ली हैं, इस शब्द का संबंध किस से हैं यह भी जान लिया हैं तो आपको यह भी जानना होगा कि आखिरकार इस BC का सही मायनो में अर्थ क्या हुआ या फिर इसे किसी तिथि में इस्तेमाल करते हैं तो उसका सही मायनो में क्या अर्थ निकलता हैं। तो आज हम आपको BC शब्द का मतलब भी बताएँगे ताकि आपकी कोई शंका शेष ना रह जाए।

दरअसल हम आज जो सन इस्तेमाल (BC ka matlab) करते हैं जैसे कि 2023 या 2020 तो उसके आगे हम BC नही लगाएंगे बल्कि अड़ लगाएंगे या सन या ईसवीं लिखेंगे। तो इसका अर्थ होता हैं कि ईसामसीह इतने वर्ष पहले हुए थे। कहने का अर्थ यह हुआ कि आज की जो भी तारीख होगी वह ईसामसीह के जन्म का उतना समय हो चुका है, वह दिखाती हैं।

उदाहरण के तौर पर आप एक तारीख लीजिए। जैसे कि आज की तारीख 23 जुलाई 2022 हैं तो इसका मतलब हुआ कि ईसामसीह का जन्म आज से 2021 साल, 6 महीने और 23 दिन पहले हुआ था। अब यदि आप 2021 वर्ष में 6 महीने जो देंगे तो वह समय हो जाएगा जुलाई 2022 की शुरुआत का और उसमे यदि आप 23 दिन और जोड़ देंगे तो वह हो गयी आज कई तारीख (BC ka matlab kya h) अर्थात 23 जुलाई 2022.

कहने का अर्थ यह हुआ कि ईसाई लोग उस (BC hindi arth) तारीख को पहली तारीख मानते हैं जब उनके भगवान ईसामसीह का जन्म हुआ था और उसके बाद से कैलेंडर बना। इसी तरह यदि हमे आज से 2023 के समय के पहली की बात करनी होगी तो उसे Before Christ का समय कहा जाएगा।

उदाहरण के तरर पर यदि कही लिखा होगा 500 BC तो इसका मतलब हुआ कि वह घटना ईसामसीह के जन्म से 500 वर्ष पहले हुई है। तो इसके अनुसार यदि आज 2023 का समय (BC ka matlab kya hota hai) चल रहा हैं तो वह घटना आज से 2023 + 50 = 2072 वर्ष पहले हुए हैं। अब हम इसे दो तरीके से लिख सकते हैं या तो 500 BC या फिर 2072 वर्ष पहले। दोनों का अर्थ एक ही होगा।

BC का हिंदी में मतलब (BC ka Hindi meaning)

अभी तक हमने BC की फुल फॉर्म ही जानी लेकिन हिंदी में भी इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि BC को हिंदी में बिफोर क्राइस्ट या बीसी या बी.सी. लिखा जाता हैं तो आप गलत हैं। दरअसल BC की फुल फॉर्म के अनुसार हिंदी में इसका मतलब होता है क्राइस्ट से पहले। किंतु आप यह भी जानते हैं कि हिंदी में जीसस क्राइस्ट के नाम से नही जाना जाता (BC word meaning in Hindi) हैं बल्कि उन्हें ईसामसीह या ईसा कहा जाता हैं।

ऐसे में BC का हिंदी में अर्थ होगा ईसा पूर्व। इसमें ईसा का मतलब ईसामसीह से है जबकि पूर्व का मतलब पहले से है। इस तरह आपको इतिहास (BC ka Hindi name) की हिंदी पुस्तकों में ईसा पूर्व या इसकी शोर्ट फॉर्म ई. पू. लिखा हुआ दिख जाएगा जिसका अर्थ समान ही हैं।

BC को और क्या क्या बोलते है (BCE ka matlab)

अब आपको जानना होगा कि क्या BC को किसी अन्य नाम से भी जाना जाता हैं। तो आज हम आपको बता दे कि BC का एक अन्य नाम BCE भी है। अब आप कहेंगे कि अब यह क्या नयी चीज़ आ गयी है या फिर इसकी फुल फॉर्म क्या होगी। तो आज आप जान ले कि BCE की फुल फॉर्म बिफोर कॉमन एरा (Before Common Era) होती (BCE ka full form) है।

एक तरह से BCE शब्द के दार यह बताने कि कोशिश की जा रही हैं कि जीसस क्राइस्ट के जन्म से पहले सब कुछ बिखरा हुआ था और कुछ भी कॉमन नही था या सामान्य नही था। उनके जन्म के बाद ही सबकुछ सामान्य हुआ। इसलिए BC को बहुत बार BCE भी लिखा जाता हैं। दोनों का अर्थ एक जैसा ही हैं।

BC और AD में अंतर (BC or AD meaning in Hindi)

अब जब आपने BC शब्द का संपूर्ण रूप से अर्थ जान लिया हैं तो आपके मन में यह भी शंका होगी कि आखिरकार ईसामसीह के जन्म के बाद के समय में क्या लगाया जाता हैं। तो आज हम आपको बता दे कि ईसामसीह के जन्म के बाद के समय को AD कहा जाता हैं। एक तरह से ईसामसीह का पूर्व का समय BC तो उसके बाद का समय AD कहा जाएगा।

एक तरह से हम आज के वर्ष अर्थात (BC or AD kya hai) 2023 को AD 2023 के रूप में भी लिख सकते हैं। इसके साथ ही इसमें ईसवीं, सन इत्यादि शब्दों का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। अब आपके मन में एक और प्रश्न उठ रहा होगा कि AD का पूरा नाम क्या है। आपके अनुसार तो इसका नाम AC होना चाहिए था ताकि आप इसे After Christ कह सके लेकिन ऐसा नही है।

दरअसल AD एक लैटिन भाषा का शब्द है जिसकी फुल फॉर्म Anno Domini होता है। इसका मतलब हुआ कि हमारे ईश्वर का वर्ष। एक तरह से AD शब्द के द्वारा ईश्वर के वर्षों को याद किया जाता है और उन्हें महत्ता दी जाती हैं।

क्या BC एक गलत शब्द है (BC bad word meaning in Hindi)

अब अंत में सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको जाननी चाहिए। वह यह हैं कि क्या BC एक गलत शब्द है या BC का इस्तेमाल गाली में किया जाता है। तो आज हम आपको बता दे कि आधिकारिक रूप से BC शब्द का मतलब गलत नही होता हैं। इसे मुख्य रूप से ईसामसीह के जन्म से पहले के समय के बारे में बताने के लिए ही किया जाता है।

हालाँकि डॉक्टर की भाषा में में BC शब्द का अर्थ अलग हो सकता हैं जिसका मतलब हुआ Birth Control अर्थात बच्चे पैदा करने की जन्मदर रोकना। इस तरह आधिकारिक रूप से BC शब्द का इस्तेमाल इन दो ही शब्दों को बताने में किया जा सकता हैं। बाकि यह तो लोगों पर निर्भर करता हैं कि वे किसी भी शब्द का क्या शोर्ट फॉर्म बना दे जो केवल उनकी सहूलियत के अनुसार ही होगा ना की सर्व मान्य भाषा के रूप में।

इसलिए आगे से आप BC शब्द को पढ़कर यह अनुमान ना लगाए कि वह गलत भाषा में ही इस्तेमाल किया जा सकता है। यह ना केवल आपके चरित्र को ख़राब करेगा बल्कि सामने वाले के लिए भी शर्मिंदगी का कारण बनेगा।

BC शब्द का मतलब – Related FAQs

प्रश्न: BC की फुलफॉर्म क्या है?

उत्तर: BC की फुलफॉर्म Before Christ है।

प्रश्न: BEFORE CHRIST को हिंदी में क्या कहते है?

उत्तर: BEFORE CHRIST को हिंदी में ईसा के जन्म से पहले का समय ईसा पूर्व कहते है।

प्रश्न: ईसा पूर्व और ईस्वी पूर्व में क्या अंतर है?

उत्तर: ईसा पूर्व और ईस्वी पूर्व में में कोई अंतर नही है और दोनों को ही ईसा के जन्म से पहले का समय माना जाता है।

प्रश्न: कॉमन एरा तथा बिफोर कॉमन एरा से क्या आशय है लिखिए?

उत्तर: कॉमन एरा का अर्थ ईसामसीह के जन्म के बाद का समय तथा बिफोर कॉमन एरा का अर्थ ईसामसीह के जन्म के पहले का समय है।

प्रश्न: 563 ईसा पूर्व क्या होता है?

उत्तर: 563 ईसा पूर्व का अर्थ हुआ कि कोई चीज़ ईसामसीह के जन्म से 563 वर्ष पहले हुई हो।

तो आज आपने जाना कि BC शब्द का क्या मतलब होता है, BC की फुल फॉर्म क्या होती है, BC शब्द का संबंध किस से है, BC का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है, BC व AD में क्या अंतर है तथा क्या BC एक अपमानजनक शब्द है इत्यादि।

Leave a Comment

कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एमटीपी एक्ट 2021 क्या है? डेट फंड का क्या मतलब होता है? रिकरिंग डिपॉजिट क्या होता है?