SMART PHONE की BATTERY LIFE कैसे बढ़ाये ? TOP 10 TIPS

Hello friends , smartphone के बारे में आपको कुछ भी बताने की जरूरत नहीं है . खासतौर पर हम जब बात एंड्राइड phone की करे , तो आज एंड्राइड phone को सभी use कर रहे है . और इसके feature के बारे में सब को पता है . दोस्तों smartphone से हम सभी काम कर सकते है . चाहे वो office का work हो या अपना किसी प्रकार का पर्सनल work हो . सभोई काम हम आसानी से अपने मोबाइल से कर सकते है . लेकिन प्रॉब्लम तो तब होती है जब हमारे smartphone की battery ख़त्म हो जाती है . ऐसे में कितना भी महंगे से महंगा phone हो वो एक डिब्बे से बढकर नहीं रह जाता है . smartphone की सबसे बड़ी कमी यही है की इसमें battery बहुत जल्दी ख़त्म हो जाती है . इस लिए इस article में  मै आपको SMART PHONE की BATTERY LIFE कैसे बढ़ाये ? TOP 10 TIPS के बारे में आपको बताने जा रहा हूं .

smartphone battery life

दोस्तों smartphone की battery को बचने का आप कई सारे उपाय करते होंगे . लेकिन क्या कभी इसकी healthके बारे सोचा है . जी हा दोस्तों मै बात कर रहा हू smartphone की battery की health के बारे में . जिस तरह हमे अपने health का ख्याल रखना होता है . ठीक उसी प्रकार हमें अपने मोबाइल का और उसकी battery का भी ख्याल रखना होता है . अगर आप अपने smartphone की केयर करेंगे तो यह आपको उम्मीद से भी ज्यादा अच्छी तरह work करेगा . तो दोस्तों आज मै आपको इस article में आपको अपने मोबाइल की battery को आप किस तरह हेल्थी रख सकते है .

SMART PHONE की BATTERY LIFE बढाने के  TOP 10 TIPS :-

दोस्तों smartphone की battery life बदने के लिए आपको कुछ जरुरी बातो का ख्याल रखना होगा . जिससे आप अपने मोबाइल की battery life बड़ा सकते है . battery life को बढाने के कुछ important टिप्स आपको मै निचे बताने जा रहा हू . जिनका use कर के आप अपने मोबाइल की battery life बढा सकते है . और आपकी battery अच्छा backup भी देगी .

1.  battery को पूरी तरह low होने से पहले चार्ज करे :-

दोस्तों अक्सर ये होता है की हम जब तक battery पुरी तरह ख़त्म नहीं हो जाती है तब तक उसे चार्ज नहीं करते है . लेकिन यह आदत आपके मोबाइल के लिए अच्छी नहीं आपको अपना मोबाइल पुरी तरह down होने से पहले चार्ज करना चाहिए .इससे आपके battery की चार्जिंग capacity down हो जाती है . और कभी कभी ऐसा भी हो जाता है की आपकी बटरी में जरा सा भी दम नहीं होता है और आपकी battery चार्जिंग नहीं पकडती है . ऐसे में आपको अपने मोबाइल की battery को boost करना होता है , तब ही वो चार्जिंग पकडती है . ऐसा इसलिए होता है की आपकी battery जब पूरी तरह discharg हो जाती है . तब आपके battery के cells inactive हो जाते है . जिनको फिर से एक्टिव करने के लिए आपको battery को boost करना पड़ता है .

2.  केवल अपने मोबाइल के साथ मिला चार्जर ही use करे :-

दोस्तों आपको जहा तक हो सके आपको अपने मोबाइल के साथ मिला चार्जर ही use करना चाहिए . आपको कभी भी लोकल चार्जर से मोबाइल को चार्ज नहीं करना चाहिए . हो सकता है की आपने भी कभी notice किया होगा की जब आप किसी लोकल मोबाइल चार्जर से मोबाइल चार्ज कर रहे होते है . ऐसे में जब आप अपने मोबाइल को use करते है . तो आपका मोबाइल proper work नवही करता है . और आपका मोबाइल हंग करने लगता है . और साथ ही इससे मोबाइल और battery दोनो को नुकसान भी होता है . कई ऐसे मामले सामने आये है जिसमे लोकल चार्जर से मोबाइल चार्ज करने से battery फट गई है .

3.  मोबाइल चार्ज करते समय कभी भी use ना करे :-

दोस्तों यह बहुत ही ध्यान देने योग्य बात है . की आपको कबी भी मोबाइल को चार्ज करते समय use नहीं करना चाहिए . क्योंकि जब आप मोबाइल को चार्ज करते समय use करते है तब आपकी battery और मोबाइल को डबल work करना होता है . आप normally phone use करते होंगे तब आपने देखा होगा आपका मोबाइल थोडा बहुत हीट करने लगता है . और ऐसे ही जब आप उसे चार्ज करते है तब भी ये हीट करने लगता है . ऐसे में जब आप अपने मोबाइल को चार्जिंग के दौरान use करते है तो battery में बिस्फोट के चांसेज बड जाते है . आपने भी सुना होगा कई ऐसे मामले सामने आये है जिसमे battery चार्जिंग के दौरान फोन use करने पर फट गई है . और यह आपके battery की हेल्थ के लिए भी अच्छा नहीं है .

4.  battery को 20 % से पहले चार्ज करे :-

दोस्तों सभी smartphone एक्सपर्ट की यही राय है की आपको अपने मोबाइल की बत्तरी को हमेशा 20% से उपर ही रखने का प्रयास करना चाहिए . इसका मतलब ये है की आपको अपनी battery को 20% से पहले ही चार्ज कर लेना चाहिए . इससे आपकी battery की हेल्थ अच्छी रहेगी और ज्यादा दिन तक चलेगी .

5.  battery बार बार चार्ज ना करे :-

दोस्तों आपको अपने मोबाइल की battery को बार बार चार्ज नहीं करना चाहिए . जब भी आप अपने मोबाइल को चार्ज करे तो इसे जब तक full ना हो जाये तब तक इसे चार्ज करना चाहिए . बार बार मोबाइल चार्ज करने से आपके battery के cells खराब हो जाते है . और इस तरह आपकी battery डैमेज हो जाती है . और आपके मोबाइल का battery backup कम हो जाता है .

6.  कभी भी low battery वाला मोबाइल नहीं खरीदना चाहिए :-

दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है की आपको कंपनी से ही डैमेज battery मिल जाती है . इसलिए  जब आप नया phone खरीदने जाये तो आप कबी भी ऐसा मोबाइल नहीं खरीदना चाहिए. जिसकी battery 30% से कम हो . जिस नये मोबाइल  phone की battery 30% से कम होगी उसकी या तो battery डैमेज होगी और या तो वह battery use की होगी .

7.  कही ऐसी जगह phone use और चार्ज नहीं करना चाहिए जहा का तापमान 38 डिग्री से उपर हो :-

दोस्तों ये भी एक ध्यान देने वाली बात है आप किसी भी ऐसी जगह पर न तो phone चार्ज कर और न ही उसे use करे जहा का तापमान 40 डिग्री के आसपास हो . क्योंकि ऐसी जगह पर मोबाइल हिटींग की समस्या ज्यादा रहती है . इससे आपकी battery डैमेज हो सकती है , और कभी कभी बत्तरी में विस्फोट भी हो सकता है .

8.  हप्ते में कम से कम 2 बार मोबाइल 5 मिनट तक स्विच ऑफ करे :-

दोस्तों थोडा आराम सभी को चाहिए होता है . चाहे वो कोई जीव हो या कोई device. आपको अपने मोबाइल को एक हप्ते में कम से कम 2 बार स्विच ऑफ करना चाहिए . और कम से कम 5 मिनट तक इसे ऑफ ही रहने देना चाहिए . इसेसे आपके मोबाइल को कुछ रेस्ट मिल जायेगा और आपके मोबाइल के सारे function अच्छी तरह work भी करने लगेगे . इससे आपके मोबाइल की battery को भी रेस्ट मिल जायेगा .

9.  battery को कभी भी overcharging नहीं करे :-

दोस्तों आपको अपने मोबाइल को ओवर चार्जिंग से भी बचाना चाहिए . कुछ लोगो की आदत होती है की वो मोबाइल को पूरी रात चार्जिंग पर लगा कर छोड़ देते है . ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए इससे battery की ओवर चार्जिंग की समस्या हो जाती है . जिससे आपके मोबाइल के battery life और  इसका backup कम हो जाता है . और कभी कभी काफी नुकसान भी हो जाता है .

10.  battery अदला बदली से बचे :-

वैसे दोस्तों अब लगभग सभी phone non removeble battery वाले आते है . लेकिन फिर भी अगर आपके पास removeble battery वाला phone है , तो  आपको अपने मोबाइल की battery की अदला बदली नहीं करना चाहिए . इससे आपके battery की age कम हो जाती है . और battery life भी घट जाती है .क्योंकि हर मोबाइल की battery की capacity अलग अलग होती है और इनको चार्जिंग करने के पार्ट भी उसी तरह use किये जाते है . अगर आप बार बार battery बदलते है तो इसकी चार्जिंग रोकने की क्षमता down हो जाती है .

तो दोस्तों ये थे कुछ आपके battery life और इसकी हेल्थ को मेंटेन रखने के टिप्स . जिनका use करके आप अपने मोबाइल की battery life और क्षमता बढ़ा सकते है . दोस्तों आपको ये article अच्छा लगा हो तो अपने friends के साथ जरुर share करे .

Rate this post
Spread the love

जरुरी सूचना :- यह वेबसाइट किसी भी सरकारी योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट नहीं है | और न ही किसी सरकारी संस्था से जुड़ी है। कृपया इसे आधिकारिक वेबसाइट न समझें और अपना संपर्क / व्यक्तिगत जानकारी जैसे - आधार नंबर या मोबाइल नंबर की जानकारी नीचे कमेंट बॉक्स में न दें | इस साईट को हमारी टीम द्वारा आपको सामाजिक , सरकारी , बैंकिंग और अन्य तरह की जरुरी जानकारी आप तक पहुचाने के लिए बनाया गया है | साईट पर उपलब्ध सभी जानकारी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट , खबरों की वेबसाइट और न्यूज़ पेपर द्वारा ली जाती हैं | जिसमें ऑफिसियल वेबसाइट की लिंक भी दी जाती है |

कोई भी जानकारी का उपयोग करने से पहले विभाग की ऑफिसियल साईट जरुर चेक करें | कभी कभी लेख लिखने के बाद ऑफिसियल वेबसाइट में फेरबदल कर दिया जाता है | इसके साथ ही लेख लिखने में गलती संभव है | इसलिए प्रत्येक जानकारी की समीक्षा अन्य श्रोंतों से भी कर ले | यदि साइट पर उपलब्ध किसी जानकारी से आपको कोई परेशानी है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं | हमें उसे जल्द से जल्द सही करने की कोशिश करेंगें |

|| धन्यवाद ||

2 thoughts on “SMART PHONE की BATTERY LIFE कैसे बढ़ाये ? TOP 10 TIPS”

Leave a Comment