बैंक से लोन कैसे लें? 5 मिनट में लोन कैसे ले?

|| 50000 का लोन कैसे मिलता है, सरकारी बैंक से लोन, एसबीआई बैंक से लोन कैसे लें, यूनियन बैंक से लोन कैसे ले, मोबाइल से लोन कैसे ले [how to take loan from mobile] , पर्सनल लोन कैसे मिलेगा, 5 मिनट में लोन, महिला पर्सनल लोन ||

एक आम इंसान की दुनिया छोटे-छोटे सपने पूरे करने में बीत जाती है। जैसे-अपना घर, गाड़ी, बच्चों को बेहतर शिक्षा आदि। क्योंकि हर किसी के पास इतना पैसा नहीं होता कि वह चट से अपनी इच्छाओं को पूरा कर ले। उसके इस कार्य में उसके मददगार बनते हैं बैंक, जो उसे लोन प्रदान कर उसकी मुश्किल आसान कर देते हैं।

बैंक व्यक्ति की आवश्यकता को देखते हुए कई प्रकार के लोन देते हैं, जैसे-पर्सनल लोन, होम लोन, एजुकेशन लोन आदि। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि बैंक से लोन कैसे लें? उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आएगी-

लोन लेने की आवश्यकता क्यों पड़ती है? (Why the need of loan arises?)

यह हर कोई जानता है कि लोन व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए लेता है। जैसे-घर के लिए होम लोन (Home loan), उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन (education loan)। अर्थात जिस जरूरत के लिए लोन लिया है, व्यक्ति को धनराशि को उसी उद्देश्य (purpose) के लिए खर्च करना होगा।

लेकिन पर्सनल लोन (personal loan) ऐसा लोन है, जिसके मामले में ऐसा नहीं होता। इस लोन की राशि (loan amount) को आप अपनी इच्छानुसार खर्च कर सकते हैं। इससे आप बच्चों की शादी कर सकते हैं। घरेलू उपकरण खरीद सकते हैं। इमरजेंसी (emergency) में अपना इलाज करा सकते हैं।

बैंक से लोन कैसे लें? मोबाइल से लोन कैसे ले?

बैंक किस आधार पर लोन देता है? (On which basis bank gives loan?)

ज्यादातर बैंकों (banks) के लोन देने के मानदंड अलग अलग हैं, लेकिन अधिकांश बैंक लोन देते समय कुछ आधार अवश्य देखते हैं। जैसे-आवेदक (applicant) की आय (income) कितनी है? आवेदक की एंप्लायमेंट हिस्ट्री (employment history) क्या है? लोन रीपे (loan repay) करने की उसकी क्षमता क्या है? आदि।

इन सब बिंदुओं के आधार पर आवेदक की लोन लेने एवं लोन पे करने की क्षमता का आंकलन करके ही कोई भी बैंक आवेदक को लोन प्रदान करता है।

बैंक से लोन लेने के लिए आवश्यक योग्यता क्या है? (What is the necessary qualification to take the loan?)

बैंक से लोन लेने के लिए क्या क्या आवश्यक योग्यता है? यह हम आपको अब स्पष्ट करेंगे। यदि आप इन योग्यताओं (qualifications) को पूरा करते हैं तो आप बैंक से लोन लेने के लिए अर्ह होंगे। ये योग्यताएं निम्नवत हैं-

  • आवेदक (applicant) को भारतीय नागरिक (Indian citizen) होना चाहिए।
  • आवेदक की औसत आयु 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास न्यूनतम एक वर्ष का कार्यानुभव होना चाहिए।
  • यदि आवेदक किसी प्राइवेट संस्थान (private organisation) में नौकरी करता है तो उसका मासिक वेतन (monthly salary) 15 हजार रूपये से कम नहीं होना चाहिए।
  • यदि आवेदक व्यवसाय (business/self employed) करता है तो उसकी प्रतिमाह आय (monthly income) 18 हजार रूपये से कम नहीं होनी चाहिए।

बैंक से लोन लेने के लिए कौन से दस्तावेज दिखाने होंगे? (Which documents to be shown for taking loan from the bank?)

  • आप जब भी बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन पत्र (application form) भरेंगे तो उसके साथ आपको कुछ दस्तावेज (documents) आवश्यक रूप से लगाने होंगे। ये दस्तावेज निम्नवत हैं-
  • आवेदक का पहचान प्रमाण अर्थात आईडी प्रूफ (id proof)। जैसे-उसका आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • आवेदक का निवास प्रमाण (residential proof)। जैसे कि आधार कार्ड, बिजली/पानी का लेटेस्ट बिल, पासपोर्ट आदि।
  • आवेदक का आय प्रमाण (income proof) जैसे कि पिछले तीन माह की सैलरी स्लिप एवं बैंक स्टेटमेंट।
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।

बैंक से लोन कैसे लें? (How to take loan from the bank?)

अब दूसरा प्रश्न उठता है कि बैंक से लोन कैसे लें? प्रत्येक बैंक में इसकी प्रक्रिया एवं दस्तावेज (process and documents) करीब करीब समान ही हैं। आज हम आपको पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया के विषय में जानकारी देंगे। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह लोन बेहद कम अवधि अर्थात 2-3 दिन में मिल जाता है। दूसरे इसमें आपको गारंटर (guaranter) की आवश्यकता नहीं होती। इसकी प्रक्रिया निम्नवत है-

1- बैंक से लोन के लिए आफलाइन आवेदन (offline apply) कैसे करें?

पहले आपको बताते हैं कि आप बैंक से लोन लेने के लिए आफलाइन आवेदन (offline apply) कैसे कर सकते हैं? इसकी प्रक्रिया (process) निम्नवत है-

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा।
  • यहां जो लोन आपको लेना है, उसके संबंध में बैंक मैनेजर/अधिकारी से जानकारी प्राप्त करें।
  • यदि आप लोन की योग्यता पूरी करते हैं तो बैंक अधिकारी आपको एक आवेदन फार्म देगा।
  • आपको इस फार्म को भरकर इसके साथ सभी आवश्यक दस्तावेज लगाने होंगे।
  • इसके पश्चात इसे बैंक में जमा करना होगा।
  • बैंक की ओर से आपके आवेदन फार्म एवं दस्तावेजों का सत्यापन (documents verification) किया जाएगा। इसकी रिपोर्ट मैनेजर को दी जाएगी।
  • यदि आपकी सारी जानकारी से बैंक संतुष्ट है तो आपको लोन मंजूर (loan approve) कर दिया जाएगा।
  • लोन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर के पश्चात लोन राशि (loan amount) आपके खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी।

2- बैंक से लोन लेने के लिए आनलाइन आवेदन (online apply) कैसे करें?

बैंक से लोन लेने के लिए आफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानने के बाद आइए अब समझते हैं कि इसके लिए आनलाइन आवेदन कैसे किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर हमने आपको आईसीआईसीआई बैक (icici bank) से लोन लेने के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बताई है, जो निम्नवत है-

Total Time: 3 days

वेबसाइट पर जाएं –

सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक की आफिशियल वेबसाइट https://www.icicibank.com पर जाएं।

पर्सनल लोन पर क्लिक करें –

यहां होम पेज (home page) पर आपको अप्लाई आनलाइन (apply online) सेक्शन में पर्सनल लोन (personal loan) पर क्लिक करना होगा।

पर्सनल लोन पर क्लिक करें –

अब आपके आगे एक नई विंडो खुल जाएगी। इसमें सेविंग्स एकाउंट, होम लोन, पर्सनल लोन, कार लोन आदि जैसे कई आप्शन आपको नजर आएंगे। आपको इन विकल्पों में से पर्सनल लोन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

किसी एक विकल्प का चयन करें –

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यदि आप बैंक के ग्राहक हैं तो आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, लोन एकाउंट, किसी में से भी एक विकल्प का चुनाव कर नेक्स्ट कर सकते हैं।

स्किप एंड कंटीन्यू एज गेस्ट पर क्लिक करें –

यदि आप बैंक के ग्राहक नहीं हैं तो स्किप एंड कंटीन्यू एज गेस्ट (skip and continue as guest) के विकल्प पर क्लिक कर नेक्स्ट पेज पर पहुंचें।

एप्लीकेशन फॉर्म भरें –

यहां आपके सामने एक आवेदन पत्र (application form) खुला होगा। यहां आपको पूछी गई सभी जानकारी सही सही भरनी होगी।

दस्तावेज अपलोड करें –

इसके पश्चात मांगे गए दस्तावेज अपलोड (documents upload) करने होंगे।

सबमिट बटन पर क्लिक करें –

इतना करने के बाद सबमिट (submit) के आप्शन पर क्लिक कर दें।

आवेदन हुआ –

इस प्रकार आपका आवेदन पत्र जमा हो जाएगा। -लोन मंजूर होने के बाद आवश्यक राशि आपके खाते में ट्रांसफर (transfer) कर दी जाएगी।

पूर्व में डिफाल्टर रहे हैं तो क्या बैंक लोन देगा? (Will bank approve loan if you were a defaulter in past?)

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो समय पर बैंक के लोन की किश्तें (installments) नहीं चुका पाते और बैंक के डिफाल्टर (defaulters) बन जाते हैं। क्या ऐसी स्थिति में वे किसी दूसरे बैंक से लोन ले सकते हैं? तो आपको बता दें कि इस प्रकार के लोगों को कोई भी बैंक लोन नहीं देता।

इसलिए जरूरी है कि अपनी लोन हिस्ट्री (loan history) को चाक चौबंद और क्लियर रखें। कोशिश करें कि आपकी मासिक किश्त टूटे नहीं। अच्छे लोन पेमेंट (loan payment) से आपकी सिबिल (CIBIL) भी अच्छी होगी।

क्या लोन देने में बैंक सिबिल पर भी गौर करते हैं? (Will bank keep an eye on CIBIL while giving loan?)

जब भी कोई व्यक्ति क्रेडिट कार्ड अथवा अन्य कोई लोन लेकर उसे अच्छी तरह चुका देता है तो उसकी एक क्रेडिट हिस्ट्री बिल्ट हो जाती है, जिसके आधार पर उसका सिबिल स्कोर (CIBIL score) तय होता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि बैंक लोन देने में सिबिल स्कोर पर भी गौर करते हैं।

आम तौर पर किसी व्यक्ति के लिए 750 से अधिक के सिबिल स्कोर को बेहतर माना जाता है। बैंक लोन देते वक्त अक्सर आवेदक की सिबिल पर जरूर नजर डालते हैं। जिसका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं होता, बैंक ऐसे कस्टमर को लोन देने में हिचकते हैं।

लोन एप्स से लोन लेना कितना लाभदायक होता है? (It is how much beneficial to take loan through loan apps?)

इन दिनों बहुत से लोन एप भी मार्केट में हैं, जो उपभोक्ताओं को बगैर कागजी कार्रवाई और गारंटर के लोन दिलाने का दावा करते हैं। यद्यपि कई ऐप लोन के नाम पर लोगों को लूटने का काम ज्यादा करते हैं। एक और दिक्कत इन लोन ऐप्स के साथ यह होती है कि ये अधिक दर पर ब्याज वसूलते हैं।

कुछ लोन ऐप्स (loan apps) तो ऐसे होते हैं, जो प्रतिमाह (every month) की दर की जगह प्रतिदिन (every day) की दर से ब्याज वसूलते हैं। लोग इस पर ध्यान नहीं देते और इस प्रकार के लोन ऐप्स (loan apps) के जाल में फंस जाते हैं। अंततः उनके हाथ केवल परेशानी ही आती है। वे जितना लोन नहीं लेते उससे चार गुना लौटाते नजर आते हैं।

Bank Loan Related FAQ

बैंक से लोन लेने की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

सभी लोगों के पास इतना पैसा नहीं होता कि वे उससे अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें। इसके लिए बैंक मददगार होते हैं। वे मासिक किश्तों पर लोन उपलब्ध कराते हैं।

क्या बैंक से लोन लेने के लिए भारतीय नागरिक होना आवश्यक है?

जी हां, बैंक से लोन लेने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए।

बैंक से लोन लेने के लिए न्यूनतम उम्र क्या निर्धारित की गई है?

बैंक से लोन के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष निर्धारित की गई है।

बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया क्या है?

इस बारे में हमने विस्तार से पोस्ट में बताया है। आप वहां से सारी जानकारी step by step प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक से लोन आफलाइन लिया जा सकता है अथवा आनलाइन?

बैंक से दोनों तरीकों से लोन लिया जा सकता है।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या दस्तावेज आवश्यक हैं?

बैंक से लोन लेने के लिए आवेदक का पहचान प्रमाण, पते का प्रमाण, सैलरी अथवा आय का प्रमाण आदि दस्तावेज होने आवश्यक हैं।

बैंक लोन किस आधार पर देता है?

वह आवेदक की आय, लोन रीपेमेंट क्षमता आदि का आंकलन करने के बाद ही उसे लोन देता है।

हमने इस पोस्ट में आपको जानकारी दी कि बैंक से लोन कैसे लें। यदि आपकी कोई निजी आवश्यकता है तो उसकी पूर्ति हेतु आप आसानी से बैंक लोन ले सकते हैं। हमने आपको इसकी प्रक्रिया की सरल शब्दों में जानकारी दी। सामान्य जागरूकता के उद्देश्य से इस पोस्ट को अधिक से अधिक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 पंजीकरण, आवेदन फॉर्म, राशन कार्ड के नए नियम 2022 | New Ration Card Rules 2022 आरएएस अधिकारी बनने के लिए क्या करें? RAS Officer Kaise Bane? घर बैठे एसडीएम से शिकायत कैसे करें? डिजिटल रेप क्या होता है? एक्ट, सजा, नियम-कानून