बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे? Bank khata Band Karne ke liye Application

बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन (application to close bank account)

इन दिनों ऐसा कोई व्यक्ति मुश्किल से ही मिलेगा, जिसका कोई बैंक खाता न हो। सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत ऐसे लोगों तक भी बैंक खाते की सुविधा पहुंचा दी है, जिनका बैंक से कोई बड़ा लेन देन नहीं होता। वहीं, बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिनके दो दो बैंक खाते होते हैं।

जबकि इनमें से एक खाते में काफी समय से न्यूनतम बैलेंस भी नहीं रह जाता। ऐसे में व्यक्ति एक खाते को बंद कराने की सोचता है, लेकिन उसे इसकी प्रक्रिया नहीं पता होती। यदि आप भी एक से अधिक खाता रखे हुए हैं अथवा किसी अन्य कारण से बैंक खाता बंद कराना चाहते हैं तो हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको इसकी पूरी प्रक्रिया की जानकारी देंगे-

बैंक खाता बंद कराने की नौबत क्यों आती है-

बैंक खाता बंद कराने की नौबत क्यों आती है? एक नजर में देखें तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि कई बार हमारे एक से अधिक बैंक में खाते होते हैं। ऐसे में हम एक ही खाते का संचालन करने की इच्छा रखते हैं। अथवा हमारा ट्रांसफर किसी अन्य शहर में हो गया है।

वहां सैलरी की वजह से हमें कंपनी द्वारा निर्धारित किसी अन्य बैंक में खाता खुलवाना है तो ऐसे में हम अपने पुराने खाते को बंद कराना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त हमें लोन के मद्देनजर किसी अन्य बैंक में खाता खुलवाने की आवश्यकता पड़ती है तो हम अपने पुराने बैंक का खाता बंद कराना चाहते हैं। इसी प्रकार के कई कारण होते हैं, जिनकी वजह से कई बैंक खाताधारक अपना बैंक खाता बंद कराते हैं।

बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे? Bank khata Band Karne ke liye Application
बैंक का नामसभी बैंक हेतु मान्य
एप्लीकेशन का प्रकारबैंक अकाउंट बंद करवाने के लिए एप्लीकेशन
खाता धारक का नामजो भी आपका नाम हो
खाता संख्याजो भी आप की खाता संख्या
खाता धारक का मोबाइल नंबरजो भी आपका मोबाइल नंबर
खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन

बैंक खाता बंद करने के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें-

यदि आप अपना बैंक खाता बंद कराना चाहते हैं तो उसके लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखा जाए, यह हम आपको एक उदाहरण से समझाना चाहेंगे। ऐसे प्रार्थना पत्र का नमूना कुछ यूं होगा-

सेवा में
बैंक मैनेजर
बैंक शाखा का नाम लिखें….
शाखा का पता लिखें…

विषय: बैंक खाता बंद कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र।

महोदय,

निवेदन यह है कि प्रार्थी…(अपना नाम लिखें) का बैंक खाता…(खाता संख्या लिखें) आपकी बैंक शाखा में है। मैं कुछ व्यक्तिगत कारणों से इस खाते का संचालन नहीं कर पा रहा हूं। भविष्य में भी मैं इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहता। कृपया इसे बंद करने का कष्ट करें। इस खाते की शेष राशि मुझे नकद में अथवा मेरे इस बैंक खाते (खाता संख्या एवं आईएफएससी कोड लिखें) में स्थानांतरित करने की कृपा करें।

धन्यवाद।

प्रार्थी के हस्ताक्षर
…अपना नाम लिखें
…अपनी बैंक खाता संख्या लिखें
…अपना पता लिखें
…अपना मोबाइल नंबर लिखें

क्या खाता बंद करने संबंधी आवेदन पत्र आनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है?

जी हां, बहुत से बैंकों ने एकाउंट क्लोजर रिक्वेस्ट फाॅर्म (account closure request form) आनलाइन डाउनलोड करने की भी सुविधा दी है। जैसे कि यदि आप एसबीआई अर्थात स्टेट बैंक आफ इंडिया के ग्राहक हैं तो आप https://www.onlinesebi.com पर जाकर इस फाॅर्म को डाउनलोड कर उसे भर सकते हैं।

इसी प्रकार अन्य तमाम बैंकों ने अपनी वेबसाइट से एकाउंट रिक्वेस्ट फार्म डाउनलोड करने की सुविधा दी है। चाहे वह सरकारी बैंक हो अथवा निजी बैंक। उनके ग्राहक यह सुविधा उठा सकते हैं।

बैंक का नाम फॉर्म का डाउनलोड लिंक
एसबीआई [SB I] यहां क्लिक करें
बैंक ऑफ़ बड़ौदा [Bank Of Baroda] यहां क्लिक करें
एक्सिस बैंक [Axis Bank] यहां क्लिक करें
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया [Union Bank Of India] यहाँ क्लिक करें
बैंक ऑफ़ इंडिया [Bank of India] यहां क्लिक करें
इंडस इंड बैंक [Indus Ind Bank] यहां क्लिक करें
HDFC बैंक [HDFC Bank] यहां क्लिक करें
DCB बैंक [DCB Bank] यहां क्लिक करें
कोटक बैंक [Kotak Bank] यहाँ क्लिक करें

बैंक खाता बंद कराते समय कौन से दस्तावेज जमा होंगे-

आपका बैंक खाता केवल आपके प्रार्थना पत्र देने भर से बंद नहीं होगा। आपको इसके साथ कुछ दस्तावेज भी आवश्यक रूप से जमा करने होंगे। इसके पश्चात ही आपका बैंक खाता बंद किया जाएगा। ये दस्तावेज निम्न प्रकार से हैं-

  • आवेदक का आधार कार्ड। [Aadhar Card of the applicant.]
  • आवेदक का पैन कार्ड [PAN card of the applicant]
  • आवेदक की बैंक पासबुक। [Bank passbook of the applicant.]
  • आवेदक की चेक बुक। [Applicant’s check book.]
  • आवेदक का एटीएम कार्ड। [Applicant’s ATM Card.]
  • आवेदक का क्रेडिट कार्ड। [Credit card of the applicant.]

यदि आपके पास बैंक द्वारा प्रदत्त एटीएम कार्ड अथवा क्रेडिट कार्ड नहीं हैं तो भी भ्रमित न हों। आपको केवल वही दस्तावेज जमा करने होंगे, जो कि आपके बैंक ने आपको खाता खुलवाते वक्त प्रदान किए हों।

बैंक खाता बंद करने की प्रक्रिया क्या है-

बैंक खाता बंद करने की प्रक्रिया बेहद सामान्य एवं सरल है। इसके लिए आपको इन चरणों का पालन करना होगा-

  • -आपको सबसे पहले अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। वहां हाथ से लिखा प्रार्थना पत्र देना होगा। अथवा आपको वहां से फार्म लेकर उसे भरना होगा। आप चाहें तो संबंधित बैंक की वेबसाइट से एकाउंट क्लोजर रिक्वेस्ट फार्म डाउनलोड कर उसे भर सकते हैं।
  • -आपको इस फार्म में निम्न जानकारी भरनी होगी-
  • # आवेदन की तिथि
  • # बैंक खाताधारक का ब्योरा। जैसे-उसका नाम एवं हस्ताक्षर।
  • # पत्र व्यवहार का पता। जैसे-शहर, राज्य एवं पिनकोड
  • # बैंक खाता बंद करने का कारण।
  • # बैंक खाते में शेष राशि।
  • # यदि शेष राशि को किसी अन्य खाते में ट्रांसफर किया जाना है तो उसका ब्योरा।
  • -अब निर्धारित प्रपत्रों के साथ आपको इस फार्म को संबंधित बैंक शाखा में जमा करना होगा।
  • -बैंक की ओर से आपको एक एक्नाॅलेजमेंट स्लिप (acknowledgement slip) दी जाएगी।
  • -इसके पश्चात हस्ताक्षर के वैरिफिकेशन एवं सभी ड्यूज रिकवर होने की घोषणा पर संबंधित शाखा एवं कोड का नाम लिख संबंधित प्राधिकृत बैंक अधिकारी हस्ताक्षर करेगा।
  • -क्लोजर अप्रूवल (closure approval) होने के बाद निर्धारित अवधि के भीतर बैंक की ओर से आपको खाता बंद करने संबंधी सूचना आपके मोबाइल फोन पर दे दी जाएगी।
  • -यदि खाता ज्वाइंट खाता है तो अन्य खाताधारकों का भी ब्योरा इसमें जाएगा। उन्हें भी प्रार्थना पत्र पर हस्ताक्षर करने होंगे।

क्या प्रार्थना पत्र एवं दस्तावेज देने के पश्चात बैंक खाता तुरंत बंद कर दिया जाता है?

जी नहीं, किसी भी बैंक खाताधारक के खाता बंद करने का प्रार्थना पत्र एवं दस्तावेज देने के तुरंत बाद उसका खाता बंद नहीं होता। इस प्रक्रिया में 24 घंटे से लेकर 48 घंटे तक का समय लग सकता है।

आपका यह काम बैंक के कार्य दिवसों में ही होगा। यदि बैंक में किसी प्रकार का अवकाश है तो इस कार्य में एक सप्ताह तक का समय भी लग सकता है।

क्या बैंक खाता बंद करवाने के लिए आपसे कोई फीस भी चार्ज की जाएगी?

खाता बंद करने के इच्छुक लोगों के दिल में प्रार्थना पत्र देने से पूर्व अक्सर यह सवाल आता है। इसका जवाब यह है कि यदि आप एक साल के भीतर अपना बैंक एकाउंट बंद करते हैं तो आपको चार्ज देना पड़ेगा। लेकिन यदि आप एक साल के बाद खाता बंद करते हैं तो अमूमन आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता।

यदि आप खाता खुलने के 14 दिन के भीतर अपना बैंक एकाउंट बंद कराते हैं तो भी आपको कोई चार्ज नहीं चुकाना होता। यद्यपि हमारे देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) अर्थात रिजर्व बैंक आफ इंडिया (Reserve Bank of India) की ओर से इस संबंध में कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किया गया है। समस्त बैंक इस मामले में अलग अलग फीस चार्ज करते हैं।

विभिन्न सरकारी एवं निजी बैंकों में खाता बंद कराने पर कितनी फीस चार्ज की जाती है?

हमारे देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक अर्थात पीएनबी में लाखों लोगों के खाते हैं। इन बैंकों में 14 दिन के पश्चात एवं एक वर्ष से पूर्व खाता बंद करने पर चार्ज वसूले जाने का प्रावधान है। पहले एसबीआई की बात करते हैं।

यदि इस बैंक का कोई खाताधारक 14 दिन के पश्चात एवं एक वर्ष से पूर्व खाता बंद करता है तो बैंक उससे 500 रूपये बतौर चार्ज+जीएसटी शुल्क वसूल करता है। वहीं, पंजाब नेशनल बैंक की बात करें तो वहां भी 14 दिन से लेकर एक साल के भीतर खाता बंद कराने पर चार्ज उस खाते के प्रकार के अनुसार देना पड़ेगा।

जैसे कि यदि कोई व्यक्ति अपना आरडी खाता (RD account) बंद कराना चाहता है तो उसे 100 रूपये बतौर चार्ज चुकाने होंगे। वहीं, बचत खाता अर्थात सेविंग्स एकाउंट (savings account) बंद कराने पर उसे 300 रूपये फीस भरनी होगी। इसी प्रकार यदि कोई अपना चालू खाता अर्थात करंट एकाउंट (current account) बंद कराना चाहता है तो उस पर 600 रूपये बतौर शुल्क मार पड़ेगी।

बात निजी बैंकों (private banks) की करें तो आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) खाताधारकों को 30 दिन अर्थात एक माह के भीतर बैंक खाता बंद कराने पर कोई फीस नहीं चुकानी होगी। यद्यपि इसके पश्चात एक साल के भीतर यदि कोई खाताधारक खाता बंद कराता है तो उसे 500 रूपये बतौर फीस चुकाने होंगे।

बात एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की करें तो वहां खाता खुलने के 15वें दिन से लेकर 6 महीने के भीतर खाता बंद कराने पर 1000 रूपये का चार्ज खाताधारक पर पड़ेगा। यदि कोई खाताधारक छह माह पश्चात, किंतु एक वर्ष से पूर्व खाता बंद कराना चाहता है तो उसे 500 रूपये बतौर चार्ज भुगतने होंगे।

बैंक खाता बंद क्यों किया जाता है?

नौकरीशुदा व्यक्ति एक शहर से ट्रांसफर होने की स्थिति में अथवा कोई एक से अधिक एकाउंट होने की स्थिति में अपना अतिरिक्त बैंक खाता बंद कराना चाहता है।

बैंक खाता बंद करने के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिख सकते हैं?

इसका सैंपल हमने आपको ऊपर पोस्ट में बताया है। आप वहां से देखकर इसे लिख सकते हैं।

बैंक खाता बंद करने पर कब चार्ज पड़ता है?

यदि बैंक खाताधारक खाता खुलने के 14 दिन के पश्चात एवं एक वर्ष के भीतर खाता बंद कराता है तो उस पर चार्ज पड़ता है।

क्या खाता खुलवाने के एक साल बाद खाता बंद कराने पर कोई चार्ज पड़ता है?

अधिकांश बैंक इस अवधि के पश्चात खाता बंद करने पर कोई चार्ज नहीं वसूलते।

खाता बंद करने पर कितनी फीस चुकानी होती है?

विभिन्न बैंकों के लिहाज से यह फीस अलग अलग होती है। इसकी जानकारी हमने आपको ऊपर पोस्ट में दी है।

उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट से आपके सामने खाता बंद करने के लिए एप्लिकेशन कैसे लिखें? यह प्रक्रिया पूरी तरह स्पष्ट हो गई होगी। यदि आपको लगता है कि पोस्ट में दी गई जानकारी आपके मित्रों, परिचितों के भी काम की है तो उनके साथ भी इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें। शुक्रिया।

———————-

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment