बालों को लंबा करने के उपाय | जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके

|| Ek din me balo ko lamba kaise kare, बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय, बालों को लंबा करने के उपाय, एक हफ्ते में बाल लंबे कैसे करें, एक रात में बाल लंबे करने का तरीका, जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके girl, बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय, बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए ||

अक्सर हम अपने बालों को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क रहते हैं या फिर उस पर बिल्कुल भी ध्यान नही देते। कई बार ऐसा होता हैं कि हम अपने बालों को लेकर चिंता में आ जाते है। ऐसे में बालों को ध्यान रखना बहुत जरुरी (1 din me baal kaise badhaye) होता हैं। यदि आप एक दिन में अपने बालों को लंबा करने का उपार खोज रहे हैं और इसके लिए क्या किया जाए और क्या नही, के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही (1 din mein baal badhane ka tarika) जगह पर आये हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक दिन में बालों को लंबा करने के कुछ चमत्कारिक व आयुर्वेदिक उपाय बताएँगे जिनकी सहायता से आप हर दिन (1 din mein baal lambe kaise karen) अपने बालों को बढ़ते हुए और मजबूत पाएंगे।

इसके लिए आपको हमारे बताये गए सभी उपायों को अच्छे से फॉलो करना होगा क्योंकि इनका सख्ती से पालन करने पर ही आपको अपने बाल लंबे होने में सहायता मिलेगी। आइए जाने 1 दिन में बालों को लंबा करने के उपाय।

Contents show

1 दिन में बालों को लंबा करने के उपाय (Ek din me balo ko lamba kaise kare)

दरअसल यदि आप एक दिन में बालों को लंबा करने के उपाय खोज रहे हैं तो इसके एक या दो नही बल्कि कई उपाय हैं जिनका पालन आप कर सकते हैं। इसमें से किसी एक को भी करने से आपके बाल दुगुनी गति से बढ़ने लगेंगे और वो भी पहले से ज्यादा (1 din mein baal lambe karne ka tarika) मजबूत। आइए जाने यह उपाय कौन कौन से हैं जिनसे आप अपने बालों को एक दिन में ही लंबा कर सकते हैं।

बालों को लंबा करने के उपाय | जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके

#1. एलोवेरा का रस बालों में लगाना (Aloe vera ko balo me lagana)

एलोवेरा में चमत्कारिक शक्तियां होती हैं और यह हमारे शरीर व बालों के लिए कई तरीकों से लाभदायक मानी जाती हैं। एलोवेरा से ना केवल आप अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं बल्कि इससे मिलने वाले पोषण से बालों को भी एक दिन में दुगुनी गति से बढ़ने में सहायता मिलती हैं। साथ ही एलोवेरा का रस पीने से हम स्वस्थ भी रहते हैं और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

यदि आप भी अलोएवेरा के रस को अपने बालों में लगाएंगे तो इससे आपको कई लाभ मिलेंगे जिससे आपके बाल एक दिन में ही बढ़ने लगेंगे। इसके लिए आपको एलोवेरा का इस्तेमाल कुछ इस तरीके से करना होगा। एलोवेरा का पौधा एक ऐसा पौधा हैं जो आपके अपने आसपास या किसी परिचित के घर आसानी से मिल जाएगा। या फिर यह आपके घर पर भी लगा हो सकता है।

एलोवेरा को बालों पर लगाने की विधि

सबसे पहले तो एलोवेरा की एक पत्ते को तोड़कर घर ले आये और उसे साइड में से काट ले। एलोवेरा के पत्ते साइड से कांटेदार होते हैं जो आपको या हमे चुभ सकते हैं। इसलिए इसे चाकू या कैंची की सहायता से काट लीजिए। अब इसे बीच में से चीर कर हाथ से या किसी नुकीली चीज़ की सहायता से इसके गूदे को निकाल कर एक बर्तन में इकट्ठा कर लीजिए।

ध्यान रखें यह गूदा उतारने के लिए आप ज्यादा चीजों का इस्तेमाल ना करें क्योंकि यह बहुत ही चिपचिपा होता हैं। ज्यादा चीज़ों का इस्तेमाल करने से यह व्यर्थ ही जाएगा। अब जब आप इस गूदे को एक बर्तन में निकाल ले तब इसे आपको अपने बालों पर लगाना हैं। आप चाहे तो इसे स्वयं बालों पर लगा सकते हैं लेकिन इसे आप किसी ओर की सहायता से बालों पर लगवाएंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

इसलिए यह एलोवेरा का गूदा किसी और दे और उसे अपने बालों पर लगाने को कहे। ध्यान रखें इसे अपने बालों पर पूरी तरह से लगाना हैं अर्थात जड़ों से लेकर ऊपर तक। फिर जब यह गूदा बालों पर अच्छे से लग जाए तब इसे आधे घंटे तक यूँ ही रहने दे। इसके पश्चात बालों को हलके गुनगुने पानी से धो ले। आप चाहे तो इसे सुबह नहाने से आधे घंटे पहले भी लगा सकता हैं और फिर नहाने जा सकते हैं।

इस उपार को यदि आप 2 से 3 दिन भी करेंगे तो आप पाएंगे कि आपके बाल पहले की अपेक्षा ज्यादा लंबे तो हुए ही हैं बल्कि सुनहरे और कोमल भी हो गए हैं। एलोवेरा आपको बालों को इस तरह का पोषण देगा कि जो इसको बढ़ने के साथ-साथ एक अलग चमक भी प्रदान करेगा। इसके बाद आप जहाँ भी जाएंगे वहां आपके बाल अलग ही शाइन करेंगे।

#2. प्याज के रस को बालों में लगाना (Pyaj ke ras ko balon mein kaise lagaen)

जो प्याज हम अपने दैनिक जीवन में पता नही किन-किन चीजों में उपयोग में लेते हैं उसका इस्तेमाल बालों में भी हो सकता हैं, इसके बारे में शायद ही बहुत कम लोग जानते हो। प्याज के बिना तो कोई खाना ही अधूरा है, कोई इसे सब्जी में खाता हैं तो कोई सलाद में तो कोई चटनी बनाकर तो कोई कोई तो इसे कच्चा ही खा जाता हैं।

ऐसे में इस प्याज के रस का इस्तेमाल आप अपने बालों को बढ़ाने में भी कर सकते हैं। दरअसल इस प्याज में सल्फर व कुछ नया तत्व पाए जाते हैं जो आपकी बालों की जड़ो को पोषण प्रदान करते हैं और उनमे रक्त के संचार को बढ़ा देते हैं। रक्त संचार बढ़ने के कारण आपके बालों को अधिक मात्रा में पोषण मिलता हैं और बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। आइए जाने इसका कैसे उपयोग किया जाएँ।

प्याज के रस को बालों में लगाने की विधि

सबसे पहले 2 कच्चे प्याज लीजिए और इसे बरिख पीस लीजिए। आप चाहे तो इसे मिक्सी में भी पीस सकते हैं या फिर किसी और उपकरण की सहायता से। जब यह अच्छे से पिस जाए तब इसे किसी कपड़े की सहायता से अच्छे से निचोड़ कर इसका रस एक कटोरी या प्याले में निकाल लीजिए। 2 प्याज का रस एक कटोरी को आधा तो भर ही देगा। यदि कटोरी आधी नही भरती हैं तो एक प्याज का रस और निकाल ले और कटोरी को आधा करे।

अब जब कटोरी आधी भर चुकी हैं तो इस प्याज के रस को अपनी खोपड़ी पर अच्छे से मले। ध्यान रखें यह रस आपके बालों की जड़ों तक पहुंचे। जब तक प्याज का रस आपके बालों की जड़ों तक नही पहुंचेगा तब तक यह अपना प्रभाव नही दिखा पाएगा। अब जब आप कटोरी का पूरा रस अपने बालों पर लगा ले तो इसे आधे से एक घंटे तक यूँ ही रहने दे।

आधे घंटे बाद जब प्राज का रस सूखने लगे तब आप अपने बालों को किसी आयुर्वेदिक शैम्पू से अच्छे से धो ले। पयः की गंध थोड़े समय तक रहती है। इसलिए आप अपने बालों को अच्छे से शैम्पू से धोये या फिर आप इसे दो बार भी धो सकते हैं ताकि प्याज के रस की गंध पूरी तरह से निकल जाए।

यह प्रयोग यदि आप एक सप्ताह में दो से तीन बार भी कर लेंगे तो इसका लाभ आपको दिखने लग जाएगा। शुरूआती लाभ तो आपको पहले दिन ही दिखने लगेगा लेकिन कुछ दिनों में इसका आश्चर्यजनक रूप से बहुत लाभ मिलेगा। इसमें आपके बाल तो बढ़ेंगे ही बल्कि पुराने बाल टूटेंगे भी नही और वे मजबूत बनेंगे सो अलग।

#3. आंवला का बालों के बढ़ने में योगदान (Amla ko balon mein kaise lagaen)

आंवला का आयुर्वेद में एक अलग ही स्थान हैं और इसका उपयोग कई जड़ी बूटियों या आयुर्वेदिक औषधियों के निर्माण में प्रमुखता से किया जाता हैं। इसके साथ ही आंवला को कई तरह से इस्तेमाल में लाया जाता हैं जैसे कि इसके रस से हम अपने शरीर को डेटोक्स कर सकते हैं अर्थात अपने शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकाल सकते हैं।

आप बालों में लगाने के लिए जो तेल उपयोग करते हैं उनमे से ज्यादातर में आंवला का रस मिला होता हैं। कोई कोई तेल तो बस आंवले के रस में कुछ अन्य चीज़े मिलाकर बना होता हैं। दरअसल बालों की मजबूती व उन्हें पोषण प्रदान करने में आंवला बहुत बड़ा योगदान देता हैं। यहीं कारण है कि बालों में लगने वाले तेल में आंवला को प्रमुख स्थान प्राप्त हैं। आज हम इसी आंवला की सहायता से बालों को एक दिन में बढ़ाने के उपाय के बारे में जानेंगे।

आंवला को बालों में लगाने की विधि

इसके लिए सबसे पहले आप एक या दो आंवला को लीजिए और इसके रस को निकाल लीजिए। आपको बाज़ार में आसानी से आंवला मिल जाएगा और इसका रस भी। आप इन दोनों में से कुछ भी ला सकते हैं। ध्यान रखें आपको आधी से कम कटोरी आंवले के रस की लेनी हैं और इसमें नींबू की एक चम्मच भी मिलानी हैं। साथ ही इसमें थोड़ा सा नारियल तेल भी मिला लीजिए। इस तरह आंवला, नींबू व नारियल के तेल का एक मिश्रण तैयार हो जाएगा जो आपके बालों के लिए अत्यंत लाभकारी होगा।

अब इस रस को हलके हाथों से अपने बालों पर लगाए। ध्यान रखें यह आपके बालों पर जड़ों से लेकर ऊपर तक लगे। अब इस रस को कम से कम एक घंटा लगाकर रखें। आप चाहे तो इस रस को रात में बालों में लगाकर सो भी सकते हैं और फिर सुबह इसे धो सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि इस रस को आप अपने बालों पर कितने भी समय के लिए लगाए रख सकते हैं।

अब जब इस रस को लगाए हुए एक घंटे से ज्यादा का समय हो गया हैं तो ठन्डे पानी से अपने बालों को धो लीजिए। इसमें इस बात का ध्यान रखें कि आपको गर्म या गुनगुने पानी से अपने बालों को नही धोना हैं बल्कि ठन्डे पानी से धोना हैं। दरअसल आंवला का रस ठन्डे पानी में ज्यादा प्रभाव दिखाता हैं। इस ऊपर को आप एक सप्ताह में 3 से 4 बार कर सकते हैं। इसके कुछ ही समय बाद आपको अपने बाल बढ़ते हुए दिख जाएंगे।

#4. बालों को लंबा करने में मेहंदी व अंडे का इस्तेमाल (Mehandi ko balon mein kaise lagaen)

आप चाहे तो अपने बालों को लंबा करने के लिए मेहंदी के साथ अंडे की जर्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल सदियों से भारतीय महिलाएं अपने बालों को कलर करने या उसे काले से भूरा रंग देने के लिए मेहंदी को बालों पर लगाती आई हैं। वो तो आजकल बालों पर अलग-अलग रंग लगाने का प्रचलन आया हैं लेकिन इसका प्राकृतिक तरीका तो मेहंदी लगाना ही हैं।

इसके साथ ही कुछ लोग अपने बालों पर अंडे की जर्दी भी लगाते हैं ताकि उनके बालों को अच्छे से पोषण मिल सके और वे लंबे समय तक स्वस्थ रहे किंतु आज हम आपको मेहंदी व अंडे के मिश्रण का एक प्रयोग बताएँगे जिसकी सहायता से आप अपने बालों को बस एक दिन में ही लंबा होते हुए देख पाएंगे। क्यों रह गए ना आश्चर्यचकित!! जी हां, सही सुना आपने क्योंकि इन दोनों का मिश्रण है ही इतना कमाल। आइए जाने इसके बारें में भी।

मेहंदी व अंडे को बालों में लगाने की विधि

इसके लिए सबसे पहले प्राकृतिक मेहंदी का एक पैकेट खरीद कर लाये। आजकल बाज़ार में कई तरह की मेहंदी उपलब्ध हैं लेकिन उसमे से कौन सी प्राकृतिक हैं और कौन सी मिलावटी, यह पहचान करना बहुत ही कठिन हैं। ऐसे में आप अपनी समझ के अनुसार मेहंदी का एक पैकेट ले आये और उसे खोलकर पानी में भिगोने के लिए रख दे। इसे कम से कम 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भिगोने के लिए रखे।

इसके अलावा आप 2 कच्चे अंडे भी बाजार से खरीद लाये और उन्हें फोड़कर इनकी जर्दी को एक बड़ी प्लेट में निकाल ले। अब जो मेहंदी भिगोने के लिए रखी हुई हैं उसे भी इसमें मिला दे। आप चाहे तो 3 घंटे के बाद अंडे को सीधा मेहंदी वाले बर्तन में ही फोड़ सकते हैं ताकि आपके दो बर्तन गंदे ना हो। अब इन दोनों को अच्छे से फेंट ले ताकि एक बढ़िया मिश्रण तैयार हो सके।

अब इस मिश्रण को किसी ब्रश की सहायता से अपने बालों पर लगाए। ध्यान रखें यह ब्रश आप नीचे से ऊपर तक लेकर जाए और पूरे बालों पर लगाए। साथ ही इस मिश्रण कलो लगाते समय इस बात का भी पूरा पूरा ध्यान रखे कि यह मिश्रण आपके चेहरे या गर्दन पर ना लगने पाए अन्यथा वहां की त्वचा कुछ दिनों के लिए भूरी हो जाएगी जो दिखने में अच्छी नही लगेगी। इसलिए एकदम सावधानी से ही इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाए।

जब यह मिश्रण बालों पर लग जाए तब इसे दो घंटो के लिए ऐसे रहने दे। इसके बाद मेहंदी सूखकर एकदम सख्त हो जाएगी। जब मेहंदी एकदम सूख जाए और कठोर हो जाए तब आप हलके गुनगुने पानी से अपने बालों को धो ले। अब आप पाएंगे कि ना केवल आपके बाल पहले की अपेक्षा सुंदर बन गए हैं बल्कि उनमे एक अलग चमक भी आई हैं। साथ ही अंडे और मेहंदी के प्रभाव से कुछ ही घंटों में आपको अपने बालों की लंबाई बढ़ते हुए दिख जाएगी।

#5. मैथी के दानों से बालों को बढ़ाएं (Methi ko balon mein kaise lagaen)

हम और आप जिस मैथी का उपयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने में करते हैं उसी मैथी का उपयोग बालों की लंबाई को बढ़ाने में भी किया जा सकता हैं। दरअसल मैथी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को गहराई तक पोषण देते हैं और उसे तेज गति से बढ़ने में सहायक होते हैं। मैथी के दानों को पीसकर इसको बालों में लगाने से ना केवल बाल बढ़ते हैं बल्कि बालों में जो खुश्की आई हुई होती है वह भी दूर हो जाती है।

इसलिए आप अपने बालों को 1 दिन में बढ़ाने के लिए इस मैथी के दानों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए मैथी के बीज या दानों को पीसकर बालों में लगाना होता है और फिर कुछ देर के लिए यूँ ही छोड़ देना होता है। इससे आपके बाल एक दो दिन में ही बढ़ने लग जाएंगे और फिर आपको किसी और चीज़ को अपने बालों पर लगाना ही नही पड़ेगा। तोचलिए जानते हैं 1 दिन में बालों को लंबा करने के लिए मैथी का इस्तेमाल किस तरह से किया जाए।

मैथी को बालों पर लगाने की विधि

सबसे पहले तो बाजार से मैथी के दानों का एक पैकेट खरीद लाये। ध्यान रखे कि यह दाने शुद्ध हो और इनमे किसी तरह की मिलावट ना हो। अब इन दानों को रात में किसी बर्तन में रखकर इसमें पानी डाल दे। इसमें इतना पानी डाले कि सभी बीज पानी में अच्छे से डूब जाए। अब सुबह उठकर इन दानों को हाथ से पीसकर एक पेस्ट तैयार कर ले।

अब मैथी के दानों से बने इस पेस्ट को अपने बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाए अर्थात इसे अपने सभी बालों पर हलके हाथों से नीचे से ऊपर की ओर लगाए। जब यह पेस्ट बालों पर लग जाए तब इसे यूँ ही छोड़ दे और आधे घंटे बाद बालों को ठन्डे पानी से धो ले। जब आप ठन्डे पानी से अपने बालों को धोये तब इसे रगड़ रगड़ कर ना निकाले बल्कि हलके हाथों से मालिश करते हुए बालों को साफ करें।

जब बाल अच्छे से धुल जाए तब इन्हें कपड़े से जोर से पूछने की बजाए हलके हाथों से ही पूछे अन्यथा मैथी के सभी पोषक तत्व भी निकल जाएंगे। इसलिए आप बस हलके हाथों का ही इस्तेमाल करें और फिर धूप में या पंखे के नीचे बालों को सूखा ले। ऐसा आप सप्ताह में 3 बार करें और फिर देखिये परिणाम। 1-2 दिन में ही आप अपने बालों में सुधार देखेंगे और बाल पहले की अपेक्षा तेज गति से बढ़ेंगे।

तो यह थे कुछ उपाय जिनकी सहायता से आप अपने बालों को तेज गति से बढ़ा सकते हैं। ऊपर बताये गए पांच तरीके कुछ ऐसे तरीके हैं जिनका उपयोग हर (Ek din me baal lambe kaise kare) कोई कर सकता हैं और यह हानिकारक भी नही होते। साथ ही इनके उपयोग से आपके बाल लंबाई में तो तेज गति से बढ़ेंगे ही बल्कि वे घने और पोषक तत्वों से भी भरपूर बनेंगे। इससे आपके बाल झड़ने भी बंद हो जाएंगे और वे कोमल भी रहेंगे।

बालों को लंबा करने से Related FAQs

प्रश्न: बाल कितने दिन में लंबे होते हैं?

उत्तर: वैसे तो इसकी कोई निश्चित सीमा नही होती लेकिन यदि आप ऊपर बताये गए उपय्पों को करेंगे तो निश्चित तौर पर आपके बाल एक सप्ताह के अंदर ही बहुत बढ़ जाएंगे। इन उपायों को करने से आपके बाल जितने एक महीने में बढ़ते थे वे एक सप्ताह में ही बढ़ जाएंगे।

प्रश्न: बाल लंबे कैसे करें 1 दिन में?

उत्तर: 1 दिन में ही बालों को लंबा करने के लिए आप एलोवेरा, मेहंदी, अंडा, आंवला, मैथी इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं। यह सभी उत्पाद आयुर्वेदिक हैं और साथ ही इनका कोई दुष्प्रभाव भी नही होता। इसलिए आप चिंतामुक्त होकर इनका उपयोग कर सकते हैं।

प्रश्न: 1 महीने में कितने बाल बढ़ते हैं?

उत्तर: यदि बालों को बढ़ने की गति को देखा जाए तो यह सामान्यतया एक महीने में .5 इंच की गति से बढ़ते हैं जो एक वर्ष के अनुसार 6 इंच हुई। किंतु ऊपर दिए गए तरीके अपनाने के पश्चात आपके बाल एक महीने में 1 से 2 इंच तक बढ़ सकते हैं।

प्रश्न: बाल बढ़ाने का तेल कौन सा है?

उत्तर: बालों की लंबाई को बढ़ाने के लिए मुख्य रूप से जिस तेल का उपयोग किया जाता है वे हैं आंवला, नारियल व सरसों का तेल। इसके अलावा आप अरंडी का तेल भी उपयोग में ला सकते हैं।

प्रश्न: एक हफ्ते में प्राकृतिक रूप से तेजी से बाल कैसे बढ़ाएं?

उत्तर: ऊपर बताये गए सभी उपाय प्राकृतिक है और इनमे से किसी का भी इस्तेमाल करने से आपके बालों को किसी भी तरह का कोई नुकसान नही होगा। इसलिए आप अपने बालों में बेफिक्र होकर एलोवेरा, आंवला, मैथी, मेहंदी इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं।

प्रश्न: 1 महीने में 4 इंच बाल कैसे बढ़ाए?

उत्तर: एक महीने में ही 4 इंच बाल बढ़ाने के लिए आप मुख्यतया मैथी के दानों के पेस्ट का उपयोग करें। मैथी के दाने आपके बालों को सबसे तेज गति से बढ़ाने में सहायक होते हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व आपके बालों की गहराई तक जाकर उन्हें पोषण प्रदान करते हैं।

Leave a Comment

कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एमटीपी एक्ट 2021 क्या है? डेट फंड का क्या मतलब होता है? रिकरिंग डिपॉजिट क्या होता है?