बालों को घना कैसे करें? बालों को घना करने के 10 घरेलू उपाय

बालों को घना कैसे करें? बालों को घना करने के लिए हम ना जाने कितने ही उपाय करते हैं लेकिन सफल परिणाम नही मिल पाते। इसका कारण यह हैं कि आप बिना पूरी जानकारी के इन उपायों को करते हैं जिसका सही परिणाम मिलने की बजाए (Balo ko ghana kaise kare gharelu upay) नुकसान भी हो सकता हैं।

दरअसल बाल हमारे शरीर का एक ऐसा भाग हैं जिन पर हमे कोई भी उपाय सोच समझ कर ही करना चाहिए क्योंकि कोई भी एक (Balo ko ghana karne ke upay) गलत चीज़ बालों को घना करने की बजाए उनके झड़ने का कारण तक बन सकती हैं।

ऐसे में ऐसा क्या किया जाए जिससे कि आपके बाल पहले की अपेक्षा ज्यादा घने बने। दरअसल कई लोगों के सिर में बाल कम होते हैं और इस कारण उनकी खोपड़ी कही कही से गंजी दिखाई देने लगती है और यह सामने वाले को बिल्कुल भी अच्छा नही (Balo ko ghana lamba kaise kare) लगेगा।

ऐसे में आप कही भी जाएंगे तो वहां शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं। इसलिए आज हम आपके साथ बालों को घना करने के कुछ चुनिंदा उपाय साँझा करेंगे जिन्हें अपना कर आप आसानी से अपने बालों को घना और लंबा कर सकते हैं। आइए जाने इन उपायों के बारें में विस्तार से।

बालों को घना कैसे करें? (Balo ko ghana kaise kare)

यदि आप अपने बालों को घना करने को लेकर सच में सीरियस हैं तो हमारे दिए गये उपायों को सही से फॉलो करें और फिर आपको ज्यादा से ज्यादा एक महीने में ही (Balo ko ghana karne ke liye kya karen) सफल परिणाम मिलने लग जाएंगे। इन उओयों को यदि आप सही से एक बार भी फॉलो कर लेंगे तो आपको अपने बालों की सघनता को देखकर स्वयं आश्चर्य होगा। आइए इनके बारे में विस्तार से जाने।

बालों को घना कैसे करें? Balo Ko Ghana Kaise Kare?

#1. दही को लगाएं बालों में

दही का उपयोग मुख्यतया गर्मियों के मौसम में भरपूर मात्रा में किया जाता है क्योंकि यह हमारे शरीर को ठंडा रखने में सहायक होती है। ऐसे में इसी दही का उपयोग बालों को घना करने में भी किया जा सकता है। इसके लिए आप ताजा दही ले और उसे बालो पर इस तरह से लगाए कि वह सभी बालो पर सामान रूप से लगे।

साथ ही दही का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखे कि यह ज्यादा पतली ना हो क्योंकि ऐसा होने पर यह बालों पर टिकेगी नही और नीचे गिरने लगेगी।

इसलिए गाढ़ी दही का ही उपयोग करे और इससे बालों की हलके हाथों से मालिश करे। इसके बाद दही को यूँ ही बालों में लगे रहने दे और आधे घंटे बाद बालों को ठन्डे पानी से धो ले। इस प्रयोग को आप दोपहर के समय करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा। इसे आपके सिर को भी ठंडक मिलेगी और बाल भी घने बनेंगे।

#2. शिकाकाई का उपयोग (Balo ko ghana karne ka best oil)

बालों को घना बनाए रखने के लिए शिकाकाई का इस्तेमाल करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है। आपको बाजार से आसानी से शिकाकाई का पाउडर मिल जाएगा। इस पाउडर को आप पानी में भिगोकर बालों में लगाने का नियम बनाए। इसे आप सुबह नहाने से आधे घंटे पहले करे और फिर नहाते समय बालों को अच्छे से धो ले।

इस उपाय को आप सप्ताह में दो बार कर सकते हैं। इसके बाद आप दो सप्ताह के भीतर ही देखेंगे कि आपके बाल पहले की अपेक्षा ज्यादा घने हो गए है। साथ ही बालों को पोषण मिलने से वे पहले की अपेक्षा ज्यादा मजबूत भी बनेंगे।

#3. बालों में लगाए सेब का सिरका

हम सुबह से शाम तक घर तो रह नही सकते और ना जाने कितने कामो के लिए हमे घर से बाहर निकलना पड़ता है। ऐसे में बालों में ना जाने कितना ही मेल जमा हो जाता है। साथ ही आजकल हवा में प्रदूषण इस कदर तक फैला हुआ है कि यह हमारे बालों के झड़ने का एक बहुत बड़ा कारण है। ऐसे में बाल घने होने की बजाए और झड़ने लगते है।

इससे बचने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल सेब के सिरके में कुछ इस तरह के गुण पाए जाते हैं जिनकी सहायता से आप अपने बालों में जमा मेल को निकाल सकते हैं और उन्हें स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। इसके लिए आप सेब के सिरके को ज्यादा मात्रा में भी बालों पर ना लगाए क्योंकि इसकी ज्यादा मात्रा आपके बालों के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती हैं।

#4. जैतून का तेल (Balo ko ghana karne ka oil)

बालों में लगाने के लिए कई तरह के तेल बाज़ार में उपलब्ध हैं लेकिन उनमे से जैतून का तेल आपके बालों को घना बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा सहायक सिद्ध हो सकता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपने बालों पर जैतून के तेल की मालिश करें और फिर सो जाए। ऐसा आप एक एक दिन छोड़कर करे। 

उदाहरण के तौर पर आपने सोमवार की रात को बालों में जैतून के टेलक से मालिश की हैं तो अगली बार बुधवार की रात को मालिश करें। लगातार दो सप्ताह तक भी यदि आप बालों में जैतून के तेल से मालिश कर लेंगी तो इससे आपके बालों में सघनता आएगी।

#5. आलू का रस भी है सहायक

आलू एक ऐसी चीज़ है जो हर घर में मुख्य तौर पर पाया जाता है। इसे हम ज्यादातर सभी सब्जियों में मिला सकते हैं और यह खाने से हम थकते भी नही। ऐसे में इस आलू के रस को निकाल कर यदि बालों पर मालिश की जाए तो यह उसको घना बनाने में भी बहुत बड़ा योगदान दे सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आलू में विटामिन की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे बालों को उचित पोषण प्रदान करती है।

इसलिए आप एक से दो आलू के रस को निकाल ले और फिर इसे बालों पर हलके हाथों से लगाए। आलू के रस को लगाकर बालों को कुछ समय के लिए ऐसे ही रहने दे। इसे लगाने के कम से कम आधे घनते बाद बालों को ठन्डे पानी से धो ले। कुछ ही दिनों में आपको इसका सफल परिणाम देखने को मिल जाएगा।

#6. नींबू के रस का उपयोग

नींबू एक ऐसी चीज़ है जो खाने का स्वाद बढ़ता है तो किसी की बुरी नज़र से भी बचाता है। अब इसी नींबू का उपयोग आप अपने बालों को घना बनाने में भी कर सकते हैं और इसके लिए ज्यादा कुछ करने की भी आवश्यकता नही है। इसे बस आपको अपने नहाने की बाल्टी में मिलाना होगा और उस पानी से नहाना होगा।

इसके लिए आप सबसे पहले एक नींबू ले और उसके बीज को निकाल ले। अब इसे अपने नहाने की बाल्टी में अच्छे से निचोड़ ले। पूरा नींबू निचोड़ लेने के पश्चात उस पानी से नहा ले। ऐसा आप कम से कम दो सप्ताह तक करे और फिर देखिये परिणाम। इससे आपको एक साथ दो लाभ मिलेंगे, एक तो आपके बाल टूटने बंद हो जाएंगे और वे घने होंगे और दूसरा, आपको पसीना भी कम आएगा। तो हुए ना एक पंथ दो काज।

#7. अंडा भी है बालों को घना करने में सहायक

कुछ घरों में अंडा लाने की मनाही होती है लेकिन यदि आप अपने घर में अंडा ला सकते हैं तो इससे बेहतर कोई ओर उपाय नही। इसके लिए आप दो कच्चे अंडे लेकर आये और उन्हें फोड़कर उनकी जर्दी निकाल ले। अब इसे अच्छे से फेंट ले ताकि यह सही से मिल जाए। अब इसे किसी ब्रश की सहायता से अपने बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाए।

इस मास्क को कुछ देर के लिए बालों पर लगा रहने दे और आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो ले। इस उपाय को आप सप्ताह में दो बार करें। एक माह तक ऐसा करने से आपको अपने बालों में घनापन नज़र आने लगेगा।

#8. चावल के पानी का इस्तेमाल

बालों को पोषण प्रदान करने में चावल भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसके लिए आप एक मुट्ठी चावल को रात में पानी में भिगोने के लिए रख दे। सुबह इन चावल को इसी पानी में अच्छे से मसल ले। ध्यान रखें इन्हें अच्छे से मसलना है ताकि यह पानी में मिलकर एक पेस्ट तैयार कर ले।

अब जब आप नहाने जाए तब इस पेस्ट को अच्छे से बालों पर मले और करीब 5 से 10 मिनट तक इससे बालों की मालिश करे। इसके बाद आप बालों को ठन्डे पानी से धो ले। यादी सर्दी का मौसम हो तो आप गुनगुने पानी से बालों को धोये लेकिन ज्यादा गर्म पानी का उपयोग ना करें क्योंकि चावल की तासीर ठंडी होती है जो कि गर्म पानी के साथ आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है।

#9. हीना की पत्तियां बालों के लिए

बालों को घना बनाए रखने के लिए आप हीना की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके इस्तेमाल से आपके बाल ज्यादा से ज्यादा दो सप्ताह में ही घने होने लगेंगे। इसके लिए सबसे पहले आप हीना की कुछ पत्तियां ले आये। अब इन पत्तियों को दो गिलास पानी में उबालने के लिए छोड़ दे।

जब पानी आधा रह जाए तब इसे छान ले। अब इस पानी से धीरे-धीरे करके अपने बालों को धोये। ऐसा आप प्रतिदिन कर सकते हैं। लगभग दो सप्ताह तक हीना की पत्तियों के पानी को बालों पर लगाने से आपके बाल अत्यधिक मजबूत बन जाएंगे और साथ ही नए बाल भी आने लगेंगे।

#10. चाय पत्ती का पानी

सुनने में यह थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन यह उपाय कई लोगों ने अपनाया हुआ है और उन्होंने अपने बालों में इसके अच्छे परिणाम भी देखे हैं। इसलिए हमने सोचा क्यों ना आपको भी इस उपाय से अवगत करवा दिया जाए। इसके लिए आपको दो चम्मच चाय पत्ती को एक गिलास पानी में उबालना हैं। जब पानी आधा रह जाए तब इसे छान लेना है।

अब इस चाय पत्ती के पानी को थोड़ा ठंडा होने दे। जब यह हल्का गुनगुना हो जाए तब इससे अपने बालों की मालिश करे। ऐसा करने से आपके बाल मुलायम भी होंगे और उनमे यदि कोई मेल जमा हुआ है तो वह भी आसानी से निकल जाएगा। साथ ही आपके बाल पहले की अपेक्षा ज्यादा मजबूत भी बनेंगे।

बालों को घना करने का घरेलू उपाय (Balo ko ghana kaise kare gharelu upay)

अब हम आपके साथ एक ऐसा घरेलू व अचूक उपाय साझा करेंगे जिसकी सहायता से आप अपने बालों को कुछ सप्ताहों में ही घना बना लेंगे। इसके लिए (Balo ko ghana karne ke liye kya karna chahie) आपको कलौंजी, मैथी के दाने व नारियल तेल की पड़ेगी। फिर इन्हें अपने बालों पर लगाने से आपके बाल ना केवल घने होंगे बल्कि लंबाई में भी सभी को मात दे देंगे। आइए जाने इस अचूक व सबसे बढ़िया घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से।

सामग्री

  • दो चम्मच कलौंजी
  • चार चम्मच मैथी के दाने
  • आधा कटोरी नारियल का तेल

विधि

  • सबसे पहले तो एक कढ़ाई या कोई पैन लेकर उसमे नारियल तेल डाल दे और उसे गर्म होने दे।
  • गैस की आंच धीमी रखें और जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें कलौंजी व मैथी के दाने भी दाल दे।
  • अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए गैस पर गर्म होने दे ताकि कलौंजी व मैथी अपने गुण नारियल के ताल में छोड़ दे।
  • 20 मिनट के बाद गैस बंद कर दे और इस मिश्रण को एक कटोरी में निकाल ले और ठंडा होने के लिए रख दे।
  • जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए और उपयोग करने लायक हो जाए तब इसे थोड़ा थोड़ा लेकर बालों पर मालिश करे।
  • ध्यान रखें इसकी मालिश इस तरीके से करें कि यह आपके बालों की जड़ों तक पहुंचे।
  • इस उपाय को आप रात में सोने से पहले करें ताकि यह तेल पूरी रात आपके बालों में लगा रहे।
  • आप इस उपाय को एक सप्ताह में दो बार व ज्यादा ना करें।
  • लगभग एक महीने तक इस उपाय को करने से आप अपने बालों में आश्चर्यजनक रूप से एक सकारात्मक बदलाव पाएंगे और वे पहले की अपेक्षा अधिक मजबूत व घने होंगे।

बालों को घना करने के लिए तेल –

वैसे तो बालों को घना करने के कई उपाय हैं लेकिन आप कुछ तेल का उपयोग निरंतर अंतराल पर कर अपने बालों को घना बना सकते हैं। इनमे से कुछ मुख्य तेल हैं:

  • शिकाकाई का तेल
  • अरंडी का तेल
  • आंवला का तेल
  • नारियल का तेल
  • सरसों का तेल
  • तिल का तेल
  • जैतून का तेल

इसके अलावा, आपको एक और काम की चीज़ बता दे। आप चाहे तो बाजार से इन तेलों का मिश्रण भी खरीद सकते हैं या फिर इनका घर पर ही बराबर मात्रा में मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इन सभी तेलों के मिश्रण से बना तेल आपके बालों के ऊपर चमत्कारिक लाभ दिखा सकता है।

बालों को घना करने के लिए टिप्स (Balo ko ghana karne ke liye tips)

अभी तक आपने जाना कि बालों को घना करने के लिए क्या-क्या घरेलू उपाय किये जा सकते हैं या किन-किन तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता हैं लेकिन अब हम जानेंगे कि इन उपायों के साथ ही ऐसी कौन-कौन सी चीज़े हैं जिनका आपको अलग से ध्यान रखने की आवश्यकता हैं। आइए जाने बालों को घना करने के लिए क्या-क्या करें।

#1. खान पान को रखें सही (Balo ko ghana karne ke liye kya khaye)

यदि आप बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं या तला हुआ भोजन करने के आदि हैं तो यह आपके झड़ते बालों के लिए बहुत बड़ा कारण हो सकता है। यदि आप समय पर भोजन नही करते हैं या एक बारी में आवश्यकता से अधिक खा लेते हैं या फिर फिर घर का बना भोजन कम खाते हैं और बाहर फ़ास्ट फूड ही ज्यादा खाते हैं तो यकीन मानिये यह आपके बालों को घना बनाने में सबसे बड़ा रोड़ा है।

यदि आप सच में अपने बालों को लेकर सीरियस हैं तो अब से घर का बना भोजन ही ग्रहण करे। उसमे भी हरी सब्जियों, दालों को ज्यादा मात्रा में खाने का नियम बनाए। यदि आपने एक माह तक भी ऐसा भोजन करने का नियम बना लिया तो यकीन मानिये आपके बाल झड़ना अपने आप बंद हो जाएंगे और वे घने भी होने लगेंगे।

#2. तनाव ना ले

आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी ने सभी को तनाव से भरकर रखा हुआ हैं। किसी को अपने परिवार को लेकर तनाव हैं तो किसी को अपने करियर को लेकर, कोई असफल प्यार को लेकर तनाव में हैं तो कोई अपनी नौकरी के कारण। ऐसे में हम में से ज्यादातर सभी तनाव के शिकार हैं। अंतर बस इतना है कि किसी को तनाव ज्यादा है तो किसी को कम।

ऐसे में यह तनाव ना केवल बालों को घना बनाए रखने से रोकता है बल्कि इसके दुष्प्रभाव से बाल तेजी से झड़ने भी लग जाते हैं। साथ ही यह हृदय संबंधी अन्य गंभीर बिमारियों का भी प्रमुख कारण बन सकता है। इसलिए आज से ही तनाव को कम करे और आचा देखने और सुनने की आदत डाले।

#3. आंवला खाएं

आंवले का सेवन आपके बालों को घना बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। इसके लिए आप प्रतिदिन कम स कम एक और ज्यादा से ज्यादा दो आंवले का सेवन करें। आप चाहे तो आंवले का मुरब्बा भी मंगवा सकते हैं और इसमें से प्रतिदिन दो आंवला खा सकते है। यह आपको सेहतमंद भी रखेगा और आपके बालों को भी घना बनाएगा।

#4. आयुर्वेदिक शैम्पू का उपयोग

अक्सर देखने में आता हैं कि हम अपने बालों को शाइन करने के लिए ना जाने कैसे कैसे शैम्पू का इस्तेमाल करने लगे हैं। दरअसल इन रसायन मिले शैम्पू का आप कभी कभार ओस्तेमल करे तो ठीक लेकिन आप हर दूसरे दिन इनका इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके बालों के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

ऐसे में यदि आप अपने बालों पर साबुन नही लगाना चाहते हैं और शैम्पू से ही अपने बालों को धोना चाहते हैं तो इसके लिए आयुर्वेदिक शैम्पू लेकर आये। आयुर्वेदिक शैम्पू का हर दूसरे दिन उपयोग करने से आपके बाल भी स्वस्थ रहेंगे और यह आपके बालों को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा।

#5. बालों को जोर से ना रगड़े

हम में से कई जनों की यह आदत होती हैं कि वे जब भी बालों पर शैम्पू, साबुन या तेल लगाएंगे तो उसे जोर जोर से रगड़ेंगे। यहाँ तक कि तौलिये से बालों को पूछते समय भी वे इतनी जोर से इन्हें पूछते हैं कि पूछों मत। ऐसे में आपके बाल धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं। इसलिए आगे से अपने बालों के साथ हमेशा प्यार से ही पेश आये।

बालों को घना करने से संबंधित FAQs

प्रश्न: पतले बालों को घना कैसे करें?

उत्तर: पतले बालों को घना करने में प्याज का रस बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसके लिए दो प्याज के रस को निकाल ले और अब इन्हें हलके हाथों से बालों पर लगाए। फिर इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दे और उसके बाद शैम्पू कर ले। कुछ दिनों तक इस प्रयोग को करने से आपके बाल पाजले की अपेक्षा सघन व मोटे भी हो जाएंगे।

प्रश्न: बालों को घना करने के लिए कौन सा तेल लगाएं?

उत्तर: बालों को घना करने के लिए आप कई तरह के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि अरंडी का तेल या जैतून का तेल। इनके अलावा आप शिकाकाई, नारियल व सरसों के ताल का इस्तेमाल भी बालों को लंबा करने में कर सकते हैं।

प्रश्न: बालों को घना कैसे करें 10 दिन में?

उत्तर: 10 दिनों में बालों को घना करने के लिए आप बालों में आलू का रस लगा सकते हैं। इसके लिए नहाने से कुछ देर पहले आलू के रस से बालों की मालिश करे। उसके बाद बालों को ठन्डे पानी से धो ले। कुछ दोनों तक ऐसा करने से आपके बल घने हो जाएंगे।

प्रश्न: बालों में क्या लगाने से बाल घने होते हैं?

उत्तर: बालों में जैतून का तेल, अरंडी का तेल, मेहंदी, नींबू का रस, अंडे की जर्दी, एलोवेरा का रस, चावल का पानी, हीना की पत्तियों का रस, सेब का सिरका, दही, शिकाकाई का तेल इत्यादि लगाने से वे घने बनते हैं।

प्रश्न: झड़ते बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है?

उत्तर: यदि आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं और सब उपाय करके भी नही रुक रहे हैं तो आप आज से ही आंवला व शिकाकाई के तेल को मिलाकर अपने बालों पर लगाया करें। इसके लिए आप रात में सोने से पहले इस तेल की मालिश करेंगे तो सबसे बेहतर रहेगा।

प्रश्न: क्या खाने से बाल घने होते हैं?

उत्तर: सबसे पहले तो आप बाहर का खाना खाना बंद कर दे और घर का बना पोषक खाना ही ग्रहण करें। अब घर के बने खाने में बात करें तो आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाने की आदत अपनाएं। इसके अलावा आप आंवला व बादाम भी खायेंगे तो बादाम घने होंगे।

प्रश्न: बालों को लंबा घना और मजबूत कैसे करें?

उत्तर: बालों को घना और मजबूत बनाए रखने के लिए आप उसमे मेहंदी को अंडे के साथ मिलाकर लगाए। इसके लिए 4 चम्मच मेहंदी लेकर उसे अंडे के साथ अच्छे से मिला ले। कुछ देर तक इसे ऐसे ही रहने दे और फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगा ले। इस उपाय को करने के कुछ सप्ताह में ही आपके बाल पहले की अपेक्षा ज्यादा मजबूत व घने बनेंगे।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

एक देश एक राशन कार्ड योजना नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना यूपी जनसंख्या कानून क्या है? मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव करने के 8 तरीके