बेकरी का बिज़नेस कैसे शुरू करे? | लागत, मुनाफा, मशीन व बेकरी के बिज़नेस के प्रकार | Bakery Business Plan in Hindi

|| बेकरी का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Bakery Business Plan in Hindi | Bakery ka business kaise kare | How to start Bakery business in Hindi | बेकरी का बिज़नेस शुरू करने के लिए क्या क्या चाहिए? | बेकरी के बिज़नेस के प्रकार ||

Bakery Business Plan in Hindi :- बेकरी की दुकान का नाम सुनते ही हर किसी के मुहं में पानी आना लाजमी है। ऐसा इसलिए क्योंकि बेकरी की दुकान पर जो सामान मिलता है वह हर किसी को खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। अब इसमें केक भी आ जाते हैं तो कूकीज भी। इसी तरह बेकरी में जो भी सामान मिलता है वह हर किसी को खाने पीने (Bakery ka business kaise shuru kare) में बहुत ही पसंद होता है। यही कारण है कि भारत में बेकरी का बिज़नेस बहुत ही चलता है और कभी भी इसमें मंदी देखने को नही मिलती है।

बेकरी का बिज़नेस करना हमेशा से ही लाभदायक रहा है, यह तो (How to start Bakery business in Hindi) आपने जान लिया लेकिन क्या आप इसमें अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं!! आज का लेख बेकरी का बिज़नेस शुरू करने के बारे में ही है जिसमे आपको कई ऐसी बाते जानने को मिलेगी जो (Bakery ka business kaise kare) आपको अपना बेकरी का बिज़नेस शुरू करने में सहायता करेगी। तो अपना खुद का बेकरी का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए ताकि आप किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी से वंचित ना रहने पाए।

Contents show

बेकरी का बिज़नेस कैसे शुरू करे? | Bakery Business Plan in Hindi

बेकरी का बिज़नेस शुरू करना एक बहुत ही बढ़िया काम है और हर कोई इसमें सफल भी नहीं हो पाता है। ऐसे में यदि एक बेहतर प्लानिंग के तहत ही आगे बढ़ा जाए और बेकरी का काम शुरू किया जाए तो यह अवश्य ही सफल बिज़नेस बनता है। ऐसे में आपको बेकरी का बिज़नेस शुरू करने से पहले उसकी पूरी योजना का निर्माण करना चाहिए और उसी के तहत ही आगे (Bakery business kaise shuru karen) बढ़ना चाहिए।

बेकरी का बिज़नेस कैसे शुरू करे

इसी के साथ साथ आपको कई अन्य पहलुओं को भी ध्यान में रखना होता है जो बेकरी का बिज़नेस शुरू करने में मदद करते हैं। अब इसमें कई तरह की चीज़े (Bakery business kaise kare) आ जाती है जिनका आपको ध्यान रखना होगा। तो इनमे जो जो चीज़े प्रमुख है, वे हैं:

  • आप अपने शहर में बेकरी का बिज़नेस कहां शुरू करने जा रहे हैं?
  • इसके लिए आपको कितना तक निवेश करना होगा?
  • बेकरी की दुकान में आप किस किस तरह के सामान को बनायेंगे?
  • उन सामान का मूल्य क्या होगा और उसमे आपका मार्जिन कितना होगा?
  • उसे बनाने के लिए कारीगरों का चुनाव आप किस तरह से करेंगे?
  • स्पेशल दिनों में आप अपने बेकरी के बिज़नेस को बढ़ाने के लिए क्या रणनीति अपनाएंगे?
  • बेकरी का बिज़नेस करने के लिए कई तरह के प्रकार होते हैं, उसमे से आप कौन सा चुनेंगे?

तो इसी तरह की कई बाते होती है जो बेकरी का बिज़नेस शुरू करने के लिए बहुत जरुरी होती है। इनका ध्यान आपको पहले ही रखना होता है और उसी के अनुसार ही अपनी प्लानिंग को अंजाम देना होता है। यदि आपने इनमे से किसी भी एक बात में कोताही बरती या ढील दी तो समझ जाइये इसका पछतावा आपको बाद में चल कर होगा। ऐसे में आपको इस लेख में लिखी गयी हरेक चीज़ को बारीकी से पढ़ना (Bakery business kaise shuru kare) होगा ताकि आप भी अपना एक सफल बेकरी का बिज़नेस शुरू कर सके।

बेकरी का बिज़नेस क्या होता है? (Bakery business in Hindi)

सबसे पहले हम बेकरी के बिज़नेस के बारे में कुछ मूलभूत जानकारी ले लेते हैं क्योंकि इस तरह के बिज़नेस में हाथ आजमाने से पहले उसे अच्छे से जानना जरुरी हो जाता है। तो आप बेकरी के बिज़नेस के बारे में क्या समझते हैं और इसे किस तरह से देखते हैं? यदि आपको बेकरी के बिज़नेस के बारे में इतना आईडिया नहीं है तो आप अपने घर के आसपास की किसी प्रसिद्ध बेकरी की दुकान पर जाकर देखे और उसका अवलोकन करे।

वहां आपको कई तरह की चीज़े मिलेंगी जिनमे से प्रमुख केक, पेस्ट्री, पेटीज, बिस्कुट इत्यादि होंगे। यह देख कर आपको समझ में आ गया होगा कि एक बेकरी की दुकान किसे कहा जाता है और उसमे क्या कुछ होता है। तो एक ऐसी दुकान जहाँ पर खाने पीने की आइटम को बनाया जाता है और वहीं पर उसे बेचा जाता हो तो उसे बेकरी की दुकान कहा जाता है। यही कारण है कि इसके नाम में बेक शब्द जुड़ा हुआ है जिसका अर्थ होता है किसी खाने की चीज़ को बनाना या बेक करना।

बेकरी की दुकान में क्या मिलता है? (Bakery items list in Hindi)

बेकरी के बिज़नेस के बारे में जानने के बाद आपको यह भी जानना होगा कि यदि आप बेकरी शॉप खोलने का सोच रहे हैं तो आप उसमे किस किस तरह की खाने पीने की आइटम को रख सकते हैं। तो आप यह मत सोचिये कि यहाँ पर आप केवल उन्ही आइटम को ही रख सकते हैं जिनका निर्माण आपकी दुकान पर किया जा रहा है। आप अन्य खाने पीने की आइटम को भी अपनी बेकरी की दुकान पर रख कर अच्छा खासा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

तो यदि आप बेकरी का बिज़नेस शुरू करने (Bakery ki dukan kaise khole) का सोच रहे हैं तो इसमें कई तरह की खाने पीने की आइटम को रखा जा सकता है जिसमे से प्रमुख आइटम तो आपके यहाँ बेक होने वाली आइटम ही हो गई। किंतु इनके साथ ही आप कुछ अन्य खाने पीने की आइटम को भी यहाँ रख सकते हैं जिन्हें आप किराने की दुकान से खरीदते हैं। आइए जाने बेकरी की दुकान पर आप क्या कुछ रख सकते हैं।

  • केक
  • पेस्ट्री
  • पेटीज
  • कूकीज
  • बिस्कुट
  • भुजिया
  • कोल्ड ड्रिंक्स
  • चिप्स
  • कुरकुरे
  • स्नैक्स
  • ब्रेड पकोड़ा
  • पनीर पकोड़ा
  • समोसा
  • कचौड़ी
  • सजावटी सामान
  • डिजाईनदार मोमबत्तियां इत्यादि।

इसके अलावा भी आप अपने जगह की आवश्यकता के अनुसार कई अन्य तरह की आइटम अपने यहाँ रख सकते हैं। इसके बारे में आपको अपने यहाँ की बेकरी की दुकानों को देखकर आईडिया हो जाएगा।

बेकरी के बिज़नेस के प्रकार (Bakery business type in Hindi)

अब जब आप बेकरी का बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो आपको साथ के साथ यह भी जान लेना चाहिए कि आप इस तरह के बिज़नेस में किस किस तरह का बिज़नेस मॉडल अपना सकते हैं। तो बेकरी का बिज़नेस शुरू करने के लिए तीन तरह के विकल्प आपके पास होते हैं जिनका पालन आप कर सकते हैं। ऐसे में यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह का बेकरी बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे हैं। तो आइए जाने इन तीनो ही बिज़नेस मॉडल के बारे में।

बेकरी की दुकान खोलना

बेकरी के बिज़नेस में जो बिज़नेस मॉडल पहले स्थान पर आता है और जिसका अधिकतर लोग पालन करते है वह है एक बढ़िया से बेकरी की दुकान को खोला जाना। आपको भी अपने आसपास कई तरह की बेकरी की दुकान दिख जाएगी जहाँ से जाकर आप बेकरी का सामान खरीदते होंगे। तो जो भी दुकान आप अपने आसपास बेकरी बिज़नेस के रूप में देखते है वे बेकरी बिज़नेस के इसी मॉडल के अंतर्गत आती है। इसमें आपको अपनी एक दुकान खोलनी होती है और उसके तहत लोगों को सामान बनाकर बेचना होता है।

बेकरी कैफ़े खोल कर

बेकरी बिज़नेस में जो दूसरा बिज़नेस मॉडल आज के समय में प्रसिद्ध हो रहा है वह है बेकरी का एक कैफ़े खोला जाना। इसके तहत बेकरी बिज़नेस के मालिकों के द्वारा उसे एक दुकान की जगह रेस्टोरेंट का रूप दे दिया जाता है। जिस तरह से आप किसी रेस्टोरेंट या कैफ़े में जाकर वहां कोई चीज़ ऑर्डर करते हैं और वही बैठ कर उसका आनंद उठाते हैं। ठीक उसी तरह बेकरी कैफ़े के बिज़नेस में भी आपको अपने यहाँ लोगों के बैठ कर खाने पीने की सुविधा करनी होगी। इसके लिए आपको एक बड़ी जगह की भी जरुरत होगी।

ऑनलाइन बेकरी का काम करना

बेकरी के बिज़नेस के रूप में जो आखिरी विकल्प है वो है बेकरी का काम ऑनलाइन करना। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसके तहत आप अपनी दुकान पर बुला कर लोगों को बेकरी का सामान नहीं बेचा करेंगे बल्कि इसकी जगह आप ऑनलाइन ही लोगों से ऑर्डर ले लिया करेंगे। इसके तहत मुख्य तौर पर केक के ऑर्डर दिए जाते हैं जिन्हें आपको उनकी रिक्वेस्ट पर बना कर देना होगा। जिनके पास ज्यादा पैसा नहीं है और वे अपने घर बैठे ही कोई काम ढूँढ रहे हैं तो उनके लिए यह बिज़नेस अच्छा माना जाता है।

बेकरी का बिज़नेस शुरू करने के लिए क्या क्या चाहिए? (Bakery business requirements in Hindi)

बेकरी का बिज़नेस शुरू करना है तो उसके लिए आपको कई तरह की चीज़ों की जरुरत होगी। इसमें आपका बेकरी का सामान बनाने के लिए मशीनरी भी आएगी तो उनके लिए कच्चा माल भी। इन्हीं के साथ साथ आपको उसके लिए आवश्यक लाइसेंस तथा अन्य जरुरी चीज़ों का इन्तेजाम भी करके रखना होगा। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपका बेकरी का बिज़नेस सही से चले तो आप नीचे बताई गयी चीज़ों का पहले ही इन्तेजाम करके रख ले।

मशीनरी

बेकरी का सामान बनाने के लिए जिस चीज़ की सबसे पहले जरुरत पड़ती है वह होता है मशीन का सामान लेना। अब यह मशीन कैसी होगी और किस तरह की होगी, यह तो आपके बेकरी के बिज़नेस के ऊपर ही निर्भर करने वाला है। कहने का अर्थ यह हुआ कि जो लोग छोटे स्तर पर बेकरी का बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे हैं उन्हें अलग तरह की मशीन खरीदनी होगी बल्कि जिन्हें इसके लिए दुकान या कैफ़े खोलना है तो उसके लिए अलग मशीन होगी। तो बेकरी के काम में इस्तेमाल होने वाले सभी तरह की मशीन आप पहले ही देख ले।

कच्चा माल

बेकरी का बिज़नेस करने के लिए आवश्यक मशीन तो ले ली जाएगी लेकिन इसके लिए जो सबसे जरुरी चीज़ है वह होगा बेकरी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए कच्चा माल। यही वह चीज़ होगी जो लोगों तक बन कर जाया करेगी और आपके बिज़नेस को आगे बढ़ाएगी। तो यदि आप इसमें किसी तरह की ढिलाई बरतते हैं या अच्छा माल नहीं खरीदते हैं तो अवश्य ही आपका बेकरी का बिज़नेस घाटे में चला जाएगा। ऐसे में आपको उच्च गुणवत्ता का कच्चा माल खरीदना चाहिए।

लाइसेंस

बेकरी का बिज़नेस खाने पीने की आइटम से जुड़ा हुआ है और उसके लिए भारत सरकार का खाद्य विभाग लाइसेंस जारी करता है। यह बेकरी के बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत जरुरी भी होता है और अनिवार्य भी। तो ऐसे में आप पहले से ही इसके लिए आवेदन कर दे ताकि समय रहते आपको बेकरी का बिज़नेस करने का लाइसेंस मिल जाए।

कारीगर

आप बेकरी का बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं तो सब काम अकेले तो करेंगे नहीं और अवश्य ही इसके लिए आपको कारीगरों की जरुरत होगी। अब इन कारीगरों के हाथ का ही कमाल होगा कि आपके यहाँ बिकने वाली चीज़े कितनी स्वादिष्ट बनती है। तो आपको अपने यहाँ के कुछ ऐसे स्पेशल कारीगरों का चुनाव करना होगा जिनका बेकरी के बिज़नेस में अच्छा खासा अनुभव हो।

पैकिंग का सामान

बेकरी का बिज़नेस करना है और उसमे पैकिंग का सामान ना रखा हो, ऐसा कैसे हो सकता है। आप चाहे इस सामान की ऑनलाइन डिलीवरी करे या कोई आपकी दुकान से इन्हें खरीद कर ले जाए, इसे आपको पैक करके ही उन्हें देना होगा। अब यह पैकिंग कैसी हो और उस पर क्या कुछ लिखा हुआ हो, यह तो आपको पहले से ही देखना पड़ेगा ना। तो अपनी बेकरी की दुकान को अच्छे से चलाने के लिए पैकिंग को बढ़िया रखेंगे तो अच्छा रहेगा।

बेकरी का बिज़नेस शुरू करने के लिए जगह का चुनाव करना (Bakery shop location)

बेकरी का बिज़नेस करना है तो उसके लिए जगह भी देखनी होगी। अब यह जगह कैसी होनी चाहिए और कहां पर होनी चाहिए, यह भी तो मायने रखता है। आपके द्वारा जहाँ भी बेकरी शॉप खोलने का सोचा गया है वह आपके यहाँ की किसी प्रसिद्ध जगह पर होनी चाहिए। यह एक ऐसी जगह हो जहाँ से आने जाने वाले लोगों की नज़र पड़ती हो। हालाँकि आप किसी गली मोहल्ले के लिए स्पेशल बेकरी की दुकान भी खोल सकते हैं। और यदि आप घर से ही बेकरी का बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो फिर तो आपको जगह की चिंता करने की ही जरुरत नहीं होगी।

बेकरी की दुकान खोलने के लिए कितनी बड़ी जगह चाहिए?

बेकरी की दुकान खोलनी है तो उसके लिए जगह का आकार भी आपके बजट पर ही निर्भर करेगा। साथ ही आप किस तरह का बेकरी का बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे हैं उस पर भी जगह का आकार निर्भर होगा। सामान्य तौर पर जो लोग बेकरी का बिज़नेस करते हैं उनकी जगह का आकार 500 वर्ग फुट से ज्यादा का होता है और अधिकतम एक हज़ार वर्ग फुट का होता है। वही यदि आप बेकरी कैफ़े खोलने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 1500 वर्ग फुट की जगह की जरुरत पड़ेगी।

बेकरी का बिज़नेस शुरू करने में कितने पैसे लगेंगे? (Bakery business investment)

बेकरी का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ऊपर जो जो चीज़ बताई गयी है जैसे कि मशीन, कच्चा माल, लाइसेंस, जगह इत्यादि तो उन सभी के लिए पैसे तो चाहिए ही होंगे ना। अब यह पैसे कितने लगेंगे यह उस पर निर्भर करेगा कि आप कितने बड़े स्तर पर बेकरी का बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे हैं। यदि आप सामान्य स्तर पर बेकरी का बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं तो इसमें आपके 3 से 4 लाख रुपए का खर्च आएगा और वहीं यदि आप बेकरी कैफ़े खोलने जा रहे हैं तो इसमें आपका 10 से 15 लाख रुपए का खर्च आएगा।

प्रोडक्ट्स में वैराइटी रखना

बेकरी का बिज़नेस करना है तो आपको अपने यहाँ के प्रोडक्ट्स में वैराइटी रखनी होगी। अब यदि लोग आपके यहाँ किसी के जन्मदिन के लिए केक लेने आएंगे और उन्हें 4-5 तरह के ही केक आपके यहाँ मिलेंगे तो फिर वे कहीं और चले जाएंगे। ऐसे में आपको हर दिन के अनुसार इन केक में वैराइटी रखनी होगी। अब यह दिखने में भी सुंदर होने चाहिए और साथ ही अलग अलग तरह के डिजाईन के भी।

इसी के साथ आप कई तरह की आइटम को अपनी बेकरी की दुकान पर रखें ताकि वहां जो कोई भी आये तो उसे एक ही जगह पर सभी तरह का सामान मिल जाए। इसमें आप जो जो सामान रख सकते हैं उनके बारे में हमने आपको ऊपर बता ही दिया है। उनके अलावा भी आप कई तरह का सामान अपनी बेकरी की दुकान पर रख सकते हैं।

अपनी बेकरी की दुकान की मार्केटिंग करना (Bakery business marketing tips in Hindi)

बेकरी का बिज़नेस जिस चीज़ पर सबसे ज्यादा निर्भर होता है या फिर यूँ कहे कि उसके चलने का जो प्रमुख कारण होता है वह होता है उसके मालिक के द्वारा की जाने वाली मार्केटिंग। ऐसे में यदि आप सही मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को अपना लेते हैं और उसी के आधार पर ही बेकरी बिज़नेस को आगे बढ़ाते हैं तो अवश्य ही यह बिज़नेस चलेगा नहीं बल्कि दौड़ेगा। इसके लिए आप कई तरह की बिज़नेस या मार्केटिंग स्ट्रेटेजी अपना सकते हैं। आज के ज़माने के हिसाब से तो कई तरह की मार्केटिंग तकनीक आ गयी है।

इसमें आप अपने द्वारा बनाए गेये केक व अन्य आइटम (Bakery shop marketing tips in Hindi) को सुंदर सुंदर फोटो लेकर उन्हें नेट पर डाल सकते हैं ताकि लोग उसे देख कर आकर्षित हो। इस तरह की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी आज के समय में हर बेकरी मालिक के द्वारा अपनाई जा रही है। इसी के साथ आप ऑफलाइन तरीके से भी पूरा पूरा प्रचार करे और इसमें कोई कमी ना आने दे। इसके लिए आप जब भी अपनी बेकरी के बिज़नेस की शुरुआत करे तो अपने शहर में उसका खूब प्रचार करे।

आपकी बेकरी की दुकान की ओपनिंग बहुत ही शानदार होनी चाहिए। इसके लिए आप शुरुआती दिन पर या शुरूआती कुछ ग्राहकों को फ्री में कोई आइटम खाने को दे सकते हैं या उनके लिए स्पेशल डिस्काउंट का ऑफर लांच कर सकते हैं। तो अपने बेकरी के बिज़नेस की मार्केटिंग व प्रोमोशन करने के बहुत सारे तरीके आपको मिल जाएंगे। उनमे से जो भी तरीका आपको पसंद आये, आप उसी के आधार पर ही अपने बिज़नेस को आगे ले जाए।

बेकरी के बिज़नेस में कमाई कितनी होगी? (Bakery business profit margin in Hindi)

बेकरी का बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं तो इस तरह के बिज़नेस में कितनी तक कमाई हो सकती है, इसके बारे में भी आपको जानना होगा। तो बेकरी के बिज़नेस में बनने वाला मार्जिन तो बहुत होता है क्योंकि यदि आप खाने पीने की आइटम के बिज़नेस में जा रहे हैं तो उसमे हर तरह से ही कमाई देखने को मिलती है। सामान्य तौर पर बेकरी के बिज़नेस में बनने वाला मार्जिन 50 प्रतिशत तक का होता है लेकिन यदि आप इसे बेहतर तरीके से करते हैं तो यह मार्जिन 60 से 70 प्रतिशत तक भी (Bakery business benefits in Hindi) पहुँच जाता है।

कहने का अर्थ यह हुआ कि आप बेकरी के बिज़नेस में जितना निवेश करेंगे, आपका लाभ भी उतना ही होगा। अब यदि आप इसमें 5 लाख रुपए का निवेश करेंगे तो आप महीने में ही 50 हज़ार से ज्यादा का लाभ कमाने लग जाएंगे और यदि 10 लाख करेंगे तो एक लाख रुपए के आसपास कमाने लग जाएंगे। ऐसे में बेकरी के बिज़नेस में कमाई का जरिया एक ही चीज़ पर निर्भर करता है और वो है जितना ज्यादा निवेश उतना ही बड़ा लाभ।

download app

बेकरी का बिज़नेस कैसे शुरू करें – Related FAQs

प्रश्न: बेकरी का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

उत्तर: बेकरी का व्यवसाय शुरू करने के ऊपर पूरी जानकारी हमने आपको इस लेख के माध्यम से देने का प्रयास किया है जिसे आपको पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: बेकरी खोलने में कितना खर्च आएगा?

उत्तर: बेकरी खोलने में 5 से 10 लाख रुपए का खर्च आएगा।

प्रश्न: बेकरी प्रोडक्ट में क्या क्या आता है?

उत्तर: बेकरी प्रोडक्ट में केक, पेस्ट्री, ब्रेड, बिस्कुट इत्यादि आइटम आती हैं।

उत्तर: बेकरी प्रोडक्ट में केक, पेस्ट्री, ब्रेड, बिस्कुट इत्यादि आइटम आती हैं।

उत्तर: बेकरी व्यवसाय वह होता है जिसमे आप किसी खाने पीने की आइटम का निर्माण अपनी दुकान पर कर रहे हैं और उसे बेच रहे हैं।

तो इस तरह से आज के इस लेख के माध्यम से आपने बेकरी का बिज़नेस शुरू करने के ऊपर पूरी जानकारी ले ली है। इस बात का ध्यान रखें (Bakery business kaise karen) कि आने वाले समय में बेकरी के बिज़नेस में बहुत प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। इसलिए यदि आप शुरुआत बढ़िया तरीके से करेंगे तो अवश्य ही आपका बिज़नेस चल पड़ेगा।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment