बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं? | बाल बढ़ाने के 10 सबसे आसान तरीके | Hair growth tips in Hindi

|| बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं? | Hair growth tips in Hindi | बालों को जल्दी से जल्दी लंबा कैसे करें? | छोटे बालों को लंबा कैसे करें? | बालों में क्या लगाने से बाल बढ़ते हैं? | Baal badhane kaise badayen | Baal badhane ka tarika batao | बाल बढ़ाने के 10 सबसे आसान तरीके ||

Hair growth tips in Hindi :- हर कोई यही चाहता है कि उसके बाल तेजी से बढ़े और वो भी घने और मुलायम हो। अब दिक्कत यह होती है की आज के खानपान और जीवनशैली के कारण ऐसा होना संभव नही हो पाता (Baal badhane ka tarika) है। तो यदि आप भी अपने बालों को बढ़ाने के उपाय सोच रहे हैं तो वह उपाय हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यहाँ आपको बाल बढ़ाने के पूर्ण सुरक्षित और आयुर्वेदिक तरीके जानने को मिलेंगे जिनसे आपके बाल दुगुनी गति से बढ़ने लगेंगे।

बालों का बढ़ाना भी एक कला होती है जिसे यदि सही तरीके से ना किया जाए तो यह उन्हें उड़ा भी सकती (Baal badhane ke upay) है। इसलिए आपको बालों को बढ़ाने के लिए पूर्ण सुरक्षित तरीको का ही इस्तेमाल करना चाहिए ताकि वे बढ़े भी और मजबूत भी बने। ऐसे ही कुछ तरीको को हम आपके सामने रखने जा रहे हैं जिनका यदि आपने सही से पालन कर लिया तो आपके बालों को बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता (Baal badhane ka tarika batao) है। आइए जाने ऐसे ही कुछ जबरदस्त तरीको के बारे में जो बालों को तेज गति से बढ़ाने में मददगार सिद्ध होंगे।

Contents show

बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं? (Hair growth tips in Hindi)

तो आप यहाँ इस लेख के माध्यम से बालों को बढ़ाने के उपाय जानने को आये हैं तो हम भी आपको निराश ना करते हुए कुछ ऐसे उपाय आपके साथ साँझा करेंगे जिनका यदि आपने आज से ही पालन शुरू कर दिया तो आपके बाल बहुत तेज गति से (Baal kaise badhaye) बढ़ने लगेंगे। आपको यहाँ एक या दो नहीं बल्कि 10 ऐसे तरीके जानने को मिलेंगे जिनकी सहायता से आपके बाल बढ़ने लगेंगे।

बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं Hair growth tips in Hindi

साथ ही आपको इसमें से हर तरीका अपनाने की जरुरत (Baal kaise badhate hain) नहीं है बल्कि आपको अपने अनुसार जो भी तरीका सही लगे और आप जो कुछ कर सकते हैं, आप उसी तरीके का ही पालन करेंगे तो बेहतर रहेगा। तो आइए जाने बालों को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाने के कुछ चुनिंदा उपायों के बारे में विस्तार से।

गर्म तेल से मसाज करें (Hair growth oil ayurvedic in Hindi)

बालों को बढ़ाने में जो तरीका सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है वह होता है गर्म तेल का इस्तेमाल करना। अब आपको बालों में लगाने के लिए कई तरह के तेल मिल जाएंगे जैसे कि नारियल का तेल, सरसों का तेल या बादाम का तेल (Hair growth oil for women in Hindi) इत्यादि। यह सभी तेल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं किंतु इसका किस तरह से उपयोग किया जाए इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है। तो यदि आप इन तेल का सही से इस्तेमाल करके अपने बालों पर लगाएंगे तो वह बालों को तेज गति से बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होगा।

ऐसे में आप जिस भी तेल को बालों पर लगाएं उसे हल्का गर्म करके ही लगाएं। अब हमने तेल को गर्म करके बालों पर लगाने को इसलिए कहा है क्योंकि गर्म तेल से बालों को जल्दी पोषण मिलता है और वह जल्दी से बालों की जड़ो में जाकर रम जाता (Baal badhane ka tel) है। वह इसलिए क्योंकि यदि आप ठंडा तेल या सामान्य तेल बालों पर लगाएंगे तो यह बालों की ऊपरी सतह पर ही रह जाता है जबकि उसकी जगह गर्म तेल का इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों की जड़ो तक पहुँचता है और उसे पूर्ण पोषण प्रदान करता है।

प्याज का रस बालों पर लगाए (Pyaj ka ras balo me kaise lagaye)

प्याज को बालों के बढ़ाने में महत्वपूर्ण कारक माना जाता है और वह इसलिए क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण। बहुत बार यह देखने को मिलता है कि हमारे बालों में कई तरह की गंदगी और जीवाणु या विषाणु होते (Balo ke liye pyaj ka ras) है। अब आप कई बार दिन में अपने घर से बाहर निकलते होंगे। बाहर निकलते है तो बाहर के तत्वों और प्रदूषण के संपर्क में आपके शरीर के साथ बाल भी आते होंगे। अब वे उनके संपर्क में आ रहे हैं तो अवश्य ही उस पर तरह तरह के कीटाणु लग जाएंगे।

तो यही कीटाणु आपके बालों की ग्रोथ के लिए हानिकारक होते हैं और बहुत बार उनके झड़ने का कारण भी बनते हैं। तो यदि आप उस पर हर दो से तीन दिन में एक बार प्याज का रस लगा लेंगे तो यह बालों को अच्छा बनाने में कारगर सिद्ध होगा। इससे आपके बालों में जो भी जीवाणु या विषाणु घर बना कर बैठे हैं वे सभी नष्ट हो जाएंगे। अब आपने बालों को बढ़ाने में आने वाली बाधाओं को ही समाप्त कर दिया है तो फिर उनकी ग्रोथ भी देखने को मिलेगी। तो आप सप्ताह में दो बार तो प्याज का रस बालों पर लगाने का नियम बना ले।

आंवला का करे इस्तेमाल

आंवला प्रकृति के द्वारा मनुष्यों को दिया गया एक वरदान ही समझा जा सकता है। वह इसलिए क्योंकि आंवला में प्राकृतिक रूप से इतने पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए तो फायदेमंद है ही बल्कि इसी के साथ साथ इससे हमारे बालों को भी अत्यधिक पोषण मिलता है। आप चाहे आंवला का सेवन करे या इसके रस को निकाल कर बालों पर लगाए, यह दोनों तरीको से ही बालों की गति को बढ़ाने में कामगार सिद्ध होगा।

आंवला को खाना तो फायदेमंद है ही और इससे बाल भी बढ़ते है लेकिन यदि आप आंवला के रस को निकाल कर उसे सीधे बालों पर लगाएंगे तो इससे और भी ज्यादा लाभ देखने को मिलेगा। यह आंवले का रस बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत तो करेगा ही करेगा बल्कि साथ के साथ उसे बढ़ाने में भी मदद करेगा। आप एक सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं। इससे आपको दो से तीन सप्ताह में ही अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे।

पौष्टिक भोजन करने की आदत डालें (Balo ke liye kya khaye in Hindi)

वर्तमान समय में लोगों का खानपान इतना अधिक बिगड़ गया है की क्या ही कहना। पहले के समय में लोग निश्चित समय पर खाते थे और वो भी घर का बना पौष्टिक खाना। इसी का असर था कि बुढ़ापे तक उनके बाल ना तो टूटते थे बल्कि पूरे मजबूत भी बने रहते थे। साथ ही उनके बाल घने और लंबे भी होते थे। लेकिन वर्तमान समय में हमारे खानपान की आदतों के कारण भी बालों के तेजी से बढ़ने में रूकावट पैदा हो रही है।

अब यदि आप नियमित या कुछ कुछ अंतराल में बाहर का खाना खाते हैं या फ़ास्ट फूड खाने के आदि है तो फिर भूल जाइये की आपके बाल बढ़ेंगे। इसके लिए आपको आज से ही अपनी डाइट पर पूरा पूरा ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। आपको अपने भोजन में हरी सब्जियां, फल इत्यादि की मात्रा को बढ़ाना होगा। इससे बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण मिलेगा और वे तेज गति से बढ़ने लगेंगे। इसलिए आप आज से ही इस नियम का पालन शुरू का दे और फिर कुछ ही समय में उसका सकारात्मक प्रभाव देखे।

बालों को बढ़ाने में कच्चे अंडे का इस्तेमाल (Balo ke liye egg ke fayde)

भारत देश में बहुत लोग शाकाहारी होते हैं और उनके द्वारा अंडे का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। किंतु हम यहाँ आपको अंडे को खाने को नहीं बल्कि उसका इस्तेमाल अपने बालों पर करने को कह रहे हैं। जी हां, सही सुना आपने, यदि आप इन अण्डों को बालों की गति बढ़ाने में या उन्हें बढ़ाने में इस्तेमाल करेंगे तो यह प्राकृतिक तौर पर बहुत ही ज्यादा लाभदायक रहने वाला (Benefits of egg for hair growth in Hindi) है। अंडे के अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को तेज गति से बढ़ाने में बहुत कारगर सिद्ध हुए हैं।

आपको बहुत ऐसी महिलाएं दिख जाएँगी जो नियमित तौर पर अपने बालों पर अंडे का पेस्ट बना कर लगाती है और उनके बाल भी इससे लंबे होते हैं। तो क्यों ना आप भी इसी उपाय को अपना कर अपने बालों को लंबा करने का काम करें। इसके लिए आपको बाजार से दो से तीन अंडे खरीद कर लाने होंगे और फिर उन्हें कच्चा ही फीड कर उनका रस निकाल लेना होगा। अब इस रस का पेस्ट बना कर इसे अपने बालों पर कुछ देर के लिए लगा कर रखना होगा। इससे भी आपके बाल तेज गति से बढ़ने लगेंगे।

नारियल का तेल व नींबू का रस (Balo ke liye nariyal ka tel)

बालों को बढ़ाने में नारियल का तेल बहुत ही लाभदायक माना जाता है और यदि उसमे नींबू के रस का इस्तेमाल कर लिया जाए तो इसके परिणाम तो चमत्कार के रूप में ही सामने आते हैं। यदि आपको विश्वस ना हो तो आप इस उपाय को कुछ सप्ताह के लिए करके देखिये और फिर देखिये इसका परिणाम। इससे आपको इतने सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे कि आपको भी अपनी आँखों पर विश्वास नहीं होगा।

इसके लिए आपको एक चौथाई नारियल के तेल में दो चम्मच नींबू का रस मिलाना होगा। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिला लें और फिर इससे अपने बालों की हल्के हाथ से मालिश करें। यह आप हर सप्ताह में कम से कम एक बार और ज्यादा से ज्यादा दो बार करें। आप चाहे तो रात को सोने से पहले भी इसकी मालिश करके सो सकते हैं और सुबह बालों को धो सकते हैं। लगभग एक महीने से भी कम समय में आपको इसके अच्छे परिणाम दिख जाएंगे। इससे ना केवल बाल बढ़ेंगे बल्कि वे मजबूत भी होंगे।

आलू का रस भी है बहुत फायदेमंद (Aalu ka ras balo ke liye)

आलू एक ऐसी चीज़ है जो यदि किसी घर में ना हो तो वहां की रसोई अधूरी मानी जाती है। आलू से हम कितनी ही चीज़े बना लेते है और लगभग हर चीज़ में इसका इस्तेमाल कर लेते हैं। अब आलू है ही एक ऐसी चीज़ जो सस्ती भी है, सदाबहार भी है और हर चीज़ में आसानी से इस्तेमाल भी हो जाती है। किंतु क्या आपने इसी आलू के गुण पता करने के बारे में प्रयास किया है? आपका उत्तर होगा नहीं क्योंकि यह उपलब्ध ही इतनी आसानी से हो जाता है कि कोई इसके बारे में ज्यादा जानने की कोशिश ही नही करता है।

तो आलू एक ऐसा तत्व होता है जिसमे विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। तो इसी आलू का रस निकाल कर यदि आप सप्ताह में दो से तीन बार भी अपने बालों की अच्छे से मालिश कर लेंगे तो यह उनकी गति को बढ़ाने में चमत्कारिक रूप से फायदा दिखा सकता है। आपको आलू का रस बालों में लगाने के बाद आधे घंटे तक उन्हें ऐसे ही छोड़ देना चाहिए और फिर उन्हें गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए। इससे आपके बाल घने भी बनेंगे और उनकी लंबाई भी तेज गति से बढ़ेगी।

मेहंदी में भी होते है बालों को बढ़ाने के गुण (Balo ke liye mehndi)

आम तौर पर महिलाओं के द्वारा बालों में मेहँदी लगाने का काम किया जाता है लेकिन यह आज के समय में पुरुषों के बीच में भी बहुत प्रसिद्ध हो रही है। इतना ही नहीं मेहंदी के गुण देख कर विदेशी लोग भी अपने बालों में मेहंदी का प्रयोग करने लगे हैं और वे इसके उपयोग से बहुत खुश भी है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि आप मेहंदी पर आई रिसर्च और कई प्रसिद्ध हस्तियों के बयान पढ़ कर पता कर सकते हैं जिन्होंने बालों को बढ़ाने में मेहंदी के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया है।

तो इसी मेहंदी को आप अपने बालों पर अच्छे से लगा कर उसे बढ़ाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे आज के समय में असली मेहंदी मिलना मुश्किल हो गया है लेकिन यदि आपको कहीं से असली मेहंदी मिल जाती है तो यह आपके बालों को पोषण देने में बहुत ही मददगार रहेगी। तो यह महेंदी आपके बालों को तो बढ़ाएगी ही बढ़ाएगी बल्कि साथ के साथ उसे अलग रंग भी देगी जो दिखने में भी बहुत सुंदर लगेंगे।

एलोवेरा जेल का बालों से है अनूठा रिश्ता (Aloe vera gel for hair in Hindi)

एलोवेरा का बालों पर इस्तेमाल आज से ही नहीं बल्कि सदियों से होता आ रहा है और बालों को बढ़ाने में लोग इसका बहुत पहले से ही इस्तेमाल करते आ रहे (Aloe vera gel balo me lagane ke fayde) हैं। दरअसल इस एलोवेरा में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो खोपड़ी या सिर की त्वचा को इतना अधिक पोषक देते हैं कि वहां बालों की गति तेज होती है। यह कई तरह के प्रमाण में भी सिद्ध हो चुका है कि बालों को गति देने में एलोवेरा का अनूठा योगदान होता है। ऐसे में यदि आप इसका बेहतर तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो अवश्य ही आपके बालों को गति मिलेगी।

इसके लिए आपको कहीं से एलोवेरा के पत्ते लाने होंगे और उनमे से रस को निकाल कर अपने बालों पर लगाना (Aloe vera gel balo ke liye) होगा। अब इस रस को बालों पर लगभग एक घंटे के लिए लगे रहने देना होगा। इसके बाद ठन्डे पानी से अपने बालों को धो लेना होगा। एलोवेरा को लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह आपके बालों की जड़ों तक तो जाए ही बल्कि साथ के साथ उसकी ऊपरी सतह पर भी लगे। वह इसलिए क्योंकि इसे बालों को सुंदरता भी मिलती है जो देखने में अच्छे लगते हैं।

शिकाकाई जो हो असली (Shikakai benefits for hair in Hindi)

बालों को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाने के लिए आपने शिकाकाई का नाम बहुत बार सुना होगा और टीवी, न्यूज़ इत्यादि में उसकी ऐड भी बहुत देखी होगी। वह इसलिए क्योंकि यह शिकाकाई बालों को गति देने में बहुत कामगार सिद्ध होती है और इसके सही इस्तेमाल से उन्हें मजबूती भी मिलती (Shikakai ke fayde balo ke liye) है। हालाँकि यह शिकाकाई कितनी असली है और नकली, इस पर भी बहुत फर्क पड़ता है। अब ज्यादातर जगहों पर असली शिकाकाई मिलना बहुत मुश्किल हो गया है।

ऐसे में यदि आपको कहीं से असली शिकाकाई मिलती है या उसका तेल मिलता है तो बस आपका काम बन गया। आप इस शिकाकाई तेल को हर दिन अपने बालों पर नहाने के बाद लगा सकते हैं जिसका प्रभाव आपको दो सप्ताह के भीतर ही दिखना शुरू हो जाएगा। आपको एक बारी में ज्यादा तेल लगाने की बजाए हल्की मात्रा में इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और वे तेज गति से बढ़ेंगे।

बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं – Related FAQs

download app

प्रश्न: बालों में क्या लगाने से बाल बढ़ते हैं?

उत्तर: बालों में यदि निरंतर तौर पर कोई ना कोई तेल गर्म करके लगाया जाए तो उससे बाल तेज गति से बढ़ने लगते हैं।

प्रश्न: छोटे बालों को लंबा कैसे करें?

उत्तर: छोटे बालों को लंबा करने के लिए आपको उस पर शिकाकाई तेल का निरंतर इस्तेमाल करते रहना चाहिए।

प्रश्न: बालों को जल्दी से जल्दी लंबा कैसे करें?

उत्तर: बालों को जल्दी से जल्दी लंबा करने के लिए आपको उस पर नारियल तेल के साथ नींबू के रस को मिलाकर लगाना चाहिए।

प्रश्न: 1 महीने में बाल लंबे कैसे करें?

उत्तर: 1 महीने में बाल लंबे करने के लिए आपको उसमे मेहंदी का इस्तेमाल करना चाहिए।

प्रश्न: कौन से तेल से बाल बढ़ते हैं?

उत्तर: शिकाकाई का तेल लगाने से बाल बढ़ते हैं।

तो यह थे कुछ बेहतरीन उपाय जो आपके बालों को गति देने और उनके बढ़ने में कामगार सिद्ध रहने वाले हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बालों को बढ़ाने के और भी कई उपाय आपको पढने को मिल जाएंगे लेकिन जो उपाय हमने आपको इस लेख के माध्यम से बताये हैं वे सबसे उत्तम है और बेहतर परिणाम देकर जाते हैं। इसलिए आप इनमे से कोई भी एक या दो तरीके अपना कर देखिये और दो सप्ताह बाद उसका परिणाम देखिये।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment