अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे ले? आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का संचालन किया जा रहा है।  इस योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना रखा गया है।  इसके साथ ही इस योजना को जन आरोग्य योजना एंव मोदी केयर योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना है। योजना के अंतर्गत सभी पात्र नागरिकों को सालाना ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा । साथ ही सरकार का लक्ष्य देश के 50 करोड़ नागरिकों को लाभ पहुंचाने का है। जिसे जल्द से जल्द पूरा किया जा रहा है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पात्र नागरिकों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। इस योजना के लिए ऐसे नागरिक पात्र हैं, जिनका नाम बीपीएल सर्वे लिस्ट 2011 में है। बीपीएल सर्वे लिस्ट 2011 में सम्मिलित सभी नागरिकों का ऑटोमेटिकली आयुष्मान भारत योजना में जोड़ा जा रहा है। इसके साथ ही सभी क्षेत्रों में आयुष्मान मित्रों द्वारा भी डाटा इकट्ठा किया जा रहा है। ताकि  इस योजना का लाभ  पात्र नागरिकों को पहुंचाया जा सके क्या है।

आप आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं। और आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा।  इन सभी  सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक करना होगा। इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

जन आरोग्य योजना या आयुष्मान भारत योजना देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू की गई विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना को 25 सितंबर 2018 को पूर्ण रूप से पूरे देश में लागू कर दिया गया है। और सभी पात्र नागरिकों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। योजना के अंतर्गत पात्र नागरिक अपना  ₹500000 तक का  इलाज फ्री में करवा सकते हैं।

अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे ले? आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

पहले जहां  गरीब नागरिक आर्थिक समस्याओं के चलते हुए अपना इलाज किसी अच्छे अस्पताल में नहीं करवा पाते थे। जिसके कारण उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। साथ ही कभी-कभी समय पर  इलाज न करवाने के कारण ऐसे गरीब नागरिकों के साथ अनहोनी भी हो जाती थी।

लेकिन अब  सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गरीब नागरिक भी अपना और अपने परिवार के सदस्य का इलाज किसी भी अच्छे अस्पताल में करवा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत इलाज में आने वाला पूरा खर्चा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Ayushman Bharat Yojana का लाभ कैसे ले?

आयुष्मान भारत योजना का संचालन केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है। लेकिन जानकारी के अभाव में देश के बहुत से गरीब नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। नागरिकों को  यह नहीं पता है कि वह आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं। बहुत से नागरिकों के गोल्डन कार्ड  भी बन चुके हैं। लेकिन वह Ayushman Bharat Yojana का लाभ प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं।  इसलिए आपको इस आर्टिकल में आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें? इसके बारे में  पूरी जानकारी  प्रदान की जा रही है।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करें?

Ayushman Bharat Yojana का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपका नाम Ayushman Bharat Yojana List में होना आवश्यक है। यदि आपने अभी तक अपना नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में नहीं चेक किया है। तो आपको सबसे पहले अपना नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में चेक करना होगा –

  • Ayushman Bharat Yojana लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको नीचे दिखाई जा रही इमेज की तरह एक पेज दिखाई देगा। यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर और फिर दिया गया कच्चा कोल्ड बॉक्स में भरकर जनरेट वन टाइम पासवर्ड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

[नई लिस्ट] मोबाइल से Ayushman Bharat Yojana List 2018-19 में अपना नाम कैसे देखें?

  • इसके पश्चात आपके लिए के मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड आएगा। जिसे आपको यहां भरकर वेरीफाई करना होगा।
  • अपनी आईडी वेरीफाई करने के पश्चात आपके सामने एक सर्च बॉक्स ओपन हो यहां पर आपको सबसे पहले अपने प्रदेश का नाम और फिर आप किस तरह से अपना नाम सर्च करना चाहते हैं। वह सेलेक्ट करना होगा। जैसे – यदि आप अपने मोबाइल नंबर या नाम के द्वारा  नाम सर्च करना चाहते हैं।  तो उसे सिलेक्ट करें।

[नई लिस्ट] मोबाइल से Ayushman Bharat Yojana List 2018-19 में अपना नाम कैसे देखें?

  • और फिर अपना मोबाइल नंबर अथवा नाम डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें। सर्च बटन पर  क्लिक करने के पश्चात आपको सर्च रिजल्ट दिखाई देंगे। यहां पर आपका नाम मिलता है। तो आपका नाम  Ayushman Bharat Yojana लिस्ट में है। और आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

[नई लिस्ट] मोबाइल से Ayushman Bharat Yojana List 2018-19 में अपना नाम कैसे देखें?

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में नाम देखने के लिए विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह – मोबाइल से Ayushman Bharat Yojana List 2020 में अपना नाम कैसे देखें? आर्टिकल जरूर पढ़ें।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाएं?

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में नाम होने के पश्चात इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना होगा। गोल्डन कार्ड आप अपने नजदीकी किसी जन सेवा केंद्र पर जाकर बनवा सकते हैं। जन सेवा केंद्र पर आयुष्मान गोल्डन कार्ड में आवेदन करने के लिए आपको अपना एड्रेस प्रूफ जैसे – आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड आदि भी ले जाना होगा। गोल्डन कार्ड के लिए आवेदन करने के पश्चात 10 से 15 दिन के अंदर आपका गोल्डन कार्ड आपके दिए गए पते पर भेज दिया जाएगा। गोल्डन कार्ड कैसे बनाएं इसकी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह – Ayushman Bharat Yojana Golden Card कैसे बनवाएं? आर्टिकल जरूर पढ़ें

अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना के लिए क्लेम कैसे करें?

गोल्डन कार्ड बनाने के पश्चात अब आप आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से पात्र हैं। अब आप अपना अथवा अपने परिवार के किसी सदस्य का इस योजना के अंतर्गत अपना ₹500000 तक का फ्री इलाज करवा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत इलाज कराने के लिए आपको आयुष्मान योजना के अंतर्गत शामिल हॉस्पिटल में जाना होगा। अस्पताल में ही आयुष्मान मित्र हेल्पडेस्क होगा।

आपको अपने एड्रेस प्रूफ जैसे – आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड आदि के साथ अपना गोल्डन कार्ड भी लेकर जाना होगा। हेल्प डेस्क पर पात्रता पात्रता की जांच करने के पश्चात आपको या के परिवार के सदस्य को इस योजना के अंतर्गत लाभ पहुंचाया जाएगा। पात्र लाभार्थियों को इलाज कराने के लिए अस्पताल में एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा। सारा इलाज पूरी तरह से कैशलेस होगा।

Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत शामिल अस्पताल –

जैसा कि आप जानते हैं आयुष्मान भारत योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य बीमा योजना है। और यह देश के अधिकतर सरकारी एंव प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध है। लेकिन अभी भी बहुत से से प्राइवेट अस्पताल में जहां पर इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया जा सकता है। इसलिए अपना अपने परिवार के सदस्य का इलाज कराने के लिए सबसे पहले यह जरूर पता कर लें कि आप जिस अस्पताल में इलाज करवाने से जा रहे हैं। उस अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है, या नहीं।

किस अस्पताल आयुष्मान भारत योजना का लाभ अस्पताल में प्रदान किया जा रहा है यह आप अस्पताल में जाकर पता कर सकते हैं। साथ ही आप ऑनलाइन भी घर बैठे भी पता कर सकते हैं। कि किस अस्पताल में Ayushman Bharat Yojana का लाभ प्रदान किया जा रहा है। आयुष्मान भात योजना के अंतर्गत शामिल अस्पतालों की लिस्ट देखने के लिए Ayushman Bharat Yojana Free Hospital List कैसे देखें? आर्टिकल पढ़ें यहां पर आपको पूरी जानकारी दी गई है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कौन-कौन सी बीमारियों का इलाज करवा सकते हैं। –

Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत करीब 1354 प्रकार की बीमारियों का इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं। जिसमें से प्रमुख बीमारियां –  कैंसर, टीवी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी, एमआरआई और सीटी स्कैन आदि भी शामिल हैं।

क्या आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड जरूरी है –

क्योंकि सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्य रूप से जरूरत पड़ती है। इसलिए बहुत से नागरिक नागरिकों का या सवाल जरूर होगा। कि क्या Ayushman Bharat Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी है। तो इस सवाल का जवाब दिया है। कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है।

आधार कार्ड सिर्फ आपके पहचान के प्रमाण पत्र के रूप में कार्य करता है। पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आप अन्य किसी सरकारी फोटोयुक्त पहचान प्रमाण पत्र जैसे – मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, लाइसेंस,  पासपोर्ट आदि का भी उपयोग कर सकते हैं।

Ayushman Bharat Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए जन आरोग्य मित्र की मदद ले –

जन आरोग्य योजना या आयुष्मान भारत योजना का लाभ नागरिकों को पहुंचाने के लिए नेशनल हेल्थ एजेंसी के द्वारा 14000 से अधिक जन आरोग्य मित्र अस्पतालों में तैनात किए गए हैं। जिन का कार्य  इस योजना के अंतर्गत पात्र मरीजों का सत्यापन करके इलाज करवाने में  मदद करना है।  जन आरोग्य मित्रों द्वारा पात्र मरीजों का वेरिफिकेशन करके उन्हें अस्पताल में फ्री इलाज करवाने में मदद किया जाएगा।  इसके साथ ही आयुष्मान भारत योजना से संबंधित किसी भी सवाल और समस्या  का समाधान भी जन आरोग्य मित्रों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

आयुष्मान भारत योजना हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर –

यदि आपको Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है। या आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल है। जिसका जवाब आप प्राप्त करना चाहते हैं। तो सरकार द्वारा इस योजना से संबंधित सभी प्रकार के सवाल और समस्या का समाधान करने के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके आप सभी प्रकार की सहायता प्राप्त कर सकते हैं। Ayushman Bharat Yojana हेल्पलाइन कॉन्टैक्ट डीटेल्स इस प्रकार है-

टोल फ्री नंबर – 14555/1800111565

ऑफिसियल साईट – www.pmjay.gov.in

तो दोस्तों यह थी अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे ले? आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे मिलेगा? के बारे में  आवश्यक जानकारी  यदि आपको क्या जानकारी  अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें । साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आ के सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

10 thoughts on “अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे ले? आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे मिलेगा?”

Leave a Comment