Ayushman Bharat Yojana 2019 में आवेदन कैसे करें? आयुष्मान भारत योजना 2019 की आवेदन प्रक्रिया

यह पोस्ट आप इस भाषा में भी पढ़ सकतें हैं - English (English)

Ayushman Bharat Yojana 2019 Registration In Hindi – वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने लोकसभा में बजट 2018 पेश किया। इस बजट के दौरान वित्त मंत्री जी ने कई बड़ी योजनाओं का ऐलान देश की गरीब जनता के हित में किया। इन्हीं योजनाओं में एक योजना आयुष्मान भारत योजना का भी एलान किया गया। यह योजना देश की गरीब जनता के स्वास्थ्य के लिए लाई गई है। Ayushman Bharat Yojana 2019 के अंतर्गत 50 करोड़ लोगों को ₹5 लाख का हेल्थ बीमा प्रदान किया जाएगा। योजना का एलान करते हुए उन्होंने कहा कि देश की 40% आबादी को सरकारी हेल्थ बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही TV के मरीजों को भी सरकार की तरफ से हर महीने ₹500 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

[रजिस्ट्रेशन] Ayushman Bharat Yojana 2019 में आवेदन कैसे करें?

इस आर्टिकल में आप अपने सभी सवाल जैसे – आयुष्मान भारत योजना पात्रता, आयुष्मान भारत योजना pdf, आयुष्मान भारत योजना 2019 list, आयुष्मान भारत योजना लिस्ट, आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन, आयुष्मान भारत योजना क्या है, आयुष्मान भारत योजना के विवरण, आयुष्मान भारत योजना इन हिंदी के जवाब प्राप्त कर सकतें हैं। और सरकार द्वारा चलाई जा विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकतें हैं।

आयुष्मान भारत योजना 2019 क्या है –

2018 के बजट में पेश की गई योजनाओं में से आयुष्मान भारत योजना सबसे बड़ी और महत्वकांक्षी योजना है। Ayushman Bharat Yojana 2019 का उद्देश्य हमारे देश के आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को सहायता प्रदान करना है। देश की सरकार का लक्ष्य है  कि इस योजना का  लाभ 10 लाख परिवारों तक पहुंचाया जा सके। जिसके माध्यम से लगभग 40% भारतीयों को Ayushman Bharat Yojana 2019 का लाभ प्राप्त हो सकेगा। इससे पहले इस योजना के अंतर्गत ₹100000 की धनराशि मदद के तौर पर प्रदान की जाती थी। लेकिन अब Ayushman Bharat Yojana 2019 के अंतर्गत ₹100000 की धनराशि को बढ़ाकर ₹400000 कर दिया गया है। अब लाभार्थियों को सीधे तौर पर ₹400000 की धनराशि का लाभ प्राप्त होगा इसके। साथ ही केंद्र सरकार देश में 1.5 स्वास्थ्य एवं जागरूक केंद्र खोलने की भी योजना बनाई है।

ये भी पढ़े – [नई लिस्ट] मोबाइल से Ayushman Bharat Yojana List 2019-20 में अपना नाम कैसे देखें?

अभी Ayushman Bharat Yojana 2019 के बारे में सरकार में बजट को पूर्ण रुप से साफ नहीं किया। है। लेकिन सरकार ने स्वास्थ्य केंद्रों को खोलने के लिए 12 सौ करोड़ रुपए का बजट जारी कर दिया है। इस धनराशि का उपयोग राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के जरिए जिला, तहसील व ब्लाक एवं गांव स्तर तक के अस्पतालों के सुधार एवं वहां पर नई सुविधाओं का प्रबंधन करने के लिए किया जाएगा।

इसके साथ ही सरकार पूरे देश में 24 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की भी योजना बना रही है। नए खुलने वाले मेडिकल कॉलेजों में सभी प्रकार की आधुनिक तकनीकों से इलाज करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। ताकि आसानी से बीमारी का पता लगाकर समय पर इलाज किया जा सके।

Ayushman Bharat Yojana 2019 का लाभ किसे प्राप्त होगा –

योजना का  शुभारंभ करते हुए वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने बताया कि Ayushman Bharat Yojana 2019 का संचालन देश की गरीब परिवारों के लिए किया जा रहा है। इस योजना का लाभ देश के आर्थिक रूप से गरीब एवं पिछड़े परिवारों को प्रदान किया जाएगा। ताकि देश के ऐसे गरीब परिवारों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का को दूर किया जा सके। इसलिए Ayushman Bharat Yojana 2019 का लाभ सीधे तौर पर देश के गरीब, निम्न स्तर एंव  BPL कार्ड धार को को लाभ प्रदान किया जाएगा।

ये भी पढ़े – [आवेदन करें] Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2019 एप्लीकेशन फॉर्म

Ayushman Bharat Yojana Golden Card कैसे बनवाएं?

Ayushman Bharat Yojana 2019 के लाभ –

Ayushman Bharat Yojana 2019 एक बहुत बड़ी योजना है। इस योजना का लाभ सीधे तौर पर देश की गरीब जनता को प्रदान किया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना 2019 के प्रमुख लाभ कुछ इस प्रकार हैं –

आयुष्मान भारत योजना से होगा गरीबों को लाभ –

आयुष्मान भारत योजना का गठन देश की गरीबों के लिए ही किया गया है। इस योजना के फलस्वरुप ऐसे गरीब परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा। जो बड़ी बीमारियों का इलाज नहीं करा पाते थे। जिससे बहुत से गरीब व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती थी। इसके अतिरिक्त जो गरीब इलाज भी करवाते थे। उनकी जमापूंजी पूरी तरह से नष्ट हो जाती थी। जिसके बाद उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब  Ayushman Bharat Yojana 2019 के फलस्वरुप ऐसे गरीब परिवारों को काफी हद तक ऐसी समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

ये भी पढ़े – [ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] PRADHAN MANTRI FASAL BIMA YOJANA 2019 (PMFBY) In Hindi

आयुष्मान कार्ड से बड़ी बीमारियों का आसानी से इलाज –

Ayushman Bharat Yojana 2019 के संचालन से जानलेवा बड़ी बीमारी जैसे – कैंसर, TV आदि का इलाज आसानी से कराया  जा सकेगा। क्योंकि अभी तक ऐसी  बीमारियों का इलाज गांव में उपलब्ध नहीं है। लेकिन अब इस योजना के संचालन से ये सुविधाएँ गाँवो में भी मिल पाएंगी।

आयुष्मान भारत योजना से रोग मुक्त बनेगा भारत –

आयुष्मान भारत योजना से काफी हद तक भारत को रोग मुक्त बनाने में सहायता प्रदान करेगी। क्योंकि अब Ayushman Bharat Yojana 2019 से गरीब परिवार भी इलाज करवाने में सक्षम हो सकेंगे।

आयुष्मान भारत योजना में TV मरीजों को भी मिलेगा फण्ड –

Ayushman Bharat Yojana 2019 के अंतर्गत TV मरीजों को फंड भी प्रदान किया जाएगा। भारत में प्रतिवर्ष 14% मरीजों की मृत्यु TV से हो जाती है। यह आंकड़ा काफी चौकाने वाला है। भारत में प्रतिवर्ष करीबन 3000000 लोग मरीज अस्पतालों में अपना पंजीकरण कराते हैं। Ayushman Bharat Yojana 2019 के अंतर्गत अब TV मरीजों को ₹6000 वार्षिक ( ₹500 मासिक ) की दर से सहायता धनराशि प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़े – Atal Pension Yojna क्या है। Online Form। Registration

Ayushman Bharat Yojana 2019 में आवेदन कैसे करे –

दोस्तों अभी तक इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया की शुरुवात नही की गई है। जैसे ही की जाती है हम आपको अपडेट करा देंगें।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है।

नोट – आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कहीं पंजीकरण करवाने की जरुरत नहीं है। जिन नागरिकों के नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना सूची 2011 (एसईसीसी 2011)  में है उन सभी नागरिकों के नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में शामिल किये जा रहे हैं। वेरिफिकेशन के लिए आपके घर पर कोई आयुषमन मित्र आ सकता है। उसे अपनी पूरी जानकारी प्रदान करनी होगी।

बीपीएल सर्वे लिस्ट में अपना नाम देखें के लिए ये पढ़े – अपने मोबाइल से BPL List ( BPLसर्वे सूची ) में नाम कैसे देखें? न्यू अपडेट

आयुषमान भारत योजना टोल फ्री नंबर –

यदि आपको आयुषमन भारत योजना के बारे में कोई जानकारी चाहिए या आप किसी प्रकार की शिकायत करना चाहते हैं तो सरकार ने इसके लिए एक अलग टोल फ्री नंबर चालू किया है। यह टोल फ्री नंबर – 14555 है। इस नंबर पर आप कभी भी काल करके जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं। इसकी लाइन सभी दिन 24*7 खुली रहतीं हैं।

ये भी पढ़े – [प्रधानमंत्री Loan] Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2019 ऑनलाइन आवेदन। एप्लीकेशन फॉर्म

आयुषमान भारत योजना ऑफिसियल वेबसाइट –

आयुषमान भारत योजना के लिए सरकार ने एक अलग से पोर्टल भी लांच किया है। जहाँ इस योजना के बारे में साडी जानकारी और लाभ प्राप्त किया जा सकता है। तथा किसी प्रकार की समस्या होने पर शिकायत भी दर्ज करा सकतें हैं। सरकार द्वारा इस योजना के लिए https://www.abnhpm.gov.in/ पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल पर जाकर आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं।

ये भी पढ़े – Pradhan Mantri Awas Yojana 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

तो दोस्तों यह थी Ayushman Bharat Yojana 2019 के बारे में थोड़ी सी महत्वपूर्ण जानकारी। आपको आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन, आयुष्मान भारत बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना pdf, आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन, आयुष्मान भारत योजना 2019 list, आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म, आयुष्मान भारत योजना online form, आयुष्मान भारत योजना क्या है, आयुष्मान भारत योजना के विवरण की जानकारी कैसी लगी हमें जरुर बताएं। साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। और साथ ही ने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके।। धन्यवाद।।

Spread the love

यह पोस्ट आप इस भाषा में भी पढ़ सकतें हैं - English (English)

324 thoughts on “Ayushman Bharat Yojana 2019 में आवेदन कैसे करें? आयुष्मान भारत योजना 2019 की आवेदन प्रक्रिया”

  1. मेरे भाई का किडनी ट्रांसप्लांट हुए 1 वर्ष हो गए है ट्रांसप्लांट के बाद भी हर माह जांच और दवाइयों में काफी खर्चा आ रहा है अब आगे के लिए इसमे सुविधा मिलेगी क्या??

  2. मेरी दिदी बहुत गरीब है उसके पती और बेटा दोनो गुजर गए है और उसके दोनो घुटने का ऑपरेशन करना पड़ेगा ऐसे डॉक्टर ने कहा तो यह स्कीम महाराष्ट्र मेें कब शुरू होगी, हमे कैसे मालूम पड़ेगा धन्यवाद।

  3. श्री मान जी सादर प्रणाम आपको आयुश्मान योजना में काम करने के आवश्यक योग्यता क्या होगी
    और कौन लोग ये नौकरी कर सकते हैं बता दीजिये अति महान ृिपा होगी और अंतिम तिथि कौन सी है विस्त्रित जानकारी बता सकते हैं आप

  4. सर मै बृजपाल & लछमन प्रसाद पीलीभीत से मेरे लीबर मै इन्फेक्शन हैऔर मुझे इस योजना से वंचित रखा गया है मै गरीब परिवार से हू मै आपनी इलाज कराते कराते थक हू सर आप से निवेदन करता हू की मुझे Ayushman yojana मै शमिल करने की कृपा करे मेरा APl card bhi hai

  5. आयुष्मान भारत योजना मे नाम के लिए क्या क्या शर्ते है है बताया जाय क्या इस योजना मे कोई भी भारतीय आपना नाम रजिस्ट्रेशन करा सकता है ।क्या परिवार के हर सदस्य का नाम रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है ।कब तक इस योजना मे नाम रजिस्ट्रेशन करा सकते है ।जानकारी उपलब्ध कराने की कृपा करेंगे ताकि समय इस योजना मे सम्मिलित हो सके।

  6. क्या आयुष्मान स्वास्थ्य योजना में दिल्ली के नागरिक भी पंजीकरण करा सकते हैं? इस योजना में पात्रता हेतु परिवार की अधिकतम वार्षिक आय कयास सुनिश्चित की गई है? क्या अविवाहित भी इस योजना के पात्र है?

Leave a Comment