पीएम आवास योजना का लाभ कैसे लें? पात्रता, दस्तावेज आनलाइन आवेदन फॉर्म

देश में ऐसे लाखों लोग हैं, जिनके पास आज भी अपना घर नहीं है। जो आज भी किराए पर रहने को मजबूर हैं। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर ऐसे लोगों के लिए घर की सुविधा मुहैया कराने की योजना लेकर आई है। यदि आप भी इन सस्ते घरों के मालिक बनना चाहते हैं तो पीएम आवास योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इस पोस्ट में आज हम आपको यही बताएंगे कि आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं। आइए, शुरू करते हैं-

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? What is Pradhan Mantri Awas Yojana?

दोस्तों, आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना को केंद्र सरकार ने आरंभ किया है। इस योजना का उद्देश्य कमजोर आय वर्ग यानी ईडब्ल्यूएस वर्ग के लोगों को शहरी और ग्रामीण इलाकों में सस्ते घर उपलब्ध मुहैया कराना है। आपको यह भी जानकारी दें कि प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) को पहले इंदिरा आवास योजना कहा जाता था। हालांकि मार्च 2016 में इसका नाम बदल दिया गया। इसका लक्ष्य दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरेग्रामीण भारत के लिए किफायती और सुगम हाउसिंग को बढ़ावा देना है।पीएम आवास योजना का लाभ कैसे लें? पात्रता, दस्तावेज आनलाइन आवेदन फॉर्म

और आपको बता दें दोस्तों कि केंद्र सरकार अपने उद्देश्य में काफी हद तक सफल भी रही है। उसकी इस योजना में बड़े पैमाने पर विभिन्न आय वर्ग के लोग दिलचस्पी दिखा रहे हैं। खास तौर पर सब्सिडी की घोषणा के बाद। बड़ी संख्या में लोगों का इस योजना  का लाभ उठाने का सिलसिला जारी है।

पीएम आवास योजना की शुरुआत कब हुई, इसका उद्देश्य

इस योजना का शुभारंभ 25 जून, 2015 को हुआ था। इस योजना को महंगे रियल स्टेट सेक्टर की अपेक्षा सस्ते घरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरु किया गया था। इसका लक्ष्य महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 31 मार्च 2022 तक देश भर में दो करोड़ घरों का निर्माण करके सब के लिए घर यानी housing for all के उद्देश्य को हासिल करना है।

पीएम आवास योजना में आवेदन की पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता की कुछ शर्तें भी रखी गई हैं। इनमें पहली तो यह है कि आवेदक के पास अपना घर नहीं होना चाहिए। और दूसरी यह कि आवेदक ने पहले राज्य या केंद्र सरकार की किसी अन्य पीएम आवास योजना का लाभ न लिया हो। यदि आपने ऐसा किया होगा तो आपका आवेदन निरस्त हो जाएगा। इसलिए अपने बारे में जो भी जानकारी दें वो सही दें।

शहरी और ग्रामीण में बांटा गया है पीएम आवास योजना को

पीएम आवास योजना को अर्बन (PMAY-U) और ग्रामीण दोनों हिस्सों में बांटा गया है। Urban के तहत लगभग 4,331 कस्बे और शहर हैं। इसमें शहरी विकास प्राधिकरण, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, औद्योगिक विकास प्राधिकरण, विकास क्षेत्र, अधिसूचित योजना समेत सभी अन्य प्राधिकरण शामिल हैं। दोस्तों, इसी प्रकार योजना के ग्रामीण क्षेत्रों को भी define किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पहली बार CLSS की व्यवस्था

साथियों, आपको यह भी जानकारी दे दें कि योजना के अंतर्गत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दिए जाने की व्यवस्था की गई है। यानी घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जा रही है। दोस्तों, आपको सुनकर खुशी होगी कि यह सब्सिडी अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक हो सकती है। इसको इस तरह भी समझ सकते हैं।

मान लीजिए कि आपकी सालाना आय 18 लाख रुपए है तो आपको पीएम आवास योजना पर 20 साल के होम लोन पर 2.4 लाख रुपए का लाभ मिल सकता है, बशर्ते आप पहली बार घर खरीदने जा रहे हों। आपको यह भी बता दें कि पहले लोन चुकाने की सीमा 15 वर्ष थी, जिसे बढ़ाकर अब 20 साल कर दिया गया है। ब्याज पर सब्सिडी से आपको मिलने वाली छूट का लाभ बढ़ जाएगा।

पीएम आवास योजना के लिए लाभार्थी की परिभाषा

एक लाभार्थी परिवार में पति, पत्नी, अविवाहित बेटे और/या अविवाहित बेटियां शामिल होंगी। कमाई करने वाले व्यक्ति (चाहे उसकी वैवाहिक स्थिति कुछ भी हो) को एक अलग हाउसहोल्ड के रूप में माना जा सकता है। ज्यादातर लोग इसी खाने को आकर भरने में कंफ्यूज हो जाते हैं। मसलन, उनकी समझ में नहीं आता कि यदि आवेदक एक महिला है तो वह single woman दर्ज करेगी या फिर unmarried। लिहाजा, आप पहले confusion दूर करें। आप से यही अनुरोध है कि पहले आप फार्म को अच्छी तरह से पढ़ें। उसके बाद सही सही जानकारी भरें।

यदि आप अपने बारे में form में सही जानकारी नहीं भरेंगे, तो आपका फॉर्म निश्चित रूप से कैंसिल हो जाएगा। उम्मीद है कि आप ऐसा नहीं चाहेंगे। तो इसके लिए जरूरी है कि आप फॉर्म को भरने के बाद तसल्ली बख्श तरीके से चेक करें। और उसके बाद ही form के save विकल्प पर click करें।

किन आय वर्गों में मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ-

अब सरकार की बदली गाइडलाइंस के मुताबिक इन आय वर्गों में आवास योजना का लाभ उठाया जा सकता है-

  1. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) –3 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवार।
  2. निम्न आय वर्ग (LIG) – 3 लाख रुपए से लेकर 6 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवार।
  3. मध्यम आय वर्ग I (MIG I) – 6 लाख रुपए से लेकर 12 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवार।
  4. मध्यम आय वर्ग II (MIG II) – 6 लाख से लेकर 12 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवार
  5. महिलाएं जो EWS और LIG कैटेगरी से संबंधित हैं। इसके अलावा अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)

अधिकतम आवासीय इकाई प्रति कार्पेट एरिया –

योजना के तहत 30 Sq. m., 60 Sq. m., 160 Sq. m. 200 Sq. m. प्रति इकाई कार्पेट एरिया निर्धारित किया गया है। ब्याज सब्सिडी (%) की शुद्ध वर्तमान मूल्य (NPV) की गणना के लिए छूट दर 9 फीसदी निर्धारित की गई है। इस प्रकार अधिकतम ब्याज़ सब्सिडी राशि 2,67,280, 2,67,280, 2,35,068 और 2,30,156 होगी। प्रोसेसिंग फीस के स्थान पर हर स्वीकृत PLI पर एकमुश्त भुगतान लोन की राशि की उस सीमा तक होगा, जहां तक सब्सिडी लागू है।

पीएम आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपको भी योजना के तहत सस्ते घरों का लाभ उठाना चाहते हैं और आप वेतनभोगी वर्ग से हैं तो आपके पास ये दस्तावेज़ अवश्य होने चाहिए-

आइडेंटिटी प्रूफ –

आपके पास आपका PAN कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार की ओर से जारी कोई भी फोटो आईकार्ड या किसी अन्य मान्य प्राधिकरण की ओर से जारी पत्र।

एड्रेस प्रूफ –

ड्रेस प्रूफ या पते के प्रमाण पत्र के तौर पर आपके पास आपका वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, जीवन बीमा पॉलिसी, स्टांप पेपर पर रेंट एग्रीमेंट, बैंक पासबुक पर लिखा पता होना चाहिए।

इनकम प्रूफ –

इनकम प्रूफ के तौर पर आपका 6 माह का बैंक स्टेटमेंट, ITR यानी इनकम टैक्स रिटर्न की रसीद, पिछले 2 महीने की सैलरी स्लिप होनी चाहिए।

प्रॉपर्टी प्रूफ –

प्रापर्टी प्रूफ के रूप में आपके पास सेल्स डीड, सेल/परचेज एग्रीमेंट, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट या पेमेंट की रसीद हो।

गैर वेतनभोगी वर्ग के लिए आवश्यक दस्तावेज –

मित्रों, यदि आप गैर वेतनभोगी वर्ग से हैं तो आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए-

आइडेंटिटी प्रूफ –

PAN कार्ड, वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार द्वारा जारी कोई भी फोटो आईकार्ड, किसी मान्य प्राधिकरण की ओर से जारी पत्र।

एड्रेस प्रूफ –

इनमें से कुछ भी आपके एड्रेस प्रूफ के तौर पर काम करेगा। मसलन वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल की कॉपी, जिसमें टेलीफोन बिल, गैस का बिल, बिजली का बिल शामिल है। इसके अतिरिक्त किसी कामर्शियन नेशनलाइज्ड बैंक से पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट, डाकघर में सेविंग अकाउंट पर एड्रेस, जीवन बीमा पॉलिसी, रेजीडेंस एड्रेस सर्टिफिकेट, स्टांप पेपर पर रेंट एग्रीमेंट, बैंक पासबुक पर लिखा पता।

इनकम प्रूफ-

गैर वेतनभोगी वर्ग के लोगों इनकम प्रूफ कुछ प्रकार से देना होगा। पिछले 2 वित्तीय वर्ष की ITR यानी इनकम टैक्स रिटर्न।

  • बैलेंसशीट और प्रॉफिट एवं लॉस अकाउंट
  • पिछले 6 महीने की सेविंग अकाउंट स्टेटमेंट और बिजनेस एंटिटी के लिए 6 महीने का करंट अकाउंट स्टेटमेंट।

प्रॉपर्टी प्रूफ के लिए –

  •  प्रॉपर्टी डॉक्युमेंट्स
  • एग्रीमेंट कॉपी
  • अगर उपलब्ध हो तो अलॉटमेंट लेटर
  • पेमेंट की रसीद

दुकान, फर्म या किसी कंपनी के मालिक होने पर 

दोस्तों, दुकान, फर्म या किसी कंपनी के मालिक होने की दशा में एड्रेस प्रूफ इस प्रकार से माना जाएगा –

  • शॉप एंड एस्टेबलिशमेंट सर्टिफिकेट
  • ट्रेड लाइसेंस सर्टिफिकेट
  • SSI रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • PAN कार्ड
  • सेल्स टैक्स/ VAT सर्टिफिकेट
  • फर्म होने की दशा में पार्टनरशिप डीड्स
  • फैक्ट्री रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • एक्सपोर्ट इंपोर्ट कोड सर्टिफिकेट

पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए online और offine दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। यदि आप online आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए इस आसान सी प्रक्रिया को फालो करना होगा-

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की official website pmaymis.gov.in पर logon करें। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।
  • इसके बाद sidebar पर citizen assessment के option पर click करें।

[आवेदन] प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Awas Yojana Apply Online in Hindi

  • इसके पश्चात slum dewellers या benefits under components में से आप लागू होने वाले option पर क्लिक करें। इसके बाद दिए गए स्थान पर अपना आधार कार्ड नंबर डालें। और उसके पश्चात चेक ऑप्शन पर क्लिक कर करें।

[आवेदन] प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Awas Yojana Apply Online in Hindi

  • अब इसके पश्चात आपके सामने application page खुल जाएगा। आपको यहां नजर आ रहा form भरना होगा।
  • इसमें निर्दिष्ट स्थान पर आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, बैंक खाता/आय संबंधी जानकारी एवं व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी।

पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

  • पूरा form सही सही भरने के बाद save के option पर click कर दें।
  • इसके पश्चात आपके दिए मोबाइल नंबर पर आपकी application ID आ जाएगी।
  • इस ID का इस्तेमाल करके आप अपने आवेदन पत्र यानी application का status track कर सकते हैं।

तो आपने देखा कि कितनी आसानी से आप घर बैठे इस योजना का लाभ उठाने और सस्ते घर के मालिक बनने के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल smart फोन और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ेगी। इससे अधिक और कुछ नहीं।

पीएम आवास योजना के लिए ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें?

अगर आप इस आवास योजना का लाभ लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र यानी common service center (CSC) की सहायता ले सकते हैं। एक मामूली से शुल्क पर जनसेवा केंद्र के संचालक आपका यह फॉर्म भर देंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदन करने के लिए खास तौर पर जन सेवा केंद्र बहुत लाभकारी साबित हो रहे हैं। इन फार्म का मूल्य रु. 25 + GST है.

यह थी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं? इस विषय पर जानकारी। उम्मीद है की जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आप किसी अन्य योजना के संबंध में हम से जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें भेज सकते हैं आपकी प्रतिक्रियाओं और सुझावों का हमको हमेशा की तरह इंतजार है। ।।आपका बहुत बहुत धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment