मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें? आटोमेटिक काल रिकॉर्डिंग करने की प्रक्रिया | Automatic Call Recording 2022

आज के आधुनिक समय में हम सभी अपने मोबाइल पर काफी ज्यादा निर्भर रहते हैं। हमारे इस मोबाइल के माध्यम से भी हम अपने कई सारे कामों को आसान बना सकते हैं साथ ही साथ इनका उपयोग हम किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हुए किया जा सकता है, जो हमसे बहुत दूर हो। मोबाइल फोन का उपयोग करना बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी को पसंद आता है क्योंकि यह कहीं ना कहीं हमारे लिए बेहद जरूरी उपकरण माना जा रहा है।

मोबाइल के माध्यम से जब हम कई सारे कामों को आसान बनाते हैं, इनमे से एक मुख्य कार्य जो हमारे लिए जरूरी होता है, वह है मोबाइल के माध्यम से कॉल रिकॉर्डिंग करना। आज हम आपको मोबाइल के माध्यम से कॉल रिकॉर्डिंग करने के बारे में जानकारी देंगे तो निश्चित रूप से ही आपके काम आ सकती हैं और आप आसानी के साथ उसका उपयोग कर सकते हैं।

मोबाइल फोन से कॉल रिकॉर्डिंग करने का तरीका

अगर आप किसी के कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही आसान हो जाता है जिसके लिए हम आपको उचित जानकारी देने वाले है।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ही फोन से किसी को कॉल करना होगा या फिर किसी का कॉल आया हो ऐसी स्थिति में भी आप आसानी के साथ रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।
  2. आपने जिसे कॉल किया है या फिर आपके पास किसी का कॉल आया हो, ऐसे दोनों ही स्थितियों में कॉल कनेक्ट होने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक रिकॉर्ड का ऑप्शन नजर आने लगता है।
  3. जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो आपका कॉल रिकॉर्ड शुरू हो जाता है।
  4. इसके बाद आप आसानी से ही किसी की कॉल को रिकॉर्ड करते हुए सेव कर सकते हैं और बाद में इनका उपयोग भी किया जा सकता है।

यदि किसी कारणवश आपकी फोन में रिकॉर्डिंग का विकल्प दिखाई नहीं दे रहा हो, ऐसी स्थिति में आपको मैन्यू में जाकर वहां पर रिकॉर्डिंग का ऑप्शन को देखना होगा जहां आप आसानी से ही की गई बातचीत को रिकॉर्ड करते हुए सेव कर सकते हैं और अलग से फोल्डर भी बनाया जा सकता है।

कॉल रिकॉर्डिंग करने की आवश्यकता

कई बार लोग कॉल रिकॉर्डिंग करने को सही नहीं मानते हैं लेकिन अगर गौर किया जाए तो यदि आपने किसी बात की कॉल रिकॉर्डिंग की हो, तो हो सकता है भविष्य में यह आपके काम आ सके। कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें हम बोल कर भूल जाते हैं और वह बात हमारे लिए बहुत जरूरी होती है।

मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें? आटोमेटिक काल रिकॉर्डिंग करने की प्रक्रिया | Automatic Call Recording 2022

ऐसे में हम निश्चित रूप से ही कॉल रिकॉर्डिंग के माध्यम से अपनी बात को सुरक्षित रख सकते हैं और समय रहते उनका उपयोग भी किया जा सकता है।

गूगल प्ले स्टोर भी है मददगार

कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास एंड्राइड फोन नहीं होता और ऐसी स्थिति में हम किसी भी कॉल को रिकॉर्ड नहीं कर पाते हैं। अगर आप ऐसी परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो इसके लिए एक विकल्प आपके सामने उपलब्ध है ।

जहां पर आपको गूगल प्ले स्टोर से “कॉल रिकॉर्डिंग एप्लीकेशन” डाउनलोड करना होगा और उसके बाद आप किसी भी बातचीत को आसानी से ही रिकॉर्ड करते हुए उसका उपयोग कर सकते हैं।

एंड्रॉयड फोन से कॉल रिकॉर्ड कैसे करें?

आज के समय में हम सभी एंड्राइड फोन का इस्तेमाल करते नजर आते हैं, जहां पर इस फोन के माध्यम से हमें कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त होती है जो अन्य फोन में नहीं होती। साथ ही साथ ज्यादा मेमोरी होने की वजह से हमें कई सारे मुख्य फीचर प्राप्त हो जाते हैं लेकिन इन सभी फीचर्स में एक मुख्य फीचर है कॉल रिकॉर्डिंग करने का।

  1. इसके लिए जब भी आप एंड्रॉयड फोन से किसी नंबर पर कॉल करते हैं या फिर आपके पास कॉल आता है, तो आप जैसे ही कॉल रिसीव करते हैं तो ऐसे में आप 3 डॉट के माध्यम से भी सही तरीके से रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।
  2. जैसे ही किसी के पास आपकी कॉल जाती है, तो साइड में आपको 3dot वाले आइकॉन नजर आते हैं जहां पर आप को क्लिक करना होगा।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर नजर आने लगता है और आप सिंपल ही वहां से “स्टार्ट रिकॉर्डिंग” पर क्लिक करते हुए बातचीत को रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  4. आप आसानी से ही कॉल रिकॉर्डिंग करके उसे सेव करते हुए फाइल में मैनेज कर सकते हैं ताकि जब भी आपको जरूरत हो तो आप उसका इस्तेमाल कर सकें।

ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें?

बहुत से लोग चाहते हैं कि जैसे ही उनकी कॉल शुरू हो उनके मोबाइल में रिकॉर्डिंग भी ऑटोमेटिक शुरू हो जाए । ऐसी सुविधा मोबाइल कंपनी के द्वारा प्रदान नहीं की जाती है । फीचर फोन में तो इनबिल्ट सिस्टम में ही ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा दी जाती है ।

लेकिन एंड्राइड जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम में बाय डिफॉल्ट ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है । इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप का सहारा लेना पड़ेगा । कुछ बेस्ट एवं अच्छे फीचर वाले थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग एप्स की जानकारी नीचे दी गई है आप इन में से किसी भी ऐप का उपयोग कर सकते हैं –

Call Recorder ACR

मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें? आटोमेटिक काल रिकॉर्डिंग करने की प्रक्रिया | Automatic Call Recording 2022

थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग एप्स में यह नंबर एक पर आने वाला ऐप है । इस ऐप के माध्यम से आप इनकमिंग एवं आउटगोइंग कॉल को ऑटोमेटिक रिकॉर्ड कर सकते हैं । जैसे ही कोई कॉल शुरू होगी यह ऑटोमेटिक रिकॉर्डिंग करना शुरू कर देगा । इस ऐप के माध्यम से रिकॉर्डिंग होने वाली कॉल कुछ समय के लिए आपके मोबाइल में स्टोर रहती हैं ।

आप जिनको ज्यादा इंपॉर्टेंट समझते हैं, उनको अलग से सेव कर सकते हैं । 100 कॉल्स लिमिट के बाद पुरानी कार ऑटोमेटिक डिलीट होती जाती हैं । इसलिए जरूरी का रिकॉर्डिंग आपको सेव करके रखने होंगे ।

Automatic Call Recorder

मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें? आटोमेटिक काल रिकॉर्डिंग करने की प्रक्रिया | Automatic Call Recording 2022

कॉल रिकॉर्डिंग करने में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला यह मोबाइल एप्लीकेशन है । जो एंड्राइड मोबाइल में काफी फेमस है । इस ऐप के माध्यम से आप किसी भी इनकमिंग एवं आउटगोइंग कॉल को ऑटोमेटिक रिकॉर्ड कर सकते हैं साथ ही रिकॉर्ड की गई कॉल्स को आप अपने क्लाउड अकाउंट या गूगल ड्राइव में अपलोड भी कर सकते हैं । जिससे आप जब भी जरूरत पड़े इन रिकॉर्ड की गई काल को आप उपयोग कर सकते हैं।

Call Recorder – Automatic

मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें? आटोमेटिक काल रिकॉर्डिंग करने की प्रक्रिया | Automatic Call Recording 2022

यदि आप ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं और एक अच्छे एप्प की तलाश में हैं तो यह है आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है । इस एप्लीकेशन में आप इनकमिंग एंड आउटगोइंग सभी प्रकार की कॉल को रिकॉर्ड कर पाएंगे । इसमें आप Manual & Auto Call Recording Option के साथ Share Option से किसी को भी Recording Share कर सकते है। तथा आप Pin के जरिये रिकॉर्डिंग को Lock भी कर सकेंगे। जिससे आपके अलावा कोई और उस Recording को Play ना कर सके।

किसी भी जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें?

अगर आप सामान्य रूप से ही जियो फोन का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपको सुविधा तो प्राप्त होती ही है लेकिन इसके पहले आपको एक मुख्य एप “कॉल रिकॉर्डर फॉर जिओ 4G वॉइस” को डाउनलोड करना होगा। इसे आप आसानी से ही गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से इंस्टॉल कर सकते हैं और उसके बाद आप ओपन भी कर सकते हैं।

जैसे ही आप फोन को ओपन करेंगे तो आपके सामने एक विकल्प “कॉल रिकॉर्डिंग” का नजर आने लगेगा, जिस पर क्लिक करते ही आप आसानी से ही कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।

वीडियो कॉल रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया

आज के समय में लोग वीडियो कॉल के माध्यम से बात करना ज्यादा पसंद करते हैं जिसमें आवाज के साथ-साथ चेहरे को भी देखते हुए प्रतिक्रियाएं दी जा सकती हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो अपने किसी भी एंड्रॉयड फोन से वीडियो कॉल भी रिकॉर्ड किया जा सकता है।

  • 1) अगर आप अपने एंड्राइड में वीडियो कॉल रिकॉर्ड करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको “स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप” को डाउनलोड करना होगा।
  • 2) अब इसके बाद आप जिस से भी वीडियो कॉल करना चाहते हैं, उनका नाम ओपन करना होगा और वीडियो कॉल स्टार्ट कर देना होगा।
  • 3) जैसे ही वीडियो कॉले स्टार्ट होती है, तो उसी समय रिकॉर्डर ऐप को ओपन करके आप आसानी से ही अपने वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • 4) जैसे ही आप इस रिकॉर्डर ऐप को खोलते हैं, तो वहां पर स्टार्ट स्क्रीन रिकॉर्डिंग पर क्लिक करना होगा और फिर आपकी बातचीत अपने आप ही रिकॉर्ड होने लगेगी और इस तरह से आप आसानी के साथ अपनी वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर पाएंगे।

कई बार मोबाइल फोन में ही वीडियो कॉल करने पर स्क्रीन रिकॉर्ड का विकल्प नजर आने लगता है। ऐसे में आपको नया एप्लीकेशन इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपने फोन में दिए गए विकल्पों के माध्यम से ही वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकेंगे।

टॉप फाइव कॉल रिकॉर्ड करने वाले मुख्य ऐप

ऐसे तो आप सभी को आसानी से ही कॉल रिकॉर्ड करना आता होगा लेकिन अगर आप इन मुख्य ऐप के माध्यम से कॉल रिकॉर्ड करते हैं, तो यह आपके लिए और भी ज्यादा सुविधाजनक हो जाता है। ऐसे में हम आपको टॉप फाइव कॉल रिकार्ड करने वाले एप के बारे में बताएंगे जो आपके काम को और भी आसान कर देंगे।

  1. True caller
  2. Call Recorder ACR
  3. Call Recorder
  4. Auto call Recorder
  5. Automatic call Recorder

इन सभी ऐप के माध्यम से आप आसानी से ही कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं, जिन्हें करना बेहद आसान है।

जियो फोन से कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए कौन से ऐप को डाउनलोड करना होगा?

अगर आप जियो फोन का इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में कॉल रिकॉर्डिंग करते हैं, तो आपको “कॉल रिकॉर्डर फॉर जिओ 4G वाइस ऐप को डाउनलोड करना होगा और आसानी के साथ कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

क्या कॉल रिकॉर्डिंग करना आसान है?

जी हां, कॉल रिकॉर्डिंग करना बेहद आसान है जिसे आप अपने फोन में बने कॉल रिकॉर्डर के विकल्पों के माध्यम से आसानी से ही कर सकते हैं।

कॉल रिकॉर्ड क्यों करना चाहिए ?

कई बार कुछ बातें या कुछ जानकारी ऐसी होती है, जो कॉल के माध्यम से हम बातचीत में शामिल करते हैं। ऐसे में अगर कॉल रिकॉर्ड किया जाए तो आसानी से ही हम अपनी बात को सुरक्षित रख सकते हैं जिसका उपयोग बाद में किया जा सकता है।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने आपको आपके ही मोबाइल फोन के माध्यम से कॉल रिकॉर्डिंग करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं। कई बार लोगों को यह जानकारी होती है लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनको ऐसे साधारण जानकारी सही तरीके से मालूम नहीं होती।

ऐसे में हमने कोशिश की है कि मोबाइल फोन के माध्यम से कॉल रिकॉर्डिंग को सही तरीके से बताया जा सके ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना हो पाए। उम्मीद करते हैं आपको हमारा या लेख पसंद आएगा, इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love:

Leave a Comment