एंड्राइड मोबाइल में AUTO CORRECT OPTION TURN OFF कैसे करे ?

0
162
views

AUTO CORRECT OPTION TURN OFF – दोस्तों आज कल इंटरनेट का जमाना है। और हर व्यक्ति स्मार्ट फोन यूज कर रहा है।स्मार्टफोन का लोग तरह से यूज करते हैं। कुछ तो स्मार्ट फोन को अपने बिजनेस के लिए उपयोग करते हैं। कुछ अपने इंटरटेनमेंट के लिए स्मार्ट फोन का यूज करते हैं। स्मार्टफोन यूज करते हुए आपको मैसेज वगैरा कभी-कभी टाइप करना पड़ता होगा। साथ ही यदि आप व्हाट्सएप्प फेसबुक जैसे चैट प्लेटफार्म का उपयोग करते होंगे। तो आपको फ्रेंड के साथ चैट करने के लिए काफी मात्रा में मैसेज टाइप करने होते हैं। मैसेज टाइप करने के लिए आप पर एंड्रॉयड कीबोर्ड का उपयोग करते होंगे। इस कीबोर्ड में एक ऑप्शन आपको मिलता है। AUTO CORRECT का।

AUTO CORRECT OPTION TURN OFF

AUTO CORRECT OPTION वैसे काफी अच्छा और उपयोगी है। यदि आप अपने मैसेज इंग्लिश में टाइप करते हैं। तो यह आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। साथ ही यदि आप अपने मैसेज हिंदी में टाइप करते हैं। तो भी यह आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। लेकिन यदि आप अपने मैसेज हिंग्लिश (इंग्लिस और हिंदी) में टाइप करते हैं। मतलब हिंदी के शब्दों को इंग्लिश में लिखते हैं। तो यह आपके लिए काफी परेशानी उत्पन्न कर देता है। आप लिखना कुछ और चाहते है। और इस ऑप्शन के कारण लिख कुछ और जाता है। क्योंकि जैसे ही आप स्पेस बटन पर क्लिक करेंगे। आपका शब्द ऑटो करेक्ट होकर वह बदल जाएगा।

कभी कभी जब भी आप जल्दी में कुछ टाइप कर रहे होते हैं। तब यह ऑप्शन काफी परेशानी उत्पन्न करता रहता है। ऐसे में  यदि आप AUTO CORRECT OPTION TURN OFF करना चाहते हैं। तो हम आपको आज बताने जा रहे हैं। आप अपने मोबाइल में AUTO CORRECT OPTION TURN OFF कैसे कर सकते हैं। जिससे आपको टाइपिंग में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

AUTO CORRECT क्या है? AUTO CORRECT OPTION TURN OFF  कैसे करें?

AUTO CORRECT  एक ऐसा ऑप्शन है। जिस के उपयोग से आप तेजी से टाइपिंग कर सकते हैं। ऑटो करेक्ट ऑप्शन डिक्शनरी के शब्दों का उपयोग करके पहचानता है। कि आप क्या लिखना चाहते हैं। हिंदी में ऑटो करेक्ट अटेंशन हिंदी डिस्कनरी का यूज़ करता है। और इंग्लिश में ऑटो करेक्ट ऑप्शन इंग्लिश डिस्कनरी का यूज करता है।

इसके अलावक आप अपने कुछ शब्द भी जोड़ सकते हैं। जिन्हें आप ज्यादा टाइप करते हैं। लेकिन जब हिंग्लिश में टाइप कर रहे होते हैं। या आपकी स्पेलिंग्स गलत होती है। तो यही ऑटो करेक्ट ऑप्शन आपके लिए परेशानी का सबब बन जाता है। आप लिखना कुछ और चाहते हैं। और लिखता कुछ और है।

AUTO CORRECT OPTION TURN OFF  कैसे करें –

यदि आप अपने मोबाइल में  AUTO CORRECT OPTION TURN OFF करना चाहते हैं। तो यहां पर नीचे बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके इस ऑप्शन को बंद कर सकते है।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग को ओपन करें।
  • अब यहां नीचे स्क्रोल करके लैंग्वेज ऑप्शन पर क्लिक करें।

  • यहां पर आपको इमेज की तरह लैंग्वेज सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।
  • यह ऑप्शन अलग अलग हैंडसेट में अलग अलग तरह से होता है। लैंग्वेज सेटिंग को देखकर इस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप को यहां पर ऑटोकरेक्ट का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।

AUTO CORRECT OPTION TURN OFF

  • यहां पर आपको चार ऑप्शन दिखाई देंगे। जिनमें से आपको ऑफ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • साथ ही आपको नीचे दूसरा ऑप्शन दिखाइए पड़ेगा। SHOW CORRECTION SUGGESTIONS
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करके इसे आप ऑलवेज हाइड कर दें।
  • इसके बाद आप कभी भी कुछ भी टाइप करेंगे तो आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल में AUTO CORRECT OPTION TURN OFF कर सकते हैं। और तेजी से कुछ भी टाइप कर सकते हैं।इसके बाद आपको कोई परेशानी नहीं होगी।यदि आपको या आर्टिकल अच्छा लगे। तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारी से अपडेट रहने के लिए हमारी ईमेल सदस्यता भी ले।

Leave a Reply