ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाए? | योग्यता, सैलरी, वीजा व फीस | Australia me job kaise paye

|| ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाए? | Job types in Australia in Hindi | ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करने के फायदे | ऑस्ट्रेलिया में नौकरी कैसे ले? | Australia me job kaise paye | Can i get a job in Australia in Hindi ||

Australia me job kaise paye: – यदि हम विदेश में जॉब करने की बात करे तो उसमे एक देश का नाम प्रमुख तौर पर लिया जाता है जो है ऑस्ट्रेलिया। लाखों भारतीय ऑस्ट्रेलिया में रह रहे हैं और उनके द्वारा वहां अच्छा खासा काम किया जा (Australia me naukri kaise paye) रहा है। कुछ को तो वहां रहते हुए कई दशक तक बीत चुके हैं और उनके बच्चे भी वही ही हुए है। एक तरह से उन्होंने तो वहां की नागरिकता तक ले ली है और अब वे वही के बन कर रह गए हैं।

ऐसे में ऑस्ट्रेलिया जैसे खुशहाल देश में जॉब करना या वहां नौकरी पाना हर किसी का सपना सा होता है। तो यदि आप भी ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने का सपना देख रहे हैं और इसके लिए क्या कुछ करना चाहिए, इसके बारे में जानना चाह रहे हैं तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको वही बताने (Can i get a job in Australia in Hindi) वाले हैं। आज के इस लेख को पढ़कर आप यह जान पाएंगे कि आखिरकार किस तरीके से आप भी ऑस्ट्रेलिया में जॉब कर सकते हैं।

Contents show

ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाए? (Australia me job kaise paye)

अब यदि आप ऑस्ट्रेलिया में जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको उस देश की कार्यप्रणाली और वहां के बिज़नेस मॉडल को समझना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि किसी भी देश में नौकरी करने से पहले यदि उस देश के बारे में सामान्य जानकारी ले ली जाए तो यह आपके लिए भी सही रहता है और आप जो करने जा रहे है उसके लिए भी। इसी के साथ साथ ऑस्ट्रेलिया में नौकरी पाने के कौन कौन से तरीके हो सकते हैं, इसके बारे में भी आपको जान लेना चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाए योग्यता, सैलरी, वीजा व फीस Australia me job kaise paye

तो आज हम आपके साथ इन्ही कुछ मुद्दों पर बात करने वाले है ताकि आपकी जल्द से जल्द ऑस्ट्रेलिया जैसे देश में नौकरी लग सके और आप वहां काम करना शुरू कर सके। तो आइए जाने एक एक करके इन सभी बिंदुओं के बारे में विस्तार से।

ऑस्ट्रेलिया देश के बारे में जानकारी (Australia ke bare me jankari)

ऑस्ट्रेलिया भारत का एक तरह से पड़ोसी देश ही है जो भारत के दक्षिण ओर स्थित एक देश है। यह चारों ओर से समुंद्र से घिरा हुआ है जहाँ पर सुविधा संपन्न लोग रहते है। अब यदि आप यहाँ की भाषा को लेकर चिंतित है तो हम आपको बता दे कि यहाँ पर अंतरराष्ट्रीय भाषा अंग्रेजी ही बोली जाती है और वही यहाँ की राष्ट्रीय भाषा भी है। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी का नाम कैनबेरा है।

यहाँ पर सबसे बड़ा धार्मिक समूह ईसाई है और उसके बाद यहाँ किसी भी धर्म को ना मानने वाले लोग रहते हैं। देश की लगभग 80 प्रतिशत जनसंख्या ईसाई या किसी भी धर्म को नहीं मानने वाली है। इसके बाद तीसरे नंबर पर इस्लाम व फिर हिंदू आते हैं। यहाँ पर जिस मुद्रा का इस्तेमाल किया जाता है उसे ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के नाम से जाना जाता है। बहुत हद्द तक यह अमेरिका देश के समान ही है।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने के प्रकार (Job types in Australia in Hindi)

अब यदि आप ऑस्ट्रेलिया में जॉब करना ही चाहते हैं तो उसमे भी दो तरह के प्रकार देखने को मिलते हैं। यहाँ हम यह कहना चाह रहे हैं कि आपको किसी भी देश में दो तरह की नौकरियां दिख जाएगी, एक होगी निचले स्तर की अर्थात मजदुर वर्ग या इनसे मिलती जुलती नौकरी और दूसरा ऊपरी स्तर की नौकरियां जो आप शिक्षा के बलबूते प्राप्त करेंगे। तो इनका वर्गीकरण इस प्रकार हैं:

ऑस्ट्रेलिया में डिग्री आधारित नौकरी करना

यह ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करने का सबसे ऊँचा स्तर माना जाता है। उसके लिए पहले आपको किसी अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी से किसी विषय में डिग्री लेनी होगी और अच्छे अंक लाने होंगे। यह कॉलेज चाहे भारत देश में हो या अन्य किसी देश में या ऑस्ट्रेलिया में ही क्यों ना हो। एक बार जब आप डिग्री ले लेंगे तो आपको ऑस्ट्रेलिया की कंपनियों में उस डिग्री पर आधारित पोस्ट के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद यदि आपकी नौकरी लग जाती हैं तो फिर आप ऑस्ट्रेलिया में नौकरी कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में पार्ट टाइम नौकरी करना

आप चाहे तो ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई का वीजा लगवा कर भी वहां नौकरी करना शुरू कर (Australia part time job for student in Hindi) सकते हैं। या फिर आपका कोई मित्र या सगा संबंधी वहां रहता हैं तो उसकी सहायता से आप वहां जा सकते हैं और फिर वहां पर पार्ट टाइम नौकरी करना शुरू कर सकते हैं। इसमें किसी रेस्टोरेंट में नौकरी करना या पेट्रोल पंप पर नौकरी करना इत्यादि आता है।

ऑस्ट्रेलिया में मजदूर वर्ग की नौकरी करना

ऑस्ट्रेलिया को जिस क्षेत्र में भारतीयों की सबसे ज्यादा जरुरत होती है वह होता है मजदुर वर्ग। वह इसलिए क्योंकि ऑस्ट्रेलिया जैसे देश को भारत जैसे देश से मजदुर बहुत ही सस्ते में काम करने को मिल जाते हैं। इसलिए यदि आप ज्यादा पढ़े लिखे नही हैं और ना ही आप ऐसा कोई काम कर सकते हैं तो आप ऑस्ट्रेलिया जैसे देश में मजदूरी का काम करके भी बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में नौकरी कैसे ले?

अब तक आपने यह जान लिया है कि ऑस्ट्रेलिया जैसे देश में किस किस तरह की नौकरियों में आप हाथ आजमा सकते हैं या वहां आपको किस किस तरह की नौकरियां करने को मिल सकती हैं किंतु अब आपको यह भी जानना होगा कि आख्रिकर किस तरीके से आपकी ऑस्ट्रेलिया में जॉब लग सकती है या आपको उसके लिए क्या कुछ करना होगा। तो यहाँ हम आपके सामने एक एक करके कुल 7 ऐसे तरीके रखेंगे जिनकी सहायता से आपकी ऑस्ट्रेलिया में जॉब लग सकती है।

भारतीय कंपनी से ऑस्ट्रेलिया की ब्रांच में जाना

इसमें सबसे पहला और बढ़िया तरीका है अच्छे से पढ़कर किसी ऐसी भारतीय कंपनी में नौकरी पाना जिसकी शाखाएं ऑस्ट्रेलिया देश में भी खुली हुई हो। यहाँ हम यह कहना चाह रहे हैं कि आप कोई अच्छी सी पढ़ाई कर भारत देश की किसी अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनी में नौकरी करना शुरू कर सकते हैं। इस बात का प्रमुखता के साथ ध्यान रखे कि उस कंपनी की कुछ शाखाएं या एक शाखा ऑस्ट्रेलिया देश में भी खुली हुई हो।

अब आप उस कंपनी में कुछ वर्षों के लिए नौकरी करे और साथ के साथ ऑस्ट्रेलिया जाने की तैयारी भी करते रहे। यदि आपका काम अच्छा हुआ तो आपको वह कंपनी जल्द से जल्द ऑस्ट्रेलिया देश में स्थित अपनी शाखा में काम करने के लिए भेज देगी। उसके बाद तो आप वहां जाकर किसी अन्य ऑस्ट्रेलिया की कंपनी में भी काम करना शुरू कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया वाली कंपनी में नौकरी करके वहां जाना

भारत देश में भी कई ऐसी कंपनियां काम कर रही हैं जो ऑस्ट्रेलिया मूल की है। ठीक उसी तरह जिस प्रकार भारत की कई कंपनियां ऑस्ट्रेलिया जैसे देश में काम कर रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत व ऑस्ट्रेलिया का संबंध बहुत ही मजबूत है और इसके अंतर्गत व्यापक स्तर पर आर्थिक लेनदेन होता है। तो आप भारत देश में ही काम कर रही ऑस्ट्रेलिया मूल की कंपनी में नौकरी पा सकते हैं।

यदि कंपनी में आप जम जाते है या उस कंपनी को आपका किया हुआ काम पसंद आता है तो वह कंपनी आपको अपने देश अर्थात ऑस्ट्रेलिया में भेजने पर भी झिझक नही करेगी। इसी के साथ आपको वहां का वीजा मिलने में भी बहुत आसानी होगी। 

ऑस्ट्रेलिया की कंपनी में सीधे आवेदन करना

अब यदि आप ऐसी किसी कंपनी में आवेदन करना चाहते हैं जो ऑस्ट्रेलिया की तो है लेकिन उसकी कोई शाखा भारत देश में नही है और ना ही वह किसी और देश में अपना काम करती है तो भी आप अपनी डिग्री के बलबूते ऐसा कर सकते हैं। हालाँकि इसके लिए आपको किसी भारतीय कंपनी में पहले से थोड़ा काम सीखना पड़ेगा और एक अच्छा खासा अनुभव एकत्र करना पड़ेगा।

जिस प्रकार आप भारत देश में रहकर भारत की कंपनियों में आवेदन करते हैं, ठीक उसी तरह आप ऑस्ट्रेलिया देश की कंपनी में भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो इसमें आप बिल्कुल भी देर ना करें और आज से ही इसकी तैयारी करना शुरू कर दे।

जॉब पोर्टल के माध्यम से जाना

आपको ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने या उसके लिए आवेदन करने के कई सारे जॉब पोर्टल मिल जाएंगे जहाँ से आप वहां की नौकरी के लिए आवेदन दे (Australia job portals for Indians in Hindi) सकते हैं। कुछ जॉब पोर्टल जो भारत देश में तरह तरह की नौकरियों के बारे में जानकारी देते हैं, वे ऑस्ट्रेलिया में भी काम करते हैं और वहां पर निकली भर्तियों के बारे में बताते रहते हैं।

ऐसे में आप इन सभी जॉब पोर्टल पर नज़र बनाये रखे और जैसे ही आपके लायक कोई नौकरी निकले तो तुरंत उसके लिए आवेदन कर दे। यदि आप इस पर एक्टिव बने रहेंगे और प्रतिदिन इस पर किसी ना किसी नौकरी के लिए आवेदन करते रहेंगे तो अवश्य ही आपकी नौकरी ऑस्ट्रेलिया जैसे देश में लग जाएगी।

किसी के रिकमेन्डेशन से जाना

आप यदि बहुत अच्छा काम करते हैं तो आपके ऑफिस में ही कई ऐसे सीनियर अधिकारी या मैनेजर होंगे जो अपने लिंक्स के जरिये आपको ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करने के लिए recommend कर देंगे। दरअसल आपसे जो सीनियर अधिकारी होते हैं, आप उनकी नज़र में बने रहे और जैसा वो कहे वैसा करे। खासकर वो लोग जो विदेश में नौकरी कर चुके हैं या जिनके विदेश में लिंक है। वे आपको जो करने को कहे, आप वह कीजिए।

इससे आप उनकी नज़र में आ जाएंगे और वे आपको ऑस्ट्रेलिया के किसी दोस्त को recommend कर सकते हैं। यदि आपकी सेटिंग सही बैठ गयी तो जल्द से जल्द आपकी ऑस्ट्रेलिया की किसी कंपनी में नौकरी लग जाएगी।

कंसल्टेंसी से ऑस्ट्रेलिया में नौकरी पाना

ऐसी बहुत सी कंसल्टेंसी आपको मिल जाएगी जो ऑस्ट्रेलिया में नौकरी दिलवाने में मदद करती हैं। इसमें इलेट्स का कोर्स करवाने वाले इंस्टिट्यूट भी आपकी सहायता कर (Australia job consultancy in India in Hindi) सकते हैं। इसलिए यदि आप ऑस्ट्रेलिया में जॉब पाने को इच्छुक हैं और इसके लिए प्रयासरत हैं तो आपको ऐसी कंसल्टेंसी और संस्थाओं के संपर्क में बने रहना चाहिए।

आप चाहे तो किसी इंस्टिट्यूट के जरिये इलेट्स का कोर्स भी कर सकते हैं और उसके जरिये ऑस्ट्रेलिया जैसे देश में नौकरी पा सकते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया में रह रहे अपने परिचितों के माध्यम से वहां नौकरी करना

ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा देश है जहाँ पर लाखों की संख्या में भारतीय काम करते हैं या पढ़ते हैं या नया कुछ करते हैं। ऐसे में क्या पता शायद आपका भी कोई रिश्तेदार, मित्र या कोई जान पहचान वाला ऑस्ट्रेलिया में रहता हो या कुछ वर्ष पहले ही गया हो। यदि आपके टच में ऐसा कोई है तो आप उनसे सहयता मांग सकते हैं और उनसे समय समय पर वहां की जानकारी ले सकते हैं।

उनके द्वारा यदि आपकी सही से सहायता कर दी गयी तो जल्द ही आपकी ऑस्ट्रेलिया जैसे देश में जॉब लग जाएगी और आप वहां अच्छा काम करने लग जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने के लिए पासपोर्ट और वीजा बनवाना (Australia visa for Indians in Hindi)

अब यदि आप ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पहले अपना पासपोर्ट बनवाना होगा। बिना पासपोर्ट के तो आप भारत के बाहर जा ही नही सकते हैं। साथ ही यदि आपका पासपोर्ट नही है तो आपका वीजा भी नही लग पाएगा। तो सबसे पहले तो आप अपना पासपोर्ट बनवा लीजिए और फिर ही नौकरी के लिए आवेदन कीजिए।

अब जब आपका पासपोर्ट बन जाएगा और आपकी नौकरी भी लग जाएगी तो उसके बाद आप वीजा बनवाने के लिए आवेदन दे सकते हैं। जिन लोगों की ऑस्ट्रेलिया में नौकरी लग जाती हैं, उन्हें वीजा बनवाने में ज्यादा मुश्किल नही होती है क्योंकि इसमें नौकरी देने वाली कंपनी आपकी हरसंभव सहायता करती है।

ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करने के फायदे (Australia job benifits in Hindi)

यदि आप ऑस्ट्रेलिया में नौकरी पा लेते हैं तो इसके कई तरह के फायदे आपको देखने को मिलेंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि भारत देश की तुलना में आपको ऑस्ट्रेलिया में बहुत सारे फायदे होंगे और वहां काम करके आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर हो जाएगी। इसका अनुमान आप वहां की मुद्रा की तुलना भारत की मुद्रा की तुलना से करके लगा (Job benifits Australia in Hindi) सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया में एक डॉलर को यदि भारतीय रुपयों में परिवर्तित किया जाए तो वह आज के समय में 50 रुपए के ऊपर होता है।

ऐसे में यदि आप ऑस्ट्रेलिया में एक डॉलर भी कमा रहे हैं तो इसका अर्थ हुआ कि आपने भारतीय रुपयों में 50 रुपए कमा लिए। साथ ही वहां आपको काम करने के घंटो के अनुसार भुगतान किया जाएगा। यदि आप ज्यादा काम करते हैं या वीकेंड में काम करते हैं तो उसका भी अलग से भुगतान आपको किया जाएगा। तो इस तरह से आपको ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करने के कई सारे फायदे देखने को मिलेंगे।

download app

ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाए – Related FAQs

प्रश्न: ऑस्ट्रेलिया का वीजा कितने रुपए में बनता है?

उत्तर: ऑस्ट्रेलिया का वीजा 10 से 20 हज़ार रुपए में बनता है।

प्रश्न: ऑस्ट्रेलिया में 1 दिन की मजदूरी कितनी है?

उत्तर: ऑस्ट्रेलिया में 1 दिन की मजदूरी के 3 से 7 हज़ार रुपए मिलते है।

प्रश्न: ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा मांग वाली नौकरी कौन सी है?

उत्तर: ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा मांग वाली नौकरी मेडिकल क्षेत्र में है।

प्रश्न: क्या मुझे ऑस्ट्रेलिया में काम करने के लिए वीजा चाहिए?

उत्तर: हां, आपको ऑस्ट्रेलिया में काम करने के लिए वीजा चाहिए।

इस तरह से आज के इस लेख में आपने जाना कि यदि आपको ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करनी है तो उसके लिए आपको पहले से ही क्या तैयारी करके रखनी होगी, वहां किस किस तरह की नौकरी की जा सकती है और उसको आप किस किस तरीके से पा सकते हैं। तो क्या अब आप ऑस्ट्रेलिया जैसे देश में नौकरी करने को तैयार हैं या अभी भी आपके मन में कोई शंका शेष रह गयी हैं!! यदि ऐसा है तो आप नीचे टिप्पणी करके हमसे पूछ सकते हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (10)

  1. उन्होंने मेरा सिर्फ पासपोर्ट की दोनों साइड की कॉपी मांगी है और कोई डॉक्यूमेंट नहीं लिए हैं दिल्ली एंबेसी से कॉल आया है कि आप एंबेसी में फीस भरिए पर मुझे यकीन नहीं हो रहा है यह सही है या गलत है वह लोग क्या मेरा सही काम करेंगे या नहीं पता नहीं चल पा रहा है एमबीसी से जो कॉल आता है वह रियली है या फ्रॉड है मैं कंफ्यूज हो गया हूं प्लीज मेरी हेल्प कीजिए उन्होंने कहा कि आपका 21 दिन में वीजा आ जाएगा

    प्रतिक्रिया
  2. सर मेरे मन में एक शंका है जो मैं आपसे शेयर करना चाहता हूं मुझे एक फेसबुक फ्रेंड मिली जो ऑस्ट्रेलिया से है और मैं उनसे जॉब दिलाने की बात की तो उन्होंने कहा कि मैं यहां पर कंपनी में जॉब करती हूं और मैंने कहा कि मैं होटल में काम करना चाहता हूं तो वह मुझे जब दिलाना चाहते हैं तो उन्होंने कहा कि मैं अपने एक एजेंट से बात करूंगी ट्रैवल एजेंट है तो उन्होंने मेरा पास पासपोर्ट फोटो मांगा है मैंने दिया है उसके बाद उनके वहां से एजेंट का कॉल आता है कि आप एंबेसी में जाकर ₹350 पाउंड भारी और मुझे आज ऑस्ट्रेलिया एमबीसी से कॉल आता है कि आप अभी ऑनलाइन पेमेंट कीजिए एंबेसी में तो क्या यह संभव है मैं 8th पास हूं और होटल में काम करता हूं कुक का प्लीज हेल्प मी

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment