AU Bank क्या है? | AU Bank फुल फॉर्म, स्थापना व चेयरमैन | AU BankAU bank kya hai

AU bank full form in Hindi :- भारत देश में कई तरह के बैंक हैं जिनमें कुछ छोटे स्तर के हैं तो कुछ बड़े स्तर के। अंब समय समय पर कई तरह के बैंक खुलते हैं जिनका उद्देश्य देश के नागरिकों को बैंकिंग प्रणाली के तहत आर्थिक सुविधा उपलब्ध करवाना होता है। ऐसे में ही एक प्रसिद्ध बैंक है जिसे हम AU Bank या AU Small Finance Bank के नाम से जानते हैं। हालाँकि इसका पूरा नाम AU Small Finance Bank है लेकिन शोर्ट फॉर्म में हम इसे AU Bank भी कह देते (What does AU stand for in Hindi) हैं।

यह बैंक कुछ वर्षों पहले देश के नागरिकों को कई तरह की सुविधा देने के उद्देश्य से खोला गया था और आज यह देश का प्रसिद्ध बैंक बन चुका है। ऐसे में यदि आपको AU Bank के बारे में इतनी जानकारी नहीं है तो आज हम आपको उसी के बारे में ही बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको यह लेख बहुत ही ध्यान से और अंत तक पढ़ना होगा ताकि आपको AU Bank क्या है और AU Bank की फुल फॉर्म इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी हो (AU small finance bank ka mailk kaun hai) जाए।

AU Bank क्या है? (AU bank kya hai)

AU Bank एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है जिसकी स्थापना वैसे तो वर्ष 1996 में हो गयी थी लेकिन तब यह अलग क्षेत्र में था। उस समय यह कोई बैंक नहीं बल्कि व्हीकल फाइनेंस कंपनी के तौर पर AU Financiers (India) Ltd के नाम से पंजीकृत था। फिर इसके कई वर्षों के बाद सन 2017 में इसे AU Small Finance Bank के नाम से बैंक के रूप में पंजीकृत किया गया। इसके माध्यम से ज्यादातर उन लोगों को जो निम्न या कम आयु वर्ग वाले हैं या वह व्यापार जो छोटे हैं, उन्हें आर्थिक सहायता देने का काम किया जाता (AU bank kya hai in Hindi) है।

AU BankAU bank kya hai

एक तरह से यह भारत देश में छोटे स्तर का आर्थिक बैंक है जो लोगों को तरह तरह की बैंकिंग सेवाएं देने का कार्य करता है। इसके तहत लोगों को ऋण देना, धन का जमा करवाना या उसकी निकासी करना, कई तरह की वित्तीय व आर्थिक सहायता व सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जाती है। यह फार्च्यून की टॉप 500 की सूची में 355 स्थान पर आता है। इसके द्वारा बहुत समय से ही AA रेटिंग को बरकरार रखा गया (AU bank details in Hindi) है।

इस बैंक को शेयर बाजार में भी पंजीकृत किया गया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज सहित बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में भी रह AU Bank पंजीकृत है। आप चाहें तो इस AU Small Finance Bank के शेयर वहां से खरीद सकते हैं और वहां अपना भाग्य आजमा सकते हैं। साथ ही यदि इस AU Bank की शाखा आपके शहर में है तो आप इनके द्वारा दी जा रही सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते (AU bank ke bare mein jankari) हैं।

AU Bank की फुल फॉर्म क्या है? (AU bank full form in Hindi)

अब बहुत से लोग AU Bank की फुल फॉर्म जानने को इच्छुक होते हैं लेकिन हम आपको यह पहले ही बता दें कि इस बैंक की कोई फुल फॉर्म नहीं है। दरअसल AU Bank के पहले के दो अक्षर AU लैटिन भाषा के एक शब्द AURUM से लिए गए हैं। हिंदी भाषा के सोना अर्थात स्वर्ण को लैटिन भाषा में AURUM कहा जाता है। ऐसे में इस AURUM शब्द के पहले दो अक्षरों AU को लेकर ही AU Bank का नाम रखा गया (AU bank ki full form kya hai) है।

इसी के साथ ही AU Bank के द्वारा AU Bank नाम रखने को लेकर एक और कारण बताया जाता है। उनके अनुसार भारत के कई क्षेत्रों में AU शब्द को सामान्य तौर पर किसी को बुलाने के लिए किया जाता है। जैसे हम किसी को ए यू कहकर बुलाते हैं तो उसके कारण भी उन्होंने अपने बैंक का नाम AU Bank रखा है। यही कारण है कि उन्होंने लैटिन भाषा के साथ साथ भारतीय समाज में जिस शब्द का ज्यादा प्रचलन है उन्हें जोड़कर अपने बैंक का नाम AU Bank रखा (AU bank ka pura naam kya hai) है।

हालाँकि इस AU Bank का पूरा नाम AU Small Finance Bank है जो हमने आपको ऊपर ही बताया है। ऐसे में यदि आपको AU Bank की फुल फॉर्म बताने को कहा जाए तो उसके लिए AU Small Finance Bank बोला जाता है। आइये अब हम आपको AU Bank के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी दे देते (AU bank ka full form kya hai) हैं।

AU Bank की स्थापना कब हुई थी? (AU bank ki sthapna kab hui thi)

अब आपको यह भी जान लेना चाहिए कि आखिरकार कब AU Bank को फॉर्म किया गया था या इसकी स्थापना का वर्ष कौन सा था। तो वैसे तो इसकी स्थापना आज से 27 वर्ष पहले सन 1996 में की गयी थी लेकिन तब इसका उद्देश्य भिन्न था। उस समय इसे वाहन वित्तीय कंपनी अर्थात व्हीकल फाइनेंस कंपनी के तौर पर शुरू किया गया था जो तरह तरह के वाहनों पर ऋण देने या उसके लिए आर्थिक सहायता करने का काम किया करती (AU small finance bank ki sthapna kab hui thi) थी।

फिर 19 अप्रैल 2017 को AU Bank को AU Small Finance Bank के नाम से बाजार में लॉन्च किया गया जिसका उद्देश्य भारत में एक नए बैंक की नींव रखना था। तो आधिकारिक तौर पर तो हम AU Bank के शुरू होने के वर्ष को 1996 बोल सकते हैं लेकिन यदि असलियत में AU Bank की शुरुआत की बात की जाए तो उसके लिए वर्ष 2017 का दिन माना जाएगा।

AU Bank का मुख्यालय कहाँ है? (AU bank ka mukhyalay kaha hai)

अब यदि आप AU Bank के मुख्यालय या हेड ऑफिस की बात करेंगे तो इसका मुख्यालय राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित है। एक तरह से इस ऑफिस को पंजीकृत ऑफिस के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहीं से AU Bank की स्थापना हुई थी। तो जब कभी भी AU Bank के हेड ऑफिस की बात आएगी तो उसके लिए जयपुर का ही नाम लिया (AU bank head office in Hindi) जाएगा।

हालाँकि यदि हम AU Bank के कॉर्पोरेट ऑफिस की बात करेंगे तो उसके लिए मुंबई शहर में यह ऑफिस सेटअप किया गया है। यह मुंबई के BKC अर्थात बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स में स्थित बहुत बड़ा ऑफिस है जो AU Bank का आधिकारिक ऑफिस माना जाता है।

AU Bank के चेयरमैन कौन हैं? (AU bank ke chairman kaun hai)

अब यदि हम AU Small Finance Bank के चेयरमैन की बात करें अर्थात जो इस बैंक के कर्ताधर्ता हैं, उनके बारे में जानना चाहें तो उनका नाम राज विकास वर्मा है। इन्होने ही AU Bank की स्थापना की थी और आज वे इसके चेयरमैन के पद पर नियुक्त हैं। उन्होंने AU Small Finance Bank के कामकाज के लिए कई तरह के लोगों को नियुक्त किया हुआ है जो इसकी देखरेख करने का कार्य करते (AU bank chairman name in Hindi) हैं। अब हम उनके बारे में भी पूरी जानकारी आपको दे देते हैं।

AU Bank के सीईओ कौन हैं? (AU bank ke CEO kaun hai)

AU Bank के सीईओ का नाम संजय अग्रवाल है और उन्हें भी AU Bank की स्थापना करने का श्रेय जाता है। एक तरह से कहा जाए तो संजय अग्रवाल ही AU Bank की नींव रखने वाले या उसके फाउंडर के नाम से जाने जाते (AU bank CEO name in Hindi) हैं। वर्तमान समय में संजय अग्रवाल ही AU Bank के सीईओ व एमडी के पद पर नियुक्त हैं। वे एक सफल भारतीय होने के साथ साथ चार्टेड अकाउंटेंट भी हैं जो लोगों की सहायता करने का कार्य करते हैं।

AU Bank में कितने कर्मचारी काम करते हैं?

अब यदि हम AU Bank में काम कर रहे कर्मचारियों के बारे में बात करें तो आखिरी बार इसे वर्ष 2022 में अपडेट किया गया था। तब इस बैंक में कुल 30 हज़ार कर्मचारी अलग अलग पदों पर रहकर कार्य किया करते थे। वर्तमान समय में इन कर्मचारियों व अधिकारियों की संख्या में बढ़ोत्तरी ही देखने को मिली होगी। हालाँकि अभी का आंकड़ा AU Small Finance Bank के द्वारा जारी नहीं किया गया है।

AU Bank कहाँ कहाँ हैं?

अब आपको यह भी जान लेना चाहिए कि जिस बैंक की स्थापना इतने वर्षों पहले हो चुकी थी वह भारत देश में कहाँ कहाँ स्थित है। तो पहले तो आप यह जान लें कि AU Small Finance Bank केवल भारत देश में रहकर ही कार्य कर रहा है और विदेश में इसकी कोई शाखा नहीं है। भारत देश में भी यह अभी तक कुल 15 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में कार्य कर रहा है जिसमें से सबसे ज्यादा शाखाएं इसके गृह राज्य राजस्थान में खोली गयी है।

इन 15 राज्यों में से AU Small Finance Bank की सबसे ज्यादा शाखाएं राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश में खोली गयी है। राजस्थान में खोले गए सभी बैंकों की शाखाओं में से एक प्रमुख बैंक AU Bank भी है। साथ ही हर दिन के साथ AU Small Finance Bank का विस्तार अन्य राज्यों और शहरों में किया जा रहा है।

AU Bank के कितने ग्राहक हैं?

अब आपने AU Bank के कर्मचारियों की संख्या और किन किन राज्यों में इसकी उपस्थिति है, उसके बारे में तो जान लिया है लेकिन इसके पूरे भारत वर्ष में कुल कितने ग्राहक हैं, उनके बारे में भी जान लिया जाए तो यह बेहतर रहेगा। तो अभी के समय में AU Small Finance Bank के कुल ग्राहकों की संख्या 20 लाख के ऊपर जा चुकी है जो हर दिन के साथ बढ़ती चली जा रही है। अभी के समय में यह 20 लाख है अर्थात AU Bank के कस्टमर 2 मिलियन कहे जा सकते हैं।

AU Bank की वेबसाइट क्या है? (AU bank website link)

अब आखिर में हम आपको AU Bank की वेबसाइट का लिंक भी दे देते हैं ताकि आप वहां जाकर इसके बारे में संपूर्ण जानकारी ले सकें। तो AU Bank की वेबसाइट का लिंक https://www.aubank.in/ है। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप AU Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे। वहां आपको AU Small Finance Bank से संबंधित हर एक बात और छोटी से छोटी जानकारी मिल जाएगी।

AU Bank की फुल फॉर्म क्या है – Related FAQs 

download app

प्रश्न: एयू बैंक का मालिक कौन है।

उत्तर: एयू बैंक के सीईओ या मालिक का नाम संजय अग्रवाल है।

प्रश्न: एयू बैंक का पूरा नाम क्या है?

उत्तर: एयू बैंक का पूरा नाम एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक है।

प्रश्न: एयू बैंक प्राइवेट है या सरकारी?

उत्तर: एयू बैंक प्राइवेट बैंक है।

प्रश्न: एयू बैंक की स्थापना कब हुई?

उत्तर: एयू बैंक की स्थापना वर्ष 1996 में हुई थी।

प्रश्न: एयू बैंक के चेयरमैन कौन हैं?

उत्तर: एयू बैंक के चेयरमैन राज विकास वर्मा है।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने AU Bank की फुल फॉर्म क्या है यह जान लिया है। साथ ही आपने AU Bank से संबंधित अन्य जानकारी भी इस लेख के माध्यम से प्राप्त की है जैसे कि AU Bank क्या है इसकी स्थापना कब हुई थी इसका मुख्यालय कहां है इसकी वेबसाइट का लिंक क्या है इसके सीईओ कौन हैं इसकी शाखाएं कहां कहां है इत्यादि। आशा है कि जो जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लेख पर आए थे वह आपको मिल गई होगी।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment