आकर्षक बनने के 15 तरीके | अट्रैक्टिव बनने के लिए क्या करें?

|| आकर्षक कैसे बनें? एक दिन में आकर्षक बनने का तरीका how to be attractive? What is the way to become attractive in a single day, आकर्षित कैसे बने, चेहरे को स्मार्ट कैसे बनाये, किसी लड़के को अपनी और आकर्षित कैसे करें, सबसे अलग कैसे दिखे ||

यह तो आप जानते ही हैं कि आकर्षक लोगों के चाहने वाले भी बहुत होते हैं। हर कोई आकर्षक दिखने वाले लोगों के इर्द-गिर्द रहना चाहता है। उन्हीं की तरह बनना चाहता है। यह आवश्यक नहीं कि सभी लोग शक्ल सूरत से आकर्षक हों, बल्कि कई लोगों का बात करने का अंदाज, कपड़े पहनने का स्टाइल इतना आकर्षक होता है कि देखने वाले नजरें नहीं हटा पाते।

क्या आप भी आकर्षक बनना चाहते हैं? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज हम आपको एक दिन में आकर्षक बनने के टिप्स बताएंगे। आपको करना बस इतना है कि इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ते जाएं। आइए, शुरू करते हैं-

आकर्षक शब्द से क्या तात्पर्य है? (What is the meaning of word attractive?)

दोस्तों, सबसे पहले आपको आकर्षक (attractive) शब्द का अर्थ समझाते हैं। यह शब्द आकर्षण (attraction) से बना है। इसका अर्थ होता है खिंचाव। जैसे- किसी भी व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करना यानी खींचना।

उदाहरण के तौर पर हम आम तौर पर वाक्य इस्तेमाल करते हैं कि फलां व्यक्ति ने दूसरे व्यक्ति का अपनी ओर ध्यान आकर्षित किया यानी ध्यान खींचा। यह सर्व विदित है कि आकर्षक व्यक्तित्व की ओर लोग अपने आप खिंचे चले आते हैं।

आकर्षक कैसे बनें? अट्रैक्टिव बनने के लिए क्या करें? आकर्षक बनने के 15 तरीके

कोई व्यक्ति आकर्षक क्यों बनना चाहता है? (Why a person wants to be attractive?)

दोस्तों, यह तो आप जानते ही हैं कि यह किसी भी व्यक्ति की नैसर्गिक इच्छा (natural will) होती है कि लोग उसे पसंद करें। वह सबके बीच लोकप्रिय (popular) बने।

सबके ध्यान का केंद्र बने। यही वजह है कि कोई भी व्यक्ति आकर्षक बनना चाहता है, ताकि उसे लोगों की तवज्जो मिले। सब लोग उसे रोल मॉडल (role model) की तरह ट्रीट करें।

एक दिन में आकर्षक बनने का क्या तरीका है? (What is the way to become attractive in a single day?)

मित्रों, यदि आप चाहें तो एक दिन में भी आकर्षक बन सकते हैं। अब हम आपको उन टिप्स (tips) की जानकारी देंगे, जिनके बूते आप आकर्षक बन सकते हैं और दूसरों को भी अपने जैसा बनने के लिए प्रेरित (inspire) कर सकते हैं। ये टिप्स इस प्रकार से हैं-

दिन की शुरूआत एक्सरसाइज से करें (start your day with exercise)-

यदि आप आकर्षक दिखना चाहते हैं तो आपको अपने शरीर पर र्प्याप्त ध्यान देना होगा। इसके लिए अपने दिन की शुरूआत एक्सरसाइज (exercise) से करें। अपने लिए ऐसी एक्सरसाइज चुनें, जो आपके हिसाब से सही हो। इसके लिए किसी ट्रेनर (trainer) की मदद ले सकते हैं। अथवा जिम आदि भी ज्वाइन कर सकते हैं।

योग एवं ध्यान से स्वयं को एकाग्र करें (concentrate on you through yoga and meditation)-

योग एवं ध्यान (yoga and meditation) भी आपके लिए बेहद आवश्यक है। इससे आप अपने दिमाग (mind) को एकाग्र (concentrate) कर सकते हैं विपरीत परिस्थितियों में भी शांत रह सकते हैं। योग हमें सांसों पर नियंत्रण (control on breath) भी सिखाता है। इससे आप शरीर के भीतर से संतुलित एवं बेहतर (balanced and better) महसूस करते हैं। इसलिए योगं शरणं गच्छामि।

सुबह के समय स्नान अवश्य करें (bath in the morning time daily)-

यह पहली और सबसे जरूरी बात है। सुबह उठकर स्नान अवश्य करें। इससे आप तरो ताजा (fresh) महसूस करेंगे। यदि आप स्नान नहीं करते तो आपके जहन में सुस्ती छाई रहती है। आप फ्रेश नहीं रहते।

ऐसे में आकर्षक दिखने का तो सवाल ही नहीं उठता। इसलिए सबसे पहले मौसम के अनुकूल पानी से नहाएं। जैसे गर्मी में ठंडे पानी से नहाना लाभप्रद रहेगा तो वहीं सर्दी में हल्के गर्म पानी से।

चेहरे को चमकाएं (shine your face)-

नहाने के बाद बात आती है चेहरे की। आपको अपने चेहरे को चमकाने पर ध्यान देना होगा। यदि आप पुरुष हैं तो ध्यान रखें कि शेविंग (shaving) अवश्य करें। यदि आप दाढ़ी रखते हैं तो आपकी दाढ़ी अच्छे से मेंटेन (maintain) होनी चाहिए। जगह जगह अनचाहे बाल न निकले हों। यह अच्छे से ट्रिम (trim) की हुई हो।

यदि आप स्त्री हैं तो अपने चेहरे को चमकाने के लिए स्क्रब (scrub) का प्रयोग करें। इससे डेड स्किन सेल्स (dead skin cells) निकल जाएंगे। इसके पश्चात मौसम के अनुरूप किसी भी अच्छी क्रीम (cream) का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यदि आपका चेहरा ऑयली (oily) है तो किसी अच्छे फेस पाउडर का इस्तेमाल करें। यदि त्वचा सूखी (dry skin) है तो माइश्चराइजिंग क्रीम (moisturising cream) अवश्य लगाएं।

हाथों के साथ ही नाखून भी साफ हों (cut and clean your nails)-

बहुत से लोग चेहरे से बहुत आकर्षक लगते हैं, लेकिन उनके नाखून साफ नहीं होते, उनमें मैल भरा रहता है। सबसे पहले इन नाखूनों को काटकर छोटा कर दें। यदि आपको लंबे नाखून रखने का शौक है तो इन्हें पूरी तरह साफ रखें।

ऐसा इसलिए भी आवश्यक है ताकि हाथ से कुछ खाते वक्त यह मैल आपके भीतर न जाए। दूसरे, देखने वालों को भी साफ और कटे नाखून अच्छा अहसास देते हैं।

स्वास्थ्यप्रद आहार लें (take healthy diet)-

आपको नाश्ता एवं भोजन (breakfast and food) ऐसा रखना चाहिए, जो स्वास्थ्यप्रद (healthy) हो। ऐसा भोजन न करें, जो करते ही आपके पेट को भारी कर दे अथवा आपको नींद सताने लगे। नाश्ते में फल अवश्य शामिल करें। आहार ऐसा हो, जो आपको चुस्त दुरूस्त रखे।

यदि किसी विशेष आहार से आपको पूर्व में परेशानी होती रही है तो ऐसा आहार ग्रहण न करें। जैसे कि बहुत से लोगों को चने की दाल से गैस की शिकायत रहती है। यदि आपको भी कोई विशेष आहार परेशान करता है तो उससे दूरी बना लें।

क्योंकि कोई भी ऐसे व्यक्ति की ओर आकर्षित नहीं होगा, जिसे खाने के बाद आवाज के साथ गैस निकलती रहे या फिर डकारें आती रहें।

मौसम एवं अवसर के अनुकूल कपड़े पहनें (wear your clothes according to weather and occasion)-

आपको मौसम एवं अवसर के अनुकूल कपड़े पहनने होंगे। जैसे यदि आप किसी पार्टी (party) में जा रहे हैं तो वहां आफिस वियर (office wear) आपके ऊपर ठीक नहीं लगेगा।

इसी प्रकार यदि आप इंटरव्यू (interview) के लिए जा रहे हैं तो वहां तड़क भड़क वाली ड्रेस पहनकर जाने से गुरेज करें। दिन में आप जो भी पहनें, वह मौसम के अनुसार हो। यानी दिन गर्मी का हो तो आप हल्के-फुल्के लाइट कलर के कपड़े पहनने को प्राथमिकता दें। ऐसा कुछ पहनें, जो आपको सूट (suit) करे और जिसमें आप कंफर्टेबल (comfortable) हों।

जैसे कि यदि आप ऑफिस जा रही हैं तो बजाय साड़ी के ट्राउजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। स्त्री हो अथवा पुरुष उसे अपने स्टाइल पर भी ध्यान देना होगा। कपड़े वर्तमान ट्रेंड यानी चलन के अनुसार होंगे तो सभी को आकर्षित करेंगे। यह याद रखिए कि कपड़ों से ही किसी भी व्यक्ति का फर्स्ट इंप्रेशन (first impression) पड़ता है।

लोग इन्हीं के आधार पर आपके बारे में कोई भी राय कायम करते हैं। ये ब्रांडेड (branded) न हों तो चलेगा, लेकिन आपके कपड़े मुड़े-तुड़े, बगैर प्रेस किए, अधिक लंबे अथवा छोटे तो बिल्कुल नहीं होने चाहिए। कपड़े आप पर फिट (fit) हों, इस बात का खास ख्याल रखें। ऐसा बिल्कुल न लगे कि आपने और के कपड़े पहने हैं।

बोलने का अंदाज प्रभावशाली बनाएं (make your speaking style impressive)-

आपके बोलने का तरीका प्रभावशाली (impressive) हो। यानी शब्दों की फिजूलखर्ची से बचें। अपनी फर्जा भी बचाएं। इस प्रकार बोलें, जो दूसरों को प्रिय लगे। कड़वी से कड़वी बात भी सहज अंदाज में कही जा सकती है। बात को घुमा फिराकर कहने की जगह सीधे, लेकिन सधे अंदाज में बोलने की कोशिश करें।

कोई आपसे बात कर रहा हो तो उसकी बात काटकर अपनी बात कहने की कोशिश न करें। पहले उसकी पूरी बात सुनें। इसके बाद अपनी बात को तथ्यों के इस्तेमाल से वजनदार बनाएं। इसके लिए अपनी जानकारी को भी दुरूस्त रखें।

यदि आप कोई प्रेजेंटेशन (presentation) दे रहे हैं तो उसमें डाटा एवं उदाहरणों (data and examples) का भी समावेश करें। यह आपको कई लोगों का प्रिय बना देगा। अच्छा एवं प्रभावी बोलने वालों के प्रति लोग अधिक आकर्षित होते हैं।

सांस की बदबू का इलाज करें (treat your bad Breath)-

यदि आपकी सांसों से बदबू (bad Breath) आती है तो दूसरों को आपसे बात करने में अधिक दिलचस्पी (interest) नहीं रहेगी। इसके लिए बेहतर है कि जब भी आप किसी से बात करें तो माउथ फ्रेशनर (mouth freshner) का इस्तेमाल करें।

आप डाक्टर की सलाह (doctor’s advice) के अनुसार माउथ वाश (mouth wash) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त खाना खाने के पश्चात ब्रश करना न भूलें।

बाडी लैंग्वेज पर फोकस करें (focus on your body language)-

यदि आप एक दिन में आकर्षक बनना चाहते हैं तो आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज (body language) पर भी फोकस (focus) करना होगा। आप किसी से बात करते हैं तो आपका पोश्चर (posture) क्या होता है? कोई आपको कुछ समझाता है तो आपका पोश्चर क्या होता है? सीनियर के सामने बैठते हैं तो किस पोश्चर में बैठते हैं? आदि बातें बहुत मायने रखती हैं। जैसे –

यदि आपको कुर्सी पर बैठे-बैठे पैर हिलाने की आदत है अथवा हर समय नाक में उंगली डालने की आदत है तो उसे तुरंत त्याग दें। बात करते समय किसी की आंखों में देखें, लेकिन घूरें नहीं। यह छोटी छोटी बातें आपको लोकप्रिय एवं आकर्षक बनाने में अहम भूमिका निभाएंगीं।

छोटी छोटी गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें (take part in small activities)-

यदि आपकी सोसायटी (society) अथवा आफिस (office) में छोटी छोटी गतिविधियां होती रहती हैं तो आप उनमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। दूसरों के साथ अच्छे संबंध बनाएं।

टीम बिल्डिंग (team building) एवं लीडरशिप स्किल्स (leadership skills) दिखाएं। ऐसा करना निश्चित रूप से आपको आकर्षक बनाएगा। लोग आपकी क्वालिटीज से प्रभावित होंगे और आपको पसंद करेंगे।

समस्या पर बात करें तो समाधान भी सुझाएं (talk on the problem but suggest solution too)-

यदि आपमें प्राब्लम साल्विंग स्किल (problem solving skills) है तो आप बहुत जल्दी लोकप्रिय हो सकते हैं। अधिकांश लोग हमारे देश में ऐसे हैं, जो समस्याओं पर बात कर उसका रोना रोते रहते हैं।

बहुत कम लोग ऐसे होते हैं, जो इसके समाधान (solution) पर बात करते हैं। यदि आप समस्या पर बात करते हैं, लेकिन साथ ही उसका समाधान भी सुझाते हैं तो निश्चित रूप से लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे।

अपने अंदर कोई अलग स्किल जरूर डेवलप करें (develop a special skill in you)-

आप अपने अंदर कोई अलग स्किल जरूर डेवलप करें। जैसे-आप एक बहुत अच्छे गार्डनर हो सकते हैं। आपके पेड़ पौधों की जानकारी दूसरों को आपकी ओर आकृष्ट कर सकती है। इसके अतिरिक्त आप कोई बहुत अच्छे गिटारिस्ट हो सकते हैं।

आप बहुत अच्छा गा सकते हैं। अथवा आप बहुत अच्छा लिख सकते हैं। आपके पास गाड़ियों से जुड़ी बहुत अच्छी जानकारी हो सकती है। आपका यह कुछ अलग स्किल ही आपको आकर्षक बनाने की राह में अहम भूमिका अदा करेगा। यह आपकी पसंद के अनुसार कुछ भी हो सकता है।

क्या आकर्षक बनने के लिए शारीरिक खूबसूरती काफी है? (Is physical beauty necessary to be attractive?)

बहुत से लोग इसी गलतफहमी में जीते हैं दोस्तों। उनके लिए आकर्षक होना केवल शारीरिक खूबसूरती (physical beauty) से संबंधित होता है। वे बाकी चीजों को उतनी अहमियत नहीं देते। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं होता।

किसी व्यक्ति को आकर्षक बनाने में उसकी शक्लो-सूरत के साथ ही उसके आचरण, व्यवहार, बोलने के अंदाज, चलने का अंदाज, कपड़े पहनने का अंदाज आदि बहुत कुछ मायने रखता है।

बहुत से लोग अच्छी सूरत न होने के बावजूद इसीलिए आकर्षक लगते हैं, क्योंकि उनकी सूरत पर उनके दूसरे गुण भारी पड़ते हैं। बहुत से लोग अच्छी सूरत होते हुए भी इसलिए लोगों की पसंद नहीं होते, क्योंकि उनके बोलने का अंदाज, उनकी बाडी लैंग्वेज आदि ठीक नहीं होती।

क्या आकर्षक लोगों की कॉपी कर आकर्षक बना जा सकता है? (Can one be attractive to copy the other attractive people?)

बहुत से लोग दूसरे आकर्षक लोगों की कॉपी कर स्वयं आकर्षक बनाने की सोचते हैं? क्या यह काम करता है? तो आपको बता दें दोस्तों कि किसी के भी अच्छे गुणों को अपने भीतर कल्टीवेट (cultivate) किया जा सकता है। लेकिन यह कोई एक दिन की बात नहीं होती।

दूसरे, किसी की भी पूरी तरह कॉपी करना न तो संभव है और न ही बेहतर। आप स्वयं को ही परिष्कृत (refine) कर आकर्षक बनेंगे तो दूसरे आपको फॉलो (follow) करेंगे। यदि आप सीधे सीधे दूसरों को कॉपी (copy) करेंगे जैसे -बगैर स्वयं पर सूट (suit) किए उनके जैसे कपड़े पहनेंगे अथवा उनकी तरह दाढ़ी रखेंगे तो कॉपीकैट (copycat) कहलाएंगे।

आपको अपने व्यक्तित्व (personality) को ऐसे डेवलप (develop) करना है कि आपकी ओरिजिनैलिटी (originally) न खोए। दूसरों के गुणों को अपनाना चाहें तो अवश्य अपनाएं, लेकिन पूरी तरह से किसी दूसरे व्यक्ति की कॉपी न करें। यह आपको सूट नहीं करेगा।

आकर्षक शब्द से क्या तात्पर्य है?

प्रत्येक वह वस्तु अथवा व्यक्ति, जिसमें आकर्षण हो, आकर्षक मानी जाती है। आकर्षण का अर्थ खिंचाव से होता है।

क्या शारीरिक खूबसूरती ही व्यक्ति को आकर्षक बनाती है?

जी नहीं, शारीरिक खूबसूरती इसका एक पहलू है, लेकिन उसके भीतर अन्य गुण भी उसे आकर्षक बनाने के लिए आवश्यक हैं।

कोई व्यक्ति आकर्षक क्यों बनना चाहता है?

व्यक्ति का नैसर्गिक गुण होता है कि वह सबके ध्यान का केंद्र होना चाहता है, लोकप्रिय होना चाहता है। इसीलिए वह आकर्षक बनना चाहता है।

एक दिन में आकर्षक कैसे बन सकते हैं?

इसके टिप्स हमने आपको ऊपर पोस्ट में बताए हैं। आप वहां से टिप्स पढ़ सकते हैं।

आकर्षक बनने के लिए क्या दूसरों को कॉपी करना ठीक है?

दूसरों के गुणों को अवश्य अपनाएं, लेकिन हूबहू किसी अन्य की कॉपी न बनें। अपनी ऑरिजिनैलिटी बरकरार रखें। तभी आकर्षक बनेंगे।

दोस्तों, हमने आपको आकर्षक कैसे बनें? अट्रैक्टिव बनने के लिए क्या करें? आकर्षक बनने के 15 तरीके की जानकारी दी। उम्मीद है कि इस पोस्ट में दिए गए टिप्स आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होंगे। यदि आपका आकर्षक बनने को लेकर कोई सवाल है तो उसे आप नीचे दिए गए कमेंट बाक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हमसे साझा कर सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

————————

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए? जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें? ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है? OTT कैसे काम करता है? सरकारी बैंकों से लोन कैसे लें? इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें?