आटा चक्की का काम कैसे करें? | निवेश, प्रॉफिट मशीन व प्रक्रिया | Atta Chakki Business in Hindi

|| आटा चक्की का काम कैसे करे? | Atta Chakki ka business kaise kare | आटा चक्की की मशीन की कीमत | Atta Chakki ka price kya hai | Atta Chakki business setup in Hindi ||

Atta Chakki Business in Hindi :- पहले के समय में आप हर गली मोहल्ले में जो बिज़नेस चलता हुआ देखते थे या जहाँ पर आपका आना जाना भी लगा रहता था वह होता था आटा चक्की का काम करने वाली दुकान। हालाँकि आज भी आपको यह आटा चक्की दिख जाएगी लेकिन पहले की तुलना में कम। वह इसलिए क्योंकि जो लोग इन आटा चक्की से अपने घर के लिए राशन (Atta Chakki ka business kaise kare) को पिसवा कर लाते थे, अब उसमे कई तरह की कंपनियां पहले से ही पीसा हुआ पैकेट बंद राशन उपलब्ध करने लगी हैं। तो ऐसे में लोगों से इतनी मेहनत नही की जाती है।

फिर भी आज के समय में भी आटा चक्की का बिज़नेस इतना ज्यादा कम नही हुआ है और जो भी आटा चक्की खुली हुई है, उनके द्वारा भरपूर व्यापार किया (Atta Chakki ka business kaise shuru kare) जा रहा है। वह इसलिए क्योंकि यहाँ पर लोग आज भी अपने घर के लिए तरह तरह के मसाले, आटा तथा अन्य अनाज पिसवाने आते ही हैं। तो ऐसे में आटा चक्की का बिज़नेस करना या इसकी दुकान खोलना एक लाभदायक बिज़नेस की श्रेणी में ही आता है।

तो आज के इस लेख में हम आपके साथ आटा चक्की का बिज़नेस करने के ऊपर ही बात करने वाले हैं। आज आप यह जान पाएंगे कि कैसे आप अपनी आटा चक्की की दुकान का सेटअप कर पाएंगे और उस पर काम करना शुरू कर पाएंगे। साथ ही इसके (Atta Chakki business plan in Hindi) जरिये आपको कितना और क्या क्या लाभ हो सकता है। आइए जाने आटा चक्की का बिज़नेस करने और इसकी दुकान खोलने के बारे में संपूर्ण जानकारी।

Contents show

आटा चक्की का काम कैसे करे? (Atta Chakki Business in Hindi)

आटा चक्की का काम करने और इसकी दुकान लगाने के लिए आपको जो काम सबसे पहले करना होगा वह होगा अपने यहाँ की स्थिति का आंकलन करना और यह पता लगाना कि आपके शहर मे जो बाकि आटा चक्की चल रही हैं, उनका काम कैसा है। साथ ही इसके लिए आपको पैसों की भी व्यवस्था करनी होगी और पर्याप्त मशीन और अन्य सामान लेना होगा। अब आटा चक्की का काम करना कोई ऐसा वैसा काम तो होता नही है तो इसके लिए आपको सरकार से लाइसेंस भी लेना होगा क्योंकि यह लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ बिज़नेस होता है।

आटा चक्की का काम कैसे करें निवेश प्रॉफिट मशीन व प्रक्रिया Atta Chakki Business in Hindi

ऐसे में आटा चक्की की दुकान खोलते समय आपको ऐसी ही छोटी छोटी लेकिन जरुरी बातो को ध्यान में रखकर चलना होगा। यदि इनमे से किसी में भी थोड़ी बहुत भी चूक हो गयी तो बाद में चलकर आपको ही नुकसान उठाना पड़ेगा। यही कारण है कि आज के इस लेख में हम आपके साथ आटा चक्की का काम शुरू करने के ऊपर शुरू से लेकर अंत तक सब जानकारी साँझा करने वाले हैं।

आटा चक्की क्या होती है? (Atta Chakki kya hai)

सबसे पहले बात करते है कि यह आटा चक्की होती क्या है और इसमें काम क्या होता है। तो आटा चक्की की दुकान ऐसी दुकान होती है जहाँ पर लोगों के घर का आनाज और मसालों को पीसने का काम किया जाता है। इसमें सभी तरह के अनाज और मसालों को पीसा जा सकता है और उनका पाउडर बनाया जा सकता है। जब यह पीस लिया जाता है तो इसे साफ भी किया जाता है और फिर इसे उस ग्राहक को दे दिया जाता है जो इसे लाया था।

अब इसमें ग्राहक के द्वारा लाया हुआ आटा, मसाले इत्यादि भी पीसे जाते हैं तो वही आटा चक्की का मालिक खुद गेंहू लाकर उन्हें पीसने का काम भी करता है। वह दोनों ही तरीको से काम करके आय कमाता है। तो कुल मिलाकर जिस दुकान पर आपको पीसे हुए अनाज और मसाले मिले, उसे आटा चक्की के नाम से जाना जाता है। अब इसे आटा चक्की इसलिए कह दिया जाता है क्योंकि यहाँ पर मुख्य रूप से गेहूं को ही पीसने का काम किया जाता है।

आटा चक्की का बिज़नेस क्यों करना चाहिए? (Atta Chakki ka business kyu kare)

आटा चक्की का व्यापार इसलिए किया जाना चाहिए क्योंकि आज के समय में भी इसकी मांग कम नही हुई है। अब यदि आप अपने शहर की आटा चक्की पर जाएंगे तो देखेंगे कि अमूमन वहां लोगों की भीड़ रहती है और वे तरह तरह के काम के लिए वहां आते रहते हैं। कोई अपने लाये मसाले पिसवाने आता है तो कोई किसी अनाज की खरीदी करने वहां आता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें शुद्धता की गारंटी होती है।

इसलिए यदि आप भी आटा चक्की का व्यापार शुरू करने का सोच रहे हैं तो इसमें आगे चलकर फायदा ही फायदा होने वाला है। यह फायदा बहुत तरीको से होगा जिसके बारे में हम आपको बाद में बताएँगे। तो आपको बिना ज्यादा सोच विचार किये आटा चक्की का व्यापार करने के ऊपर आगे बढ़ जाना चाहिए।

अपने शहर की स्थिति को जांचे

ऊपर आपने यह तो जान लिया कि आटा चक्की का व्यापार करना एक लाभदायक बिज़नेस है और इसे आपको जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए लेकिन जरा रुकिए। यह जरुरी नही कि यह हर शहर में चलता हो या फिर आपके शहर में पहले से ही बहुत सारी आटा चक्की खुली हुई हो। तो आप जहाँ भी अपनी आटा चक्की खोलने का विचार कर रहे हैं, पहले उस क्षेत्र, गांव या शहर की स्थिति के बारे में अच्छे से जांच अवश्य कर ले।

अब यदि आप किसी मेट्रो सिटी में रहते हैं और वहां ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहाँ पर स्थानीय जनसंख्या बहुत कम रहती हैं तो फिर आपकी यह आटा चक्की बिल्कुल नही चलेगी। वह इसलिए क्योंकि जो लोग दूसरे शहर से आकर उस शहर में रहते हैं तो उनके पास अनाज या मसाले पिसवाने का ना तो समय होता है और ना ही सुविधा। तो ऐसी जगह पर आपकी आटा चक्की अच्छी होते हुए भी नही चल पायेगी। हालाँकि इसमें यदि आप अनाज और मसालों को बेचने का काम करेंगे तो शायद यह थोड़ी बहुत चल जाए फिर भी यह आपके यहाँ रहने वाले लोगों की स्थिति पर निर्भर करेगा।

ऐसे में आपको आटा चक्की का बिज़नेस शुरू करने से पहले अपने शहर की स्थिति का अच्छे से आंकलन अवश्य कर लेना चाहिए। इससे ना केवल आपको आगे काम करने में आसानी होगी बल्कि आपने जो पैसा निवेश किया है वह भी व्यर्थ नही जाएगा।

आटा चक्की का व्यापार कहां करें? (Atta Chakki ki dukan kahan khole)

अब जब आपने ऊपर इस बात के बारे में जाना कि आप हर जगह आटा चक्की का व्यापार शुरू नही कर सकते हैं तो आपको अब यह जानने की इच्छा हो रही होगी कि आखिरकार कहा पर आप आटा चक्की का व्यापार कर सकते हैं और इसके जरिये पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। तो इसके लिए आपको मुख्य तौर पर सबसे पहले ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जहाँ पर स्थानीय आबादी बहुतायत में रहती हो क्योंकि इन्ही के घर पर ही पीसा हुआ अनाज और मसाला आटा चक्की से लिया जाता है।

अब आप यह भी देखे कि वह आबादी ऐसी हो जहाँ पर बुजुर्गों की संख्या भी अच्छी खासी हो क्योंकि उन्हीं के द्वारा ही परिवार के लोगों को आटा चक्की से सामान लाने के लिए निर्देशित किया जाता है। इसके अलावा आपको आटा चक्की की दुकान के लिए ऐसी जगह चुननी चाहिए जो गली मोहल्ले की मुख्य सड़क पर हो, ना कि किसी बाजार, शहर से दूर या ऐसी ही किसी जगह पर।

आटा चक्की की दुकान के लिए कितनी बड़ी जगह चाहिए?

आटा चक्की की दुकान खोलने के लिए आपको कम से कम 300 वर्ग फुट की जगह की जरुरत होगी। अब आप चाहे तो इससे कम में भी यह दुकान खोल सकते हैं और ज्यादा में भी। वह इसलिए क्योंकि आटा चक्की के व्यापार में दुकान के साइज़ को लेकर कोई निर्धारित पैमाना नही होता है। बहुत से लोग इसे कम से कम जगह में भी खोल लेते हैं तो कोई इसे बड़े स्तर पर खोलता है तो वह इसके लिए जगह भी बड़ी देखता है।

आटा चक्की सेटअप करने में खर्चा (Atta Chakki business setup in Hindi)

अब जब आप अपनी आटा चक्की का सेटअप कर रहे होंगे तो उसमे खर्चा भी अधिक होगा। हालाँकि अन्य बिज़नेस की भांति यह खर्चा इतना ज्यादा नही होगा फिर भी आपको नया बिज़नेस शुरू करने में कुछ खर्चा तो करना ही होता है। सीधे शब्दों में कहे तो इसमें आपका खर्चा एक लाख भी हो सकता है तो 10 लाख भी। वह इसलिए क्योंकि इसमें आप आटा चक्की की जो मशीन खरीदेंगे उसी का ही मुख्य खर्चा होगा। अब वह मशीन अलग अलग तरह की और अलग अलग दाम की आती है।

आटा चक्की की मशीन के अलावा जो चीज़ आपको खरीदनी होगी वह होगी तरह तरह का अनाज, मसाले इत्यादि। इसके अलावा कई तरह के बर्तन, छलनी और अन्य आवश्यक सामान लेना होगा जिसमे थोड़ा बहुत खर्चा होगा। यदि हम सामान्य तौर पर आटा चक्की का बिज़नेस शुरू करने की बात करे तो उसमे 2 से 3 लाख रुपए का खर्चा आता है।

आटा चक्की बिज़नेस के लिए लाइसेंस लेना (Atta Chakki business licence)

चूँकि यह बिज़नेस लोगों के खाद्य उत्पाद से जुड़ा हुआ है तो इसके लिए आपको फ़ूड डिपार्टमेंट से लाइसेंस लेना होगा। यह डिपार्टमेंट भारत सरकार के अंतर्गत आता है लेकिन काम वहां की स्थानीय सरकार के साथ तालमेल बनाकर करता है। इसका उत्तरदायित्व अपने शहर में हो रहे खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता की जांच करना होता है और उन्हें चेक करके संबंधित उद्योग को लाइसेंस देना होता है।

तो यदि आप अपनी आटा चक्की की दुकान शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको भारत सरकार के इस फ़ूड डिपार्टमेंट से लाइसेंस लेना होगा। इसके लिए आपको उन्हें अपने सभी तरह के दस्तावेज सौंपने होंगे ताकि वे आपकी सत्य की जांच कर सके। सब कुछ सही पाए जाने पर ही आपको आटा चक्की की दुकान खोलने का लाइसेंस दिया जाएगा।

आटा चक्की का व्यापार करने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए होंगे?

तो आपने यह तो जान लिया कि आपको फ़ूड डिपार्टमेंट से आटा चक्की की दुकान के लिए आवश्यक लाइसेंस लेना होगा लेकिन उसके साथ ही आपको उन्हें सभी तरह के डॉक्यूमेंट भी तो जमा करवाने होंगे। यह सभी डॉक्यूमेंट आपकी पहचान को वेरीफाई करने के लिये लिए जाएंगे। तो इसमें आपको जिन जिन डॉक्यूमेंट को उन्हें देना होगा, वे हैं:

  • आटा चक्की की दुकान के कागजात
  • किराये पर है तो उसके कागजात
  • अपने घर के कागजात
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज़ फोटोज
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी इत्यादि।

इनके अलावा भी आपसे कुछ और दस्तावेजों की मांग की जा सकती हैं। इसीलिए समय रहते सभी डाक्यूमेंट्स को सही करवा लेंगे और तैयार रखेंगे तो बेहतर रहेगा।

आटा चक्की की मशीन की कीमत (Atta Chakki ka price kya hai)

आटा चक्की की दुकान खोलनी है तो उसके लिए जो चीज़ सबसे मुख्य रूप से चाहिए होगी वह होगी आटा चक्की की मशीन। इसी मशीन की सहायता से ही तो आप विभिन्न अनाज और मसालों को पीसने का काम करेंगे। तो यह मशीन आपको कई तरह के दाम में मिलेगी। यह अपने दाम के अनुसार अपने काम के लिए प्रसिद्ध होगी।

कहने का मतलब यह हुआ कि जिस प्रकार हम घर पर कपड़े धोने के लिए जो मशीन लेकर आते हैं, उसमे उनके काम के अनुसार कई तरह की वैराइटी आती है ठीक उसी तरह आटा चक्की की मशीन में भी वही वैराइटी आपको देखने को मिलेगी। इसी के आधार पर ही उनके दाम में भी अंतर देखने को मिलेगा। जो आटा चक्की सामान्य रूप से आटा चक्की वाली दुकानों पर रखी होती है वह 1 से 2 लाख रुपए के बीच में आ जाती है। वही आधिक आटा चक्की आपको 10 लाख या इससे भी अधिक रुपए में मिल जाएगी जहाँ सब काम अंदर ही हो जाता है।

आटा चक्की दुकान का सेटअप करना (Atta Chakki shop setup)

अब जब आप आटा चक्की वाली मशीन खरीद लेंगे तो उसे अपनी दुकान पर रख दे। अब इसी के साथ जो जो अन्य सामान चाहिए होगा उसे भी खरीद डाले। इसमें कई तरह का सामान होगा जो आपको लेना होगा जैसे की तरह तरह के बर्तन, छलनी, बोरे इत्यादि। तो जो जो सामान आटा चक्की की दुकान को सेटअप करने के लिए चाहिए होता है उनकी खरीदारी पहले ही कर लेंगे तो बेहतर रहेगा।

इसी के साथ साथ आपको वहां बिजली की भी सही व्यवस्था करके रखनी होगी। बिना बिजली के आटा चक्की काम कैसे कर पायेगी। तो आप यह काम भी ध्यान से करे और इसका ध्यान रखे की बिजली की तारे नंगी ना हो अन्यथा इससे शॉक लगने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। तो इस तरह से आप अपनी आटा चक्की की दुकान का सेटअप करके बिज़नेस करना शुरू कर सकते हैं।

आटा चक्की की दुकान का काम कैसे करे? (Atta Chakki ka kam kaise kare)

अब जब आपकी आटा चक्की की दुकान बनकर तैयार हो चुकी है तो अब बारी आती है उस पर काम को शुरू करने की। तो इसके लिए आप दो तरीके से काम कर सकते हैं। पहले तरीके के अनुसार आपको लोगों से उनका मोटा अनाज और मसाले लेने होंगे और उन्हें तय समय में पीस कर देना होगा। यह काम आटा चक्की में मुख्य रूप से किया जाता है या यूँ कहे कि किया जाता था। वह इसलिए क्योंकि आज के समय में लोग पीसा हुआ अनाज ही ले जाते हैं। फिर भी यदि आपको आटा चक्की का बिज़नेस सही से चलाना है तो आपको यह सुविधा भी देनी ही होगी।

तो इसके लिए जो भी ग्राहक आपको अपना ऑर्डर देकर जाए, आप उससे वह ले ले और उसको पिसाई का दाम बता दे। अब आप उसको निश्चित समय में वह चीज़ पीस कर दे दे और उससे प्रति किलो के हिसाब से पिसाई का दाम ले ले। इसके अलावा आपको खुद से भी अपने लाये अनाज और मसाले पीस कर रखने होंगे और लोगों को सीधे तौर पर बेचने होंगे।

वर्तमान समय में यही काम आपको ज्यादा लाभ कमाकर देगा क्योंकि लोग आपकी आटा चक्की पर सीधे पीसे हुए अनाज और मसालों को ही खरीदने आएंगे। किंतु आप उसकी गुणवत्ता के साथ समझौता ना करे और अच्छी गुणवत्ता वाले अनाज और मसालों को ही पीसने का काम करे। साथ ही उसमे किसी भी तरह की गंदगी भी ना हो, इसका भी ध्यान रखे। तो इस तरह से आप अपनी आटा चक्की की दुकान पर काम कर सकते हैं।

आटा चक्की के बिज़नेस में कमाई (Atta Chakki ke business me kamai)

अब यदि हम आटा चक्की की दुकान खोलकर उसमे होने वाली कमाई को देखे तो वह भी कोई कम नही होती है। इसमें आप महीने का कुछ हज़ार से लेकर कई हज़ार तक कमा सकते हैं। सामान्य तौर पर एक आटा चक्की की दुकान महीने का 40 से 50 हज़ार रुपए का बिज़नेस कर लेती है। हालाँकि इसमें यह कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि आपने यह बिज़नेस किस स्तर पर शुरू किया है और आपकी आटा चक्की की दुकान अपने शहर में कहां पर स्थित है।

ये ऐसे दो कारक होंगे जो आपकी कमाई को ऊपर भी लेकर जा सकते हैं और नीचे भी (Atta Chakki business benefits in Hindi)। अब यदि आपने कम पैसों में इसे शुरू किया हैं तो आपकी महीने की कमाई 10 से 20 हज़ार भी रह सकती है तो वही बड़े स्तर वाली आटा चक्की की महीने की कमाई 60 से 80 हज़ार भी हो सकती है।

download app

आटा चक्की की दुकान कैसे खोले – Related FAQs

प्रश्न: आटा चक्की मशीन लगाने में कितना खर्च आता है?

उत्तर: आटा चक्की मशीन लगाने में एक से दो लाख रुपए का खर्च आता है।

प्रश्न: आटा चक्की का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

उत्तर: आटा चक्की का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सब जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से दी गयी है।

प्रश्न: आटा चक्की से पैसे कैसे कमाए?

उत्तर: आटा चक्की से पैसे कमाने के लिए आप लोगों का लाया अनाज और मसाले पीस कर उसकी पिसाई के पैसे ले या फिर खुद का अनाज और मसाला बेचे।

प्रश्न: गेहूं पीसने वाली चक्की कितने की आएगी?

उत्तर: गेहूं पीसने वाली चक्की 50 से 70 हज़ार रुपए में आएगी।

तो इस तरह से आज के इस लेख के माध्यम से आप यह जान चुके हैं कि किस तरह से आप अपने शहर में आटा चक्की की दुकान खोलकर कमाई करना शुरू कर सकते हैं। वर्तमान समय में भी यह बिज़नेस बहुत अच्छा चल रहा हैं और जो भी लोग इसके जरिये काम करते हैं वे भी बहुत बड़े लाभ में रहते हैं।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment